Cheston Cold Tablet Uses In Hindi | चेस्टन कोल्ड के उपयोग और साइड इफेक्ट

0

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं Cheston Cold Tablet Uses In Hindi के बारे में। दोस्तों आजकल मौसम बदलते देर नहीं लगती और मौसम बदलने के साथ ही हम एलर्जी का शिकार हो जाते हैं जैसे कि जुकाम, खांसी आदि। जुकाम एक प्रकार की एलर्जी है जो किसी भी एन्टी एलर्जिक दवा लेने पर ठीक हो सकता है परन्तु हमारी राय है कि कोई भी दवा लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह लेनी चाहिए।

दोस्तों, ये आर्टिकल Cheston Cold Tablet Uses in Hindi केवल साधारण जानकारी के तौर पर ही लिखा गया है। यदि आपको चेस्टन कोल्ड या कोई भी अन्य दवा का सेवन करना हो तो कृपया पहले, आपको अपने डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए। बिना किसी डॉक्टर के परामर्श के कोई भी दवा लेना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Sponsored Ad

Content: Cheston Cold Tablet Uses in Hindi

Cheston Cold Tablet Uses In Hindi (चेस्टन कोल्ड का उपयोग)

दोस्तों सर्दी के वजह से या धूल की वजह से होने वाले हल्के जुकाम व खांसी को ठीक करने के लिए Cheston Cold Tablet का उपयोग किया जाता है। ये किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिलने वाली एक दवाई है। चेस्टन कोल्ड दवा का इस्तेमाल सर्दी, जुकाम, हल्का बुखार, नाक बहने जैसी एलर्जी की रोकथाम के लिए किया जाता है।

वैसे तो इसका डोज़ आपकी हालत पर निर्भर करता है हालांकी Cheston Cold Tablet का डोज़ दिन में दो बार लिया जा सकता है लेकिन आप डॉक्टर की सलाह से ही इसका डोज़ लें और इसका उपयोग अचानक बंद ना करें क्योंकि सर्दी – जुकाम जैसी बिमारियां वापस भी आ सकती है इसलिये डॉक्टर द्वारा दिया हुआ डोज़ कंपलीट करके ही इसे बंद करें।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

Cheston Cold Tablet भारत में व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली दवाइयों में से एक है। इसके दो उपयोगी वेरिएंट हैं जिसमें एक Cheston Cold Syrup और दूसरा Cheston Cold Total Tablet है। यदि आपको सर्दी जुकाम के कारण Cheston Cold Tablet खाने से तकलीफ है या फिर आपको Cheston का स्वाद पसंद नहीं है तो आप इसका सिरप भी ले सकते है।

नोट: कोई भी दवा लेने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

gadget uncle desktop ad

Cheston Cold Tablet Price (चेस्टन कोल्ड की कीमत)

Cheston Cold Tablet की निर्माता CIPLA Ltd. कम्पनी हैं और बाजार में इसकी दस गोलीयों के पैक की कीमत 42.50 पैसे है। क्षेत्र की अलग-अलग कैमिस्ट की दुकानों पर इसकी कीमत अलग हो सकती है।

Cheston Cold Tablet Composition (चेस्टोन कोल्ड टैबलेट की सामग्री)

Cheston Cold Tablet को निम्न सामग्री को मिलाकर बनाया जाता है जिनकी मात्रता भी नीचे दी गई है –

  • सेट्रिज़िन (Cetirizine) – 5 Mg
  • फेन्लेफ्रिन (Phenylephrine)  – 10 Mg
  • पैरासिटामोल (Paracetamol) – 500 Mg

Cheston Cold Tablet कैसे करती है काम

हमारे आर्टिकल Cheston Cold Tablet Uses In Hindi अब हम बात करते हैं कि चेस्टन कोल्ड टेबलेट कैसे काम करती है। चेस्टन कोल्ड टेबलेट का पहला तत्व, Cetirizine एक एंटी-एलर्जिक दवाई है। Cetirizine शरीर में हिस्टामाइन जो कि शरीर में बनने वाला एक प्राकृतिक पदार्थ है उसकी सक्रियता को कम करता है जिससे नाक बहना, आँखों से पानी आना, छीक आना आदि से राहत मिलती है।

Sponsored Ad

Phenylephrine जो चेस्टन कोल्ड टेबलेट का दूसरा तत्व है, बंद नाक को खोलने का काम करती है। ये दवा नाक की रक्त वाहिकाओं में रक्त के प्रवाह को कम करती है और नाक में जमाव से राहत दिलाती है।

चेस्टन कोल्ड टेबलेट का तीसरा तत्व Paracetamol दर्द से आराम दिलाने वाली दवाई है। यह दवाई मस्तिष्क के उस भाग पर काम करती है, जहाँ से टैंपरेचर कंट्रोल होता है और उस केमिकल को निकलने से रोकता है जो बुखार या फिर दर्द के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Cheston Cold Tablet Uses

Cheston Cold Tablet को नीचे दिए गए संक्रमण को रोकने में उपयोग किया जाता है:

  • हल्का जुकाम
  • एलर्जिक राइनाइटिस
  • सर्दी
  • बुखार
  • बंद नाक
  • सिर दर्द
  • एलर्जी के कारण शरीर में दर्द
  • एलर्जी के कारण जोड़ों में दर्द
  • नाक बहना
  • आँखों से पानी आना
  • नाक से दुर्गंध

जुकाम में चेस्टन कोल्ड टैबलेट (Cheston Cold tablet for Cold)

हमारे आर्टिकल Cheston Cold Tablet Uses in Hindi में बढ़ते हैं आगे और जानते हैं की जुकाम क्या है? जुकाम एक प्रकार की एलर्जी है। इसमें नाक और गले में वायरल संक्रमण होता है। सामान्य जुकाम अलग-अलग तरह के वायरस के कारण हो सकता है। जुकाम कोई बड़ी बीमारी नहीं हैं और आमतौर पर ये दो सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं और चेस्टन कोल्ड टेबलेट सामान्य जुकाम के लिए रामबाण दवा है।

एलर्जिक राइनाइटिस में चेस्टन कोल्ड (Cheston Cold tablet for allergy)

एलर्जिक राइनाइटिस कभी भी हो सकता है। एलर्जिक राइनाइटिस में आँखों में खुजली, आँखों से पानी आना, छींक आना जैसे अन्य लक्षण दिखाई देते हैं। एलर्जिक राइनाइटिस के पुष्टीकरण के लिए मरीज़ की पिछ ली बिमारी की जानकारी, नाक के मार्ग की परीक्षा और कभी-कभी त्वचा का परीक्षण भी शामिल है। भारत में एलर्जिक राइनाइटिस एक सामान्य बीमारी है जो साल में लगभग एक करोड़ लोगों को होती है।

एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षण

एलर्जिक राइनाइटिस के कई लक्षण हैं जिसे हम नीचे एक लिस्ट के रूप में दर्शा रहे हैं।

  • कान में दर्द
  • छींकना, बहती नाक
  • आंखों में खुजली, रूखी आंखें, आंखों से पानी आना
  • मुंह से सांस लेना या घर-घराहट
  • इसके अलावा खांसी, थकान, सिरदर्द, खुजली, कफ या गले में जलन होना

चेस्टन कोल्ड, एलर्जिक राइनाइटिस की समस्या को चुटकियो में निपटाता है। इस टैबलेट में मौजूद सेट्रिज़िन, राइनाइटिस एलर्जी से छूटकारा दिलाता है और साथ मे पेरासिटामोल राइनाइटिस में होने वाले बुखार और दर्द से राहत दिलाता है। फेनिलेफ्रीन एलर्जिक राइनाइटिस में बंद नाक से राहत दिलाता है।

एलर्जिक अस्थमा (Cheston Cold Tablet Uses in Allergic Asthma)

भारत मे कई लोग एलर्जिक अस्थमा के घेरे में रहते हैं। यह अस्थमा, एलर्जी के लक्षणों को ट्रिगर करने वाले समान पदार्थों के संपर्क में आने से शुरू हो जाता है। ये एलर्जी तब होती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली एक हानिरहित पदार्थ या मौसम के संपर्क में आती है जिसके कारण ये लक्षण दिखाई देते हैं। चेस्टन कोल्ड टैबलेट का इस्तेमाल एलर्जिक अस्थमा की रोकथाम के लिए किया जा सकता है।

क्रोनिक आयडोपेथीक आर्टीकरिआ (Cheston Cold Tablet Uses in Chronic Idiopathic Urticaria)

क्रोनिक आयडोपेथीक आर्टीकरिआ भी एक सामान्य जुकाम का प्रकार है। इसमे त्वचा पर लाल फोड़े और लाल रंग के धब्बे दिखाई देते हैं। क्रोनिक आयडोपेथीक आर्टीकरिआ के मरीज में लाल धब्बे आते रहते हैं जो एलर्जी की वजह से होते हैं। चेस्टन कोल्ड टैबलेट Chronic Idiopathic Urticaria (CIU) में भी डॉक्टरो द्वारा इस्तेमाल की जाती है।

सामान्य बुखार (Cheston Cold Tablet Uses in Fever)

हमारे आर्टिकल Cheston Cold Tablet Uses in Hindi में अब बात करते हैं बुखार की। बुखार बहुत ही सामन्य बीमारी है इसमें शरीर का तापमान 98.6°F (37°C) से ऊपर चला जाता है। बुखार पायरोजन के कारण होता है जो शरीर का तापमान बढ़ाता है। बुखार के साथ अन्य एलर्जी के भी होने की संभावना रहती है। चेस्टन कोल्ड टैबलेट में मौजूद पेरासिटामॉल बुखार को कम करने के साथ-साथ इसमें होने वाले दर्द को भी कम करता है।

शरीर का दर्द (Cheston Cold Tablet Uses in Body Ache)

शरीर में दर्द के कई कारण होते हैं जिसमें शरीर से जुड़ी बीमारी या फिर हमारी लाइफस्टाइल के कारण भी हो सकते हैं, अगर आप लंबे समय तक खड़े रहते हैं, चलते हैं या फिर व्यायाम करते हैं तो फिर शरीर में दर्द होता है जिसमें चेस्टन कोल्ड टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह शरीर के दर्द से निवारण दिलाने में मदद करता है।

सिरदर्द (Cheston Cold Tablet Uses in Headache)

सिरदर्द एक सामान्य सी समस्या है जो हमारे जीवन के कार्यो में बाधा बन सकती है, इसके भी कई कारण हो सकते हैं जैसे गैस्ट्रिक, माइग्रेन, स्ट्रेस आदि। चेस्टन कोल्ड टैबलेट में मौजूद पेरसिटामोल सिरदर्द से छुटकारा दिलाता है।

बंद नाक (Cipla Cheston Cold Uses in Stuff Nose)

जुकाम के साथ-साथ बंद नाक होना भी सामान्य है जिसका अनुभव हम सभी करते हैं। चेस्टन कोल्ड टैबलेट में मौजूद फेनिलेफ्रीन डिकाँजेस्टंट बंद नाक से छुटकारा दिलाता है।

नोट: कोई भी दवा लेने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें

चेस्टन कोल्ड के साईड इफेक्ट (Side Effects of Cheston Cold Tablet)

दवाइयां हमें ठीक तो करती हैं लेकिन कभी–कभी इसके दुष्परिणाम भी हो सकते हैं तो Cheston Cold Tablet की गलत खुराक लेने पर या अधिक मात्रा में लेने पर ये Side Effects हो सकते हैं जैसे:

  • थकान
  • सिरदर्द
  • चक्कर
  • अनिद्रा
  • साँस लेने में तकलीफ
  • उल्टी और मितली लगना
  • जी मिचलाना
  • मुँह में सूखापन
  • त्वचा के चकत्ते
  • पेट में गैस बनना
  • भूख में कमी

अगर आपको Cheston लेने के बाद इनमें से कुछ भी साइड इफ़ेक्ट लगते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

चेस्टन कोल्ड टैबलेट इस्तेमाल के निर्देश (Direction For Use)

Cheston Cold की दवा Capsule, Tablet और Syrup के रूप में उपलब्ध है। आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक के अनुसार चेस्टन कोल्ड की दवा लें। इसे चबाकर या तोड़कर ना इस्तेमाल करें और अगर चेस्टन कोल्ड टैबलेट 10ml सिरप के रूप में ले रहे हैं तो इसे मापने वाले ढक्कन से माप कर लें। आपके डॉक्टर आपकी मेडिकल स्थिति के आधार पर ही Cheston Cold Tablet की डोज़ कितनी बार लेना है, इसकी सलाह देंगे, उसी के अनुसार ही दवा को लेना है।

बच्चों के लिए Cetirizine का इस्तेमाल

Cetirizine टैबलेट और सिरप जो फार्मेसियों और सुपरमार्केट से लेते हैं, उसे 6 वर्ष या फिर उससे अधिक उम्र के वयस्क- बच्चे ले सकते हैं। इसके अलावा 2 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को अगर तेज बुखार और त्वचा की एलर्जी है तो उसके लिए लिक्विड सेट्रिज़िन ले सकते हैं। Cetirizine 1 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बच्चों द्वारा डॉक्टर के देख रेख में लिया जा सकता है।

नोट: कोई भी दवा लेने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

ऐसे लोग Cetirizine के सेवन से बचें (Cetrizine & Cheston Cold Precautions)

  • अगर किसी को पहले Cetirizine या फिर किसी अन्य दवा से एलर्जी हुई हो ऐसे लोग Cetirizine ना लें।
  • शरीर द्वारा लैक्टोज या सोर्बिटोल जैसे कुछ शक्कर का अवशोषन ना होना।
  • जिगर या गुर्दे की विफलता या फिर मिर्गी या कोई और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या है तो भी इसका सेवन ना करें।

Cetirizine कब और कितना लेना सही होगा

अगर आपको या आपके बच्चे को डॉक्टर द्वारा सेट्रिज़िन दिया गया है, तो इसे कैसे और कब लेना है, इसके लिए अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

Cetirizine कितना लेना है? 

  • Cetirizine कैप्सूल, टैबलेट और सिरप के रूप में आता है। कैप्सूल और टैबलेट 10 ग्राम के डोज में आते हैं और सिरप 5 ग्राम/मिली और 1 ग्राम/मिली की मात्रा में आता है।
  • वयस्कों में सामान्य खुराक प्रतिदिन एक बार 10mg है और गुर्दे की समस्या वालों की खुराक आमतौर पर कम होती है जो डॉक्टर निर्धारित करते हैं।
  • बच्चों के लिए, डॉक्टर बच्चे के वजन या उम्र देखकर खुराक देते हैं। डॉक्टर की देख-रेख में ही बच्चों को डोज़ दी जानी चाहिए।

Cetirizine कब लें?

केवल उस दिन सेट्रिज़िन लें जिस दिन आपको एलर्जी के लक्षण दिखाई दें, उदाहरण के लिए अगर आपको छींके आने लगें या सर्दी के लक्षण दिखाई दें।

Cetirizine के दुष्प्रभाव (Side Effects of Cetirizine in Hindi)

Cetirizine के दुष्प्रभाव बहुत ही कम हैं, 100 में से 1 में दिखाई देते हैं। नीचे दिए गए Symptoms अगर आपको ज्यादा दिन तक परेशान करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें:

  • नींद और थकान महसूस होना
  • सिरदर्द
  • गला सूखना
  • बीमार लगना
  • पेट दर्द
  • दस्त
  • खुजली या दाग
  • हाथों और पैरों में झुनझुनी
  • उत्तेजित महसूस करना

फेनिलेफ्रीन क्या है और किसमें है कारगर?

Phenylephrine एक डिकॉन्गेस्टेंट है जिसका उपयोग सर्दी, बुखार या अन्य एलर्जी के कारण होने वाली बंद नाक या फिर साइनस के उपचार के लिए किया जाता है।

Phenylephrine के साईड इफेक्ट्स in Hindi

वैसे तो Phenylephrine सुरक्षित दवा है लेकिन कुछ लोगों में इसके दुष्प्रभाव दिखाई दे सकते हैं। इनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:

  • तेज़ या अनियमित दिल की धड़कन
  • गंभीर चक्कर आना या घबराहट
  • नींद की समस्याएं
  • रक्तचाप में वृद्धि
  • तेज सिरदर्द
  • धुंधली दृष्टि
  • गर्दन या कान में तेज़ आवाज होना
  • गर्मी, लालिमा या असहज महसूस करना
  • भूख ना लगना
  • बेचैन या फिर उत्साहित महसूस करना (खासकर बच्चों में)

इनके अलावा और भी दुष्प्रभाव हो सकते हैं या फिर कुछ और अलग महसूस करते हैं तो डॉक्टर से जरुर बात करें।

नोट: कोई भी दवा लेने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें

पेरासिटामोल का काम (Role of Paracetamol in Cheston Cold)

हमारे इस आर्टिकल Cheston Cold Tablet Uses in Hindi में अब बात करते हैं Paracetamol की। पेरासिटामोल को ऐसीटाअमायनोफिन भी कहा जाता है। मुख्य रूप से इसका उपयोग बुखार और दर्द के निवारण के लिए किया जाता है। पेरासिटामोल का उपयोग सिर के दर्द, मांसपेशियों में दर्द, गठिया, पीठ दर्द, दांत दर्द, जुकाम, बुखार जैसी और भी कई स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। पेरासिटामोल हल्के आर्थराईटिस में भी दर्द से राहत देता है।

पेरासिटामोल सेवन के लिए सावधानियां

  • हार्ट पेशेंट इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • शराब के सेवन के बाद इसका इस्तेमाल ना करें।
  • प्रेग्नेंसी मे भी इसका सेवन डॉक्टर के सलाह से ही करें।

पेरासिटामोल के दुष्प्रभाव (Side Effects of Paracetamol)

पेरासिटामोल से एलर्जी दिखने पर तुरंत आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें जैसे सांस लेने में तकलीफ, चेहरे, होंठ, जीभ या गले में सूजन दिखने पर इसका उपयोग करना बंद कर दें और अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव है जैसे:

  • मतली के साथ बुखार
  • पेट में दर्द
  • भूख न लगना
  • गहरे रंग का मूत्र
  • मिट्टी के रंग का मल
  • त्वचा या आंखों का पीला पड़ना

Sponsored Ad

चेस्टन कोल्ड टैबलेट लेते समय सावधानियां

  • गर्भवती महिला को Cheston Cold Tablet का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है इसलिए गर्भवती महिला को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह लेना आवश्यक है।
  • इस दवाई का सेवन स्तनपान करवाने वाली महिला कर सकती हैं लेकिन इसके लिए भी उन्हें अपने डॉक्टर से परामर्श लेना आवश्यक है।
  • शराब के साथ चेस्टोन कोल्ड टैबलेट का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए ये बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है।
  • किडनी और हार्ट पेशेंट्स को भी इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए इसके लिए भी डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें।
  • मधुमेह रोगियों को भी इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर से परामर्श किये बिना नहीं करना चाहिए।
  • लीवर रोगियों के लिए चेस्टन कोल्ड टैबलेट वैसे तो सुरक्षित मानी जाती है लेकिन फिर भी इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।
  • अगर आप किसी और दवा का भी सेवन कर रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही इस दवाई का सेवन करें।

FAQ For Cheston Cold Tablet Uses in Hindi

प्रश्न: क्या Cheston Cold Tablet डॉक्टर की सलाह के बिना ले सकते हैं?

उत्तर: जी नहीं, Cheston Cold Tablet डॉक्टर की सलाह पर ही लें, नहीं तो आपको इसके हानिकारक परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

प्रश्न: Cheston Cold Tablet की सामान्य डोज़ क्या है?

उत्तर: Cheston Cold Tablet की डोज़ डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाती है। आप डॉक्टर के द्वारा बताई गई डोज़ के अनुरूप ही इस दवा का सेवन करें।

प्रश्न: Cheston Cold Tablet का उपयोग क्या है?

उत्तर: Cheston Cold Tablet मुख्य रूप से सर्दी, जुकाम, बुखार, बंद नाक को खोलने, नाक बहने, छींकने, आँखों से पानी बहने, एलर्जी आदि प्रकार की बीमारियों की रोकथाम के लिए ली जाती है।

प्रश्न: क्या Cheston Cold Tablet के साथ एल्कोहल का सेवन कर सकते हैं?

उत्तर: बिल्कुल भी नहीं, Cheston Cold Tablet के साथ एल्कोहल का सेवन ना करें, नहीं तो आपके लिए इसके परिणाम हानिकारक हो सकते हैं।

प्रश्न: क्या गर्भवती महिला Cheston Cold Tablet का प्रयोग कर सकती हैं?

उत्तर: नहीं, गर्भवती महिलाओं के लिए Cheston Cold Tablet का प्रयोग सुरक्षित नहीं है।

ये भी पढ़ें Body Parts Name In Hindi

नोट: कोई भी दवा लेने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

दोस्तों, ये आर्टिकल Cheston Cold Tablet Uses in Hindi केवल साधारण जानकारी के तौर पर ही लिखा गया है। यदि आपको चेस्टन कोल्ड या कोई भी अन्य दवा का सेवन करना हो तो कृपया पहले आपको अपने डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए। बिना किसी डॉक्टर के परामर्श के कोई भी दवा लेना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Source : Google

Leave A Reply

Your email address will not be published.