Duniya Ki Sabse Mahangi Kar | कीमत जानकर मुहँ खुला का खुला ही रह जायेगा

0 76

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि 2021 और 2022 की Duniya Ki Sabse Mahangi Kar कौन सी है। वैसे तो दुनिया में एक से बढ़ कर एक कारें हैं जो अपनी लक्ज़री के लिए जानी जाती हैं लेकिन हम यहां केवल टॉप 5 कारों का ही जिक्र करेंगे जो इस समय की सबसे महंगी कारों में सर्वोच्च स्थान बनाऐ हुऐ हैं।

Duniya Ki Sabse Mahangi Kar (सबसे महंगी कार)

 यूं तो दुनिया में कारों की कोई कमी नहीं है फिर भी कंपनियां आए साल नए और अलग-अलग फीचर्स वाली कारें निकालती रहती है। हर व्यक्ति अपने सपनों की कार खरीदना चहता है पर दुनिया में कुछ कार ऐसी भी हैं जिनकी क़ीमत इतनी ज्यादा है कि एक आम आदमी चाह कर भी इन्हें नहीं खरीद सकता।

आपने कई महंगी कारों के बारे में देखा और सुना होंगा जिनकी कीमत आपको हैरान करती होगी पर यहां हम आपको ऐसी टॉप 5 कारों के बारे में बताएंगे जिनकी कीमत पर आपको यकीन करना मुश्किल हो जाएगा। तो आईये जानते हैं दुनिया की 5 सबसे महंगी कारों के बारे में।

पहले नम्बर पर Rolls Royce Boat Tails

दुनिया की सबसे महंगी कार की लिस्ट में नंबर 1 पर Rolls Royce की मशहूर कार Boat Tails है। इस कार की कीमत इतनी ज्यादा है कि इसे खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है। कंपनी ने इस कार की कीमत 20 मिलियन पाउंड्स यानि कि 206 करोड़ रुपए रखी है। फिलहाल ये Most Expensive Car in The World है।

जहां तक Rolls Royce Boat Tails के फीचर्स की बात है तो Boat Tail कार, चार सीट वाली लग्ज़री गाड़ी है। इस कार की लंबाई लगभग 19 फीट, चौड़ाई लगभग 6.7 फीट और ऊंचाई लगभग 5.2 फीट है। रोल्स रॉयस कंपनी ने अपनी इस नई कार में पुरानी कार जैसे कि रोल्स कलिनन, फैंटम और ब्लैक लग्ज़री में इस्तेमाल हो चुका इंजन V12 6.75 बाईटर्बो इंजन लगाया है जो कि 563HP की पावर देने में सक्षम है।

कंपनी ने अपनी इस महँगी और लग्ज़री कार में स्विट्जरलैंड की मशहूर घड़ी बनाने वाली कंपनी हाउस ऑफ बोवेत की मशहूर घड़ी लगाई है। इसके साथ ही कंपनी ने इस गाड़ी में 15-स्पीकर वाला सराउंड साउंड सिस्टम लगाया है और इस साउंड सिस्टम को इस तरह से लगाया है कि कार का प्लेटफॉर्म एक साउंड बॉक्स की तरह इस्तेमाल किया जा सके।

Rolls Royce Boat Tails के पिछले हिस्से का डिजाइन एक यॉट जैसा नज़र आता है। इस गाड़ी की खास बात यह है कि इसके पिछले हिस्से को पिकनिक टेबल में बदला जा सकता है। दरअसल कार के पिछले हिस्से को ओपन कर सकते हैं।

कंपनी ने इस हिस्से में डिनर सेट, चेयर, शैम्पेन फ्रीजर, कटलरी, ओवन के साथ कई अन्य प्रीमियम फीचर्स डाले है जो कंपनी की किसी अन्य कार में देखने को नहीं मिलेंगे। कुल मिलाकर यह कार एक चलता-फिरता पार्टी प्लेस है।

कंपनी ने बोट टेल कार की केवल 3 यूनिट ही बनाई है और इन तीनों यूनिट की बिक्री हो चुकी है। इस कार की कीमत हम पहले ही बता चुके हैं जी हां 206 करोड़ भारतीय रूपये। कंपनी ने इसे बनाने में लगभग 4 साल का समय लिया है।

दूसरे नंबर पर Pagani Zonda HP Barchetta

Duniya Ki Sabse Mahangi Kar
Pagani Zonda HP Barchetta

Duniya Ki Sabse Mahangi Kar की लिस्ट में दूसरे नंबर पर Pagani कंपनी की Zonda HP Barchetta कार है। Pagani कंपनी की यह कार दुनिया में दूसरी सबसे महंगी बिकने वाली गाड़ी है। Pagani ने इस कार की केवल 3 यूनिट बनाई थी और इन तीनों यूनिट की बिक्री हो चुकी है।

बता दें कि इस खूबसूरत गाड़ी की कीमत 121 करोड़ रुपए (बिना टैक्स) है।

पगानी कंपनी ने Zonda HP Barchetta कार को सबसे पहले कैलिफोर्निया के पेबल बीच पर अगस्त 2017 में हुए Monterey कार वीक में पेश किया था और इसके बाद कंपनी ने इस कार को साल 2018 में इंग्लैंड में हुए गुडविल फेस्टिवल में पेश किया।

जहां तक Zonda HP Barchetta कार के फीचर्स की बात है तो पगानी कंपनी की यह कार Zonda 760 सीरीज़ और Huayra BC का मिश्रण है। कंपनी ने इस कार में AMG 12 इंजन लगाया है जो कि 789HP की ताकत देता है। यह कार एक लिमिटेड एडिशन है। Pagani कंपनी ने इस कार के चारों तरफ वेंटिलेडेड डिस्क लगाई है साथ ही इस गाड़ी में 380 मिमी ब्रेक दिए गए हैं।

बता दें कि इस कार के सामने वाले हिस्से में 6 पिस्टन कैलिपर और पीछे वाले में 4 पिस्टन कैलिपर लगे हुए हैं। इस कार का कुल वज़न 1250 किलोग्राम है और यह गाड़ी महज 3.1 सेकंड में 100Kmph की रफ्तार पकड़ लेती है।

तीसरे नम्बर पर Rolls Royce Sweptail

अब बात करते हैं Duniya Ki Sabse Mahangi Kar की लिस्ट में तीसरे नम्बर की कार की। हमारी लिस्ट में तीसरे नम्बर पर Rolls Royce की Sweptail कार है। Sweptail भी रोल्स रॉयस कंपनी द्वारा बनाई गई है और इस कार को 27 मई 2017 में इटली के Concorso d’Eleganza में पेश किया था।

कंपनी ने इस कार को सेल के लिए नहीं बल्कि एक गुप्त कस्टमर के लिए बनाया था। कंपनी के अनुसार, इस कार को बनाने के लिए एक कस्टमर ने 2013 में रोल्स रॉयस से संपर्क किया था और फिर कंपनी ने इस कार को बनाने में चार साल का समय लिया। बताया गया है वह गुप्त कस्टमर गाड़ी बनते समय हर वक़्त वहां मौजूद था।

यदि बात करें इस कार की कीमत की तो Rolls Royce Sweptail कार की कीमत 1.28 करोड़ डॉलर यानि कि 83 करोड़ रुपए है।

जहां तक Sweptail कार के फीचर्स की बात है तो इस कार में 6.75L का वी-12 इंजन लगा है। कंपनी ने इस कार का सेंटर ग्रिल ब्रस्ड एलुमिनियम से बनाया है। इस कार में केवल 2 सीट है और इसकी छत पर पैरानॉमिक ग्लास लगे हुए हैं।

Rolls Royce की यह कार 1920 और 1930 के दौरान मशहूर रॉल्स रॉयस के क्लासिक मॉडलों और रेसिंग यॉट के डिजाइन से प्रभावित होकर बनाई गई है। स्वेपटल कार को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि खिड़की और दरवाजे पूरी तरह से बंद होने के बावजूद भी इसमें ताजी हवा आती रहती है।

इस कार को साल 2017 में दुनिया की सबसे महंगी कार का खिताब मिला था। रोल्स रॉयस की इस Sweptail कार को अमिताभ बच्चन की कारों की कलेक्शन सीरीज़ में भी देखा जा सकता है।

चौथे नम्बर पर Bugatti La Voiture Noire

Duniya Ki Sabse Mahangi Kar
Bugatti La Voiture Noire

Duniya Ki Sabse Mahangi Kar की लिस्ट में चौथे नम्बर पर Bugatti La Voiture Noire कार है। कंपनी ने ला वोइचर नोएरे कार को एरोडायनमिक डिजाइन दिया है और ये कार कार्बन फाइबर पैन्लस से बनाई गई है। यह कार सैलोम इटियेन द्वारा डिज़ाइन की गई है और इस कार को दो साल पहले जेनेवा इंटरनेशनल मोटर शो में पहली बार पेश किया गया था।

Bugatti La Voiture Noire की कीमत 16.2 मिलियन युरो यानि कि 75 करोड़ रुपए है और इस कार को बनाने में कंपनी ने ढाई साल का समय लिया है।

इस कार को ‘The Black Car’ के नाम से भी जाना जाता है। इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसकी टॉप स्पीड 420 किमी प्रतिघंटा है और इसमें 8 लीटर वाला 16 सिलेंडर इंजन लगा है जो कि 1500HP की ताकत देता है, साथ ही इसका इंजन 1,103 kW/1,500 PS की पावर और 1,600Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

Bugatti La Voiture Noire कार में कंपनी ने 6 एग्जॉस्ट का इस्तेमाल किया है, साथ ही इसमें 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स भी लगाया गया है। यह कार 2.4 सेकेंड में ही 0-60 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ सकती है। जहां तक इसकी टॉप स्पीड की बात है तो इस कार की टॉप स्पीड 380 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

इस कार की कीमत में आप, 750, Hyundai Creta SUV गाड़ियों को खरीद सकते हैं। रोल्स रॉयस की बोट टेल्स कार के बाद यह कार दुनिया की चौथी सबसे महँगी कार है। इस कार की सीरीज में से पहली कार 19 मिलियन डॉलर में Ferdinand Piech को बेची गयी थी जो कि VW ग्रुप के मालिक है।

पांचवें नम्बर पर Bugatti Centodieci

Bugatti की Centodieci कार Duniya Ki Sabse Mahangi Kar की लिस्ट में पांचवें नम्बर पर है। Bugatti कंपनी ने अपनी 110 वीं सालगिरह मनाने और साल 1991 में आई गाड़ी EB110 को ट्रिब्यूट देने के लिए एक नई Centodieci नाम की सुपरकार पेश की थी।

Bugatti की Centodieci कार के फीचर्स की बात करें तो बुगाटी कंपनी की यह कार सुपरस्पोर्ट कार मॉडल Chiron पर आधारित है। इस कार को काफी मॉडर्न और अग्रेसिव लुक दिया गया है। Bugatti ने इस कार में 8.0L क्वॉड-टर्बोचार्ज्ड W16 इंजन दिया है जो 1,599HP की पावर जनरेट करता है। इस कार को दुनिया की Quickest-Accelerating कार भी कहा जाता है।

जहां तक Centodieci कार की स्पीड की बात है तो यह कार 2.4 सेकंड में 0-100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है। Centodieci कार 6.1 सेकंड में 0-200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार और 13.1 सेकंड में 300 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इस कार की टॉप स्पीड 380 किलोमीटर प्रति घंटा है और ये कार बुगाटी कंपनी की लिमिटेड एडिशन कार हैं। कंपनी ने इस एडिशन की सिर्फ 10 कार लॉन्च की थी और इन सभी 10 कारों की बिक्री हो चुकी है।

ये भी पढ़ें Most Expensive Bikes in India

इस धांसू हाइपरकार की शुरुआती कीमत 7.4 मिलियन पाउंड यानि कि लगभग 64 करोड़ रुपए है। इस कीमत में टैक्स शामिल नहीं है।

पुर्तगाल के सुपरस्टार फुटबालर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) ने भी अपनी कारों के कलेक्शन में Bugatti Centodieci को शामिल किया है। रोनाल्डो ने इस कार को कोरोना महामारी के दौरान साल 2020 में हुए लॉकडाउन में ख़रीदा था।

तो दोस्तों ये था हमारा आर्टिकल Duniya Ki Sabse Mahangi Kar आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट सैक्शन में हमें अवश्य बताऐं।

Source : Google

Leave A Reply

Your email address will not be published.