Instagram Par Follower Kaise Badhaye | जानिये 30 बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स

0 134

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं Instagram Par Follower Kaise Badhaye. दोस्तों यहां आप वो सीक्रेट टिप्स और ट्रिक्स जानेंगे जिनके उपयोग से आप अपने Instagram Followers आसानी से बढ़ा सकेंगें तो आईये जानते हैं क्या हैं ये टिप्स?

आज की दुनिया इंटरनेट की दुनिया है। हर कोई सोशल मीडिया पर एक्टिव है औऱ हर किसी की अपने अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा Followers की चाहत है चूंकि INSTAGRAM अब एक बिजनेस प्लेटफॉर्म भी बन चुका है और फॉलोवर्स को देखते हुए ही कंपनियां लोगों को उनके प्रोडक्ट्स का प्रचार करने के लिए पैसे या फिर प्रोडक्टस देती हैं।

Content: Instagram Par Follower Kaise Badhaye

यहां तक कि बॉलीवुड के कई बड़े सेलिब्रिटीज़ भी कई ब्रांड्स के लिए सोशल मिडिया पर काम करते हैं और पैसे कमाते हैं लेकिन इसके लिए जो चीज़ सबसे ज्यादा जरूरी है वो हैं आपके फॉलोवर्स, तो इसी को देखते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे कुछ Instagram Tips and Tricks जिनकी मदद से आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।

Instagram Par Follower Kaise Badhaye

इस पोस्ट के जरिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स देंगे जिनसे आप आसानी से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं। देखिए 2 तरीकों से Instagram Par Followers बढ़ा सकते हैं एक तो Paid और दूसरा Free जो कि Genuine होता है।

Paid तरीके से आपके फॉलोवर्स तो बढ़ जाएंगे लेकिन वो आपको जानते नहीं होंगे जिससे ज्यादा चांस है कि वो बाद में आपको Unfollow भी कर दें, तो वहीं दूसरा तरीका बिल्कुल Free है लेकिन उसके लिए आपको इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करना होगा जो नीचे दी गयी हैं:

अट्रैक्टिव कटेंट अपलोड करें

सबसे पहली और जरूरी चीज है इमेज या फिर कटेंट जिसे आप अपलोड करते हैं वो अट्रैक्टिव (Attractive) होना चाहिए इसलिए फोटो को अच्छी तरह से एडिट करके ही डालें और उसमें अगर आपका चेहरा नजर आए तो ज्यादा अच्छा होगा क्योंकि लोग फेस इमेज देखकर ही फॉलो करते हैं।

Instagram Account का बॉयो Attractive रखें

दूसरी जरूरी चीज है आपके Instagram Account का बॉयो क्योंकि लोग आपके अकाउंट पर जाकर सबसे पहले आपका बॉयो चेक करते हैं तो आप अपने बॉयो को इंट्रेस्टिंग तरीके से लिखें और अगर आपकी कोई वेबसाइट या फिर Youtube चैनल है तो उसका लिंक जरूर डालिए इसके अलावा हैशटैग (# hashtag) औऱ स्टीकर का भी इस्तेमाल करना अच्छा होगा।

इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहें

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक्टिव रहिए मतलब डेली कुछ ना कुछ पोस्ट करिए, इससे आपके फॉलोवर्स के अलावा लाइक और कमेंट्स भी बढ़ेंगे।

ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट करें

अगर आप कम समय में ज्यादा फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट करना होगा। वैसे तो जो ट्रेंडिंग होता है वो हमारे फीड में दिखाई देता है लेकिन आप गूगल ट्रेंड से भी इस बारे में पता कर सकते हैं।

इंटरनेट की दुनिया में कब क्या वायरल हो जाए या फिर कब क्या ट्रेंड बन जाए कोई नहीं जानता इसका आपको पूरा फायदा उठाना चाहिए।

हैशटैग पर विशेष ध्यान दें

किसी भी पोस्ट को वायरल या ट्रेंडिंग होने में हैशटैग का अहम रोल होता है इसलिए कोई भी पोस्ट डालें तो उसमें इस्तेमाल होने वाले हैशटैग पर विशेष ध्यान दें। देख लें कि हैशटैग पोस्ट से रिलेटेड ही हो जिससे जब भी कोई वो हैशटैग सर्च करेगा तो उसे आपको पोस्ट भी दिखाई देगा जिसकी वजह से आपके फॉलोवर्स बढ़ेगे।

नया Instagram अकाउंट फेसबुस से जोड़ें

अगर आप Instagram की दुनिया में नए हैं तो आपको अपना अकाउंट फेसबुक अकाउंट से लिंक करके बनाना चाहिए इससे आपके Facebook के दोस्तों को जो इंस्टाग्राम पर हैं, आप सजेशन में दिखाई देंगे जिससे वो आपको फॉलो करने लग जाएंगे।

अकाउंट पुराने हों तो भी एक-दूसरे को जोड़ें

अगर आपका अकाउंट पहले से ही इंस्टाग्राम पर है तो उसको अपने फेसबुक अकाउंट से लिंक कर लें जिससे जब कोई आपके फेसबुक प्रोफाइल पर जाएगा तो वहीं से वो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर चला जाएगा जिससे आपके फॉलोवर्स बढ़ेंगे।

बड़े स्टार्स की जगह लोकल लोगों करें फॉलो

ज्यादातर लोग सबसे पहले अपने फेवरेट स्टार्स को फॉलो करते हैं इसमें कुछ गलत भी नहीं है। हर कोई अपने फेवरेट स्टॉर्स के बारे में अपडेटेड रहना चाहता है लेकिन अगर आप instagram पर नए हैं तो इस पर फॉलोवर्स पाने के लिए सबसे पहले आपको लोकल लोगों को फॉलो करना चाहिए जिनसे हमें फॉलोबैक आसानी से मिल जाता है।

Youtube या Website पर इंस्टाग्राम का लिंक दें

जिनके पास कोई Youtube पेज या फिर Website होती है उनके लिए फॉलोवर्स बढ़ाने में आसानी रहती है जैसे अगर कोई आपका वीडियो देखता है या फिर आर्टिकल पढ़ता है तो फॉलोअप के लिए वो आपको Follow जरुर करेगा और आप भी उसे follow करने के लिए कह सकते हैं।

अपने कंम्टीटर के फॉलोवर्स की पोस्ट करें शेयर

फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए अपने Compititors के Followers की Post को Share करें। ऐसा Continue करने से वो आपको नोटिस करेगा और आपके Account पर आएगा। ऐसे में अगर उसे आपका कंटेंट पसंद आ जाता है तो वो आपको Follow तो करेगा ही साथ में आपकी Post को भी Like, Comment और Share करेगा।

Engaging Content पोस्ट करें

एंगेजिंग कंटेंट पोस्ट करें यानि वो कंटेंट शेयर करें जो आपकी ऑडियंस को अच्छा लगे। लेकिन अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आपकी ऑडियंस कौन सा कंटेंट ज्यादा पसंद करती है तो अपनी पुरानी पोस्टों को देखें, उसमें से जिस टाइप की पोस्ट पर ज्यादा कमेंट और लाइक मिले हैं उस टाइप की पोस्ट्स ज्यादा शेयर करें।

इससे लोग आपके Content को ज्यादा से ज्यादा लाइक, कमेंट और शेयर करेंगे। इसलिए सबसे पहले आप अपनी ऑडियंस को समझें और उसी हिसाब से कंटेंट पब्लिश करें।

बड़े Influencers से लें प्रेरणा

जैसे हम किसी काम के लिए दूसरों से प्रेरणा लेते हैं वैसा ही यहाँ भी आपको अपने अकाउंट की Category से जुड़े Accounts को Find करें और उनके Content को Analyse करें और उन्हीं के कंटेट से आईडिया लेकर उनसे भी अच्छा कंटेंट बनाने की कोशिश करें। जिससे यूज़र्स आपका कंटेंट पसंद करेगा और आपके अकाउंट को शेयर भी करेंगे। इससे आपके फॉलोवर्स भी बढ़ेंगे।

दिन में 4 से 5 बार पोस्ट करें

Active रहने के साथ-साथ और यूज़र के Question और Comment का Answer जरूर दें। दिन में कम से कम 4 से 5 पोस्ट करें और संभव हो तो इससे भी ज्यादा पोस्ट कर सकते हैं। एक हफ्ते में एक पोस्ट या एक महीने में एक पोस्ट करने से कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि अब कॉम्पिटिशन काफी बढ़ गया है जिससे कंटेंट का Unique होना भी जरुरी हैं।

आशा है कि आपको हमारा ये आर्टिकल Instagram Par Follower Kaise Badhaye अवश्य ही पसन्द हा रहा होगा तो आईये बात करते हैं अन्य टिप्स और ट्रिक्स के बारे में।

पोस्ट करते समय Live Location ऐड करें

जब भी Instagram पर कोई नई पोस्ट पब्लिश करते हैं तो उसमें Live Location जरूर ऐड करें। ऐसा करने से इंस्टाग्राम उस Location के यूज़र्स को नोटिफकेशन भेजता हैं। ये Instagram में Default मिलने वाले फीचर में से एक है। इस तरीके से आपके फॉलोवर्स बढ़ने के चांस बढ़ जाते हैं।

ऑडियंस के साथ LIVE सेशन भी करें

इंस्टाग्राम पर भी फेसबुक जैसा ही Live का ऑप्शन आता है और फेसबुक की तरह ही अगर रेगुलर बेस पर Instagram पर लाइव आने और अपने ऑडियंस के कांटेक्ट में रहने से लोग आपके साथ एंगेज होंगे। हां लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि लाइव के दौरान अगर कोई यूज़र आपसे सवाल पूछता है तो उसे इग्नोर ना करें बल्कि उसका जवाब दें।

Instagram Reels भी बनाऐं

आज के टाइम में Instagram Reels काफी पॉपुलर है ये कुछ-कुछ टिक-टॉक से मिलता जुलता है जो टिक-टॉक जैसे काफी पॉपुलर भी है। अगर आपको शॉर्ट वीडियो बनाना और एक्टिंग करना अच्छा लगता हैं तो ये तरीका आपके लिए बेस्ट हैं।

Instagram यूज़र्स के द्वारा बनाये गऐ Reels Video को Randomly लोगों को दिखाता हैं जिससे अगर आपका कोई भी शॉर्ट वीडियो वायरल हो जाता है तो आपको फॉलोवर्स की कमी नहीं रहेगी ये बढ़ते ही जायेंगे। वहीं इस तरीके से फॉलोवर्स के साथ–साथ आप सोशल मीडिया फेम भी पा सकते हैं।

Instagram के Story फीचर का करें इस्तेमाल

जैसा Whatsapp और Facebook पर स्टोरी फीचर होता है वैसा ही Instagram पर भी Story फीचर है। Whatsapp और Facebook जैसे ही इसमें कोई भी फोटो या छोटी सी वीडियो क्लिप करके पोस्ट कर सकते हैं जो 24 घंटे बाद Expire हो जाता है।

इस फीचर का फायदा ये है कि इससे आपके Followers को आपके बारे में अपडेट मिलता रहता है। वहीं इसके अलावा आपकी स्टोरीज़ उन लोगों तक भी जाती है जो आपको फॉलो नहीं करते लेकिन हां स्टोरीज़ पोस्ट करते समय उसमें लोकेशन और हैशटैग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए ऐसा करने से आपके स्टोरी की Reach तो बढ़ेगी ही साथ-साथ आपके फॉलोवर्स बढ़ने के Chances भी ज्यादा हो जायेंगे।

Viral Topics पर कमेंट करें

अगर आप Instagram Follower Rapidly Boost करना चाहते हैं तो सभी Trending या Viral Topic पर Comment, Like & Post जरूर करें क्योंकि जो Viral औऱ Trending होते है वो Search में सबसे ज्यादा दिखाई देतें है और सभी Social Media & Search Engine सबसे ज्यादा ऐसे Topic से Related Post को Priority देते हैं।

ऐसे में Viral और Trending topic से Related Post करने पर Real Follower बढ़ने के चांस ज्यादा होते हैं। आजकल आपने Instagram पर देखा होगा जितने भी Social Media Influencers हैं सब Trend के हिसाब से ही Post शेयर करते हैं, तो अगर आपको भी Real Instagram Followers चाहिए तो आपको भी Trend के हिसाब से ही पोस्ट करते रहना होगा।

बड़े Influencers के साथ विडियोज़ बनाऐं

अगला तरीका जो हम बताने जा रहे हैं उसे बहुत सारे Social Media Celebrity अपने शुरुआती दौर में आजमा चुके हैं। आप चाहें तो आप भी इस तरीके को अपना कर कम समय मे Instagram पर Followers बढ़ा सकते हैं। इस तरीके को आजमाते हुए आपने कई Youtubers को देखा होगा।

वो अक्सर आपस में एक साथ Videos बनाते हैं जिससे उनके Subscribers तेजी से बढ़ते हैं। आप भी ऐसा कुछ करके अपने Followers बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी Instagram Influencer के साथ Photos या फिर Reels बना कर Instagram पर डालना होगा ऐसा करने आपके Followers Instantly Boost होंगे।

कुछ Unique पोस्ट करें

बात Instagram की करें या फिर किसी भी प्लेटफॉर्म की, लोग हमेशा कुछ अलग करने वालों को देखना पसंद करते हैं तो हमेशा कोशिश करें कि भीड़ से कुछ अलग यानि कि कुछ Unique पोस्ट करें अगर आप कुछ ट्रेंडिंग भी पोस्ट कर रहे हैं तो उसमें भी कुछ अलग पोस्ट करने की सोचें।

उदाहरण के लिए अगर आप किसी ट्रेंडिग गाने पर Instagram Reels बना रहे हैं तो उसमें कुछ अलग करिए, सेम टू सेम Reels बनाने से बचिए क्योंकि लोग अगर आप में बाकियों से कुछ अलग देखेंगे तो आपको फॉलों करने के बारे में सोचेंगे जिससे धीरे–धीरे आप सोशल मीडिया स्टार बन जाएंगे।

हमारे इस आर्टिकल Instagram Par Follower Kaise Badhaye के बारे में हमें कमेंट करके अवश्य बताऐं। आपके कमेंट से हमें ओर अच्छा लिखने के लिए प्रोत्साहन मिलता है तो बढ़ते हैं आगे।

बड़े Pages का Content Re-Post करें

Instagram पर Followers बढ़ाने का एक Simple और आसान तरीका है। आप इस तरीके का इस्तेमाल करके जल्द ही Instagram Followers हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको Instagram पर जितने भी बड़े-बड़े Pages हैं, उनका Content Re-post करना होगा। इससे आपके Followers बढ़ने लगेंगे।

Instagram Post को अपने ब्लॉग में Embed करें

यदि आपका अपना Blog है, तो आप अपने Instagram Images या फिर अपने Post को अपने ब्लॉग पोस्ट में एम्बेड कर सकते हैं। जैसे अगर आपका अपना Fashion Blog है तो आप स्टाइलिंग टिप्स के बारे में ब्लॉग पर लिख सकते हैं और अपने इंस्टाग्राम से ऐसे पोस्ट चुन सकते हैं जहां आप अपने आउटफिट की तस्वीरें दिखा सकते हैं।

फिर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जाकर पोस्ट पर क्लिक करें और फिर Embed पर क्लिक करें। उसके बाद उस लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट के कोड सेक्शन में कॉपी कर लें। इस तरीके से भी Followers बढ़ा सकते हैं।

Instagram Post करने के लिए समय का रखें ध्यान

इंस्टाग्राम पर कुछ भी पोस्ट करने के लिए टाइमिंग काफी मैटर करती है क्योंकि एक टाइम होता है जब Instagram पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक होता है जिससे आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच जाती है।

एक रिसर्च के मुताबिक दिन में 2 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक सबसे ज्यादा यूज़र्स Instagram पर एक्टिव रहते हैं और वहीं अगर दिन की बात करें तो बुधवार (Wednesday) के दिन सबसे ज्यादा ट्रैफिक पाया जाता है, तो कोई भी पोस्ट करते वक्त समय और दिन का ध्यान रखना बेहतर होगा। इससे फॉलोवर्स बढ़ने के चांस कई गुना बढ़ जाते हैं।

फोन की अन्य एप्स पर इंस्टाग्राम लिंक शेयर करें

अगर आपके पास Whatsapp, Facebook या फिर इनके कोई और सोशल मीडिया एप हैं जहां पर आपके दोस्त आपसे जुड़े हुए हैं, तो आप अपने Instagram Account का लिंक या फिर Instagram पर आपकी कोई नई पोस्ट का लिंक अपने Whatsapp या फिर Facebook पर स्टोरी लगाकर भी अपने दोस्तों को बता सकते हैं कि आपने नई पोस्ट डाली है जिससे वो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

फेसबुक ग्रुप्स में लिंक शेयर करें

इन सबके अलावा आप Whatsapp Groups या फिर Facebook Page या Group में भी अपने Instagram अकाउंट का लिंक देकर लोगों से, आपके अकाउंट को Follow करने के लिए कह सकते हैं। इससे आपके Followers जल्दी बढ़ेगें और जो लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं वो आपको Follow जरूर करेंगे।

तो दोस्तों Instagram Par Follower Kaise Badhaye के लिये ये थे कुछ बेहतरीन और आसान तरीके जिनका इस्तेमाल करके आप Organic Followers बढ़ा सकते हैं और इन तरीकों से बढ़ाए गए फॉलोवर्स आपके और आपके पोस्ट के साथ एंगेज भी रहेंगे।

Instagram पर ऐसा करने से बचें

दोस्तों अभी तक हमने बताया कि Instagram Par Follower Kaise Badhaye और अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको इंस्टाग्राम पर क्या नहीं करना चाहिए ताकि आपके फॉलोवर्स बढ़ने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत या परेशानी न हो।

एक दिन में 40 से ज्यादा को ना करें Follow

कभी भी एक दिन में 40-50 से ज्यादा लोगों को Follow ना करें क्योंकि इसे Instagram Negative Activity में गिनता हैं और ऐसा करने से आपका Account बैन भी हो सकता हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें।

Instagram Policy का रखें ख्याल

कुछ भी ऐसा पोस्ट ना करें जो इंस्टाग्राम के पॉलिसी के अगेंस्ट जाता हो जैसे नफरत फैलाना, अश्लील मैसेज करना या फिर गाली गलौज करना। इंस्टाग्राम ऐसे काम करने वाले लोगों के अकाउंट को या तो कुछ समय के लिए मैसेज भेजने के लिए प्रतिबंधित कर देता है और बार–बार ऐसा काम करने वालों का अकाउंट डिसेबल यानि कि बंद भी कर भी कर देता है, तो हमें ऐसा करने से बचना चाहिए जो Instagram Policy के खिलाफ जाता हो।

Instagram Followers बढ़ाने की Websites

अगर आप Instagram पर followers बढ़ाने के लिए कोई Website सर्च कर रहे हैं तो आपको कई ऐसी वेबसाइट्स मिल जाएगीं जो Instagram पर आपके फॉलेवर्स बढ़ानें में मदद करेंगी और कम समय में आपको कहीं ज्यादा फॉलोवर्स मिल जाएंगे।

इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल सर्च बॉक्स में जाना है उसमें आपको Instagram Followers Increase Websites डालना होगा और फिर सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद कई वेबसाइट्स आ जाएंगी जो Instagram पर Followers बढ़ाती हैं।

हालांकि इनमें से कुछ साइट्स फेक भी होती हैं जो आपके डिटेल्स का गलत इस्तेमाल कर सकती हैं। इसलिए जब भी आप इन वेबसाइट्स में जाकर Login करते हैं तो आपके अकाउंट का पूरा कंट्रोल इन Websites के पास चला जाता है।

इसलिए इनका प्रयोग सेफ्टी के हिसाब से सही नहीं माना जाता है क्योंकि फिर आपके अकाउंट से किसको फॉलो किया गया है ये आपको पता भी नहीं चलेगा। इसलिए इनके इस्तेमाल से बचना चाहिए।

Instagram Followers बढ़ाने वाले Apps

आज का समय इंटरनेट का समय है जिसमें हर कोई सोशल मीडिया पर है और हर कोई Followers चाहता है तो ऐसे में Tricks, Websites के साथ–साथ ऐसे कई Apps भी मौजूद हैं जो इंस्टाग्राम पर Followers बढ़ानें में मदद करते हैं।

इसके लिए आपको Google Search Option में जाकर Instagram Followers बढ़ाने वाले Apps सर्च करना है हालांकि इन एप्स को डाउनलोड करने से पहले इनका रिव्यू जरूर पढ़ें कि क्या ये सच में फॉलोवर्स बढ़ाता है या फिर नहीं। इसके लिए आप यूट्यूब की मदद ले सकते हैं इनका कैसे इस्तेमाल करना है इसकी जानकारी भी हम नीचे दे रहे हैं।

Instagram Follower बढ़ाने वाले Apps के नाम

आईये जानते हैं कुछ प्रमुख Apps के नाम जो इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाने का काम करती हैं परन्तु हमारी राय है कि इस तरह का कोई भी तरीका अपनाने से बचें।

  • Free Followers and Likes
  • Genuine Likes
  • Get Followers UP
  • InsEnGage
  • Get followers VIP
  • Follower Insight for Instagram
  • InstaInfluencer
  • Fastlykke
  • Turbo Followers for Instagram
  • Real Followers & Get Likes for Instagram

कैसे करें इन एप्स का इस्तेमाल

  • इसके लिए सबसे पहले आपको App को Install करना होगा उसके बाद सभी परमिशन Allow करना होगा।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट और उसका पासवर्ड डालना होगा।
  • अब आपको जितने Followers चाहिए उतने डाल दें।
  • इसके बाद आप इसके इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए Get Followers पर क्लिक कर दें।
  • इन सबके बाद कुछ समय में आपके Followers बढ़ने लग जाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कभी–कभी तो ये Apps और ये ट्रिक्स काम आ जाते है लेकिन वैसे ज्यादातर ये Apps Fraud होते हैं इसलिए इनका इस्तेमाल करने से बचें औऱ अगर आप इनका इस्तेमाल करते भी हैं तो इनके इस्तेमाल के तुरंत बाद अपने अकाउंट का पासवर्ड बदल दें जिससे आपका अकाउंट सेफ रहे।

तो आप हमारे इस आर्टिकल के जरिए जान गए होंगे कि Instagram Par Follower Kaise Badhaye लेकिन हम आपको इसके लिए ऊपर दिए गए Genuine तरीके ही अपनाने की सलाह देंगे क्योंकि Apps या फिर Websites का इस्तेमाल Safe नहीं होता है औऱ धोखाधड़ी के Chances ज्यादा रहते हैं।

ये भी पढ़िये Youtube Se Paise Kaise Kamaye

इसके अलावा Instagram की पैरेंट कंपनी Facebook आपके अकाउंट को इनवैलिड एक्टिविटी के लिए ब्लॉक भी कर सकती है तो अपने Instagram Account की सेफ्टी के लिए आपको Followers बढ़ाने के लिए Genuine तरीका ही अपनाना चाहिए और अगर आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को अच्छे तरीके से पढ़ते हैं और इसे Follow करते हैं तो 100% आपके Followers बढ़ जाएंगे, वो भी बिना किसी Fraud के लेकिन उसके लिए आपको हमारे Genuine तरीकों को ही अपनाना है।

Source : Google

Leave A Reply

Your email address will not be published.