Youtube Se Paise Kaise Kamaye | बेस्ट ​टिप्स और आईडियाज़

0 287

आज इस पोस्ट में हम आपको सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं ​कि Youtube se Paise Kaise Kamaye दोस्तों इस विषय पर आपको इंटरनेट पर ढ़ेरों आर्टिकल मिल जाऐंगे लेकिन वे सब पुराने और आउटडेटेड हैं लेकिन जो हम आपको बताने जा रहे हैं कि Youtube se Paise Kaise Kamaye वो 2021 के लेटेस्ट टिप्स और आईडियाज़ हैं जिनको फॉलो करके आप आसानी से यूट्यूब पर पैसा कमा सकेंगें तो आईए शुरू करते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि 2021 में लोगों को महामारी के कारण काफी दिक्कतों का सामना कर पड़ रहा है। लोगों के पास अपनी आजीविका चलाने के लिए भी पैसे नहीं हैं ऐसे में करें तो क्या करें। नौकरी है नहीं और जिनकी नौकरी चल रही है उससे इतना भी नहीं कि कोई आसानी से अपना जीवन व्यतीत कर सके ​इसलिए नौकरी हो या न हो हम बताते हैं कि Youtube se Paise Kaise Kamaye साथ ही हम ये भी बताऐंगे कि यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं और यूट्यूब से पैसे कब आते हैं।

Youtube se Paise Kaise Kamaye में हम बताने वाले हैं

यूट्यूब चैनल कैसे बनाऐं

दोस्तों यूट्यूब क्या है शायद आपको बताने की कोई जरूरत नहीं है। आज के युग में लगभग हरेक व्यक्ति Youtube के बारे अवश्य जानता होगा। Youtube Channel बनाने के लिए आपको सिर्फ एक Gmail ID की आवश्यकता होती है। आप अपने पहले से बने Gmail ID से यूट्यूब पर Login कर सकते हैं। लॉगिन करने के बाद आपको Top Right मे अपने अकाउंट में जाना होगा और वहां Youtube Studio पर क्लिक करके अपनी सारी इनफार्मेशन डालनी होगी मसलन चैनल का नाम, डिस्क्रिपशन, टैग्स, चैनल इमेज आदि।

TNG App Install
Youtube se Paise Kaise Kamaye
Youtube Se Paisa Kaise Kamaye

Youtube Channel बनाने से पहले आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए कि आपको किस विषय पर चैनल बनाना है ये बहुत ही जरूरी है। इसके लिए हम आपको सुझाव देना चाहेंगे कि आप अपना चैनल टेक्नोलॉजी विषय पर बनायें तो अच्छा रहेगा क्योंकि लोग टैक से ​सम्बधित प्रश्न यूट्यूब पर ज्यादा खोजते पाए जाते हैं।

यदि आपको टेक्नोलॉजी में ज्याद जानकारी नहीं है तो आप प्रोडक्ट रिव्यू के विषय पर अपना चैनल बना सकते हैं जिससे आपकी कमाई भी ज्यादा होगी। उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट Youtube se Paise Kaise Kamaye में इंटरेस्ट आ रहा होगा। कमेंट करके जरूर बतायें तो चलते हैं आगे।

चैनल पर विडियो कहां से लाएं या नऐ कैसे बनायें

अब बारी आती है कि आप अपने यूट्यूब चैनल पर विडियो कैसे लायें। इसके लिए आपको थोड़ा Keyword Research भी करना पड़ेगा। इस काम के लिए आप फ्री Google Keyword Planner Tool का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद आपको दूसरे बड़े यूट्यूबर के विडियोज़ देखने चाहिए और वे यूट्यूबर अपने विडियो में क्या क्या बता रहे हैं उन सभी टिप्स को पेपर पर लिख लें बस यही करना है आपको या फिर आप गूगल सर्च भी कर सकते हैं।

आपको गूगल पर आपके विषय से ​सम्बधित सैंकड़ों आर्टिकल मिल जाऐंगे, उन आर्टिकल्स को पढ़ कर भी आप अपना कंटेंट तैयार कर सकते हैं। नोट किये हुए टिप्स में कुछ अपने अच्छे टिप्स जोड़ लें ताकि आपका कंटेंट और भी बेहतर बन जाये।

इसके अलावा आप Youtube में जाकर Creative Common License वाले विडियोज़ भी डाउनलोड करके वापिस अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं। Creative Common License विडियो Free to Use होते हैं और इन विडियोज़ से भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

विडियो बनाने में प्रयोग होने वाले उपकरण

दोस्तों आपको बता दें कि बड़े और पुराने यूट्यूबर अपने विडियो को बनाने के लिए मंहगे DSLR कैमरों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये तब है जब उन्होने अच्छा खासा पैसा यूट्यूब से कमा लिया है लेकिन आप तो अभी शुरूआत ही करने जा रहे हैं, आप ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर सकेंगे।

इस विषय पर हम आपको ये सुझाव देंगें कि आपको किसी भी तरह का महंगा कैमरा नहीं खरीदना है। आप अपने स्मार्टफोन की मदद से भी अच्छा खासा विडियो बना सकेंगे। कई बड़े यूट्यूबर्स ने भी अपने यूट्यूब चैनल की शुरूआत मोबाईल विडियो से की थी लेकिन यदि आप DSLR कैमरा खरीद सकते हैं तो ये कैमरे आपके लिए कम बजट के और अच्छे भी रहेंगें। DSLR CAMERAS

DSLR Camera

अब बात आती है विडियो ऐडिटिंग की। इसके लिए भी आपको किसी प्रोफेशनल विडियो ऐडिंटिंग की आवश्यकता नहीं है आप विडियो शूट करने के बाद अपने फोन में ही किसी Android Editing App से अच्छी ऐडिटिंग भी कर सकते हैं इसके लिए आप Kine Master, Vita, Viva Video, Filmora आदि का इस्तेमाल करें।

एडसेंस (Google Adsense) क्या है

हमारे द्वारा बताये गये अब तक के टिप्स पर काम करने के बाद आपका यूट्यूब चैनल तैयार हो चुका होगा। अब हमारी इस पोस्ट Youtube se Paise Kaise Kamaye में बारी है पैसे कमाने की। इसके लिए आपको Google Adsense के बारे में जानना होगा। दोस्तों एडसेंस ही है जो आपको, आपके विडियोज़ पर पैसा कमाने का मौका देगा।

कुछ साल पहले Google Adsense पर अप्रूवल लेना बहुत ही आसान था लेकिन अब यूट्यूब पर इतना Competition हो चुका ​कि किसी चैनल पर एडसेंस अप्रूवल लेना बहुत मुश्किल हो गया है इसलिए गूगल ने अप्रूवल के लिए कुछ नियम निर्धारित कर दिये हैं जिनको पूरा करने के बाद ही आपका चैनल मोनेटाईज़ होगा।

जब आपके चैनल पर एक साल की समय सीमा में 1000 सब्सक्राईबर और 4000 घंटे का वॉच टाईम पूरा होगा तभी आपके चैनल पर मोनेटाईज़ेशन शुरू होगा लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है हम आपको ऐसे टिप्स बताऐंगे जिनकी मदद से आप अपने चैनल के लिए गू्गल की सारी शर्तें आसानी से पूरा कर लेंगें।

एडसेंस अप्रूवल के सीक्रेट टिप्स

अपने चैनल पर गूगल एडसेंस लेने के लिए हमारा पहला सुझाव है कि आप जो भी विडिया बनाऐं वो इतना ज्यादा Engaging (मनमोहक) होना चाहिए कि यदि कोई व्यक्ति आपके विडियो को देखना शुरू करे तो वो उसे पूरा देख कर ही आपके दूसरे विडियो पर जाए। यदि आप इस तरह से विडियो बनाऐंगे तो इससे आपके विडियो का Bounce Rate हर समय अच्छा बना रहेगा जिससे यूट्यूब ये समझेगा कि इस विडियो का कंटेंट बहुत अच्छा है इसलिए सभी देखने वाले इसे पूरा देख रहे हैं।

एडसेंस के लिए हमारा दूसरा सुझाव है कि आप जो भी विडियो बनायें उसका Custom Thumbnail अवश्य बनायें। Thumbnail इतना आकर्षक होना चाहिए कि जब भी आपका Thumbnail किसी भी व्यक्ति के सामने आये वो उसे क्लिक किये बिना न रह सके। इसके अलावा आपको कुछ भी ज्यादा नहीं करना है। आपको अपने विडियो को सोशल मिडिया पर शेयर भी नहीं करना है। सोशल मिडिया पर शेयर करने से आपके विडियो का Bounce Rate बढ़ सकता है।

यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ायें

वैसे तो 5वें प्वाइंट पर अच्छे से काम करने से ही आपके चैनल का वॉच टाईम और सब्सक्राइबर बहुत ही जल्दी पूरे हो जाऐंगें और आपका चैनल मोनेटाईज़ हो जाऐगा लेकिन फिर भी यदि आप इसमें असफल होते हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं हम एक और टिप आपको बताना चाहेंगे। इसके लिए आपको अपने Youtube Channel पर कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

आपको Google Adwords पर जाना होगा और अपने चैनल के लिए ऐड कैम्पैन बनाना होगा। गूगल पर Ad Campaign कैसे बनायें इस विषय पर यूट्यूब पर ढ़ेरों विडियोज़ मिल जायेंगे जिनके आधार पर आप आसानी से ​​बढ़िया कैम्पैन बना सकेंगें।

Ad Campaign बनाते समय ये ध्यान रखें कि आप टारगेटिंग में भारत, नेपाल, भूटान, पाकिस्तान को ही रखें। ऐसा करने से आपको Ad Campaign पर कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

YouTube Channel से ज्यादा अर्निंग कैसे करें

उपर बताऐ सभी सुझावों पर काम करने के बाद हमें पूरी आशा है कि अब आपके मन में Youtube se Paise Kaise Kamaye के सम्बध में किसी तरह की कोई भी शंका नहीं होगी और इतना काम करने पर आपको अपने यूट्यूब चैनल से अच्छी कमाई भी होने लगेगी। अब हम बता रहे हैं कि वो टिप्स ​और ट्रिक्स जिससे आपकी कमाई एकदम दुगनी हो जाऐगी। ये टिप्स कई बड़े यूट्यूबरों को भी नहीं मालूम।

अपनी कमाई दुगनी करने के लिए आपको अपने चैनल पर स्पांसरशिप विडियो चलानी चाहिए। उदाहरण के ​तौर पर यदि कोई मार्केटिंग कम्पनी अपना प्रॉडक्ट सेल कर रही है तो आपको उनसे सम्पर्क करके अपने चैनल के ​बारे में बताना है ताकि वो कम्पनी आपके चैनल पर अपना प्रॉडक्ट प्रमोट करे। बदले में आपको इससे अच्छी कमाई होगी। वैसे तो जब आपका चैनल ​बढ़िया से ग्रो होने लगेगा तो कम्पनियां खुद-ब-खुद आपसे सम्पर्क करेंगी।

इसके अलावा आप ClickBank.com या किसी भी CPA Network से जुड़कर उनके प्रॉडक्ट का सर्विसेज़ को अपने सब्सक्राईबर्स को प्रमोट कर सकते हैंऔर बढ़िया कमीशन प्राप्त कर स​कते हैं। इसे ही Affiliate Marketing कहा जाता है।

यदि आपने अपने चैनल पर प्रॉडक्ट रिव्यू किये हैं तो Amazon India के प्रॉडक्ट का भी रिव्यू दे सकते हैं जिसमें Product Unboxing आदि आते हैं। Unboxing और रिव्यू विडियो में आप अपना अमेज़ोन एफिलियेट लिंक दे कर भारी कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं

अब आपके मन ये सवाल होगा कि आखिर इतना काम करने के बाद यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि आप यूट्यूब पर सर्च करें Crazy India या Mr Indian Hacker इन दोनों ही Youtube Channels पर 30 लाख से ज्यादा सब्सक्राईबर हैं और इनके विडियोज़ को 40 करोड़ से ज्यादा व्यूज़ भी मिल चुके हैं।

अब आप ये अंदाज़ा लगायें कि यदि इन चैनल्स को एक व्यू का केवल एक रूपया भी मिला हो तो इस हिसाब से दोनो चैनल लगभग 40 – 40 करोड़ की कमाई कर चुके हैं। हमारा आखिरी सुझाव है कि अपना चैनल बनाने से पहले एक बार इन Youtube Channels अवश्य देख लें आपको इससे मार्गदर्शन मिलेगा।

अपने यूट्यूब चैनल को ओर अच्छे से ग्रो करने के लिए आप हमारा अन्य आर्टिकल How to Grow Youtube Channel भी पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको, यूट्यूब पर कैसे सफल हों, इससे सम्बधित पूरी जानकारी बता दी है उम्मीद है हमारी इस पोस्ट Youtube se Paise Kaise Kamaye से आपको अवश्य ही फायदा होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो ​कृपया कमेंट में अवश्य बताऐं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.