2021 में Paisa Kamane ka आसान Tarika in Hindi

1 1,984

आज के समय में पैसा हर किसी की सबसे बड़ी जरूरत है। हर एक व्यक्ति चाहता है कि कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा लें।

इसलिए आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे सबसे आसान Paisa kamane ka tarika वैसे तो ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिसकी मदद से आप आसानी से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

आप अपने smartphone या computer का इस्तेमाल करके इंटरनेट की सहायता से online थोड़ा बहुत काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आपका Paise kamane ka idea जितना अच्छा होगा। आप उतना ही अधिक से अधिक पैसे कमा पाएंगे।

तो आइए सबसे पहले नजर डालते हैं। इसकी विशेषताओं पर।

Zero Investment: जो तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं उसमें आपको किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। बस आपको थोड़ी बहुत इंटरनेट की जानकारी होनी चाहिए

Unlimited Earnings: हमारे द्वारा बताए गए तरीकों से आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं। यह आप की मेहनत पर निर्भर करता है। आप जितना ज्यादा काम करेंगे उतना ही ज्यादा पैसा कमाएंगे।

Work from Home: इस काम को करने की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आपको कहीं भी आने-जाने की जरूरत नहीं। आप बस अपने घर बैठे ही इंटरनेट और कंप्यूटर की सहायता से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं।

Online घर बैठे बैठे पैसा कमाने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत है? आइए उसके बारे में जानते हैं।

कंप्यूटर लैपटॉप या स्मार्टफोन: घर बैठे पैसा कमाने के सभी तरीकों में आपको एक कंप्यूटर या लैपटॉप या स्मार्टफोन की जरूरत होती है

इंटरनेट कनेक्शन: कंप्यूटर और स्मार्टफोन के बाद आपको एक अच्छे स्पीड वाले इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता होगी

तो अब हम आपको बताते हैं पहला आसान Paisa kamane ka tarika

1. पहला Paisa kamane ka tarika है Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग है क्या? दरअसल आजकल सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए Freelancers का इस्तेमाल करती हैं। आप उन कंपनियों में affiliate के रूप में ज्वाइन होकर उनके प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और कंपनी द्वारा निर्धारित किए गए कमीशन को प्राप्त कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आप Amazon के प्रोडक्ट को फेसबुक या यूट्यूब के माध्यम से प्रमोट करते हैं। तो आपको उस प्रोडक्ट की कीमत का 10% कमीशन प्राप्त होता है। अमेजॉन ने अलग-अलग प्रोडक्ट पर अलग अलग तरह का कमीशन निर्धारित किया हुआ है।

इसके अलावा आप Advance Affiliate Marekting भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको दुनिया के कुछ बड़े नेटवर्क के साथ ज्वाइन होना पड़ेगा। जैसे कि maxbounty.com, clickdealer.com, clickbank.com, Mobipium.com, mobidea.com आदि।

2. दूसरा Paisa kamane ka tarika है Blogging

Blogging हमेशा से ही सबसे अच्छा Paisa kamane ka tarika रहा है। ब्लॉगिंग के लिए आप बहुत कम पैसा लगाकर अपनी एक वेबसाइट बना सकते हैं। जिसमें आप अपने लेखों के द्वारा लोगों को किसी प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं या किसी सर्विस के बारे में बता सकते हैं?

आप हमारा एक अन्य आर्टिकल Blogging se Paise Kaise Kamaye पढ़ सकते हैं

इसके लिए आपको किसी वेब होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग सर्विस लेनी होती है और एक Domain Name भी लेना होता है।

और यदि पैसा नहीं लगाना चाहते हैं तो गूगल की फ्री सर्विस blogger.com पर भी आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

ब्लॉग पूरा होने के बाद आप गूगल की Adsense सर्विस में भी ज्वाइन हो सकते हैं। जिसमें गूगल आपकी वेबसाइट के लिए Ad देता है। Ad के इंप्रेशन और clicks के आधार पर गूगल आपको पैसा देता है।

3. Youtube Channel से पैसा कमाए।

दोस्तों, youtube.com आज के समय में नंबर 1 वीडियो प्लेटफॉर्म है जो कि google के द्वारा ही संचालित होता है।

आप फ्री में अपने gmail अकाउंट के द्वारा एक अच्छा सा youtube channel बना सकते हैं और उस चैनल पर किसी भी प्रोडक्ट के रिव्यु या किसी सर्विस के बारे में जानकारी देकर लोगों को अपने यूट्यूब चैनल पर आकर्षित कर सकते हैं।

आपके यूट्यूब चैनल के वीडियो को जितने ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा। इस यूट्यूब चैनल पर भी आप google के Adsense ad लगा सकते हैं

परंतु यूट्यूब आपके चैनल पर एक शर्त के अनुसार ही ऐड दिखाता है वह यह है कि जब आपके चैनल पर 1000 subscriber और 4000 घंटे का channel view पूरा हो जाता है तो ही गूगल आपके चैनल पर ऐड दिखाता है

4. Freelancing जॉब से पैसा कमाए

फ्रीलांस भी सबसे जल्दी और आसान Paisa kamane ka tarika है। इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको किसी क्षेत्र में निपुणता प्राप्त होनी चाहिए।

यदि आप किसी क्षेत्र में एक्सपर्ट हैं। जैसे कि Animation, Logo Design, Video Editing, Language Translation, Photo Editing, Typing, Data Entry आदि। तो आप इसके द्वारा लोगों को सर्विस देकर पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आप कुछ वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं।

Fiverr.com
Freelancer.com
Upwork.com
Peopleperhour.com
Guru.com

आप इन वेबसाइटों पर फ्री में रजिस्टर होकर Freelancer के रूप में कार्य कर सकते हैं? इन वेबसाइटों पर दुनिया के कोने कोने से लोग work project upload करते हैं। यदि आप उस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए एक्सपर्ट है। तो आप उस को Bid करके कार्य ले सकते हैं।

जैसे जैसे आप काम पूरा करते जाएंगे उसके अनुसार आपके profile की reviews और rating बढ़ने लगेगी। जिसके आधार पर आपको आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा काम मिल सकेगा।

5. Mobile Application बनाकर पैसा कमाए

दोस्तों आज के दौर में अगर किसी भी क्षेत्र में Revolution आया है तो वह है स्मार्टफोन और इन्हीं स्मार्टफोन के लिए हजारों लाखों और करोड़ों apps गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

लाखों-करोड़ों लोग गूगल प्ले स्टोर से दिन प्रतिदिन लाखों apps अपने smartphones में डाउनलोड करते हैं। मोबाइल एप्स या तो किसी गेम की हो सकती है। या किसी सर्विस की हो सकती है? या किसी विशेष जानकारी के बारे में हो सकती है।

यदि आप अपनी स्वयं की android डेवलप कर सकते हैं। तो यह एक बहुत ही अच्छा और शानदार कमाई का साधन है। परंतु इसके लिए आपको इस फील्ड में बहुत ज्यादा एक्सपर्ट होना पड़ेगा।

आप Android Apps फ्री में भी बना सकते हैं। जिसके लिए आपको thunkable.com पर रजिस्टर करना होगा।

इस प्लेटफार्म पर ऐप बनाने के बाद आपको इसे गूगल प्ले स्टोर पर publish करना होता है जिसके लिए गूगल आपसे एक बार $25 लेता है।

आप अपनी android app पर google admob के ऐड लगा कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह थे सबसे बेहतरीन इंटरनेट से पैसे कमाने के 5 तरीके। वैसे तो इंटरनेट पर पैसे कमाने के और भी कई सारे तरीके हैं लेकिन मेरी आप सब को यह राय है कि उन तरीकों पर ना ही जाए क्योंकि उन तरीकों से आपका समय और पैसा दोनों ही बर्बाद हो सकते हैं।

यदि आप हमारे द्वारा बताए गए इन 5 तरीकों में से किसी एक पर भी अच्छी तरह से काम कर लेंगे तो यकीनन आप घर बैठे कम समय में बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा? कृपया हमारे कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं

1 Comment
  1. UseHindi says

    भाई आपने बहुत अच्छे से इस पोस्ट को लिखा है! इस आर्टिकल में आपने बहुत उपयोगी जानकारी बताई है.. दिल से शुक्रिया भाई!

Leave A Reply

Your email address will not be published.