घर बैठे Paisa Kamane ka Tarika जो 2021 में रहेगा सबसे ज़्यादा कामयाब

9 5,897

आज के समय में पैसा हर किसी की सबसे बड़ी जरूरत है। हर एक व्यक्ति कोई न कोई शानदार Paisa kamane ka tarika ढूंढ रहा है और चाहता है कि वो कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा लें।

इसलिए आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे सबसे आसान Paisa kamane ka tarika वैसे तो Online Paisa kamane ke ideas तो बहुत सारे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

आप अपने Smartphone या Computer का इस्तेमाल और इंटरनेट की सहायता से Online काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपका Paisa kamane ka tarika जितना अच्छा होगा। आप उतना ही अधिक से अधिक पैसे कमा पाएंगे।

क्या है घर बैठे Paisa Kamane ka Tarika और क्या हैं विशेषताऐं

Zero Investment: जो तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं उसमें आपको किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। बस आपको थोड़ी बहुत इंटरनेट की जानकारी होनी चाहिए

Unlimited Earnings: हमारे द्वारा बताए गए तरीकों से आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं। यह आप की मेहनत पर निर्भर करता है। आप जितना ज्यादा काम करेंगे उतना ही ज्यादा पैसा कमाएंगे।

Work from Home: इस काम को करने की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आपको कहीं भी आने-जाने की जरूरत नहीं। आप बस अपने घर बैठे ही इंटरनेट और कंप्यूटर की सहायता से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं।

Online घर बैठे बैठे पैसा कमाने के लिए आपको किन-किन चीजों की जरूरत है? आइए उसके बारे में जानते हैं।

कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल: घर बैठे पैसा कमाने के सभी तरीकों में आपको एक कंप्यूटर या लैपटॉप या मोबाइल की जरूरत होती है।

इंटरनेट कनेक्शन: कंप्यूटर और मोबाइल के बाद आपको एक अच्छे स्पीड वाले इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता होगी। तो अब हम आपको बताते हैं पहला आसान Paisa kamane ka tarika

पहला Paisa kamane ka tarika है Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग है क्या? दरअसल आजकल सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए Freelancers का इस्तेमाल करती हैं। आप उन कंपनियों में affiliate के रूप में ज्वाइन होकर उनके प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और कंपनी द्वारा निर्धारित किए गए कमीशन को प्राप्त कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आप Amazon के प्रोडक्ट को फेसबुक या यूट्यूब के माध्यम से प्रमोट करते हैं। तो आपको उस प्रोडक्ट की कीमत का 10% कमीशन प्राप्त होता है। अमेजॉन ने अलग-अलग प्रोडक्ट पर अलग अलग तरह का कमीशन निर्धारित किया हुआ है।

CPALead-playnwin1lac5503545

इसके अलावा आप Advance Affiliate Marekting भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको दुनिया के कुछ बड़े नेटवर्क के साथ ज्वाइन होना पड़ेगा। जैसे कि maxbounty.com, clickdealer.com, clickbank.com, Mobipium.com, mobidea.com आदि।

आईऐ अब हम बात करते हैं एफिलियेट मार्केटिंग की एडवांस टेकनीक की। हमने जो ​एफिलियेट मार्केटिंग के नेटवर्क बताऐं हैं उन सभी नेटवर्क में ज्वाईन हो जाऐं या आप चाहें तो किसी एक नेटवर्क में भी ज्वाइन हो सकते हैं। ज्वाईनिंग के लिए आपको साईनअप करना होगा और आपको अपनी सही सही डिटेल्स फॉर्म में भरनी चाहिए।

उसके बाद आपकी ऐपलिकेशन नेटवर्क पर रिव्यू के लिए जाती है। रिव्यू के आधार पर ही आपको ज्वाइनिंग दी जाऐगी। ये जरूरी नहीं है कि आपकी ऐपलीकेशन स्वीकार कर ली जायेगी। ऐपलीकेशन रिजेक्ट भी हो सकती है।

या फिर साईनअप फॉर्म भरते वक्त आपके द्वारा दिये स्काईपी एड्रेस पर ऐफिलियेट मैनेजर आपका साक्षात्कार भी ले सकते हैं। इंटरव्यू में मैनेजर आपसे एफिलियेट मार्केटिंग के बारे में सवाल भी कर सकते हैं। वे आपसे पूछ सकते हैं कि आप प्रॉडक्ट को कैसे सेल करते हैं?

वे आपकी किसी वेबसाईट के बारे में या आपकी फेसबुक पेज के बारे में भी पूछ सकते हैं और यदि आपके पास कोई वेबसाईट नहीं है तो वे पेड ट्रेफिक जनरेशन के बारे में भी पूछ सकते हैं। इसी इंटरव्यू के आधार पर ऐफिलियेट मैनेजर ये निश्चित करते हैं कि आपकी ऐपलीकेशन को मंजूर किया जाए या नहीं।

यदि आपको एफिलियेट नेटवर्क पर स्वीकार कर लिया जाता है तो ही आप उनके प्रॉडक्ट को इंटरनेट पर बेच कर कमीशन कमा सकते हैं। अब ये आप पर निर्भर है कि आप कैसे उस प्रॉडक्ट को बेचते हैं।

किसी भी एफिलियेट प्रॉडक्ट को बेचने के लिए सबसे पहले आपको ये निश्चित करना होगा कि आप कौन से प्रॉडक्ट सिलेक्ट करें। इसके हम आपको बताते हैं प्रॉडक्ट चुनने का सही तरीका। आपको वो प्रॉडक्ट सिलेक्ट करना है जिसका सेल प्राईस ज्यादा हो लगभग 80 से 100 डॉलर तक प्राईस हो और नेटवर्क पर जिसकी ज्यादा EPC (Earn Per Click) हो। साथ ही आपको उस प्रॉडक्ट का Conversion Rate भी चैक करना चाहिए।

ऐफिलियेट प्रॉडक्ट कैसे प्रमोट करें

ऐफिलियेट प्रॉडक्ट को प्रमोट करने के लिए आप फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल लगभग हर एक व्यक्ति फेसबुक पर है। सबसे पहले आप एक फेसबुक पेज बनायें और जिस प्रॉडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हैं उससे सम्बधित फेसबुक ग्रुप्स ज्वाइन करें।

याद रहे आप जिस भी फेसबुक ग्रुप्स को ज्वाईन कर रहे हैं उसमें अमेराकी, इंग्लैण्ड या आस्ट्रेलिया के लोग ज्यादा हों क्योंकि इन्ही देशों में Online Puchase ज्यादा होती है। इन ग्रुप्स के अलावा आप फेसबुक में पेड कैम्पेन भी चला सकते हैं। इसके लिए आपको एडवांस जानकारी की आवश्यकता होगी।

यदि आप Paid Campaign की ओर जाना चाहते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप Bing Ads या Google Adwords पर भी सर्च कैम्पेन चला सकते हैं। फेसबुक की ही तरह यहां भी आपको विशेष जानकारी की आवश्यकता होगी। यदि पेड कैम्पेन सही तरीके से न चलाऐ गये तो इससे आपको काफी नुकसान भी हो सकता है।

दूसरा Paisa kamane ka tarika है Blogging

Blogging हमेशा से ही सबसे अच्छा Paisa kamane ka tarika रहा है। ब्लॉगिंग के लिए आप बहुत कम पैसा लगाकर अपनी एक वेबसाइट बना सकते हैं। जिसमें आप अपने लेखों के द्वारा लोगों को किसी प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं या किसी सर्विस के बारे में बता सकते हैं?

आप हमारा एक अन्य आर्टिकल Blogging se Paise Kaise Kamaye पढ़ सकते हैं

इसके लिए आपको किसी वेब होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग सर्विस लेनी होती है और एक Domain Name भी लेना होता है।

और यदि पैसा नहीं लगाना चाहते हैं तो गूगल की फ्री सर्विस blogger.com पर भी आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

ब्लॉग पूरा होने के बाद आप गूगल की Adsense सर्विस में भी ज्वाइन हो सकते हैं। जिसमें गूगल आपकी वेबसाइट के लिए Ad देता है। Ad के इंप्रेशन और clicks के आधार पर गूगल आपको पैसा देता है।

Youtube Channel से पैसा कमाए।

दोस्तों, youtube.com आज के समय में नंबर 1 वीडियो प्लेटफॉर्म है जो कि google के द्वारा ही संचालित होता है।

आप फ्री में अपने gmail अकाउंट के द्वारा एक अच्छा सा youtube channel बना सकते हैं और उस चैनल पर किसी भी प्रोडक्ट के रिव्यु या किसी सर्विस के बारे में जानकारी देकर लोगों को अपने यूट्यूब चैनल पर आकर्षित कर सकते हैं।

आपके यूट्यूब चैनल के वीडियो को जितने ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा। इस यूट्यूब चैनल पर भी आप google के Adsense ad लगा सकते हैं

परंतु यूट्यूब आपके चैनल पर एक शर्त के अनुसार ही ऐड दिखाता है वह यह है कि जब आपके चैनल पर 1000 subscriber और 4000 घंटे का channel view पूरा हो जाता है तो ही गूगल आपके चैनल पर ऐड दिखाता है

Freelancing जॉब से पैसा कमाए

फ्रीलांस भी सबसे जल्दी और आसान Paisa kamane ka tarika है। इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको किसी क्षेत्र में निपुणता प्राप्त होनी चाहिए।

यदि आप किसी क्षेत्र में एक्सपर्ट हैं। जैसे कि Animation, Logo Design, Video Editing, Language Translation, Photo Editing, Typing, Data Entry आदि। तो आप इसके द्वारा लोगों को सर्विस देकर पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आप कुछ वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं।

Fiverr.com
Freelancer.com
Upwork.com
Peopleperhour.com
Guru.com

आप इन वेबसाइटों पर फ्री में रजिस्टर होकर Freelancer के रूप में कार्य कर सकते हैं? इन वेबसाइटों पर दुनिया के कोने कोने से लोग work project upload करते हैं। यदि आप उस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए एक्सपर्ट है। तो आप उस को Bid करके कार्य ले सकते हैं।

जैसे जैसे आप काम पूरा करते जाएंगे उसके अनुसार आपके profile की reviews और rating बढ़ने लगेगी। जिसके आधार पर आपको आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा काम मिल सकेगा।

Fiverr से पैसा कमाऐं

Fiverr एक बेहतरीन Paisa kamane ka tarika है। इंटरनेट पर  दोस्तों आप फ्रीलांस वेबसाईट फाईवर (Fiverr) से भी पैसा कमा सकते हैं। Fiverr फ्रीलांस वेबसाईट पर दुनियाभर के लोग टेक्नीकल, कम्पयूटर, वेबसाई, एसईओ से सम्बधित सेवाऐं प्राप्त करते हैं। आपको Fiverr पर Gig Seller का अकाउंट बनाना होगा।

यदि आपको कम्पयूटर से सम्बधित कोई भी जानकारी है या आपको किसी विषय पर महारत हासिल है तो आप Fiverr के द्वारा आपनी सर्विस बेच कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं उदाहरण के तौर पर यदि आपको फोटोशॉप का अच्छा ज्ञान है तो आप लोगों से फोटोशॉप की सर्विस के बदले 5 डॉलर या उससे अधिक चार्ज कर सकते हैं।

इसी तरह किसी को इंटरनेट मार्केटिंग में महारत है तो वो Fiverr पर अपनी सर्विस देकर डॉलर में कमा सकते हैं। Fiverr के लिए हम आपको एक एक्सपर्ट टिप देने जा रहे हैं। मान लीजिए कि आप कोई भी टेक्नीकल काम नहीं जानते तो फिर आप Fiverr से पैसा कैसे कमाऐंगे।

तो हमारी टिप ये है कि आपको Fiverr पर कुछ सस्ते सर्विस Gig तलाश करने हैं उदाहरण के तौर पर आप ऐसी कोई भी Gig तलाशिये जिसकी सर्विस ​कीमत 5 डॉलर हो। Gig किसी भी कैटेगिरी का हो सकता है। अब आपको आपना खुद का Seller Gig Create करना है और उसकी कीमत 10 या 15 डॉलर रखनी है।

दोस्तो Fiverr बहुत बड़ा फ्रीलांस प्लेटफॉम है कुछ समय बीतने के बाद आपको कोई न कोई ऑर्डर मिल ही जाऐगा। आपने वो ऑर्डर ले कर उस व्यक्ति को दे देना है जो वही सर्विस 5 डॉलर में दे रहा है। इस तरह से आप 10 डॉलर की सर्विस बुक करके उस सर्विस को 5 डॉलर में करवा लें इस तरह शेष बचे 5 डॉलर का आपके अकाउंट में चले चाऐंगे। इस टेक्नीक का इस्तेमाल करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Mobile Application बनाकर पैसा कमाए

दोस्तों आज के दौर में अगर किसी भी क्षेत्र में Revolution आया है तो वह है स्मार्टफोन और इन्हीं स्मार्टफोन के लिए हजारों लाखों और करोड़ों apps गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

लाखों-करोड़ों लोग गूगल प्ले स्टोर से दिन प्रतिदिन लाखों apps अपने smartphones में डाउनलोड करते हैं। मोबाइल एप्स या तो किसी गेम की हो सकती है। या किसी सर्विस की हो सकती है? या किसी विशेष जानकारी के बारे में हो सकती है।

यदि आप अपनी स्वयं की android डेवलप कर सकते हैं। तो यह एक बहुत ही अच्छा और शानदार कमाई का साधन है। परंतु इसके लिए आपको इस फील्ड में बहुत ज्यादा एक्सपर्ट होना पड़ेगा।

आप Android Apps फ्री में भी बना सकते हैं। जिसके लिए आपको thunkable.com पर रजिस्टर करना होगा।

इस प्लेटफार्म पर ऐप बनाने के बाद आपको इसे गूगल प्ले स्टोर पर publish करना होता है जिसके लिए गूगल आपसे एक बार $25 लेता है।

आप अपनी android app पर google admob के ऐड लगा कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

इस सबके अलावा हम कुछ ओर तरीके भी बताने जा रहे हैं जिन्हे लोग इंटरनेट पर खोजते रहते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे लागों के सवालों का अच्छे से अच्छे जवाब दे सकें तो आइऐ चलते हैं आगे।

फोटो बेचकर पैसा कमाऐं

दोस्तों जब आप इंटरनेट पर Paisa kamane ka tarika तलाश करेंगें तो आपको एक नहीं बल्कि कई सौ पैसे कमाने के तरीके मिल जाऐंगे लेकिन हम सिर्फ वही तरीके बताते हैं जिससे असलियत में लोग पैसा कमाते हैं। इस कड़ी में अब हम आपको बताने जा रहे हैं फोटो को इंटरनेट पर बेच कर पैसा कमाने के बारे में।

दोस्तों इंटरनेट पर बहुत से लोग अपनी वेबसाई या ब्लॉग के लिए कॉपीराईट फ्री ईमेज तलाश करते हैं लेकिन लोगों को जिस तरह की ईमेज चाहिए होती है वो उन्हे नहीं मिलती इसलिए वे कुछ ऐसी वेबसाईट की मदद लेते हैं जहां उनकी आवश्यकता के मुताबिक ​तस्वीरें उपलब्ध हों। इन्ही में कुछ वेबसाईट हैं जहां आप अपने खींचे हुए हाई क्वालिटी के फोटो अपलोड कर सकते हैं जिसके बदले आप फोटो यूज़र से एक निश्चित राशि वसूल कर सकते हैं।

दोस्तों इसके लिए आपको आवश्यकता होगी एक अच्छी क्वालिटी के कैमरे की या इस काम के लिए आप कोई अच्छा मोबाईल भी यूज़ कर सकते हैं। बस निकल जाइए तरह तरह की कैटेगिरी की फोटो खींचने और बना लीजिए फोटोग्राफी को अपना फुलटाईम कैरियर।

फोटो खींच कर आप Shutterstock, iStock Photo या Adobe Stocks पर अपना साईनअप करें और फोटो अपलोड करके उनकी अच्छी कीमत ले सकते हैं। आपकी खींची फोटोज़ को आप सोशल मिडिया पर भी प्रमोट कर सकते हैं जैसे कि फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि।

Ebook से पैसा कमायें

दोस्तों अब हम ​इस आर्टिकल Paisa kamane ka tarika में बताने जा रहे हैं कि इंटरनेट पर Ebook बेच कर पैसा कैसे कमाऐं। दोस्तो सबसे पहले ये समझना होगा Ebook क्या है? ईबुक का मतलब है Electronic Book. कई सालों से और आज भी किताबें कागज़ पर ही छपती हैं लेकिन कम्पयूटर युग के आने के बाद कुछ किताबें इलैक्ट्रानिक फार्मेट में भी बाजार में आने लगी। अमेजॉन किंडल पर Ebook सबसे ज्यादा पढ़ी जाती हैं। आने वाले समय में ऐसा भी संभव है कि सभी किताबें Ebook के रूप में भी उपलब्ध हों।

Ebook के माध्यम से आप अपनी जानकारी को या किसी भी तरह की कोचिंग या रेसिपी को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। Ebook किसी भी मोबाईल या कम्पयूटर की स्क्रीन पर आसानी से पढ़ी जा सकती हैं। आपको बता दें Clickbank.com दुनिया का सबसे बड़ा Ebook ऐफिलियेट नेटवर्क है। लोग अपनी किसी विशेष जानकारी पर बनाई गई Ebook को क्लिकबैंक के माध्यम से या Amazon.com के माध्यम से बेचते हैं।

इसके लिए आपको Clickbank या Amazon पर सेलर अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद ही आप अपनी Ebook की कीमत तय करके इन प्लेटफॉर्म पर लिस्ट कर सकेंगें। यदि हम बात करें तो कई लोगों ने तो अपनी Ebook को सेल करके करोड़ों डॉलर की कमाई की है।

यदि आप अपनी Ebook क्लिकबैंक के जरिये बेचें तो आपको इससे ज्यादा फायदा प्राप्त होगा क्योंकि Clickbank पर लाखों ​एफिलियेट आपकी Ebook को दुनियाभर में बेचने का काम करते हैं इसके बदले आप उन्हे एक निश्चित राशि (commission) दे सकते हैं। अमूमन Clickbank पर 60 और 40 रेशो (ratio) देखा जाता है।

मतलब ​कि यदि किसी Ebook की कीमत 60 डॉलर है तो आप ऐफिलियेट के लिए 40 से 50 प्रतिशत कमीशन निर्धारित कर सकते हैं। इस कमीशन के कारण ही ऐफिलियेट आपकी Ebook को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करते हैं।

Paid to Click साईट से पैसा कमाऐं

दोस्तों इस लिस्ट में अगला नाम है Paid to Click Sites का। Paid to Click का मतलब है कि क्लिक करें और पैसा कमाऐं। हम आपको कुछ जेनविन Paid to Click Sites के बारे में भी बताऐंगे जिन पर काम करके आप थौड़ा बहुत पैसा कमा सकेंगे लेकिन इस तरह की वेबसाईट पर आप ज्यादा पैसा नहीं कमा सकते।

Paid to Click वेबसाईटों पर एडवर्टाज़र अपने ऐड क्लिक करने का पैसा देते हैं। आपको इन साईट पर साइनअप करना है और अपने डैशबोर्ड पर दिखने वाले बैनर विज्ञापनों को क्लिक करना है बदले में आपको एक बैनर ऐड पर क्लिक करने के 10 पैसे से 2 रूपये तक मिलते हैं। इन वेबसाईट पर पैसा कमाने के लिए आपको काफी समय देना होगा क्योंकि यहां कमाई काफी कम होती है।

यदि आप गूगल पर Paid to Click वेबसाईट सर्च करेंगे तो आपको ढ़ेर सारी साईटें मिल जाऐंगी लेकिन हम आपको दे रहें हैं कुछ genuine साईट की लिस्ट जिन पर काम करके आप कुछ पैसा कमा पाऐंगे। इसके लिए आप ysense, Swagbucks, Timebucks, paybox आदि पर साइनअप कर सकते हैं।

Facebook और Instagram से पैसा कमाऐं

जी हां दोस्तों हमारे इस आर्टिकल Paisa kamane ka tarika में अब हम बताने जा रहे हैं फेसबुक और इंस्टाग्राम से पैसा कमाने का तरीका। फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों ही प्लेटफॉर्म लोगों में खासे चर्चित हैं। इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको फेसबुक पर अपना एक पेज बनाना पड़ेगा और इसी तरह इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाना पड़ेगा।

लेकिन आप इससे पैसे कैसे कमाऐंगें अब वो बताते हैं आपको अपने फेसबुक पेज पर रोज़ाना बढ़िया और Engaging Content डालते रहना है इसी तरह इंस्टाग्राम पर भी Engaging Content डालना है जिससे देखने वाले आपके द्वारा पोस्ट किये गऐ Content को ज्यादा से ज्याद लाईक और शेयर करे। इसके लिए आप वायरल विडियोज़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब आपके फेसबुक पेज पर 50 हजार लाईक या फॉलोअर हो जाऐंगे और इंस्टाग्राम पर भी कम से कम 50 हजार फॉलोअर हो जाऐंगें तो आप Influencer के रूप में काम कर सकते हैं। कई बड़ी कंपनियां स्वंय आपको अपने प्रॉडक्ट प्रमोट करने के लिए कांटेक्ट करेंगी क्योंकि आपके पास 1 लाख लोगों भीड़ है।

आप अपने मन मुताबिक कंपनी से पैस ले सकते हैं आपके पास जितने ज्यादा फॉलोअर होंगें आपको उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा। आपने बस यही करना है कि कंपनी के प्रॉडक्ट को अपने फेसबुक पेज या इंस्टाग्राम हैण्डल पर अपने फॉलोअर के बीच शेयर करना है।

आर्टिकल लिख कर पैसा कमाऐं

जी हां आर्टिकल लिखना भी Paisa Kamane ka Tarika हैं। दोस्तों आर्टिकल लिखना बहुत आसान काम नहीं है ये एक तरह की कला है जिसका इस्तेमाल करके आप बड़े से बड़ा काम कर सकते हैं। इतिहास गवाह है कि कलम ने कई तख्तो ताज को पलट कर रख दिया है। यदि कलम का इस्तेमाल सही ढ़ंग से किया जाए तो कुछ भी किया जा सकता है।

तो चलिये बात करते हैं आर्टिकल से पैसा कैसे कमाया जाए। यदि आप को किसी विषय पर महारत है तो आप उस विषय पर ढ़ेरों आर्टिकल लिख सकते हैं। हम आपको बताना चाहेंगें कि आज का दौर इंटरनेट का दौर है और इंटरनेट पर मौजूद हर वेबसाईट को कंटेंट की जरूरत होती है। चाहे वो वेबसाईट SEO (Search Engine Optimization) से सम्बधित हो या कोई ई-कामर्स वेबसाईट। बेहतर लेखन के द्वारा ही कोई ​भी बिजनेस अपने ग्राहकों तक पहुंच सकता है।

यदि आप इस काम से पैसा कमाना चाहते हैं तो आज से ही अपनी पसंदीदा वेबसाईट पर जाकर उनके आर्टिकल पढ़ना शुरू कर दीजिए और ये जानने की कोशिश करें की लेखक ने किस तरह से आर्टिकल लिखा है कुछ दिनों में आप स्वंय ही आर्टिकल लिखना ​सीख जाऐंगे।

दोस्तों आर्टिकल कई तरह के होते हैं। किताब के लिए आर्टिकल अलग, रिव्यू आर्टिकल अलग,
SEO आर्टिकल अलग, सेल बढ़ाने वाले आर्टिकल अलग। आप इन सभी तरह के आर्टिकल लिखने की प्रेक्टिस करें। अंग्रेजी में एक हास्य कहावत है Practice makes donkey prefect इसका मतलब है कि प्रक्टिस करने से गधे भी कुशल हो जाते हैं।

बहरहाल जब आप आर्टिकल लिखने में पारंगत हो जाऐं तो इंटरनेट पर मौजूद वेबसाईट के लिए लिखना शुरू करें। यदि आप अपने लिए काम करना चाहते हैं तो हम आपको ये राय देंगे कि आप Quora पर ​एफिलियेट आर्टिकल लिखना शुरू करें। ऐसा करने से आपके ​एफिलियेट प्रॉडक्ट सेल होने शुरू हो जाऐंगे और आपकी आमदनी बढ़ने लगेगी।

इसके अलावा आप आर्टिकल फ्रीलांसर का कार्य भी शुरू कर सकते हैं। आप Freelancer.com या Upwork.com या Fiverr.com पर अपने आर्टिकल सेल कर सकते हैं और यदि आप एसईओ आर्टिकल लिख सकें तो ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

फ्रीलांस वेबसाई पर आपके आर्टिकल की क्वालिटी के अनुसार पैसा दिया जाता है कई आर्टिकल राईटर एक आर्टिकल के 100 से 200 डॉलर भी चार्ज करते हैं।

ड्रॉपशिपिंग से पैसा कमाऐं

दोस्तों ड्रॉपशिपिंग भी एक शानदार पैसा कमाने का तरीका है। ज्यादातर लोग ड्रॉपशिपिंग के बारे में नहीं जानते परन्तु ये एक शानदार बिजनेस मॉडल है। इसके लिए पहले ये समझना होगा कि आखिर ये ड्रॉपशिपिंग है क्या?

साधारण शब्दों में कहें तो ये एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसमें आप ग्राहकों से केवल ऑर्डर लेते है लेकिन प्रॉडक्ट की पूर्ति कोई ओर कंपनी (ड्रॉपशिपिंग कंपनी) करती है। उदाहरण के तौर पर मान लिजिए आपने अमेज़ोन या फ्लिपकार्ट या किसी अन्य E-commerce वेबसाईट पर सेलर अकाउंट बनाया और वहां कुछ प्रॉडक्ट को लिस्ट कर दिया। इसके बाद, मान लीजिए किसी ग्राहक ने आपकी लिस्ट से कोई प्रॉडक्ट ऑर्डर कर दिया है तो आपको उस ऑर्डर को ड्रॉपशिपिंग कंपनी के पास भेज देना है और वो ड्रॉपशिपिंग कंपनी आपके बिजनेस के नाम से उस ग्राहक को ऑर्डर किया गया प्रॉडक्ट भेज देती है।

अब सवाल ये कि आप ड्रॉपशिपिंग से पैसा कैसे कमाऐंगे? इसके लिए आपको Dropshipping Company से पहले ही बिजनेस डील कर लेनी होगी। जैसे कि यदि ड्रॉपशिपिंग कंपनी आपको कोई प्रॉडक्ट 300 रूपये में दे रही है तो आपको उस प्रॉडक्ट में अपना Profit Margin जोड़कर ई—कामर्स वेबसाई पर लिस्ट कर देना होता है। आप बाजार प्रतिस्पर्धा के अनुसार अपना रेट तय कर सकते हैं।

आप 300 रूपये के प्रॉडक्ट को 600 रूपये में भी लिस्ट कर सकते हैं। 600 रूपये की कीमत पर प्रॉडक्ट बिकने पर आपको 300 रूपये ड्रॉपशिपिंग कंपनी को देने होंगे और बाकी के 300 रूपये आपका प्रॉफिट होगा।

इस काम को करने के लिए आप Meesho App से भी जुड़ सकते हैं। मीशो भारत में ड्रॉपशिपिंग का काम करते हैं। यदि आप मीशो के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो आप हमारे अन्य आर्टिकल meesho app kya hai को विस्तार से पढ़ सकते हैं।

मोबाइल से गांव में पैसे कमाने के तरीके

हमने जितने भी पैसा कमाने के तरीके बताऐं हैं उनका इस्तेमाल आप कहीं से भी कर सकते हैं चाहे आप किसी शहर में हो या किसी गांव में। इंटरनेट और मोबाईल आज के समय में हर जगह मौजूद है और दोनों का इस्तेमाल आप डिजीटल मार्केटिंग, एफिलियेट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, यूट्यूब चैनल पर विडियो बनाकर अपलोड करना, फ्रीलांस या मोबाइल एप्प बनाने में कर सकते हैं। मोबाईल एप्प बनाने के लिए आप कोड्यूलर (kodular) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बिल्कुल फ्री है।

घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प 2021

अब बात करते हैं घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प के बारे में। वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई मोबाईल एप्प है जिन्हे आप अपने फोन में डाउनलोड करके, बहुत ज्यादा तो नहीं लेकिन थोड़ा बहुत पैसा अवश्य कमा सकते हैं। कई मोबाईल एप्प, कुछ काम पूरे करने के लिए आपको प्वाइंट देते हैं जैसे कि गेम खेलकर पैसे कमाना, किसी एप्प को फोन में डाउनलोड करना, विडियो देखकर पैसा कमाना या किसी एड पर क्लिक करके पैसा कमाना आदि। इन सब कामों से आप थोड़ा बहुत ही पैसा कमा पाऐंगे।

लेकिन यदि आप थोड़ी मेहनत कर सकते हैं तो आप कुछ बड़ी एप्प को डाउनलोड करके और उस पर काम करके काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आप इस 20 मिनट के विडियो को देख सकते हैं। ​इस एप्प पर काम करके हजारों लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

पैसा कमाने का शॉर्टकट तरीका

हम आपको सुझाव देना चाहते हैं कि पैसा कमाने के लिए किसी शॉर्टकट तरीके का इस्तेमान न करें। किसी भी काम में मास्टर होना और उससे पैसा कमाने में कुछ वक्त जरूर लगता है। यदि आप कुछ नया ​सीखना चाहते हैं तो उसमें अपना पूरा समय दें और जब आप उसे कार्यान्वित करेंगें तो आपका असफल होना मुश्किल होगा। कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका कभी भी सही साबित नहीं होता। हो सकता है शॉर्टकट तरीके से आप जल्दी कमाई करना शुरू भी कर दें लेकिन कुछ समय बाद आपको निराशा ही हाथ लगेगी इसलिए किसी कार्य में ज्यादा समय देना और अच्छे से सीखने पर आपका 100 प्रतिशत सफल होना सुनिश्चत है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह थे सबसे बेहतरीन इंटरनेट से पैसे कमाने के 5 तरीके। वैसे तो इंटरनेट पर पैसे कमाने के और भी कई सारे तरीके हैं लेकिन मेरी आप सब को यह राय है कि उन तरीकों पर ना ही जाए क्योंकि उन तरीकों से आपका समय और पैसा दोनों ही बर्बाद हो सकते हैं।

यदि आप हमारे द्वारा बताए गए इन 5 तरीकों में से किसी एक पर भी अच्छी तरह से काम कर लेंगे तो यकीनन आप घर बैठे कम समय में बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा? कृपया हमारे कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं

9 Comments
  1. UseHindi says

    भाई आपने बहुत अच्छे से इस पोस्ट को लिखा है! इस आर्टिकल में आपने बहुत उपयोगी जानकारी बताई है.. दिल से शुक्रिया भाई!

  2. Sapna says

    Sar hame es naukari ki bahot jarurat h agar aap hame naukari dede ge to ham aap ke bahut abhari rahe ge

  3. charandeep singh says

    Good Information Provided

  4. Jankari says

    आपकी मेहनत रंग लायी
    मुझे ये पोस्ट बहुत पसंद आयी

  5. Rahul says

    Nice information.

  6. Blogging City says

    Bahut badhiya blog post h… paisa kamane ke liye…
    aap shandar kam kar rahe hai bhai.

  7. HindiHelpAdda says

    बहुत अच्छे से इस पोस्ट को लिखा है ! इस आर्टिकल में आपने बहुत उपयोगी जानकारी बताई है. शुक्रिया भाई

  8. Abdul Rab Rab says

    बहुत ही अच्छी जानकारी दी है भाई साहब पूरी जानकारी बहुत ही अच्छी हैं मैं आप के ब्लॉग को hmesha पढ़ता हु

  9. Saroj Kumar says

    Hello,
    Aapka ye blog post hame padh kar bahut achha laga

    Thank you

Leave A Reply

Your email address will not be published.