Snapchat का Hindi Meaning क्या है? और क्या ये वाकई में अच्छी एप है?

0 760

Snapchat को जब से लांच किया गया है तभी से यह ऐप विशेषकर युवा वर्ग में बहुत मशहूर है।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि स्नैपचैट का हिंदी में क्या मतलब है? यह कैसे काम करता है? और क्या यह वाकई में एक अच्छी है?

Snapchat Meaning in Hindi

Snapchat एक सोशल मीडिया ऐप का नाम है जो की फोटो या वीडियो अपने दोस्तों को भेजने के काम में आती है। Hindi भाषा बोलने वाले इसे आसानी से use कर सकते हैं। अब हम आपको बताते हैं कि Snapchat का Hindi Meaning क्या होता है?

Snap : जब आप किसी का फोटो खींचते हैं या वीडियो बनाते हैं तो उसे स्नेप कहा जाता है।

Chat : और चैट का मतलब है कि फोटो या वीडियो के माध्यम से message इधर से उधर पहुंचाना।

अब आप Snapchat Meaning in Hindi समझ गऐ होंगे

इस तरह से मान लीजिए अगर कोई व्यक्ति आपको स्नेप करने के लिए कह रहा है तो उसका मतलब है कि वह स्नैपचैट के माध्यम से फोटो या वीडियो भेजने के लिए कह रहा है या फिर वह व्यक्ति Snapchat के चैट फंक्शन के द्वारा मैसेज भेजने के लिए कह रहा है।

What is Snapchat in Hindi

Snapchat एक मल्टीमीडिया सोशल ऐप है जो कि एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म दोनों पर उपलब्ध है। इस एप से आप अपने दोस्तों को फोटो या वीडियो भेज सकते हैं। फोटो और वीडियो देखने के बाद यह snap अपने आप गायब हो जाते हैं।

Snapchat नियमित वेब पर उपलब्ध नहीं है यानी कि यह App डेक्सटॉप वर्जन पर उपलब्ध नहीं है। यह केवल मोबाइल एप है जो कि एंड्राइड या आईफोन प्लेटफार्म पर ही चलाया जा सकता है। और Hindi भाषा जानने वाले भी इसे आसानी से चला सकते हैं।

इसके अलावा Snapchat के द्वारा भी विशिष्ट लेख और चित्र आधारित मैसेज भेजे जाते हैं। जिसके कारण आप ट्रेंडिंग खबरों के साथ अपडेट रह सकते हैं।

snapchat meaning in hindi
Source Google Play Store

इस ऐप को हर व्यक्ति इस्तेमाल नहीं करता विशेष रूप से युवा वर्ग और किशोर वर्ग ही Snapchat को ज्यादातर यूज करते हैं।

इस एप से आप अपने 10 सेकंड के फोटो या वीडियो पर इफेक्ट लगाकर अपने दोस्तों के साथ चैट कर सकते हैं हाल ही में इसमें दो नए ऑप्शन टेक्स्ट चैट और वीडियो कॉल जोड़े गए हैं।

How does Snapchat works?
स्नैपचैट कैसे काम करता है?

Snapchat को आप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें sign up करने के लिए आपको अपने ईमेल एड्रेस के साथ रजिस्टर करना होता है और इसके लिए आपको अपनी जन्मतिथि और फोन नंबर की भी जरूरत पड़ती है।

Snapchat यहां से डाउनलोड करें।

Snapchat डाउनलोड और इंस्टॉल होने के बाद यह आपके फोन के कैमरे को इस्तेमाल करने का नोटिफिकेशन देता है ताकि आप Snapchat के द्वारा अपने फोटो या वीडियो खींच सकें।

ऐप खोलने के बाद यदि आप फोटो खींचना चाहते हैं तो स्क्रीन के नीचे एक बटन दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप फोटो ले सकते हैं और यदि आप वीडियो बनाना चाहते हैं तो उस बटन को लगातार दबाकर रखें।

फोटो या वीडियो के लिए आप समय सीमा भी निर्धारित कर सकते हैं या वीडियो को लूप भी कर सकते हैं। प्राप्तकर्ता द्वारा एक बार वीडियो देखने के बाद यदि वह व्यक्ति वीडियो बंद कर देता है तो यह अपने आप गायब हो जाता है।

Snapchat ओपन होने पर आपको स्क्रीन पर 3 ऑप्शन दिखाई देते हैं। बाएं तरफ चैट ऑप्शन, दाएं तरफ डिस्कवर ऑप्शन और बीच में कैमरे का ऑप्शन दिखाई देता है।

How to add Friends on Snapchat
स्नैपचैट में मित्रों को कैसे जोड़े?

Snapchat में साइन अप करने के बाद स्नैपचैट आपकी फोन बुक को एक्सेस करने का नोटिफिकेशन देता है। आप मैनुअल तरीके से भी इस काम को कर सकते हैं।

आप अपने दोस्तों के साथ बात करके उनका यूजरनेम ले सकते हैं और उनको अपना स्नैपकोड भेज सकते हैं। जो कि qr-code के जैसा होता है उस कोड को आपके दोस्त स्कैन करके आपकी फ्रेंड लिस्ट में ऑटोमेटिकली ऐड हो सकते हैं।

How Snapchat different from other Social Networks
स्नैपचैट दूसरे सोशल नेटवर्क से कैसे अलग है?

यदि बात करें फेसबुक की तो फेसबुक अपने लांच के समय से ही आसमान छूने लगा था। इसी तरह Snapchat भी लांच होने के बाद से ही आसमान छू रहा है।

फेसबुक पर आपके फोटो वीडियो और आपकी यादें हमेशा ऑनलाइन रहते हैं। जिनका कई तरह से दुरुपयोग भी हो सकता है

लेकिन यदि बात करें Snapchat की तो इसमें ऐसा नहीं है क्योंकि इसमें आपके फोटो और वीडियो प्राप्तकर्ता के देखने के बाद ही कुछ सेकंड में गायब हो जाते हैं जिससे कि उनका दुरुपयोग नहीं किया जा सकता।

Snapchat का स्टोरी फीचर

Snapchat की भारी लोकप्रियता के बाद Snapchat के निर्माताओं ने अपने यूजर्स को न्यूजफीड का फीचर भी दिया है जहां पर यूजर अपने फोटो और वीडियो को 24 घंटे के लिए पोस्ट कर सकते हैं।

इस ऑप्शन को स्टोरी फीचर्स के नाम से जाना जाता है। इन वीडियो और फोटो को स्टोरी क्लिप के रूप में आपके दोस्तों द्वारा देखा जा सकता है।

हमारा यह आर्टिकल Snapchat Meaning in Hindi आपको कैसा लगा? आप हमें हमारे कमेंट सेक्शन के द्वारा भी बता सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.