A19 Smart Led Bulb करेगा नींद को भी मॉनिटर – जीता CES Innovation Awards

0

A19 Smart Led Bulb: आपने कभी अपनी नींद, स्टेप और हार्ट रेट इत्यादि को मॉनिटर करने के लिए स्मार्टफोन और स्मार्ट घड़ी के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या आपने स्मार्ट बल्ब के बारे में सुना है जो किसी की नींद को भी मॉनिटर कर सकता है। जी हां, जल्द ही एक ऐसा बल्ब आने वाला है जो न केवल आपको रोशनी देगा ब्लकि आपकी नींद को भी मॉनिटर करेगा।

ये है A19 Smart Led Bulb

Sponsored Ad

जानकारी के लिए बता दें कि, लास वेगास में CES Event 2022 के दौरान एक लाइटिंग कंपनी सेंगल्ड ने बताया कि उन्होंने कई नए होमकिट-कॉम्पैटिबल लाइटिंग प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने का प्लान बनाया है। कंपनी अपने इन नए प्रोडक्ट्स में स्मार्ट हेल्थ मॉनिटरिंग बल्ब, वाई-फाई वीडियो-सिंक टीवी लाइट स्ट्रिप्स, वाई-फाई आउटडोर स्ट्रिंग लाइट्स और एक वाई-फाई पोर्टेबल लैंप को लॉन्च करने जा रही है।

इस A19 Smart Led Bulb ने CES Innovation Awards भी जीता है। यह स्मार्ट बल्ब लोगों की नींद को मॉनिटर करने के साथ-साथ कई अन्य जरूरी जानकारी को ट्रैक करने का भी काम करेगा। कंपनी ने इस A19 स्मार्ट बल्ब में स्मार्ट लाइटिंग के अलावा सेंगल्ड की बिल्ट-इन हेल्थ मॉनिटरिंग रडार टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया है, हालांकि अभी यह स्मार्ट बल्ब डेवलपमेंट के शुरुआती दौर में ही है।

A19 Smart Led Bulb के फायदे

नींद की मॉनिटरिंग करने वाले इस A19 Smart Led Bulb के बेहद फायदे है। यह बल्ब कुछ बायोमेट्रिक मेजरमेंट जैसे कि हार्ट रेट, शरीर का टेम्प्रेचर और अन्य दूसरे जरूरी सिग्नल मॉनिटर करता है। इसके साथ ही यदि कमरे में कोई व्यक्ति गिर जाता है तो यह बल्ब इस बात का भी पता लगाने में सक्षम है, हालांकि इसमें अभी यह देखा जा रहा है कि क्या यह एप्पल वॉच की तरह इमरजेंसी नंबर्स पर कॉल कर सकता है या नहीं।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

यह बल्ब ब्लूटूथ मेश नेटवर्क के माध्यम से जुड़ा है जो कि कई बल्ब्स का एक वर्चुअल मैप बनाता है जिससे कि यह व्यक्ति के स्वभाव का भी पता लगाने का काम करता है। साथ ही इसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए यह भी पता लगाता है कि यदि कोई व्यक्ति कमरे में गिर गया है तो उसकी मदद के लिए किसी अन्य को भेजा जाए।

2022 की चौथी तिमाही में लॉन्च

सेंगल्ड कंपनी के प्रोडक्ट इनोवेशन डायरेक्टर, केनेथ कैंप ने बताया कि A19 Smart Led Bulb इसी वर्ष की चौथी तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कि आउटडोर एंटरटेनमेंट लाइटिंग की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, कम्पनी एक नया वाई-फाई आउटडोर स्ट्रिंग लाइट पेश करेगा जो आउटडोर आँगन, बगीचों और अन्य स्थानों के लिए उपयुक्त ये प्रॉडक्ट 48 फीट लंबा होगा और कंपनी द्वारा हर एक बल्ब को लाखों कॉम्बीनेशन्स का इस्तेमाल कर अलग रंग में भी कस्टमाइज किया जा सकता है ताकि लोगों को अपने मूड के हिसाब से लाइट कलर सेट करने में मदद मिल सके।

ये भी पढ़ें: MS Word Kya Hai – माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की उपयोगिता एंव विशेषताऐं हिन्दी में

जानकारी के लिए बता दें सेंगल्ड एक USA Based स्मार्ट लाइटिंग सॉल्यूशंस कंपनी है जो कि एनर्जी बचाने वाली LED Lighting पर फोकस करती है और ऐसे प्रोडक्ट बनाती है जो कि घर के हर कमरे में स्मार्ट होम फंक्शन को बढ़ावा दे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x