Virat Kohli Centuries: श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में भी सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं विराट कोहली, पहले मैच में भी तोड़ा था रिकॉर्ड

0

नई दिल्ली, किंग कोहली की क्लासिक बैटिंग के दीवानों की विश्वभर में कोई कमी नहीं है। भारतीय क्रिकेट इतिहास में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के बाद विराट कोहली ही हैं जो एक के बाद एक रिकॉर्ड बनाते जा रह हैं। श्रीलंका के खिलाफ चल रही वनडे सीरीज़ के पहले ही मैच में भी विराट कोहली (Virat Kohli Centuries) ने सचिन तेंदुलकर का बनाया एक रिकॉर्ड तोड़ दिया और दूसरे वनडे में भी विराट सचिन का ही दूसरा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

पहले वनडे में विराट ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड (Virat Kohli Centuries)

Sponsored Ad

3 वनडे मैचों की सीरीज़ के पहले एकदिवसीय में विराट कोहली ने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा। मंगलवार, 10 जनवरी को बरसापारा स्टेडियम में खेले गए मैच में विराट ने 87 गेंदों पर 113 रनों की पारी खेली और ‘मैन आफ द प्लेयर’ चुने गये। ये विराट का 73वां शतक (Virat Kohli Centuries) था जबकि एकदिवसीय करियर की 45वीं सेंचुरी रही। श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड अब विराट कोहली के नाम है, इससे पहले ये रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन के नाम था।

सचिन तेंदुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ कुल 8 शतक लगाऐ हैं लेकिन विराट के पिछले शतक के साथ अब विराट, श्रीलंका के खिलाफ 9 शतक (Virat Kohli Centuries) बना चुके हैं। इसमें गौर करने वाली बात है कि सचिन ने ये कारनामा 84 वनडे खेल कर किया था।

दूसरे वनडे में भी तोड़ सकते हैं सचिन का रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ, गुरूवार 12 जनवरी को खेले जाने दूसरे एकदिवसीय मैच में भी विराट कोहली के पास सचिन का एक अन्य रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा। मास्टर ब्लास्टर सचिन ने अपने ही देश में खेलते हुए अब तक 20 शतक लगाए हैं ये कारनाम अब तक सचिन के अलावा किसी भारतीय बल्लेबाज़ ने नहीं किया है हांलांकि विराट ने पिछले शतक के साथ, सचिन के 20 शतक की बराबरी कर ली है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

यदि कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में दूसरे वनडे में भी विराट कोहली एक बार फिर से शतक (Virat Kohli Centuries) जड़ देते हैं तो वे घरेलू जमीन पर 21 शतक लगाकर, एकबार फिर सचिन से आगे निकल जाऐंगे। गौरतलब है कि सचिन ने घरेलू ज़मी पर 164 पारियों में 20 शतक बनाये हैं जबकि विराट कोहली ने ये रिकॉर्ड महज 102 पारियों में की बना दिया।

घरेलू सरज़मी पर सबसे ज्यादा शतक बनाने की लिस्ट में फिलहाल सचिन के बाद विराट कोहली, दूसरे स्थान पर है तो दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला 14 शतकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। हाशिम ने 69 पारियों में ये कारनामा किया है।

घर में खेलते हुए इन्होने बनाये सबसे ज्यादा शतक

सचिन तेंदुलकर – 164 मैचों में 20 शतक

विराट कोहली – 102 मैचों में 20 शतक

हाशिम अमला – 69 मैचों में 14 शतक

रिकी पोंटिंग – 153 मैचों में 13 शतक

रॉस टेलर – 110 मैचों में 12 शतक

Leave A Reply

Your email address will not be published.