Robot Police XAVIER सिंगापुर पुलिस टीम में शामिल | दोषियों को दंडित करेगा ये रोबोट

0 53

अपने देश की सुरक्षा को और अधिक मजबूत करने के लिए सिंगापुर अपने यहां रोबोट कॉपस् को बढ़ावा देने पर विचार कर रहा है जिसके लिए सिंगापुर आए दिन नए परीक्षण कर रहा है और इन्ही परीक्षणों का नतीजा है कि अब सिंगापुर प्रशासन ने Robot Police Xavier नाम के एक रोबोट को पुलिस विभाग के द्वारा सड़क पर उतार दिया गया है।

यह रोबोट कॉप सिंगापुर के सार्वजनिक स्थानों पर गश्त लगा रहा है और सार्वजानिक स्थानो पर बुरा व्यवहार करने वालों को दंडित भी कर रहा है। एक रिपोर्ट से पता चला है कि यह Robot Cop कोविड प्रोटोकॉल का पालन न करने वाले लोगों को रोकने में भी सक्षम है।

Robot Police ‘XAVIER’ की क्षमताऐं

इन दण्डों के अलावा Xavier प्रतिबंधित धुम्रपान स्थल यानी कि जिस जगह पर धुम्रपान करने की इजाजत ना हो और वाहनों को अनुचित तरीके से पार्क करने की स्थिति में, दोषियों के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है।

Robot Police Xavier में आधुनिक कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों के जरिए यह Robot Cop केंद्रीय कमांड सेंटर को सूचना पहुंचाता है। साथ ही यह रोबोट कॉप लोगों को शिक्षा भी देता है कि उन्हें सार्वजनिक स्थलों पर किस तरह से व्यवाहर करना चाहिए और किन नियमों का पालन करना चाहिए। फिलहाल Xavier नामक रोबॉट कॉप को सिंगापुर के मध्य में तैनात किया गया है।

Xavier को तीन सप्ताह तक सिंगापुर के मध्य सार्वजनिक स्थलों पर टेस्ट किया जाएगा। इसके बाद इसकी योग्यता और काम के रिजल्ट को चेक किया जाएगा। अगर यह रोबॉट कॉप हर पैमाने पर खरा उतरता है तो इसे सिंगापुर की अलग-अलग जगहों पर भी तैनात किया जा सकता है।

TNG App Install

जानकारी के लिए बता दें कि साल 2019 में भारत ने भी एक ह्यूमनॉइड रोबॉट कॉप (KP Bot) का उद्घाटन किया था। इसे केरल के पुलिस हेडक्वॉर्टर के फ्रंट ऑफिस के बाहर ड्यूटी पर तैनात किया गया था।

क्या हैं Xavier फीचर्स

Euronews के द्वारा जारी की गई एक वीडियो के माध्यम से पता चलता है कि इस रोबॉट कॉप के व्हील यानि कि पहियों को कोम्पेक्ट मेटल से बनाया गया है और इस रोबॉट की हाइट एक इंसान की हाइट के बराबर है। इसमें 7 अलग-अलग कैमरा लगाए गए है जो कि हर तरह की घटना को रिकार्ड कर सेंट्रल कमांड सेंटर तक पहुंचानें में मदद करते है। इसके साथ ही इन कैमरा में Face Recognition टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है जो किसी भी व्यक्ति की आइडेंटिटी को पहचानने में सक्षम है।

Source : YouTube EuroNews
Leave A Reply

Your email address will not be published.