Pomeranian Dog Price in India | पोमेरेनियन डॉग की देखभाल का मासिक खर्च

0 670

आज कल हर कोई घर में कुत्ता – बिल्ली या कोई भी जानवर रखता ही है। बहुत ही कम ऐसे लोग होते हैं जो घर में कुत्ता नहीं रखते या यूं कहें कि घर में जानवर पालना भी आजकल एक सोशल स्टेटस के तौर पर देखा जाता है और इसमें Pomeranian Dog बहुत ही खास है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पोमेरेनियन डॉग की चिकित्सा, खाना एवं देखभाल का मासिक खर्च कितना आता है और साथ ही बताऐंगे Pomeranian Dog Price in India तो आईये शुरू करते हैं।

Pomeranian Dog जिसे पोम के नाम से भी जाना जाता है। Pomeranian Dog स्पिट्ज नस्ल का कुत्ता है जिसका नाम केंद्रीय यूरोप के पोमेरेनिया क्षेत्र पर रखा गया है। Pomeranian Dog का वैज्ञानिक नाम Canis Lupus Familiaris है। कुछ लोग Pomeranian Dog को पॉमेरियन और पामोलियन भी कहते है जो कि गलत है इनका नाम पोमेरेनियन है, तो आइये जानते हैं Pomeranian Dog के Price, आकार, स्वभाव, और इसकी चिकित्सा के बारे में।

Content: Pomeranian Dog Price in India

Pomeranian Dog Price in India (पोमेरेनियन डॉग की कीमत)

भारत में एक स्वस्थ्य Pomeranian Dog की कीमत 5,000 से लेकर 25,000 तक हो सकती है जो जगह, लिंग, ब्रीडर आदि पर निर्भर करता है।

Black Pomeranian Dog price in India

TNG App Install

शुरुआती वर्षों में Black Pomeranian Dog की काफी डिमांड थी लेकिन इसकी लोकप्रियता में गिरावट तब आई जब संतरे और सेबल ने पोम डॉग की दुनिया में कदम रखा। भारत में एक सामान्य पोम डॉग की कीमत 10,000 से 25,000 तक हो सकती है।

Teacup Pomeranian Dog price in India

Teacup Pomeranian Dog पोम डॉग की सबसे छोटी ब्रीड होती है जो कि सबसे ज्यादा अमेरिका में मशहूर है। इस ब्रीड को माइक्रो पोम के नाम से भी जाना जाता है। भारत में इस ब्रीड की कीमत 8,000 रुपये से लेकर 16,000 तक हो सकती है।

Pomeranian Husky Dog price in India

Pomeranian Husky Dog की भारत में कीमत 6,000 से लेकर 12,000 तक हो सकती है।

Mini Pomeranian Dog price in India

भारत में Mini Pomeranian Dog की कीमत 7,000 से 15,000 तक हो सकती है।

White Pomeranian Dog price in India

पोमेरेनियन डॉग में White Pomeranian Dog को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। भारत में इनकी कीमत 10,000 से लेकर 25,000 तक हो सकती है।

Price of Pomeranian Dog in India – शहर के अनुसार

भारत के शहरअनुमानित कीमत
दिल्ली10,000 – 20,000
मुंबई15,000 – 30,000
केरल8,000 – 14,000
जयपुर9,000 – 16,000
कोलकाता15,000 – 20,000
चेन्नई10,000 – 25,000
लखनऊ10,000 – 15,000
अहमदाबाद10,000 – 25,000
देहरादून8,000 – 20,000
पुणे15,000 – 30,000
चंडीगढ़10,000 – 25,000
भोपाल8,000 – 20,000
इंदौर9,000 – 30,000
नागपुर5,000 – 25,000
रायपुर10,000 – 25,000
पटना5,000 – 15000

कैसे तय होती है Pomeranian Dog की कीमत

पोमेरेनियन डॉग की कीमत कई चीजों पर निर्भर करती है। ऐसा नहीं है कि पूरे भारत में पोमेरेनियन की कीमत एक जैसी होगी। ये स्थान, रंग, जेंडर और पिल्ले के साईज पर निर्भर करता है। आईये जानते हैं Pomeranian Dog Price in India

पोमेरेनियन डॉग का स्थान (Place)

स्थान के अनुसार Pomeranian या फिर किसी भी अन्य डॉग की किमत बढ़ या घट सकती है। जैसे यदि आपको एक Pomeranian Dog दिल्ली में 10,000 में मिल रहा है तो ज़रूरी नहीं है कि वह मुंबई में भी उसी कीमत पर मिले।

पोमेरेनियन डॉग की माँग (Demand)

Pomeranian की माँग भी कीमत पर बहुत प्रभाव डालती है। जैसे छोटे शहर में लोग कम कुत्ता पालते हैं तो हो सकता है वहाँ कीमत उन शहरों के मुक़ाबले कम हो जहां लोग कुत्तों के ज्यादा शौकीन हैं।

पिल्ले के रंग अनुसार कीमत (Color)

Pomeranian Dog का सामान्य रंग सफेद होता हैं। कभी कभी इनका रंग काला और भूरा भी होता है। इसके अलावा इनमें नारंगी, क्रीम और नीला हो सकता है। कभी कभी सभी रंगों का मिक्स भी देखने को मिलता है जिसके अनुसार इनकी कीमत कम या ज्यादा हो सकती है।

पोमेरेनियन डॉग का लिंग (Gender)

आप मेल या फीमेल Pomeranian Dog लेते हैं, इसका भी इसकी कीमत पर प्रभाव पड़ता है। सामान्य तौर पर एक मेल Pomeranian की कीमत फीमेल से अधिक होती है।

पोमेरेनियन डॉग का आकार (Size)

छोटे आकार की वजह से Pomeranian Dog को छोटे कुत्ते की नस्ल के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। Pomeranian Dog विशाल आकार वाले स्पिट्ज प्रकार के कुत्तों, खासकर जर्मन स्पिट्ज के वंशज हैं। फैडरेशन सैनोलॉजिक इंटरनेशनेल द्वारा इसे जर्मन स्पिट्ज नस्ल का हिस्सा निर्धारित किया गया है और कई देशों में Pomeranian Dog को ज्वेर्गस्पिट्ज (बौने स्पिट्ज) या ट्वाय जर्मन स्पिट्ज के नाम से जाना जाता है।

Pomeranian Dog छोटे कुत्ते हैं जिनका स्कंध प्रदेश वजनी 1.9–3.5 किलोग्राम (4.2–7.7 पौंड) और ऊंचाई 5.0–11 इंच (13–28 सेन्टीमीटर) होती है। Pomeranian Dog छोटे मगर मजबूत कुत्ते हैं जिनके शरीर पर काफी रोएं होते हैं और इनकी पूंछ ऊपर की ओर मुड़ी और चपटी होती है। इनके गले और पीठ, पिछली टांगों व पुट्ठों पर घने बाल होते हैं।

पोमेरेनियन डॉग का स्वभाव (Nature)

Pomeranian Dog आमतौर पर बहुत फ्रेंडली और Active होते हैं। ये अपने मालिकों के आस-पास रहना पसंद करते हैं और उनकी रक्षा करने के लिए भी जाने जाते हैं। अगर उन्हें अकेले रहने का प्रशिक्षण नहीं दिया गया तो ये जुदाई की चिंता से ग्रस्त भी हो सकते हैं। Pomeranian Dog अपने पर्यावरण में होने वाले परिवर्तनों के प्रति सतर्क रहते हैं और नए माहौल में इनका उत्तेजित होकर भौंकना, ज्यादा भौंकने की आदत में विकसित हो सकता है।

Pomeranian Dog अपने क्षेत्र के बचाव की मुद्रा में रहते हैं इसलिए कोई भी बाहरी आवाज मिलने पर ये भौंकना शुरू कर देते हैं। Pomeranian Dog बुद्धिमान और ट्रेनिंग देने पर अच्छी तरह से पेश आते हैं अन्यथा वही करते हैं जो उनका मन करता है। कुल मिलाकर Pomeranian Dog बहादुर और स्वस्थ कुत्ता है। 

पोमेरेनियन डॉग के रंग (Color)

Pomeranian Dog दूसरे किसी भी कुत्ते की नस्ल के मुकाबले ज्यादा रंगों में उपलब्ध हैं जैसे सफेद, काले, भूरे, लाल, नारंगी, क्रीम, नीला, स्याह, काला और भूरा के अलावा और भी रंगों में मिलता है। इनमें सबसे आम रंग नारंगी, काला, क्रीम और सफेद है।

पोमेरेनियन डॉग को चाहिए ठंडा वातावरण

Pomeranian Dog ठंडे वातावरण की तलाश में रहते हैं और इसीलिए इन्हें अक्सर ठंडी फर्श पर लेटे हुए देखा जाता है। गर्मी वाली जगहों पर पोमेरियन अपने को सहज महसूस नहीं करते।

Pomeranian Dog का स्वास्थ्य

Pomeranian Dog की औसत आयु 12 से 16 वर्ष होती है। अच्छे आहार और उचित व्यायाम करने पर Pomeranian Dog को कम बीमारियां होंती हैं और यदि इन्हें ट्रिम और फिट रखा जाए तो ये एक तगड़ा कुत्ता है। इस नस्ल के कुत्ते के स्वास्थ्य मुद्दे भी अन्य नस्लों के कुत्तों के समान हैं।

इनकी हल्की बनावट की वजह से Pomeranian Dog को हिप डिस्प्लाज़िया जैसी बीमारियां हो जाती हैं। इसके अलावा इनके दांत, कान और आंखों की सफाई नहीं करने पर कुछ स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं विकसित हो सकती हैं। हालांकि अगर इनका नियमित रूप से ध्यान दिया जाए तो इन समस्याओं से बचा भी जा सकता है।

पोमेरेनियन में लक्सेटिंग पटेलास की बीमारी

Pomeranian Dog में लक्सेटिंग पटेलास एक आम बीमारी है। ये बीमारी तब होती है जब किसी चोट की वजह से घुटने का जोड़ बनाने वाली मेड़ सही स्थिति में न हो या ढंग से बैठने नहीं दे रहा हो। यह जानुफलक को अपनी जगह से खिसका सकता है जिससे पैर नहीं मुड़ता है और तलवा जमीन से ऊपर रहता है।

शुरुआत में दर्द Knee Cap के जांघ की हड्डी के मेड के पार फिसलने पर होता है लेकिन एक बार जगह से हटने के बाद कुत्तों को स्लिप डिस्क की वजह से कोई दर्द महसूस नहीं होता है। ये बीमारी विशेष रूप से छोटे और टॉय पूडल्स में अधिक होती है।

पोमेरेनियन में श्वास नली की बीमारी

सांस की नली का विफल होना (त्रचेल कोलैप्स) सांस की नली में श्वशन छल्लों की कमजोरी के कारण होता है। ऐसा तब होता है जब सामान्य रूप से सांस की नली के आकार को बनाये रखने वाले छल्ले विफल होकर हवा का मार्ग बंद कर देते हैं। ये बीमारी आमतौर पर Pomeranian Dog और यॉर्कशायर टेरियर तथा पूडल और छोटी नस्ल के अन्य कुत्तों में देखी जाती है।

इसके लक्षण में भोंपू जैसी खांसी जो बतख की चीख जैसी सुनाई देती है। इसमें व्यायाम के लिए असहिष्णुता, बेहोशी के दौरे और गर्म मौसम, व्यायाम तथा उत्तेजना से बिगड़ी हुई खांसी शामिल है।

पोमेरेनियन में काली त्वचा की बीमारी

पोमेरेनियनों को अक्सर “काली त्वचा की बीमारी” हो जाती है जिसमें गंजापन और त्वचा का अस्वाभाविक रूप से काला हो जाना शामिल है। ये बीमारी मादा की तुलना में Male Pomeranian Dog को अधिक प्रभावित करती है और ये वंशानुगत हो सकती है।

पोमेरेनियन में गुप्त वृषणता की बीमारी

गुप्त वृषणता Male Pomeranian में होने वाली एक आम बीमारी है। यह तब होती है जब एक या दोनों अंडकोष नीचे नहीं उतरते। इस मामले में उन्हें मुक्त करने के लिए पेट की शल्य-क्रिया की आवश्यकता होती है जो कि उन्हें स्वस्थ बनाता है और अन्य समस्याओं के साथ – साथ कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

पोमेरेनियन में एलर्जी की बीमारी

कुछ Pomeranian को विभिन्न प्रकार की एलर्जी भी अपना शिकार बना लेती है अगर आपका Pomeranian Dog बार – बार अपना पैर चाट रहा है या फिर अपने चेहरे को रगड़ रहा है तो उसे डॉक्टर को दिखाएं।

पोमेरेनियन डॉग का भोजन (Diet of Pomeranian Dog)

कुत्ते की उम्र और उसकी नसल, भोजन की मात्रा और किस्म निर्भर करती है। छोटी नसलों को बड़ी नसल के मुकाबले कम भोजन की आवश्यकता होती है। कुत्तों को भोजन उचित मात्रा में नहीं देने पर वो सुस्त और मोटे हो जाते हैं। मनुष्य की तरह उन्हें भी संतुलित आहार चाहिए होता है जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स, फैट, प्रोटीन, विटामिन और ट्रेस तत्व शामिल हैं।

YouTube Channel: CuteVN Animals

ये तत्व पालतू जानवरों को स्वस्थ और अच्छे आकार में रखने के लिए आवश्यक होते हैं। कुत्ते को 6 आवश्यक तत्व जैसे फैट, खनिज, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट्स, पानी और प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही इन्हें साफ पानी भी चाहिए होता है। पिल्ले को 29% प्रोटीन और कुत्ते को 18% प्रोटीन की आवश्यकता होती है। उन्हें ये सारे आवश्यक तत्व सूखा भोजन देकर दे सकते हैं। दिन में दो बार ¼ – ½  कप उच्च गुणवत्ता वाला सूखा भोजन देना चाहिए।

आशा है आपको हमारा ये आर्टिकल Pomeranian Dog Price in India अवश्य ही पसंद आ रहा होगा, तो आईये जानते हैं पोमेरेनियन से सम्बधित अन्य जानकारियां।

पोमेरेनियन डॉग को आहार सम्बधी सावधानियां

  • कॉफी : पालतू जानवरों के लिए कॉफी हानिकारक होती है क्योंकि इसके कारण कैफीन विषाक्तता होगी। इस बीमारी के लक्षण में तेजी से सांस लेना, बेचैनी, मांसपेशियों में झटके और घबराहट शामिल है।
  • आइस क्रीम : मानवों की तरह ही कई कुत्ते लैक्टोस सहन नहीं कर पाते और उन्हें डायबिटीज़ हो जाती है।
  • चॉकलेट : चॉकलेट में भारी मात्रा में थियोब्रोमाइन होता है जो कि नुकसानदायक है। इसके कारण ज्यादा प्यास लगती है, दौरे पड़ते हैं, दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है और फिर अचानक मौत हो जाती है।
  • शराब : शराब, कुत्ते के लीवर और दिमाग को नुकसान पहुंचाती है। इसके कारण सांस लेने में कठिनाई होती है जिससे वे कोमा में चले जाते हैं और मौत भी हो जाती है।
  • च्युइंगम : च्युइंगम में मौजूद ज़ाइलीटॉल पदार्थ कुत्ते के लीवर फेल होने का कारण बनता है।
  • प्याज : प्याज कुत्ते के लाल रक्ताणुओं को नष्ट करता है और उसे नुकसान पहुंचाता है।
  • एवोकाडो : एवोकाडो में परसिन होता है जो कुत्ते के पेट पर असर डालता है और उसको खराब करता है।

Pomeranian Dog’s Monthly Food Cost in India

एक अच्छा डॉग ओनर होते हुए आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने Pomeranian Dog को एक पौष्टिक एवम संतुलित भोजन प्रदान कर रहे हैं या फिर नहीं क्योंकि Pomeranian Dog एक छोटी नस्ल वाला कुत्ता है तो इसे अन्य नस्लों की अपेक्षा कम भोजन की आवश्यकता होती है।

एक वयस्क Pomeranian Dog को हर रोज 200 से 300 ग्राम भोजन की जरूरत होती है यदि आप अपने डॉग को एक अच्छे ब्रांड का डॉग फूड देते हैं तो उसका मासिक ख़र्च 2,000 रुपये से 3,000 तक संभावित है।

पोमेरेनियन डॉग का बिस्तर खर्च

Pomeranian Dog के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य सही बनाए रखने के लिए जरूरी है कि Pomeranian Dog को पर्याप्त नींद तथा आराम मिल सके इसके लिए जरुरी है कि उसे एक अच्छा व आरामदायक बिस्तर दिया जाए Pomeranian छोटे होते हैं तो इन्हे छोटे बेड की आवश्यकता होती हैं जिसकी लागत Rs 1,000 रुपये से लेकर 2,000 तक होती है।

वहीं अगर आप अपने Pomeranian Dog को घर के बाहर सुलाना चाहते है तो इसके लिए आपको मार्केट में बने बनाए डॉग हाउस मिल जाते हैं जिसकी लागत लगभग 3,000 रुपये से लेकर 4,000 तक होती है।

पोमेरेनियन डॉग का वैक्सिनेशन

एक नवजात Pomeranian को शुरुआती दिनों में कई बीमारियों का ख़तरा रहता है जिससे बचाव के लिए जरूरी है कि उसे जन्म के पहले साल लगने वाले सभी वैक्सीन नियमित रूप से लगवाए जाएं। वहीं अगर बात करें पहले साल में होने वाले वैक्सीनेशन के लिए ख़र्च की तो यह 5,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक हो सकता है।

पोमेरेनियन डॉग के अन्य व्यय

Pomeranian Dog या कोई अन्य डॉग ब्रीड को स्वस्थ और एक्टिव रखने के लिए इनकी शारिरिक साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान चाहिए तथा नियामित रूप से उनके दांत, नाख़ून, बाल व कानों की सफ़ाई करनी चाहिए।

इसके लिए आपको शैंपू, कंडीशनर, पाउडर आदि की आवश्यकता पड़ेगी तथा दांत, नाख़ून व बालों की सफाई के लिए आपको नेलकटर, ब्रश आदि की जरूरत होगी और इन सभी चीजों पर लगभग 1,000 रुपये से लेकर 2,000 रुपये तक खर्च हो सकते हैं। हमारे आर्टिकल Pomeranian Dog Price in India में अब बात करेंगे कि अपने पोमेरेनियन की देखभाल कैसे करें।

पोमेरेनियन डॉग के बालों की देखभाल

Pomeranian एक ऐसा कुत्ता है जो सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है लेकिन Pomeranian Dog के बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं जिन्हें झडने से रोकने के लिए रोज ब्रश करने के साथ – साथ धुलने और ट्रिमिंग की भी जरुरत होती है, तो आइये जानते हैं इनके बालों को रोकने के लिए‍ कैसे इनकी देखभाल करें:

  • जब भी Pomeranian के बालों को ब्रश करें उससे पहले उन्हें पानी से गीला कर लें और फिर उसे एक ही डायरेक्शहन में झाड़े। बाल झाड़ते समय अगर टूटा या उलझा हुआ बाल दिखे तो उसे तुरंत हटा दें।
  • उलझे हुए बालों को या गांठों को काटने के बजाय, हाथ की मदद से सुलझाएं। कान और कमर के आस-पास के एरिया पर बाल जादा उलझते हैं इससिए वहां पर विशेष ध्यादन दें।
  • बाल न झड़े इसके लिए एक हफ्ते में तीन बार झाड़ने चाहिये। जब इनके बालों के झड़ने का समय होता है तब आपको इनके बालों में ओर ज्यादा ब्रश करना चाहिये और उलझे तथा टूटे बालों को हटा देना चाहिये।
  • Pomeranian को नहलाने के बाद उसके बालों को तैलिये से पोछें।
  • कुत्ते के बालों को हर तीन महीने में ट्रिम करते रहें। सबसे पहले कुत्ते के कानों से बाल काटें और फिर उसके बाद सिर और फिर पूरे शरीर से काटें।
  • Pomeranian के दांतो और पंजो के आस-पास के बालों को काटने के लिए छोटी कैंची का प्रयोग करें। इसके साथ उसके मलद्वार के पास से भी बाल काटें जिससे कि उन्हें कोई संक्रमण न हो।
  • कुत्तों के बालों को एक हफ्ते में शैंपू जरुर करें जिससे उनके बाल साफ-सुथरे बने रहें और उनकी अच्छीं ग्रोथ हो। इसके लिए आप हाइपो एलर्जिक शैंपू का प्रयोग कर के सिर की मसाज भी कर सकते हैं।
  • कुत्तों के बालों को हल्के गरम पानी से धोएं जिससे बालों की ग्रोथ सही से हो।
  • शैंपू करने के बाद बालों में कंडीशनर लगाएं जिससे उन्हें सही नमी मिल सके और बाल उलझे ना।

Facts of Pomeranian Dog

  • जब आपका Pomeranian Dog बूढ़ा हो जाता है तो वह अपने त्वचा पर गंजे धब्बे विकसित कर सकता है।
  • एक स्वस्थ कुत्ता लेने के लिए, एक गैर-जिम्मेदार ब्रीडर, पिल्ला मिल या पालतू जानवरों की दुकान से पिल्ला न खरीदें। एक सही ब्रीडर की तलाश करें जो अपने प्रजनन कुत्तों का परीक्षण करके यह सुनिश्चित करें कि वे आनुवंशिक रोगों से मुक्त हैं।
  • पोमेरेनियन अक्सर अजनबियों के बारे में संदेह करते हैं।
  • ज्यादा गर्मी और आर्द्रता Pomeranian Dog को अधिक गरम कर सकती है जिससे उन्हें हीट स्ट्रोक भी हो सकता है।
  • आपका Pomeranian Dog जब बाहर हो तो उसके ओवरहीटिंग के संकेतों को ध्यान दें और उसे अंदर ले जाएं।
  • Pomeranian बच्चों के साथ अच्छे हैं, वे अपने छोटे आकार के कारण, अत्यधिक शैतानी करने वाले बच्चों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है।

ये भी पढ़ें Goldfish ka Scientific Naam Kya Kya Hai

  • क्योंकि वे बहुत छोटे हैं इस कारण Teacup Pomeranian Dog को उल्लू, चील, बाज, कोयोट और अन्य जंगली जानवरों द्वारा शिकार के रूप में माना जा सकता है। कभी भी उन्हें बाहर न छोड़ें और अगर आपके स्थान पर शिकारी पक्षी हैं तो सतर्क रहें।
  • Teacup Pomeranian छोटे और आकर्षक होते हैं तो वे Pomeranian डॉगनेपरों के लिए लक्ष्य हैं इसलिए अपने डॉग को लावारिस नहीं छोड़ें।

Pomeranian Dog को ऐसे करें ट्रेन

घरेलू White Pomeranian बहुत ही ऊर्जावान होता है जिसे खेलना-कूदना बहुत पसंद है। इन छोटे नसल वाले कुत्ते को लक्जरी पसंद है और इन्हें प्यार करना और प्यार पाना पसंद है इसलिए आपको अपना प्यार दिखाने के लिए इनके बालों को सहलाना होगा। तो आइये जानते हैं कि Teacup Pomeranian को हमेशा एक्टिव और चुस्त कैसे रखा जाए:

  • Pomeranian को टहलाने के लिए छोटा सा बगीचा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ऊर्जावान होते हैं इसलिए यह खुद ही इधर-उधर अपने आप घूम सकते हैं।
  • Pomeranian Dog को ज्यादा भौंकने की आदत होती है। इनकी इस समस्या को बाधित करने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। उन्हें अपने निर्देशों से बैठना, उठना, इंतजार, रुकना आदि सिखाएं। कुत्ते को परिवार के सदस्यों और बच्चों के साथ आपस में मिलना जुलना सिखाएं। लोगों से कहें कि वो उनसे दोस्ती करें और उनके साथ अपने खिलौने बांटे।
  • Pomeranian को एक साथ अधिक भोजन न दें। थोड़ा सा भोजन खिलाने के बाद उनको बाहर टहलाने के लिए ले जाएं और फिर सुला दें। उनका ध्यान चीज़ों को खराब करने से और तोड़ने से हटाएं।
  • भले ही Pomeranian काफी एक्टिरव होते हैं पर उन्हें ज्याभदा न टहलाएं वरना जैसे जैसे उनकी उम्र ढलने लगेगी, उनको हाइपोग्लाइसीमिया होने के चांस बढ़ जाएगें। इनके लिए केवल घर में खेलकूद और बाहर टहलाने ले जाना ही काफी होता है ।
  • Teacup Pomeranian Dog उछल कूद करने में तेज होते हैं इसलिए आप अगर इनको सीढियों पर ऊपर-नीचे करने के लिए कहेगें तो वह इनके लिए एक अच्छी एक्सएरसाइज होगी।
  • Pomeranian Dog तरह तरह के रंगों वाले खिलौने जैसे प्लास्टिक बॉल या फिज़बी आदि से घंटो खेल सकते हैं।

तो दोस्तों ये था हमार एक ओर जानकारी से भरपूर आर्टिकल Pomeranian Dog Price in India. आशा है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आप इस आर्टिकल में कुद ओर नया बताना चाहते हैं तो कृपया कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट अवश्य करें।

Source: Google Search

Leave A Reply

Your email address will not be published.