Sikandar Raza ने बनाया विश्व कीर्तिमान, हुआ कुछ ऐसा, जो दिग्गज बल्लेबाज़ भी नहीं कर सके

0

नई दिल्ली, जिम्बाब्वे के ऑल राउडर खिलाड़ी Sikandar Raza ने विश्व क्रिकेट में एक ऐसा कीर्तिमान स्थापित कर दिया है, जिसे आज तक दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज़ भी नहीं कर सके। विव रिचर्ड्स, सनथ जयसूर्या और तिलकरत्ने दिलशान भी Sikandar Raza से कुछ पीछे रह गऐ। तो आईये जानते हैं कि सिकंदर ने ऐसा क्या कीर्तिमान स्थापित किया है? सिकंदर रज़ा इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी बन गऐं हैं जिन्होने ज्यादा उम्र होने के बावजूद, तेज तर्रार, शतक (102*) जड़ा है और वो भी मात्र 54 गेंदों का सामना करते हुए।

विश्वकप क्वालीफायर मैंच में Sikandar Raza ने किया कारनामा

Sponsored Ad

आपको बता दें कि हरारे स्पोर्ट्स क्लब पर नीदरलैंड्स और जिम्बाब्वे (NED vs ZIM) के बीच खेले गऐ एक विश्वकप क्वालीफायर मैच के दौरान Sikandar Raza ने 54 गेंदों का सामन करते हुए नाबाद 102* रन की पारी खेल दी। यही नहीं, इससे पहले Sikandar ने गेंदबाज़ी में भी कमाल दिखाया। नीदरलैंड्स की बल्लेबाज़ी के दौरान उन्होने 55 रन देकर 4 विकेट भी झटके।

नीदरलैंड्स ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 315 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसमें ओपनर विक्रजीत सिंह (88) और कप्तान स्कॉड एडवर्ड (83) का अहम योगदान रहा। बाकी के बल्लेबाज़ कुछ खास स्कोर नहीं कर सके।

क्रिकेट की लेटेस्ट खबरों (Latest Cricket News) के लिए यहा क्लिक करें

लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम ने मात्र 40.5 ओवर में ही 4 विकेट के नुकसान पर 319 रन बनाकर मैच जीत लिया। मैच के हीरो रहे Sikandar Raza, जिन्होने विश्वकीर्तिमान बनाते हुए शतक जड़ दिया। इस शतक में उन्होने 8 छक्के और 6 चौके भी लगाऐ।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

37 साल की उम्र में बनाया कीर्तिमान

सिकंदर रज़ा, केवल जिम्बाब्बे के ही नहीं, बल्कि विश्व के सबसे उम्रदराज़ बल्लेबाज़ बन गऐं हैं जिन्होने वनडे क्रिकेट में 100 से ज्यादा स्कोर किया है। आपको बता दें, इससे पहले भी 4 विश्व स्तरीय खिलाड़ियों ने ये कारनामा किया था लेकिन उनकी उम्र सिकंदर रज़ा से कुछ कम रह गई।

gadget uncle desktop ad

वनडे में 100 से अधिक रन बनाने वाले उम्रदराज़ खिलाड़ी

2023, सिकंदर रज़ा : बनाम नीदरलैंड्स : उम्र 37 साल 57 दिन

1987, विव रिचर्ड्स : बनाम जिम्बाब्वे : उम्र 35 साल 11 दिन

2015, मोहम्मद हफीज : बनाम श्रीलंका : उम्र 34 साल 267 दिन

2011, तिलकरत्ने दिलशान : बनाम जिम्बाब्वे : उम्र 34 साल 147 दिन

2003, सनथ जयसूर्या : बनाम ऑस्ट्रेलिया : उम्र 33 साल 193 दिन

Leave A Reply

Your email address will not be published.