Salary of Cricketer: भारत और पाकिस्तान में क्रिकेट खिलाडियों को खेलने का कितना पैसा मिलता है, जानिये यहां

0

नई दिल्ली, क्रिकेट भारत में किसी धर्म से कम नहीं है और हमारे देश में अन्य देशों की तुलना में सबसे ज्यादा क्रिकेट फैंस है। क्या आप जानते हैं कि इन क्रिकेट खिलाड़ियों को एक मैच खेलने का कितना पैसा मिलता है। आईऐ जानते हैं। बीसीसीआई (BCCI) दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है, तो ये भी तय ही है कि भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों को ही सबसे ज्यादा पैसा मिलता होगा। कितना, आईये जानते हैं।

भारत में क्रिकेट खिलाड़ियों का कॉन्ट्रैक्ट (Salary of Cricketer)

Sponsored Ad

बीसीसीआई (BCCI) ने खिलाड़ियों के लिए 4 श्रेणियां बनाई हैं जनमें पहली है Grade A+, दूसरी कैटेगिरी Grade A, तीसरी कैटेगिरी Grade B, और चौथी कैटेगिरी Grade C है। इन श्रेणियों में मिलने वाली सैलरी (Salary of Cricketer) नीचे दी जा रही है।

  • Grade A+ कैटेगिरी में टॉप लेवल के खिलाड़ी आते हैं जिन्हे 7 करोड़ रुपये सैलरी, प्रति वर्ष दी जाती है।
  • Grade A में आने वाले खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपये सैलरी मिलती है।
  • Grade B में 5 करोड़ रुपये सैलरी सालाना और
  • Grade C में आने वाले​ खिलाड़ियों को 1 करोड़ की सैलरी सालाना प्राप्त होती है।

इसके अलावा इन सभी खिलाड़ियो को मैच फीस भी दी जाती है, जिसमें टेस्ट मैच खेलने के लिए 15 लाख रुपये मिलते हैं, 50 ओवर का वनडे खेलने के लिए 6 लाख रुपये और क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट T20 का मैच खेलने के लिए 3 लाख रुपये दिया जाता है।

पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ियों का बढ़ा पैसा

Sponsored Ad

Sponsored Ad

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई की तर्ज पर अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने भी पाकिस्तान के क्रिकेट खिलाड़ियों की सैलरी (Salary of Cricketer) में इजाफा करने का ऐलान किया है। पीसीबी ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों की सैलरी में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान किया है जो इस साल के 1 जुलाई से लागू है।

पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ियों की सैलरी में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की खबर, पाकिस्तान की ​मीडिया द्वारा सामने आई है, मीडिया ने पुष्टि की है कि, सालाना कॉन्ट्रैक्ट में बढ़ाई गई फीस, खिलाड़ियों को लाहौर कैंप में मिल भी चुकी है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार कुछ खिलाड़ियों ने इस कॉन्ट्रैक्ट पर साईन कर दिये हैं और कुछ ने इस कॉन्ट्रैक्ट के रिव्यू की मांग भी की लेकिन उन्होने भी साईन कर दिये हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट खिलाड़ियों की नई सैलरी

पाकिस्तान क्रिकेट खिलाड़ियों की सैलरी (Salary of Cricketer) में 10 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। इस प्रकार अब इन खिलाड़ियो को सैलरी, इस प्रकार मिलेगी। जानकारी के लिए बता दें कि भारत के एक रूपये के लिए पाकिस्तान के 2 रूपये 74 पैसे खर्च करने होंगे। इस प्रकार भारतीय रूपया पाकिस्तान के रूपये से पौने तीन रूपये ज्यादा है। (कीमत समय-समय पर बदलती है।)

  • टेस्ट मैच के लिए 762,300 से 8,38,000 पाकिस्तानी रुपये
  • वनडे मैच के लिए 5,15,000 पाकिस्तानी रुपये
  • T20 मैच के लिए 3,72,075 पाकिस्तानी रुपये

यदि दोनों देशों के क्रिकेट खिलाड़ियों के पैसों की बात की जाए तो जितने पैसे (Salary of Cricketer) पाकिस्तानी खिलाड़ियों को 5 टेस्ट खेलने के बाद मिलते हैं उतने पैसे भारतीय खिलाड़ियों को 1 टेस्ट से ही प्राप्त हो जाते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x