डेंगू से बचाव के लिए दिल्ली के नंदनगरी वार्ड E-32 में चलाया Fogging Campaign

0 65

हर साल बारिश के मौसम में या बारिश के मौसम के बाद मच्छरों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी शुरू हो जाती है और मच्छरों की तादाद बढ़ने के कारण लोगों को डेंगू, चिकनगुनिया या मलेरिया जैसी जानलेवा बिमारियों का सामना भी करना पड़ता है।

दिल्ली में आजकल काफी बारिश भी हो रही है और इसी के चलते डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया की बिमारियों से बचने के लिए दिल्ली के नंदनगरी क्षेत्र वार्ड E-32 में आज सोमवार, 13 सितंबर को फॉगिंग (Fogging) की गई।

सीमापुरी क्षेत्र से विधायक एवं कैबिनेट मंत्री चुने गऐ राजेन्द्र पाल गौतम के निर्देशानुसार आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व नगर निगम प्रत्याशी ऐडवोकेट रमेश बिसाईया (Adv. Ramesh Bisaiya) और आम आदमी पार्टी के अन्य कार्यकर्ताओं द्वारा क्षेत्र में फॉगिंग अभियान शुरू किया गया ताकि क्षेत्र में मच्छरों की तादाद न बढ़ सके और क्षेत्र के लोगों को किसी अप्रिय ​बीमारी का सामना न करना पड़े।

2017 के MCD चुनाव में AAP के प्रत्याशी

ऐडवोकेट रमेश बिसाईया 2017 के नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी रह चुके हैं और अपने क्षेत्र में लगातार जनकल्याण कार्यक्रमों का संचालन करते रहते हैं। पिछले लॉकडाउन में भी उन्होने न केवल अपने क्षेत्र बल्कि दिल्ली के अन्य क्षेत्रों में भी जनसेवाएं दी। रमेश बिसाईया और आप पार्टी के अन्य कार्यताओं ने लोगों के लिए राशन, मास्क, दवाऐं और सेनटाईज़र का वितरण कराया।

fogging campaign to prevent dengue
AAP Volunteers, Nand Nagari Ward E-32 Delhi
TNG App Install

ऐडवोकेट रमेश बिसाईया से बातचीत के दौरान उन्होने ‘द न्यूज गेल’ से कहा कि “उत्तर प्रदेश के कई जिलों में डेंगू का कहर बरप रहा है ऐसी स्थिति को देखते हुए हमने अपने क्षेत्र को डेंगू से सुरक्षित रखने के लिए घर-घर जाकर फॉगिंग अभियान की शुरूआत की है।”

उत्तरप्रदेश में डेंगू की स्थिति गंभीर

आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में डेंगू ने अपना कहर बरपाया हुआ है और यदि बात करें पिछले 9 महीनों की तो प्रदेश में डेंगू के अब तक 1900 मामले दर्ज किये जा चुके हैं। फिलहाल यूपी का फिरोजाबाद, डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है पूरे उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को 24 घंटों में 263 मरीजों का डेंगू ​टेस्ट पॉज़िटिव आया था जिनमें से 170 मरीज़ केवल फिरोजाबाद से थे और यहां 5 मरीज़ों ने दम ​तोड़ा।

डेंगू का नया स्ट्रेन D2 पाया गया

वहीं उत्तरप्रदेश में डेंगू का एक नया स्ट्रेन D2 पाया गया है जो प्रशासन के लिए गंभीर विषय बना हुआ है। ये नया स्ट्रेन मथुरा और आगरा में पाया गया है। ICMR के मुताबिक D2 स्ट्रेन पहले के मुकाबले ज्यादा घातक और जानलेवा है और शरीर की प्लेटलेट्स को ​तेजी से कम करता है जिसके कारण मरीज़ की मौत भी हो जाती है। समस्या से निपटने के लिए सरकार ने नऐ वार्ड खोलें है और फ्री ईलाज की घोषण की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.