Harshada Garud ने जूनियर विश्व वेटलिफिटिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतकर बनाया इतिहास

0

नई दिल्ली, 03 मई। सोमवार को भारत की 18 वर्षीय हर्षदा शरद गरुड़ (Harshada Garud) ने यूनान के हेराकलियोन में IWF जूनियर विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक कर इतिहास रच दिया है। ऐसा करने वाली हर्षदा पहली भारतीय जूनियर वेटलिफ्टर बनीं।

Harshada Garud ने 153 किग्रा वजन उठाया

Sponsored Ad

45 किग्रा के महिला वर्ग में हर्षदा ने टोटल 153 किग्रा (70 किग्रा और 83 किग्रा) वजन उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया और इसके साथ ही चैम्पियनशिप के पहले ही दिन भारत के पदकों का खाता खोल दिया।

Harshada Garud ने स्नैच में 70 किलो ग्राम की कोशिश के साथ स्वंय के लिए स्वर्ण पदक पक्का कर लिया जबकि क्लीन और जर्क के बाद हर्षदा, तुर्की की खिलाड़ी बेकतास कान्सु (85 किलो ग्राम) के बाद द्वितीय स्थान पर बनी हुईं थीं। बेकतास ने टोटल 150 किलो ग्राम (65 और 85 किलो ग्राम) वजन उठाते हुए रजत पदक अपने नाम किया।

हिन्कु तियोडोरा ने जीता कांस्य पदक

इसके साथ इसी वर्ग में मालदोवा की खिलाड़ी हिन्कु तियोडोरा ने टोटल 149 किलो ग्राम (67 किग्रा और 82 किग्रा) वजन उठाते हुए कांस्य पदक जीता। बता दें ये वर्ग ओलंपिक खेलों में हिस्सा नहीं है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

महिलाओं के इसी वर्ग में एक अन्य भारतीय खिलाड़ी अंजलि पटेल को 5वें स्थान से संतोष करना पड़ा। अंजलि ने टोटल 148 किलो ग्राम वजन उठाया (67 किग्रा और 81 किग्रा), वे 5वें स्थान पर रहीं।

विश्व चैंपियनशिप और महाद्वीपीय में स्नैच, क्लीन और जर्क तथा टोटल वज़न में अलग अलग पदक दिए जाते हैं जबकि ओलंपिक में सिर्फ कुल वजन वर्ग में ही पदक दिया जाता है।

पिछली प्रतियोगिताओं में 2 भारतीय जीत चुकी पदक

आपको बता दें 2022 की प्रतियोगिता से पहले 2013 में मीराबाई चानू ने कांस्य अपने नाम किया था और पिछले साल 2021 में अचिंता श्युली ने रजत पदक जीत कर भारत का गौरव बढ़ाया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.