नरेंद्र मोदी स्टेडियम में क्या है खासियत जानिये विस्तार से

0 57

नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है इस स्टेडियम का निर्माण कार्य 2015 में शुरू किया था जिसे 2020 में पूरा किया गया। जिसे 63 एकड़ जमीन पर 700 करोड़ रुपये खर्च करके तैयार किया गया है

दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सभी खेल सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके अंदर एक ओलंपिक साइज का स्विमिंग पुल भी बनाया गया है और साथ में चार ड्रैसिंग रुम भी तैयार किए गए हैं। स्टेडियम को बनाने में, पेरिस के एफिल टॉवर से 10 गुना स्टील लगी है। इसे बगैर किसी पिलर के 1400 स्टील सपोर्ट से बनाया गया है।

स्टेडियम में पहले से ज्यादा दर्शक बैठ सकेंगे

इस स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता एक लाख 32 हजार के करीब है वहीं इससे पहले इस ग्राउंड पर 53 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था थी।

कई मल्टीपल पिच

ये दुनिया का पहला ऐसा क्रिकेट ग्राउंड है जिस पर 11 मल्टीपल पिचों को बनाया गया है इसकी 5 पिच में लाल मिट्टी और बाकी की 6 पिचों में काली मिट्टी का प्रयोग किया गया है। इसके साथ ही मेन ग्राउंड के साथ अलग से प्रैक्टिस ग्राउंड भी बनाया गया है।

बारिश होने पर रद्द नहीं होगा मैच

इस मैदान की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां पर बारिश होने पर भी मैच को रद्द नहीं किया जाएगा बल्कि इस मैदान में सॉइल ड्रेनेज सिस्टम इस तरह से बनाया गया है जो मात्र 30 मिनट में मैदान सुखा देगा और मैच को दोबारा से शुरू किया जा सकेगा। आठ सेमी. बारिश होने पर भी यहां मैच रद्द नहीं किया जाएगा।

LED लाइट्स से चमकेगा स्टेडियम

इस स्टेडिय में फ्लड लाइट का इस्तेमाल नहीं किया गया है इसकी जगह पर LED लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है। स्टेडियम की बाउंड्री पर LED लाइट लगाई गई हैं जिस वजह से खिलाड़ियों को रात में भी बॉल देखने में कोई परेशानी नही होगी। LED लाइट्स के इस्तेमाल से परछाई नहीं बनती है।

पार्किंग के लिए हैं खास इंतजाम

स्टेडियम के पास दो मेट्रो लाइन लाई गई हैं साथ ही चार हजार कार और दस हजार दोपहिया वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है। स्टेडियम में प्रवेश और निकासी के लिए अलग-अलग इंतजाम किए गए हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा उद्घाटन

अहमदाबाद के मोटेरा यानि नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन बुधवार 24 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया इस दौरान केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजु और गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। राष्ट्रपति ने 233 एकड़ में बनने वाले सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स की भी नींव रखी।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा अहमदाबाद को स्पोर्ट्स सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि यहां पर कॉमन वेल्थ, एशिया और ओलंपिक गेम्स का भी आयोजन कराया जा सके। इस स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में 20 अलग-अलग तरह के स्टेडियम तैयार किए जाएंगे। जिनमें एक हॉकी स्टेडियम होगा जो मेजर ध्यानचंद के नाम पर समर्पित किया जाऐगा।

बुधवार को भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच भी इस स्टेडियम में शुरू हुआ इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत-इंग्लैंड की दोनों टीमों के सभी खिलाड़ियों अपनी शुभकामनाएं भी दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.