नरेंद्र मोदी स्टेडियम में क्या है खासियत जानिये विस्तार से

0

नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है इस स्टेडियम का निर्माण कार्य 2015 में शुरू किया था जिसे 2020 में पूरा किया गया। जिसे 63 एकड़ जमीन पर 700 करोड़ रुपये खर्च करके तैयार किया गया है

दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सभी खेल सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके अंदर एक ओलंपिक साइज का स्विमिंग पुल भी बनाया गया है और साथ में चार ड्रैसिंग रुम भी तैयार किए गए हैं। स्टेडियम को बनाने में, पेरिस के एफिल टॉवर से 10 गुना स्टील लगी है। इसे बगैर किसी पिलर के 1400 स्टील सपोर्ट से बनाया गया है।

Sponsored Ad

स्टेडियम में पहले से ज्यादा दर्शक बैठ सकेंगे

इस स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता एक लाख 32 हजार के करीब है वहीं इससे पहले इस ग्राउंड पर 53 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था थी।

कई मल्टीपल पिच

ये दुनिया का पहला ऐसा क्रिकेट ग्राउंड है जिस पर 11 मल्टीपल पिचों को बनाया गया है इसकी 5 पिच में लाल मिट्टी और बाकी की 6 पिचों में काली मिट्टी का प्रयोग किया गया है। इसके साथ ही मेन ग्राउंड के साथ अलग से प्रैक्टिस ग्राउंड भी बनाया गया है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

बारिश होने पर रद्द नहीं होगा मैच

इस मैदान की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां पर बारिश होने पर भी मैच को रद्द नहीं किया जाएगा बल्कि इस मैदान में सॉइल ड्रेनेज सिस्टम इस तरह से बनाया गया है जो मात्र 30 मिनट में मैदान सुखा देगा और मैच को दोबारा से शुरू किया जा सकेगा। आठ सेमी. बारिश होने पर भी यहां मैच रद्द नहीं किया जाएगा।

gadget uncle desktop ad

LED लाइट्स से चमकेगा स्टेडियम

इस स्टेडिय में फ्लड लाइट का इस्तेमाल नहीं किया गया है इसकी जगह पर LED लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है। स्टेडियम की बाउंड्री पर LED लाइट लगाई गई हैं जिस वजह से खिलाड़ियों को रात में भी बॉल देखने में कोई परेशानी नही होगी। LED लाइट्स के इस्तेमाल से परछाई नहीं बनती है।

पार्किंग के लिए हैं खास इंतजाम

स्टेडियम के पास दो मेट्रो लाइन लाई गई हैं साथ ही चार हजार कार और दस हजार दोपहिया वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है। स्टेडियम में प्रवेश और निकासी के लिए अलग-अलग इंतजाम किए गए हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा उद्घाटन

अहमदाबाद के मोटेरा यानि नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन बुधवार 24 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया इस दौरान केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजु और गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। राष्ट्रपति ने 233 एकड़ में बनने वाले सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स की भी नींव रखी।

Sponsored Ad

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा अहमदाबाद को स्पोर्ट्स सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि यहां पर कॉमन वेल्थ, एशिया और ओलंपिक गेम्स का भी आयोजन कराया जा सके। इस स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में 20 अलग-अलग तरह के स्टेडियम तैयार किए जाएंगे। जिनमें एक हॉकी स्टेडियम होगा जो मेजर ध्यानचंद के नाम पर समर्पित किया जाऐगा।

बुधवार को भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच भी इस स्टेडियम में शुरू हुआ इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत-इंग्लैंड की दोनों टीमों के सभी खिलाड़ियों अपनी शुभकामनाएं भी दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.