एक के बाद एक T20 व‌र्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ रहा ये बल्लेबाज़, रोहित और विराट को ​भी छोड़ा पीछे

0

फिनलैंड, इन दिनों T20 विश्वकप 2024 क्वालिफायर मैच फिनलैंड में खेले जा रहे हैं जहां T20 फॉर्मेट के कई नऐ विश्व रिकॉर्ड बन रहे हैं। T20 विश्वकप 2024 क्वालिफायर मैचों में एक बल्लेबाज़ का नाम काफी सुर्खियों मे आ रहा है और वो है Gustav Mckeon. जी हां ये खिलाड़ी T20 क्रिकेट में एक के बाद एक नये विश्व रिकार्ड कायम कर रहा है। उन्होने 3 मैचों में 1 नहीं, 2 नहीं, बल्कि 3 व‌र्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किये। Gustav Mckeon फ्रांस के सलामी बल्लेबाज़ हैं जिन्होने सबसे कम उम्र में (18 साल और 280 दिन) में T20 शतक लगाकर, ये कीर्तिमान अपने नाम किऐ हैं।

Gustav Mckeon का पहला विश्व रिकॉर्ड

Sponsored Ad

Gustav Mckeon ने क्वालिफायर मैच में स्विट्जरलैंड के खिलाफ खेलते हुए 61 गेंदों में ताबड़तोड़ 109 रन जड़ दिये। इस शानदार पारी में उन्होने 9 छक्के और 5 चौके भी लगाऐ। इस शतक के साथ ही वे T20 क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गऐ। इस शानदार पारी के बावजूद फ्रांस इस मैच को जीत नहीं सका और वे स्विट्जरलैंड से एक विकेट से हार गऐ।

इस मैच में फ्रांस ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाऐ जिसे स्विट्जरलैंड ने रोमांचक अंत के साथ 1 विकेट रहते जीत लिया।

गुस्ताव मैकॉन का दूसरा विश्व रिकॉर्ड

Gustav Mckeon ने एक रिकॉर्ड अपने नाम किया तो वहीं उन्होने दूसरे मैच में भी एक नया विश्व कीर्तिमान स्थापित कर ​दिया। गुस्ताव मैकॉन ने यूरोप T20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2024 के अन्य मैच में नॉर्वे के ​खिलाफ खेलते हुए एक ओर विश्व कीर्तिमान स्थापित कर दिया।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

Gustav Mckeon ने नॉर्वे के खिलाफ एक ओर (लगातार दूसरा) T20 शतक जड़ दिया। इस बार उन्होने 53 गेंदों पर 101 रन की शानदार परी खेल दी। उन्होने 8 छक्के और 5 चौके के साथ आपना शतक पूरा किया। इस पारी की बदौलत Gustav Mckeon सबसे कम उम्र में, T20 फॉर्मेट में लगातार 2 शतक लगाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज़ बन गऐ। इस बार फ्रांस ने ये मैच 11 रनों से जीत लिया।

नॉर्वे के खिलाफ फ्रांस ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 158 रन बनाऐ, जवाब में नॉर्वे की पूरी टीम 19.2 ओवर में 147 रन पर ढ़ेर हो गई और फ्रांस ने जीत दर्ज की।

gadget uncle desktop ad

Gustav Mckeon का तीसरा विश्व रिकॉर्ड

जी हां सही पढ़ा, 2 कीर्तिमान अपने नाम करने के बाद भी Gustav Mckeon नहीं रूके और लगातार तीसरा विश्व कीर्तिमान भी उन्ही के खाते में चला गया। जानते हैं क्या है ये ​विश्व रिकॉर्ड। Gustav Mckeon, T20 फॉर्मेट में पहले ऐसे बल्लेबाज़ बन गऐ हैं जिन्होने अपने पहले तीन टी20 गेम में 286 रन बनाए हैं।

भारत के विस्फोटक ​बल्लेबाज़ रोहित शर्मा और विराट कोहली भी ये कारनामा नहीं कर सके जो फ्रांस के इस युवा खिलाड़ी Gustav Mckeon ने कर दिखाया। खैर, ये तो आने वाला समय ही बताएगा कि फ्रांस का ये युवा खिलाड़ी आगे ओर क्या कारनामा दुनिया के समाने दिखाऐगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.