IPL 2021 की घोषणा, जानिए कब-कहां होंगे मुकाबले

0 44

BCCI ने इंडियन प्रीमियर लीग IPL 14 के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है इस बार IPL के 14वें सीजन का पहला मुकाबला 9 अप्रैल को खेला जाएगा और 30 मई तक चलेगा। 52 दिनों तक चलने वाली इस लीग में 8 टीमें 60 दिनों तक मैच खेलेंगी। इस बार IPL का पहला मुकाबला 9 अप्रैल को मुंबई और बेंगलूरू के बीच चेन्नई में खेला जाएगा।

IPL के सभी मुकाबले 6 शहरों में होंगे

बता दें इस बार आईपीएल के सभी मुकाबले 6 शहरों में कराए जाएंगे जिनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद, बेंगलूरू और चेन्नई शामिल हैं। वहीं 30 मई को इस लीग का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

पिछली बार कोरोना के चलते IPL लीग मार्च-अप्रैल में कराने के बजाय सितंबर से नवंबर तक कराया गया था लेकिन इस बार आईपीएल लीग को भारत में फिर से कराया गया है। वहीं इस बार ऐसा भी देखने को मिलेगा जब कोई भी टीम अपने शहर में मैच नहीं खेलेगी। इस बार एक दिन में दो मैंच खेले जाएंगे। दोपहर के मैच को 3.30 बजे से शुरू किया जाएगा। तो वहीं शाम के मैच को 7.30 बजे से शुरू किया जाएगा।

11 दिन तक खेले जाएंगे हर दिन 2 मैच

इस बार के टूर्नामेंट में 11 दिनों तक 2-2 मैच कराए जाएंगे। इस बार टूर्नामेंट का शेड्यल इस तरह तैयार किया गया है इस दौरान हर टीम को केवल तीन बार दौरा करने की जरूरत पड़ेगी और ज्यादा आवागमन नहीं करना पड़ेगा। इस बार COVID-19 चलते क्रिकेट प्रेमियों को मायूस होना पड़ेगा क्योंकि इस बार स्टेडियम में दर्शकों को एंट्री नहीं दी जाएगी। अगर स्थिति ठीक रही तो बोर्ड मीटिंग के बाद दर्शकों के हक में फैसला ले भी सकता है।

सभी मैच प्रोटोकॉल के तहत होंगे

BCCI के सचिव जय शाह ने बताया कि पिछले साल UAE में टूर्नामेंट के दौरान सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ सफल आयोजन कराया गया था। इसी को देखते हुए स्वदेश में भी पूरी तरह से सभी खिलाड़ी और टूर्नामेंट से जुड़े लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ IPL-14 का आयोजन किया जाएगा।

मुंबई इंडियंस 5 बार जीत है चुकी खिताब

IPL में अबतक मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा बार खिताब अपने नाम किया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई की टीम ने 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में भी IPL की ट्रॉफी अपने नाम की है। तो वहीं दूसरे नंबर पर चेन्नई की टीम ने 3 बार IPL का खिताब अपने नाम किया है. धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई आठ बार फाइनल मुकाबले खेल चुकी है और 5 बार रनर अप रह चुकी है।

कोलकाता और हैदराबाद की टीम भी दो-दो बार चैंपियन रह चुकी है। कोलकत्ता नाइट राइडर ने 2012, 2014 में खिताब अपने नाम किया था तो वहीं हैदराबाद ने 2009 और 2016 में खिताब जीता था। वहीं एक बार राजस्थान की टीम 2008 में इस खिताब को अपने नाम कर चुकी है जब IPL का पहला सीजन था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.