Best Car Insurance in India | भारत की टॉप 5 कार इंश्योरेंस कंपनी

0

भारत के शहरों में और कुछ बड़े गांव में आजकल हर घर में कोई न कोई कार अवश्य ही होती है और यदि कार है तो इससे सम्बधित सभी कागज़ात भी हमारे पास अवश्य ही होने चाहिए। ऐसे में कार का इंश्योरेंस एक महत्वपूर्ण कड़ी है। इसलिए हम इस आर्टिकल Best Car Insurance in India में आपको कार इंश्योरेंस से संबंधित पूरी जानकारी देने जा रहे है। Car Insurance क्या होता है, Car Insurance कितने तरह के होते और कौन सा कार इंश्योरेंस भारत में सबसे श्रेष्ठ है? साथ ही, कार इंश्योरेंस से जुड़े अन्य कई सवालों के जवाब भी आपको इस आर्टिकल में विस्तार सहित बताएंगे। तो आइऐ शुरू करते हैं कार इंश्योरेंस की पूरी जानकारी।

Content: Best Car Insurance in India

Sponsored Ad

भारत में सबसे श्रेष्ठ कार इंश्योरेंस (Best Car Insurance in India)

भारत में कई कंपनी हैं जिनके कार इंश्योरेंस काफी अच्छे हैं। हर कंपनी, अपने ग्राहक को एक से बढ़कर एक सुविधा देने की ​कोशिश करती है लेकिन हम आपके लिए कुछ चुनिंदा इंश्योरेंस कंपनियां लेकर आऐ हैं जो भारत में श्रेष्ठ हैं। इनमें

  • 1. Royal Sundaram General Insurance
  • 2. The Oriental Insurance Company
  • 3. HDFC ERGO General Insurance
  • 4. Universal Sompo General Insurance
  • 5. Tata AIG General Insurance

तो ये हैं Best Car Insurance Companies in India. ये ​कार इंश्योरेंस कंपनियां अपने ग्राहकों को क्या-क्या सुविधाऐं देती हैं इनके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताऐंगे लेकिन आगे बढ़ने से पहले जान लेते हैं कार इंश्योरेंस क्या है और इसकी क्या आवश्यकता होती है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

कार इंश्योरेंस क्या होता है? (What is Car Insurance)

कार का अर्थ है चार पहिऐ वाली गाड़ी और इंश्योरेंस का सरल सा अर्थ है बीमा। इस तरह कार इंश्योरेंस का अर्थ हुआ ‘कार का बीमा’। आपने कई तरह के बीमा के बारे में सुना होगा और करवाया भी होगा जैसे जीवन बीमा, दुकान या फैक्ट्री का बीमा आदि। सड़क पर चलने वाले हर वाहन के लिए भी बीमा होता है। केवल कार के लिए ही नहीं मोटरबाइक, ट्रक, ऑटो के लिए भी बीमा होता है।

बेस्ट कार इंश्योरेंस और इसकी आवश्यकता? (Best Car Insurance in India)

कार इंश्योरेंस या कार बीमा का प्राथमिक उपयोग यातायात टकराव (Traffic Collision) से होने वाली शारीरिक क्षति या शारीरिक चोट के खिलाफ और वाहन में होने वाली घटनाओं से उत्पन्न होने वाली देयता (Liability) के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा (Financial Services) प्रदान करता है। सरल शब्दों में कहा जाए तो अगर आपने अपने कार का इंश्योरेंस कराया हुआ है तो वाहन को किसी भी कृत्रिम या प्राकृतिक आपदा में होने वाले क्षति (नुकसान) के खिलाफ आपको कवरेज प्रदान किया जाएगा।

सिर्फ दुर्धटना ही नहीं, वाहन बीमा अतिरिक्त रूप से कार की चोरी होने पर भी वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता सकता है। वाहन बीमा की विशिष्ट शर्तें प्रत्येक क्षेत्र में कानूनी नियमों के साथ समय समय पर बदलती रहती हैं।

Car Insurance क्या होता है ये आप जान गऐ होंगे, अब हम आपको भारत को टॉप 5 इंश्योरेंस कंपनी के बारे में भी विस्तार से बता देते हैं।

रॉयल सुन्दरम इंश्योरेंस कंपनी (Royal Sundaram Insurance)

Royal Sundaram General Insurance Co. Ltd. जिसे पहले रॉयल सुंदरम एलायंस इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, सुंदरम फाइनेंस ग्रुप की सहायक कंपनी, भारत में पहली निजी क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनी है जिसे बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा अक्टूबर 2000 में लाइसेंस दिया गया था।

कंपनी को शुरुआत में सुंदरम फाइनेंस, भारत में सबसे सम्मानित गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों (NBFC) में से एक और रॉयल एंड सनअलायंस इंश्योरेंस PLC, यूके में सबसे पुराने सामान्य बीमाकर्ताओं में से एक, संयुक्त उद्यम के रूप में पदोन्नत किया गया था। जुलाई 2015 में, सुंदरम फाइनेंस ने रॉयल एंड सनअलायंस इंश्योरेंस PLC से 26% इक्विटी होल्डिंग हासिल की। इसके अनुसार, संपूर्ण 100% इक्विटी होल्डिंग अब सुंदरम फाइनेंस (75.90%) और अन्य भारतीय शेयरधारकों (24.10%) के पास है। ये कंपनी हमारी लिस्ट Best Car Insurance in India में पहले स्थान पर है।

Sponsored Ad

ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (Oriental Insurance Company)

The Oriental Insurance Company Limited एक भारतीय राष्ट्रीयकृत सामान्य बीमा कंपनी है। यह भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के स्वामित्व में है। कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। देश भर में इसके 29 क्षेत्रीय कार्यालय और 1500 से अधिक सक्रिय शाखाएँ हैं। कंपनी की नेपाल, कुवैत और दुबई में भी शाखाएँ हैं। वित्तीय वर्ष 2020-21 में कंपनी ने रुपये ₹12,747.42 करोड़ का सकल प्रीमियम दर्ज किया था। कंपनी 170 से अधिक सामान्य बीमा उत्पादों की पेशकश करती है। कंपनी की IRDA पंजीकरण संख्या “556” है।

ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को 12 सितंबर 1947 को मुंबई में शामिल किया गया था। कंपनी, द ओरिएंटल गवर्नमेंट सिक्योरिटी लाइफ एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी थी और इसे सामान्य बीमा व्यवसाय करने के लिए बनाया गया था। कंपनी 1956 से 1973 तक (देश में सामान्य बीमा व्यवसाय का राष्ट्रीयकरण होने तक) भारतीय जीवन बीमा निगम की सहायक कंपनी थी। 2003 में जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के पास कंपनी के सभी शेयर केंद्र सरकार को ट्रांसफर कर दिए गए थे।

Oriental Insurance ने 1950 में ₹99,946 प्रीमियम के साथ एक मामूली शुरुआत की। कंपनी का लक्ष्य “ग्राहकों को सेवा” था और इसकी उपलब्धि को ओवरटाइम में निर्मित मजबूत परंपराओं द्वारा मदद मिली थी। ये कंपनी हमारी लिस्ट Best Car Insurance in India में दूसरे स्थान पर है।

एचडीएफसी ऐर्गो (HDFC ERGO General Insurance)

HDFC ERGO, HDFC और ERGO International AG के बीच 51:49 की संयुक्त उद्यम फर्म है, जो जर्मनी में Munich Re Group की बीमा संस्थाओं में से एक है, जो BFSI सेक्टर के तहत बीमा क्षेत्र में काम कर रही हैं। कंपनी कॉर्पोरेट और ग्रामीण क्षेत्रों में रिटेल पर प्रोडक्ट्स पेश करती है। रिटेल सेक्टर के प्रोडक्ट्स में, हेल्थ, मोटर, यात्रा, घर, व्यक्तिगत दुर्घटना (personal accident) और साइबर सुरक्षा (cyber security) शामिल है। कॉर्पोरेट उत्पादों में देयता (liability), समुद्री और संपत्ति बीमा शामिल हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को फसल बीमा और पशु बीमा प्रदान करता है।

HDFC Ltd. और ERGO International AG ने HDFC ERG जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड नामक एक संयुक्त उद्यम फर्म का गठन किया। 2015 में ERGO कंपनी 49% में स्टेकहोल्डर (हितधारक) बन गया। जून 2019 में, HDFC ने Apollo Munich Health Insurance में 51.2 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल करने की योजना की घोषणा की और बाद में इसे अपनी सामान्य बीमा शाखा, HDFC ERGO के साथ मिला दिया। ये कंपनी हमारी लिस्ट Best Car Insurance in India में तीसरे स्थान पर है।

यूनिवर्सल सोम्पो इंश्योरेंस (Universal Sompo General Insurance)

Universal Sompo General Insurance Company Limited इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज़ बैंक, कर्नाटक बैंक लिमिटेड, डाबर इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन और जापान के एक प्रमुख सामान्य बीमाकर्ता, Sompo Japan Insurance Inc. का एक संयुक्त उद्यम है। ये कंपनी हमारी लिस्ट Best Car Insurance in India में चौथे स्थान पर है।

Universal Sompo General Insurance, 17 क्षेत्रीय कार्यालयों, 86 शाखा कार्यालयों और 1500 मजबूत कार्यबल के साथ अपने ग्राहकों की सेवा करने के लिए देश भर में संचालित होता है। यह ग्रामीण, SME और कॉर्पोरेट ग्राहक खंडों को पूरा करने वाले उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। यह स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में नवीकरण (innovation) कर रहा है और अपने बैंक भागीदारों के साथ मिलकर स्टैंडअलोन नीतियां और सह-ब्रांडेड उत्पाद दोनों प्रदान कर रहा है। यह बैंकों, एजेंटों, ब्रोकर्स, ऑटो डीलरों, POSPs, CSCs आदि के विशाल और अनुपालन वितरण नेटवर्क के माध्यम से ग्राहकों की सेवा करता है।

यह ग्राहकों के लिए सुगम (easy) खरीद अनुभव और वितरकों के लिए तेजी से एकीकरण (integration) सुविधा सुनिश्चित करने के लिए टेक्नोलॉजी में निवेश करना जारी रखता है।

टाटा एआईजी इंश्योरेंस (Tata AIG General Insurance)

Tata AIG General Insurance Company Limited एक भारतीय सामान्य बीमा कंपनी है और Tata Group और American International Group (AIG) के बीच एक संयुक्त उद्यम है। इस बीमा उद्यम में Tata Group की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी है और AIG के पास 26 प्रतिशत की शेष हिस्सेदारी है। इस कंपनी को हमने Best Car Insurance in India की लिस्ट में पांचवे स्थान पर रखा है।

Tata AIG General Insurance Company, जिसने 22 जनवरी 2001 को भारत में अपना परिचालन शुरू किया साथ ही व्यक्तियों और कॉरपोरेट्स को बीमा प्रदान किया। यह ऑटोमोबाइल, घर, व्यक्तिगत दुर्घटना, यात्रा, ऊर्जा, समुद्री, संपत्ति और हताहत के साथ-साथ विशेष फाइनेंशियल के लिए बीमा सहित सामान्य उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। कंपनी के प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूशन के लिए कई चैनलों जैसे एजेंटों, ब्रोकर्स, बैंकों के माध्यम से और प्रत्यक्ष चैनलों जैसे टेलीमार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, वर्कसाइट आदि के माध्यम से उपलब्ध हैं।

acko car insurance

Sponsored Ad

Tata AIG General Insurance Company का मुख्यालय मुंबई में है। कंपनी 160 से अधिक स्थानों पर सक्रिय है। 2020 में, कंपनी ने Tata AIG Tara लॉन्च किया था, जो Whatsapp के माध्यम से बीमा सेवा और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) की मदद से ग्राहकों को उनकी नीति संबंधी प्रश्नों का, कुशल और सटीक तरीके से समाधान प्रदान करते हैं।

यह ग्राहकों को अपनी नीतियों को वर्चुअल रूप में एक्सेस करने, पॉलिसी दस्तावेजों का लाभ उठाने, अनुरोध करने और नवीनीकरण विवरण प्राप्त करने, प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन करने, दावों पर समर्थन प्राप्त करने, नेटवर्क अस्पतालों और गैरेजों का पता लगाने, पते या किसी अन्य व्यक्तिगत विवरण में परिवर्तन करने में मदद कर सकता है तथा अपनी पसंद की स्वास्थ्य या मोटर पॉलिसी खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

हमने इस आर्टिकल Best Car Insurance in India में आपको भारत की टॉप 5 इंश्योरेंस कंपनियां बताई। आप चिंता मुक्त हो कर इनमें से किसी भी कंपनी से अपना Car Insurance करा सकते हैं। अब जानते हैं कि कार इंश्योरेंस में क्या क्या कवर होता है?

कार इंश्योरेंस में क्या-क्या कवर होता है?

Car Insurance Policy कई तरह की होती हैं। हर एक इंश्योरेंस पॉलिसी आपको अलग अलग कवर प्रदान करती हैं। जानते हैं इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत मिलने वाले कवर:

नुकसान या क्षति से खिलाफ कवर

दुर्घटनाएं, आग, चोरी, विस्फोट, आतंकवादी गतिविधियों तथा प्राकृतिक आपदाओं जैसे तूफान बाढ़ आदि से होने वाले नुकसान के खिलाफ कवरेज।

व्यक्तिगत दुर्घटना कवर

किसी थर्ड पार्टी के चोट, या मृत्यु तथा वाहन को नुकसान के कारण फाइनेंशियल दायित्व के खिलाफ कवरेज।

अतिरिक्त कवर

कार इंश्योरेंस अपने अनेक लाभ के कारण भारत में बहुत जरूरी बन गया है। आपको आपके वाहन की सुरक्षा के लिए Car Insurance Policy लेनी ही चाहिए। थर्ड पार्टी के दायित्व कवर के साथ स्वंय के साथ होने वाली दुर्घटना के दौरान भारी जुर्माना पड़ने से भी इंश्योरेंस पॉलिसी आपका बचाव कर सकती है।

जीरो डेप्रिसिएशन कवर

जैसे-जैसे आपकी कार पुरानी होती जाती है वैसे वैसे आपके वाहन की मार्किट वैल्यू भी गिरती जाती हैं। इसी वैल्यू को कवर करने के लिए जीरो डेप्रिसिएशन कवर को भी चुना जा सकता है। जीरो डेप्रिसिएशन कवर 3 साल पुरानी कार पर ही प्राप्त कर सकते हैं।

नो क्लेम बोनस

जब आप पॉलिसी अवधि के दौरान कोई क्लेम नहीं करते हैं तो आप इंश्योरेंस पॉलिसी के अपग्रेड के समय छूट का लाभ उठा सकते हैं। इस प्रकार की छूट को नो क्लेम बोनस कहा जाता है।

Sponsored Ad

रोडसाइड एक्सीडेंट

एक अच्छी प्रभावी कार इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ आपको कवर पर ऐड-ऑन के रूप में लाभ उठाने का विकल्प दिया जाएगा। ये लाभ आपातकालीन परिवहन, दैनिक भत्ते, खराब बैटरी के मामले में सहायता, टोइंग आदि कई समस्याओं में मदद कर सकती है।

इनवाइस कवर

यह एक एड-ऑन कवर है जो इंश्योरेंस पॉलिसी धारण करने वाले को किसी दुर्घटना के कारण कार को होने वाले पूर्ण नुकसान पर सहायता करता है। इस ऐड ऑन कवरेज की मदद से वह राशि प्राप्त होगी जो चालान मूल्य और उसके बीमित मूल्य के बीच के अंतर की भरपाई करेगी।

रिप्लेसमेंट कवर

इस ऐड-ऑन को विशेषता ये है कि ये आपको आश्वासन दिलाता है कि अगर आपकी कार की चाबी कहीं खो गई है तो यह सुविधा इसके रिप्लेसमेंट के सारे खर्च को कवर करेगी। आसान शब्दों में कहें तो यह कवर आपको गाड़ी के नए लॉक खरीद के लिए कवरेज प्रदान करेगा। इस सुविधा का इस्तेमाल आप पूरी पॉलिसी में एक बार ही कर सकते हैं।

आइये अब जानते हैं कार इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं?

कार इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं?

best car insurance companies in india

पॉलिसी के तहत बुनियादी कवरेज के साथ, आप पॉलिसी के तहत सुरक्षा बढ़ाने के लिए कई ऐड-ऑन चुन सकते हैं। आइए पहले हम आपको भारत में उपलब्ध पांच प्रकार के कार बीमा कवरेज के बारे में बता देते हैं।

  • Third-Party Liability Only Cover
  • Collision Damage or Own Damage (OD) Cover
  • Personal Accident Cover
  • Zero Depreciation Insurance
  • Comprehensive Car Insurance

इन पांच प्रकार के कार इंश्योरेंस को विस्तार में समझते हैं।

1. Third-Party Liability Only Cover

Third-Party Liability Only Cover के कार बीमा कवरेज के तहत, आपको निम्नलिखित लाभ मिलेंगे:

पहला: तीसरे पक्ष के क्षतिग्रस्त वाहन की मरम्मत/प्रतिस्थापन की लागत
दूसरा: अस्पताल में भर्ती होने और तीसरे पक्ष के इलाज की लागत
तीसरा: तृतीय पक्षों की मृत्यु से उत्पन्न होने वाली देयताएं

मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, सड़कों पर वाहन चलाने के लिए थर्ड पार्टी कार बीमा कवरेज अनिवार्य है। बीमा राशि ड्राइविंग की स्थिति के अनुसार होनी चाहिए और आपकी ओर से जेब से भुगतान से बचने के लिए पर्याप्त रूप से अधिक होनी चाहिए।

2. Collision Damage or Own Damage (OD) Cover

Sponsored Ad

जब आपकी कार कही टक्कर खा जाए तो टक्कर क्षति कार बीमा कवरेज का विकल्प चुनते हैं। आपके क्षतिग्रस्त वाहन की मरम्मत की लागत की प्रतिपूर्ति की जाती है। टक्कर कवरेज की लागत निर्धारित करने के लिए, प्रीमियम पर पहुंचने के लिए इसकी आयु और इंस्योर्ड डिक्लेर्ड वैल्यू (IDV) को ध्यान में रखा जाता है। आपके वाहन के मार्केट वैल्यू पर ही IDV निर्धारित किया जाता है।

Collision Coverage Policy के तहत जब आप इंश्योरेंस क्लेम करते हैं, तो पॉलिसी के तहत आपको IDV के द्वारा अधिकतम राशि उपलब्ध कराई जाती है। यदि आपने अपना वाहन लोन पर खरीदा है, तो आपको टक्कर कवर लेना ही चाहिए।

3. Personal Accident Cover

जब आप किसी एक्सीडेंट या दुर्घटना के बाद चिकित्सक या डॉक्टरी खर्च की प्रतिपूर्ति करना चाहते हैं और अपनी रक्षा करना चाहते हैं अर्थात मालिक, चालक की रक्षा करना चाहते हैं तो आपको पर्सनल एक्सीडेंट कार इंश्योरेंस कवरेज लेना चाहिए।

4. Zero Depreciation Insurance

यह कवरेज आम तौर पर भारत में कार बीमा पॉलिसियों में ऐड-ऑन के रूप में पेश किया जाता है। मान लीजिए कि आपका वाहन डैमेज हो गया है और आपको पुर्जे बदलने की जरूरत है। इस क्लेम को सेटल करने के लिए इंश्योर (Insurer) कार के पूर्जो का मूल्य विचार करेगा। एक Zero Depreciation Insurance कवर आपको लागतों में किसी भी मूल्यह्रास के हिसाब के बिना पूरी दावा राशि प्राप्त करने में मदद करेगा।

5. Comprehensive Car Insurance

इस प्रकार का कवरेज उच्चतम स्तर की सुरक्षा प्रदान की जाती है क्योंकि इसमें तीसरे पक्ष के लिए देयता (Third-Party Liability Only Cover), स्वयं के वाहन को नुकसान (Zero Depreciation Insurance), व्यक्तिगत दुर्घटना कवर (Personal Accident Cover) और सभी गैर-टकराव क्षति जैसे तूफान, बाढ़, आग और चोरी शामिल हैं। आप ऐड-ऑन के विकल्प के साथ एक व्यापक कार बीमा पॉलिसी को और बढ़ा सकते हैं।

हमारे इस आर्टिकल Best Car Insurance in India को पूरा पढ़कर आप अपनी कार के लिए कोई अच्छी सी कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं।

कार इंश्योरेंस कितने साल का होता है?

IRDAI (इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डोवलपमेंट अथॉरिटी) जिसे इरडा कहा जाता है, IRDAI द्वारा नए नियम लागू किए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा 2018 में ये निर्णय लिया गया कि हर वाहन पर कम से कम थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है तथा चार पहिया वाहनों के लिए 3 साल का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस करना अनिवार्य है।

मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) के अनुसार सड़क पर चलने वाले हर वाहन का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस होना आवश्यक है।

कई बार इंश्योरेंस एजेंट गलत जानकारी देकर कस्टमर को पॉलिसी बेच देते हैं और ज्यादा पैसे भी ले लेते हैं। इसलिए कोर्ट द्वारा नए नियम लागू किए गए। इन नए नियम के चलते अगर आपको कोई गलत जानकारी देकर पॉलिसी बेचता है तो आप उसकी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

शिकायत दर्ज करवाने के लिए IRDAI ने एक टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया है। वो हेल्प लाइन नंबर है 155255. इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस टोल फ्री नंबर के साथ आप IRDAI की ऑफिशियल ईमेल पर भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। complaints@ irdai.gov.in IRDAI का ईमेल है।

Sponsored Ad

आपके साथ कोई धोखा न हो इसलिए नई कार खरीदने के साथ ही आपको कुछ एक्स्ट्रा पैसे भरने होते थे जिससे आपको थर्ड पार्टी इंश्योरेंस मिल जाता था। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने मोटर वाहनों के थर्ड पार्टी बीमा (3rd-party motor insurance premium) की दरों को बढ़ाने को लेकर प्रस्ताव तैयार किया है।

फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है? (First Party Insurance)

फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस एक ऐसी पॉलिसी है जो आपके लिए फायदेमंद है। इसे एक व्यापक कार बीमा पॉलिसी के रूप में भी जाना जाता है। इसमें थर्ड पार्टी लायबिलिटी पॉलिसी, ओन डैमेज इंश्योरेंस कवर और पर्सनल एक्सीडेंट कवर शामिल हैं। आप ऐसी पॉलिसी के साथ ऐड-ऑन भी चुन सकते हैं।

ओन डैमेज कवर, फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस के मुख्य कवरों में से एक है। यह आपकी कार के नुकसान को कवर करता है। उदाहरण के लिए इंश्योरेंस कंपनी आग, तोड़फोड़, बाढ़ आदि के कारण आपकी कार को हुए नुकसान की भरपाई करेगी। इस प्रकार के बीमा में चोरी भी शामिल है। इस प्रकार की पॉलिसी मूल देयता नीति की तुलना में महंगी होती है लेकिन यह व्यापक कवरेज भी प्रदान करती है।

सेकंड पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है? (Second Party Insurance)

जिस इंश्योरेंस कंपनी से आपने, अपने वाहन के लिए, लागू बीमा प्रीमियम का भुगतान करके पॉलिसी खरीदी है, वह दूसरी यानी सेकंड पार्टी है। सेकंड पार्टी प्रीमियम स्वीकार करता है और पॉलिसी की पेशकश करता है जो कि पॉलिसी के शब्दों में एक वादा है। सेकंड पार्टी, फर्स्ट पार्टी  को आश्वासन देता है कि यदि कार को कुछ भी अप्रिय होता है, तो वे पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार इसका ध्यान रखेंगे।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है? (Third Party Insurance)

दुर्घटनाएं अक्सर ​घटित हो जाती हैं और यह भाग्य या खराब सड़क की स्थिति के कारण हो सकती है। कार दुर्घटना में बड़ी चोट या संपत्ति के नुकसान की भी संभावना होती है लेकिन यदि आपके पास थर्ड पार्टी इंश्योरेंस है तो ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण स्थितियों में इंश्योरेंस कंपनी आपको कवर करती है।

कार के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस आपकी खुद की कार दुर्घटना के दौरान होने वाली किसी भी बड़ी देनदारी से बचाने के लिए एक कवर है, जैसे कि चोट या तीसरे पक्ष की संपत्ति को नुकसान। आपकी बीमा कंपनी तीसरे पक्ष की मरम्मत और अस्पताल में भर्ती होने के खर्च की भरपाई करेगी। इसलिए, आप थर्ड पार्टी को हुए नुकसान के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम की कीमत

1000 CC वाले फोर व्हीलर पर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम 2072 रुपये का था लेकिन नए नियम लागू होने के बाद इस राशि में बढ़ोतरी हुई है। 1000 CC वाली गाड़ियों पर अब थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम 2094 रुपये का हो गया है।

इसके अलावा यदि आपकी कार 1500 CC की है तो आपको थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए आपको 3416 रुपये देने होंगे, इससे पहले इसके लिए 3221 रुपये देने होते थे। वहीं, 1500 CC से ऊपर के वाहनों के लिए मालिकों को 7897 रुपये का प्रीमियम देना होगा जो कि पहले 7890 रुपये था। लोंग टर्म इंश्योरेंस में ई-कारों के लिए 3 साल के सिंगल प्रीमियम को संशोधित किया गया है और इस पर 6,521 रुपये से 24,596 रुपये तक प्रीमियम लगेगा।

थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस की विशेषताएं

अब आपको हमारे आर्टिकल Best Car Insurance in India में थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस कवर की कुछ मुख्य विशेषताओं के बारे में बताते हैं।

  • नई कारों के मामले में 3 साल की लंबी अवधि के लिए कवर लिया जाना चाहिए। हालांकि, पुरानी कारों के लिए सालाना आधार पर कवरेज उपलब्ध है।
  • थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस का प्रीमियम, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा निर्धारित और समीक्षा की जाती है। प्रीमियम हर वित्तीय वर्ष में बदल सकता है।
  • कार की थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कीमत कार की इंजन क्षमता पर निर्भर करती है।
  • आप अनिवार्य थर्ड पार्टी कवर के साथ कार के ड्राइवर/मालिक के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना कवर का विकल्प चुन सकते हैं।
  • थर्ड पार्टी के दावों के मामले में, आपको पुलिस प्राथमिकी (FIR) दर्ज करनी होगी।

Sponsored Ad

ये भी पढ़ें: LIC Health Insurance Plans In Hindi – LIC Jeevan Arogya है सबसे बेहतर

आशा है आपको हमारा ये लेख Best Car Insurance in India में आपको, आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर अवश्य करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x