अब कोहरे के करण लेट नहीं होंगी ट्रेन, Fog Safety Device का इस्तेमाल

0 273

दिसंबर और जनवरी में धुंध बढ़ी नहीं कि हो गया ट्रेनों का लेट होना शुरू। धुंध के दिनों में ट्रेनों का घंटों लेट होना कोई नई बात नहीं है लेकिन अब इस समस्या से निपटने के लिए रेलवे ने इस साल में खास तैयारी की है।

धुंध की वजह से ट्रेन लेट न हों और कोई दुर्घटना न हो इसके लिए (FSD) फॉग ​सेफ्टी डिवाइस का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस डिवाइस से ट्रेन के ड्राईवर को ये आसानी से पता चल जाता है आगे कौन सा स्टेशन आने वाला है या कौन सा सिगनल आने वाला है।

दानपुर के DRM सुनील कुमार के अनुसार लगभग 250 ट्रेनों को Fog Safety Device से लेस किया गया है ये डिवाइस ड्राइवर को आने वाले सिगनल और प्लेटफार्म की जानकारी डिवाइस की स्क्रीन पर लिखकर बताएगा जिससे ड्राइवर के लिए समय रहते ट्रेन कंट्रोल करना आसान हो जाएगा और ट्रेन समय पर पहुंच सकेंगी।

ट्रेनों के समय पर पहुंचने पर यात्रियों को भी सुविधा होगी और उन्हे घंटों प्लेटफार्म पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा धुंध के कारण होने वाली दुर्घटनाओं से भी बचा जा सकेगा।

DRM सुनील कुमार ने कहा कि ज्यादा सर्दी के कारण पटरियां चटकने का खतरा बना रहता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए पैट्रोलिंग मैन और ट्रेक मैन को GPS सिस्टम भी दिये गऐ हैं।

इन सुधारों से यात्रियों को सुविधा तो होगी ही साथ ही ट्रेन ड्राइवरों को भी सुविधा होगी। फॉग डिवाइस की मदद से ट्रेन सुरक्षित तरीके से स्टेशन प्लेटफार्म पर लगा सकते हैं।

एक ट्रेन ड्राइवर ने कहा कि रेलवे द्वारा Fog Safety Device मिलने से हमें बहुत सुविधा हुई है ये डिवाइस सिगनल को पहले ही ढूंढ लेती है और कौन सा स्टेशन आने वाला है ये भी बताती है। इससे हाल्ट गेट की भी जानकारी मिलती है जिससे ट्रेन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

एक अन्य ड्राइवर ने कहा कि घने कोहरे के कारण सिगनल दिखाई नहीं देता लेकिन इस डिवाइस की मदद से हमें सिगनल प्राप्त करने में सुविधा हो रही है जिससे ​ट्रेन लेट होने की काफी कम संभावना होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.