पढ़िये अचूक Weight loss Tips in Hindi | वज़न घटाने की 5 Home Remedies

0 78

कोरोना महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन की वजह से लगभग हर व्यक्ति मोटापे का शिकार हो गया है इसलिए हम ले कर आए हैं कुछ अचूक Weight loss Tips in Hindi जिनके द्वारा आप अपने मोटापे से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही हम जिक्र करेंगे उन चमत्कारी Home Remedies का भी जिसके लिए आपको कहीं बाहर जाना नहीं पडेगा।

वैसे दोस्तों अपने वज़न से छुटकारा पाना इतना आसान भी नहीं है। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत भी करनी पड़ सकती है। आपने इंटरनेट पर कई आर्टिकल भी पढ़े होंगे जो ये वादा करते हैं ​कि एक हफ्ते में 10 किलो कम करो या 5 किलो कम करो आदि इत्यादि, पर हम आपको आगाह करना चाहते हैं कि ऐसे लेखों से दूर ही रहें तो आपके लिए अच्छा रहेगा क्योंकि जल्दी का काम शैतान का।

वज़न कम करने के टिप्स (Weight loss Tips in Hindi)

Weight loss Tips in Hindi 1
Source : Pixabay

किसी भी तेजी से वज़न घटाने वाले तरीके से आप किसी न किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं आप किसी अन्य बिमारी का शिकार भी हो सकते हैं इसलिए हमारी राय है कि वज़न कम करने के लिए आपको समझदारी, समय और दृढ़ विश्वास की आवश्यकता होगी।

तो आईए इसी विश्वास के ​साथ शुरू करते हैं ये आर्टिकल Weight loss Tips in Hindi का जिसमें हम आपको वज़न कम करने की कुछ Home Remedies भी बताऐंगे।

1 -> भोजन में फाईबर की मात्रा बढ़ायें

हमारे आर्टिकल Weight loss Tips in Hindi की पहली ​​टिप है कि आपको अपने भोजन में फाईबर की मात्रा को बढ़ाना चाहिए। फाईबर का मतलब है जैसे कि गेंहू, दलिया, ब्राउन ब्रेड (गेंहू से बना) फलों की बात करें तो Pears (नाशपाती), स्ट्राबरी आदि। मैदे से बनी और तली हुई चीजों से परहेज़ करना चाहिए। फाईबर युक्त भोजन से पेट में कब्ज की शिकायत नहीं होती और ये आसानी से पचाया जा सकता है।

2 -> भोजन करने से पहले ही पानी पीऐं

लोगों के गलत खान पान की वजह से ही शरीर में मोटापा बढ़ने लगता है। आपने कहीं न कहीं अक्सर देखा होगा कि ​अधिकतर लोग खाना खाने के दौरान बहुत ज्यादा पानी पीते हैं कोल्ड ड्रिंक भी पीते हैं और फिर खाना समाप्त होने के बाद भी ढ़ेर सारा पानी पीते हैं जो कि सेहत की नज़र से ठीक नहीं है।

यदि आपको पानी पीना है तो खाना खाने से पहले पी सकते हैं। इससे आपकी भूख कम होगी, मेटाबॉलिज्म बढेगा और पानी से पेट भरा होने की वजह से खाना भी कम खा सकेंगे।

3 -> भोजन में नमक का इस्तेमाल कम करें

हमारे लेख Weight loss Tips in Hindi में अगला टिप्स है कि आपको अपने भोजन में नमक का इस्तेमाल कम करनाा चाहिए क्योंकि नमक हमारे शरीर में पानी को रोक कर रखता है और रक्तचाप को बढ़ाता है। ब्लड प्रेशर के ज्यादा होने से हमारे शरीर में पसीना आता है जिससे शरीर कमजोरी महसूस करता है।

कमजोरी महसूस होने के ​कारण आपको कुछ न कुछ खाने का मन करेगा जिसके कारण अनावश्यक भोजन आपके शरीर में पहुंचेगा और वज़न बढ़ेगा।

4 -> शुगर बढ़ाने वाले पेय पदार्थों से बचें

जिन पेय पदार्थों में शुगर अधिक मात्रा में होती है उन सभी से परहेज़ करें जैस कोल्ड ड्रिंक और हाई शुगर जूस आदि। गर्मियों के दौरान बाज़ार में बिकने वाले कोल्ड​ ड्रिंक्स में सबसे ज्यादा शुगर होता है। गूदे वाले फलों में भी शुगर की मात्रा अधिक होती है।

शुगर आपके वज़न घटाने के सफर में अत्याधिक रूकावट पैदा करेगा। इसलिए इन सभी से दूर ही रहें।

5 -> नियमित व्ययाम करें

वज़न कम करने के लिए बताए गऐ उपरोक्त सभी बातों पर अमल के साथ ही आपको प्रत्येक दिन थोड़ा बहुत व्ययाम भी करना चाहिए। व्ययाम करने से शरीर में लचीलापन आता है और अनावश्यक चर्बी पसीने के रूप में शरीर से बाहर आती है जितना कंट्रोल व्ययाम (न ज्यादा न कम) उतना ही ज्यादा शरीर की चर्बी खत्म होगी।

वज़न घटाने की 5 Home Remedies

वैसे तो वज़न कम करने के कई आयुर्वेदिक तरीके है जिससे कोई भी व्यक्ति आसानी से और धीरे धीरे अपना वज़न कम कर सकता है लेकिन हम इस आर्टिकल Weight loss Tips in Hindi में हम बताऐंगे उन 5 Home Remedies के ​बारे में जो कि बहुत ही कारगर हैं।

1 -> जीरे का पानी पीऐं (Weight loss Tips in Hindi)

दोस्तों वजन कम करने के लिए लोग घरेलू नुस्खों पर बहुत विश्वास करते हैं इसमें हमारा पहला टिप्स है जीरा। जीरा जो कि हर घर की रसोई में मौजूद रहता है और किसी के घर में न हो तो आसानी से गली मौहल्ले की दुकानों पर मिल जाता है।

जीरे से वजन कम करने के लिए आपको एक या डेढ़ गिलास पानी में जीरे को अच्छी तरह से उबालना है और इस पानी को थोड़ा ठंडा करके पीने से वजन घटाने में सहायता मिलेगी। इस प्रयोग को लगातार एक महीने तक करने से कई लोगों ने अपना 4 से 5 किलो वज़न कम किया है।

2 -> त्रिफला में वज़न घटाने के चमत्कारी गुण

त्रिफाला को आयुर्वेद में महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है क्योंकि त्रिफला स्वस्थ्य के लिए बेहद ही गुणकारी है। क्या आपको मालूम है कि त्रिफला में वज़न घटाने के भी बहुत से गुण हैं। त्रिफला पाउडर में तीन गुणकारी मेवों का मिश्रण होता है जिसमें करौंदा, काली मिरोबलन और हरितकी मौजूद होते हैं।

Weight loss Tips in Hindi 2
Source : Pixabay

त्रिफला डिटोक्सीफाई करता है जिसमें शरीर से सारे विषैले पदार्थ बाहर आ जाते हैं और पेट की छोटी आंत और बड़ी आंत को स्वस्थ रखता है।

वजन कम करने के लिए त्रिफला चूर्ण और दालचीनी को एक गिलास पानी में रातभर भिगो कर रखें और सुबह इस पानी को छानकर इसमें शहद मिला कर पी लें।

3 -> गर्म पानी के सा​थ शहद का सेवन

जी हां शहद के इस्तेमाल से भी आसानी से वजन कंट्रोल किया जा सकता है। प्रतिदिन सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच शहद डाल कर पीने से वजन कम होता है शहद के इस प्रयोग से आपकी त्वचा भी चमकदार बनेगी।

4 -> टमाटर और दही के शेक से होगा वजन कम

यदि आप थोड़ी मेहनत कर सकते हैं तो कुछ चीजों को मिलाकर एक शेक बनाया जाता है जिससे तेजी से वजन कम होता है। इसके लिए आपको टमाटर का एक कप जूस निकालना होगा।

इसमें एक कप दही, आधा चम्मच नींबू का रस, काली मिर्च, थोड़ी अदरक बारीक कटी हुई और स्वादानुसार नमक डालकर रोज़ पीयें। इस तरह बनाए गए शेक को पीने से आसानी से वजन कम होगा।

5 -> ग्रीन टी से वज़न कम करें

सुबह नाश्ते में नॉर्मल चाय पीने की जगह यदि ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो इससे वजन कम करने में आसानी होगी।

University of Maryland Medical Center के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में ये पाया कि ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जो शरीर से अनावश्यक चर्बी को जलाने में मदद करता है।

हमारा ये परामर्श है कि किसी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें। तो दोस्तों आपको कैसा लगा हमारा ये आर्टिकल Weight loss Tips in Hindi आप हमें कमेंट सैक्शन में कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.