Vitamin E Capsules For Skin Whitening, त्वचा बनेगी झुर्री रहित, गोरी और ग्लोईंग

0 217

इस लेख से हम बता रहे हैं Vitamin E Capsules For Skin Whitening के बारे में। जी हां आज के समय हर महिला और पुरूष सुन्दर दिखना चाहता है चाहे वो चेहरे से हो, कपड़े से हो या स्टाईल से लेकिन यदि चेहरा साफ और गोरा या Glowing न हो तो सब बेकार हो जाता है।

इसलिए हम लाये हैं चेहरे की स्कीन को गोरा, ग्लोईंग, सुन्दर और झुर्री रहित बनाने के आसान और घरेलू उपाय जिनके प्रयोग के कुछ ही हफ्तों बाद ही आप दिखने लगेगें सबसे अलग।

इसके लिए आपको जरूरत होगी Vitamin E Capsules की जो आप किसी भी नजदीकी मेडिकल स्टोर पर बहुत ही कम कीमत पर खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि Vitamin E केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि सुन्दर, सिल्की और काले बालों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

विटामिन ई को चेहरे की त्वचा पर लगाने से चेहरा चमक उठता है। इसके अन्दर का तेल त्वचा को निखारता है, आंखों के ​नीचे काले घेरे नहीं रहते और झुर्रियों को भी चेहरे से कम कर सकता है। विटामिन ई कैप्सूल को कैसे इस्तेमाल करना है आईये जानते हैं।

Vitamin E Capsules For Skin Whitening Price विटामिन ई कैप्सूल की कीमत

TNG App Install

Vitamin E Capsules जो चेहरे की त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी है जिसे आप आसानी से अपने किसी भी नजदीकी मेडिकल स्टोर से काफी कम कीमत पर खरीद सकते हैं। Vitamin E Capsules में विटामिन ई होता है जिसे ऐलावेरा जैल, शहद या गुलाब जल में मिला कर चेहरे पर लगाने से कुछ ही हफ्तों में ही आपका चेहरा चमक उठेगा।

Vitamin E Capsules जिसे Evion 400mg के नाम से जाना जाता है इसके 10 कैप्सूल की कीमत बहुत की कम, मात्र 26 रूपये है जो किसी भी चेहरे की क्रीम से काफी कम है।

How to Use Vitamin E Capsules for Face Whitening विटामिन ई ​कैप्सूल का प्रयोग कैसे करें

विटामिन ई चेहरे की रंगत निखारने, ग्लो के लिए और त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए प्रयोग होता है लेकिन इसका सही तरीके से प्रयोग कैसे करें आईये इस पर प्रकाश डालते हैं।

Vitamin E Capsules का स्प्रे बनायें

Vitamin E Capsules for Skin Whitening
Vitamin E Capsules for Skin Whitening

चेहरे का ग्लो और रंगत बढ़ाने के लिए आप विटामिन ई का स्प्रे तैयार कर सकते हैं इसके लिए आपको विटामिन ई कैप्सूल के साथ गुलाब जल और स्प्रे बॉटल (Spray Bottle) की भी आवश्यकता होगी।

सबसे पहले लगभग 30ml गुलाब जल को स्प्रे बॉटल में डालें। इसके बाद एक Vitamin E Capsule पंचर करके स्प्रे बॉटल में डाल कर अच्छे से हिला कर मिक्स कर लें। इस स्प्रे को आप अपने चहरे पर दिन में 2 बार स्प्रे करें। पहली बार सुबह चेहरे को फेसवॉश करने बाद स्प्रे करें और दूसरी बार फेसवॉश करके सोने से पहले चेहरे पर स्प्रे करें।

स्प्रे करने के बाद अपने हाथों से चेहरे की त्वचा को हल्का हल्का दबायें ताकि लिक्विड त्वचा में समा जाऐ। ये स्प्रे आपके Face Whitening के लिए एकदम कारगर साबित होगा।

लिप बाम की तरह विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग

होंठ को नर्म बनाने के लिए भी विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग किया जा सकता है इसके लिए आपको किसी अन्य चीज़ की आवश्यकता नहीं है। एक विटामिन ई कैप्सूल को पिन की सहायता से पंचर करें और कैप्सूल का तेल अपने होठों पर लगाऐं। इससे आपके होंठ बहुत ही स्मूद, नर्म हो जाते हैं। जिनको Dry Lips या होंठ फटने की शिकायत हो वे विटामिन ई को रात को सोते समय लगा सकते हैं और सुबह सादे पानी से धो लें।

आंखों के काले घेरों के हटाने के लिए Vitamin E Capsules

जी हां Vitamin E Capsules का इस्तेमाल आंखों के काले घेरे हटाने के लिए भी किया जा सकता है। आंखों के काले घेरे से कई लोगा परेशान रहते हैं और तरह तरह के नुस्खे अपनाने के  बाद भी अच्छे परिणाम नहीं मिलते। ऐसे लोगों के लिए विटामिन ई कैप्सूल कारगर नुस्खा है।

इस नुस्खे में आपको विटामिन ई कैप्सूल के साथ ऐलोवेरा जैल की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको 1.5 से 2 चम्मच ऐलोवेरा जैल एक कटोरी में लेना है और उसमें एक Vitamin E Capsule को अच्छे से मिक्स कर लेना है। अब इस मिश्रण को आंखों के नीचे काले घेरों (Eye Dark Circles) पर अच्छे से रात को लगा कर सोना है, चाहें तो 2 या 3 मिनट आंखों के नीचे मालिश भी कर सकते हैं और सुबह गुनगुने पानी से धो लेना है।

इस मिश्रण को आप एक बार तैयार करके 2 या 3 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इससे ज्यादा दिनों तक न रखें क्योंकि ज्यादा दिन रखने से ये खराब हो सकता है।

इस तरह का प्रयोग करने से आपकी आंखों के डार्क स​र्कल कुछ ही हफ्तों में गायब हो जाऐंगे और त्वचा की झुर्रियां (Anti Aging Wrinkles) भी कम होने लगेंगी।

Vitamin E Capsules का फेस पैक

विटामिन ई कैप्सूल से आप फेस पैक भी बना सकते हैं इसके लिए आपको विटामिन ई कैप्सूल के साथ एलोवेरा जैल और शहद की आवश्यकता होगी। इन तीनों का मिश्रण तैयार करने के लिए एक चम्मच शहद को एक कटोरी में निकालें फिर उसमें एक चम्मच ऐलावेरा जैल डालें। उसके बाद इसमें एक Vitamin E कैप्सूल को अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इस मिश्रण को ब्रश की स​हायता से अपने चहरे पर अच्छे से लगायें और 7 से 10 मिनट तक लगा रहने दें। 10 मिनट के बाद साधारण पानी से चेहरा धो लें।

आप ये क्रिया रोज़ रोज़ न करें, हफ्ते में 3 बार या चाहें तो एक दिन छोड़कर इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रयोग से आपके चहरे के दाग धब्बे, झाईयों आदि में काफी फायदा मिलेगा

बालों में Vitamin E Capsules का इस्तेमाल

जिस तरह विटामिन ई चेहरे की त्वचा को निखारने में अहम भूमिका निभात है उसी प्रकार विटामिन ई बालों के लिए भी कारगर है। इससे आपके बाल चमकदार और सिल्की हो जाऐंगे। इसके लिए आपको विटामिन ई के साथ दही का इस्तेमाल करना होगा। यदि आप दही नहीं लगाना चाहते तो आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए आप 2 चम्मच दही में एक Vitamin E कैप्सूल को अच्छे से मिक्स करके बालों में लगाऐं और 15 से 20 मिनट बाद साधारण पानी से धो लें। इससे आपके बाल नर्म चमकदार और सिल्की हो जाऐंगें।

फटी एड़ियों के लिए Vitamin E कैप्सूल

जी हां बिल्कुल सही सुना। जैस की हमने आपको बताया कि विटामिन ई त्वचा के लिए रामबाण है तो ऐड़ी की त्वचा पर भी यह कारगर है। अधिकतर लोगों को अपनी फटी ऐड़ीयों की चिंता रहती है। ऐड़ी की त्वचा सख्त हो जाती है और फट जाती है।

फटी ऐड़ियों के ईलाज के लिए एक चम्मच पेट्रोलियम जेली (वैसलीन) में एक विटामिन ई कैप्सूल को अच्छे से मिला कर इस मिश्रण को अपनी ऐड़ियों पर सोने से पहले लगायें और पैरों में मोज़े पहन लें।

इस उपाय से आपकी ऐड़ियों को लाभ मिलेगा और एड़ियों की त्वचा एकदम नर्म हो जाएगी।

पढिये हमारा अन्य जानकारी से भरपूर अर्टिकल Weight Loss Tips In Hindi

आपको हमारा ये लेख Vitamin E Capsules For Skin Whitening कैसा लगा कृपया हमें कमेंट में अवश्य बताऐं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.