सबसे सटीक Numerology Calculator for Name – फ्री केलकुलेटर हिन्दी में

0 2,968

इस पोस्ट के माध्यम से हम बताऐंगे Numerology Calculator for Name के बारे में हिन्दी में। आज के समय में लगभग हर व्यक्ति अपने भविष्य को लेकर चिंतित है और आजकल कई तरह के विज्ञान हैं जिसकी सहायता से लोग अपने भविष्य जानने के इच्छुक रहते हैं। ज्योतिष की इसी श्रेणी में एक विज्ञान है Numerology जो एक तरह का ज्योतिष विज्ञान है।

क्या है Numerology Calculator for Name

आइऐ सबसे पहले समझते हैं कि Numerology है क्या और कैसे इस विज्ञान की सहायता से कोई व्यक्ति अपना भविष्य जान सकता है। Numerology का मतलब है अंक विज्ञान यह ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की गूढ़ Calculation की मदद से व्यक्ति के भविष्य की गणना की जाती है।

इसमें व्यक्ति के नाम अथवा उसके जन्मतिथि के आधार पर गणित के कुछ नियमों का इस्तेमाल करके व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का सटीक आंकलन किया जाता है और उसके आने वाले समय की भविष्यवाणी की जाती है जो बिल्कुल सही साबित भी होती है।

Numerology के मूलांक 1 से 9 होते हैं । जिस तरह ज्योतिष शास्त्र मूल रूप से 3 तत्वों पर आधारित होता है जैसे कि ग्रह, राशि और नक्षत्र। इसी तरह Numerology यानि अंक शास्त्र और ज्यातिष शास्त्र का मेल सभी नौ ग्रहों, बारह राशियों और 27 नक्षत्रों के आधार पर निश्चित किया जाता है।

नाम एवं जन्मतिथि के आधार पर Numerology Calculate करने के लिए Numerology Calculator for Name की आवश्यकता होती है या फिर आप स्वंय से भी Numerology Calculation कर सकते हैं

Numerology Calculator for Name
FREE NUMEROLOGY VIDEO REPORT. KNOW ABOUT YOUR FUTURE

परन्तु स्वंय से Calculation करने से आपसे कोई गलती भी हो सकती है इसलिए गलती न हो और आपको अपने भविष्य की सटीक जानकारी मिले तो आप हमारे Numerology Calculator for Name का प्रयोग कर सकते हैं।

नाम व ​जन्मतिथि के आधार पर FREE Numerology Future Report के लिए यहां क्लिक करें।

यदि किसी व्यक्ति का नाम Numerology के अनुसार शुभ फल देने वाला नहीं होता तो अंक ज्योतिषाचार्य व्यक्ति के नाम का स्पेलिंग बदलने का सुझाव भी देते हैं जिसके परिणामस्वरूप व्यक्ति का नाम Numerology के अनुसार हो जाता है और उसे भविष्य में शुभ फल प्राप्त होने लगते हैं।

Numerology for date of birth – अंक ज्योतिष में मूलांक का प्रयोग

मूलांक का प्रयोग मुख्यत: तीन प्रकार से किया जाता है।

numerology for date of birth
Numerology for Date of Birth

मूलांक: व्यक्ति का मूलांक प्राप्त करने के लिए जन्मतिथि के सभी अंकों को जोड़ दिया जाता है उदाहरण के ​तौर पर यदि किसी व्यक्ति की जन्मतिथि 28 है तो

2+8=10

1+0=1

अत: व्यक्ति का मूलांक 1 है।

भाग्यांक: किसी का भाग्यांक प्राप्त करने के लिए उस व्यक्ति की जन्मतिथि, जन्म का महीना और जन्म का साल, इन सभी को जोड़ना चाहिए। उदाहरण के तौर पर यदि किसी व्यक्ति की जन्मतिथि 28 अप्रैल 1992 है तो उसका भाग्यांक होगा

2+8+0+4+1+9+9+2=35

3+5=8

अत: भाग्यांक 8 है।

नामांक: नामांक प्राप्त करने के लिए व्यक्ति के नाम के अक्षरों को उनके अंकों के अनुसार जोड़ने से जो अंक प्राप्त होतो है वह नामांक कहलाता है उदाहरण के लिए यदि किसी का नाम है “RAM” है तो

R=18

A=1

M=13

18+1+13=41

4+1=5

अत: नामांक 5 है।

नाम व ​जन्मतिथि के आधार पर FREE Numerology Future Report के लिए यहां क्लिक करें।

नाम के अक्षरों के अनुसार अंक इस प्रकार हैं।

A=1, B=2, C=3, D=4, E=5, F=6, G=7, H=8,

I=9, J=10, K=11, L=12, M=13, N=14, O=15, P=16, Q=17,

R=18, S=19, T=20, U=21, V=22, W=23, X=24, Y=25, Z=26

Numerology का इतिहास

Numerology का प्रयोग, भविष्य जानने के लिए आज से लगभग 10,000 वर्ष पूर्व मिस्त्र में किया जाता रहा है विश्व के मशहूर गणितज्ञ पाइथागोरस ने सर्वप्रथम Numerology का महत्व दुनिया के समक्ष रखा था। पाइथागोरस के अनुसार “अंक ही पूरे ब्रह्माण्ड पर राज करते हैं।” प्राचीन काल में मिस्त्र, भारत, ग्रीक, हीब्रू, चीन ही अंक शास्त्र की जानकारी रखते थे।

भारत के एक प्राचीन ग्रंथ “स्वरोदम शास्त्र” में अंक शास्त्र का विशेष महत्व बताया गया है। प्राचीन अंक शास्त्रियों के अनुसार तो अंक शास्त्र की शुरूआत हिब्रू मेल अंक्षरों से हुआ था। अंक शास्त्र हिब्रू भाषी लोगों का विषय था।

इसके अलावा मिस्त्र की जिप्सी जनजाति का Numerology को विकसित करने में अहम योगदान रहा है।

Numerology Calculator का महत्व

जिस तरह ज्योतिष शास्त्र महत्वपूर्ण है उसी प्रकार अंक शास्त्र (Numerology) भी महत्वपूर्ण है। Numerology Calculator for Name के द्वारा किसी भी व्यक्ति के भविष्य में आसानी से जाना जा सकता है। Numerology Calculator से व्यक्ति के गुण और अवगुणों एवं व्यवहार के बारे में भी आसानी से जान सकते हैं।

शादी से पहले होने वाली पत्नी या पति की Numerology Calculate करके दोनों के गुणों का मिलान भी किया जा सकता है। घर का निमार्ण करने से पहले भी Numerology Calculator का प्रयोग किया जा सकता है। जैसे कि घर में कितने दरवाज़े होने चाहिए या कितनी खिड़कियां होनी चाहिए।

घर में कितनी सीढ़ियां होनी चाहिए आदि। बॉलीवुड के कुछ सफल कलाकारों ने तो अपने नाम की स्पेलिंग भी बदल दी। इनमें मशहूर निर्माता निर्देशक करण जौहर, एकता कूपर शामिल हैं जिन्होने Numerology Calculator for Name का प्रयोग करके अपने भविष्य को कामयाबी की ओर ले गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.