आपके नाम पर एक से ज्यादा Sim Card हैं तो जानिये नए नियम, बंद हो सकते हैं नंबर

0

Sim Card News India: जब से लोगों के हाथ में स्मार्टफोन आया है तभी से एक से ज्यादा नंबर का होना आम बात हो गई है लेकिन एक से जायदा सिम रखने वालों के लिए अब दूरसंचार विभाग लाया है नए नियम. इन नए नियमों के तहत यदि आपके नाम पर बहुत सारे सिम कार्ड है तो आपको उन्हें दोबारा वेरिफाई करवाना होगा वर्ना आपका मोबाइल नंबर जल्द ही बंद हो जाएगा. तो आइए जानते है क्या है ये नए नियम।

जानकारी के लिए बता दें कि इंडिया में कोई भी व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा 9 सिम कार्ड रख सकता है. हालांकि जम्मू और कश्मीर में अधिकतम 6 सिम रखने का प्रावधान है लेकिन अगर हम दूरसंचार विभाग की बात करे तो इसके अनुसार कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड के जरिए 18 सिम कार्ड निकलवा सकता है बशर्ते वह नंबर एक ही मोबाइल कंपनी से ना लिए गए हों लेकिन एक बार फिर दूरसंचार विभाग ने मोबाइल सिम कार्ड को लेकर कुछ नए नियम बना दिए है.

Sponsored Ad

(Sim Card News India) दूरसंचार विभाग के नए नियम

दूरसंचार विभाग के नए नियम के अनुसार, यदि किसी भी व्यक्ति के पास 9 या 9 से ज्यादा सिम कार्ड है तो उस व्यक्ति को एक बार फिर अपने सभी सिम कार्ड को वेरिफाई करवाना होगा और नंबर उसी व्यक्ति के नाम पर है और उसी की पहचान आई-डी लगी है का प्रमाण देना होगा.

यदि कोई भी व्यक्ति यह करने में असमर्थ है या वो इस नियम का पालन नहीं करता है तो उसका नंबर बंद कर दिया जाएगा. हालांकि जम्मू कश्मीर और असम समेत पूर्वोत्तर में यह संख्या 6 सिम कार्ड की रखी है. इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति के पास कई सिम कार्ड तो है लेकिन वे इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो उन सभी नम्बरों को भी डेटाबेस से हटा दिया जाएगा।

पसंदीदा नम्बर चुनने का विकल्प

Sponsored Ad

Sponsored Ad

दूरसंचार विभाग ने एक आदेश जारी किया है जिसमें उन्होंने यह साफ तौर पर बताया है कि यदि किसी व्यक्ति के पास अनुमती से ज्यादा सिम नंबर है तो उस व्यक्ति को यह ऑप्शन दिया जाएगा कि वह अपनी मर्जी से किसी भी नंबर को चलाने के लिए चुन सकें और बाकी के अन्य सभी नंबर बंद कर दिए जाऐं।

ये भी पढ़ें: Jio Ka Number Kaise Nikale – जियो नम्बर चेक कोड USSD

gadget uncle desktop ad

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि “यदि दूरसंचार विभाग द्वारा किए गए विश्लेषण के दौरान, किसी ग्राहक के पास सभी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों के सिम कार्ड निर्धारित संख्या से ज्यादा मिलते हैं तो सभी सिम का फिर से सत्यापन किया जाएगा।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.