भारी बारिश के बावजूद स्कूल के लिए बच्चों में उत्साह, बड़ी संख्या में स्कूल पहुंचे छात्र

0 46

Schools Reopened in Delhi : देश में कोरोना महामारी द्वारा मचायी गई तबाही के चलते देश के लगभग हर राज्य ने स्कूल–कॉलेजों को बंद कर दिया था अब चूंकि स्थिति थोड़ी नियंत्रण में है तो सबकुछ धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है और इसी क्रम में आज से देश की राजधानी दिल्ली में कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों के लिए स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खोल दिए गए हैं।

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि 1 सितबंर से कक्षा 9-12 तक के बच्चों के लिए स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को खोला जाएगा जिसके चलते आज से स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान खुल गए हैं। स्कूल, कॉलेजों को खोला तो गया है लेकिन इसके लिए दिल्ली आपदा नियंत्रण प्रबंधन (DDMA) द्वारा दिशा निर्देश भी जारी किए गए है जिसका स्कूल कॉलेजों को पालन करना होगा।

50 फीसदी छात्रों के साथ अनुमति

DDMA द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार हर कक्षा में 50 फीसदी छात्रों को अनुमति होगी। इसके अलावा कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर वैकल्पिक बैठने की व्यवस्था और थर्मल स्कैनिंग को अनिवार्य किया गया है।

दिल्ली सरकार में उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर लिखा है कि “17 महीने बाद आज स्कूल खुले हैं, बच्चे फिर से अपने क्लासरूम में बैठकर पढ़ाई करेंगे, दोस्तों के साथ मस्ती करेंगे। बारिश के बावजूद बच्चे स्कूल पहुंचे हैं, ज़ाहिर है बच्चे भी बेसब्री से अपने स्कूल खुलने का इंतज़ार कर रहे थे।”

TNG App Install

दिल्ली के अलावा इन राज्यों में भी खुले स्कूल

वहीं दिल्ली के अलावा देश के और भी कई राज्यों में आज से स्कूल, कॉलेजों को खोल दिया गया है जिसमें उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, पुडुचेरी, असम शामिल हैं। इन सभी राज्यों ने कोरोना प्रोटोकॉल के साथ ही स्कूलों को खोलने की अनुमति दी है वहीं उत्तर प्रदेश में आज से 1 से 5वीं तक के बच्चों के लिए भी स्कूल खोल दिए गए हैं गौरतलब है कि राज्य में कक्षा 9-12 तक के बच्चों के लिए स्कूल 16 अगस्त और कक्षा 6-8 तक के बच्चों के स्कूल 24 अगस्त से खोल दिए गए थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.