West Indies vs India: रवीन्द्र जडेजा के लिए क्यों ‘खास’ रहा पहला वनडे, जानें वजह

0

नई दिल्ली, वेस्टइंडीज़ और भारत (West Indies vs India) के बीच 3 वनडे मैचों की श्रृंखला का पहला मैच भारत ने आसानी से जीत लिया और सीरीज़ में भारत ने 1-0 की बढ़त हासिल की। पहला मैच, ऑलराउंडर Ravindra Jadeja के लिए काफी खास रहा, वो इसलिए कि रवींद्र जडेजा वेस्टइंडीज़ के खिलाफ भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गऐ हैं। जडेजा ने इस मैच में पूर्व भारतीय कप्तान और ऑलराउंडर कपिलदेव का रिकॉर्ड तोड़ दिया। पहला मैच स्पिन गेंदबाज़ों के नाम रहा। कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा, दोनों ने मिलकर विरोधी टीम के 7 विकेट चटकाऐ।

जडेजा ने तोड़ा कपिलदेव का रिकॉर्ड (West Indies vs India)

Sponsored Ad

पहले मैच में रवीन्द्र जडेजा ने अपनी घुमती गेंदों से कैरेबियाई बल्लेबाज़ों को परेशानी में डाल दिया। किसी बल्लेबाज़ के पास उनकी फिरकी का जवाब नहीं था। जडेजा ने मात्र 6 ओवर में 37 रन देकर 3 बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेजा। उन्होने शिमरोन हेटमेयर (11), रोवमेन पॉवेल (4) और रोमारियो शेफर्ड (0) को आउट किया। इन तीन विकेट की बदौलत, उन्होने पूर्व भारतीय कप्तान ​कपिलदेव के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

जडेजा से पहले कपिलदेव ने 42 मैच खेलते हुए वेस्टइंडीज़ के 43 विकेट लिये थे लेकिन अब रवींद्र जडेजा ने ये कारनामा केवल 30 वनडे खेलकर ही कर दिखाया उनके खाते में अब 44 विकेट हो गऐ हैं और वे पहले स्थान पर आ गए हैं। इस श्रेणी में स्पिनर अनिल कुम्बले तीसरे नम्बर पर हैं जिन्होने 26 वनडे खेलते हुए 41 विकेट अपने नाम किये हैं।

मोहम्मद शमी और हरभजन सिंह क्रमश: चौथे और पांचवे नम्बर पर बने हुए हैं। मोहम्मद शमी ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 18 वनडे खेलते हुए 37 विकेट लिए हैं तो वहीं हरभजन सिंह ने 31 वनडे खेलते हुए 33 विकेट लिये हैं।

कर्टनी वॉल्‍श और जडेजा दोनों बराबरी पर

Sponsored Ad

Sponsored Ad

आपको बता दें 1984 से 2001 के बीच के कैरेबियाई खिलाड़ी और कप्तान कर्टनी वॉल्‍श ने भी वेस्टइंडीज़ और भारत (West Indies vs India) के बीच वनडे में सबसे अधिक विकेट लिये हैं। इस श्रेणी में कर्टनी वॉल्‍श भी 44 विकेट ले चुके हैं। मुमकिन है वेस्टइंडीज़ और भारत के बीच होने वाले दूसरे वनडे में रवीन्द्र जडेजा कर्टनी वॉल्‍श को भी पीछे छोड़ दें। यकीनन ये भारतीय ऑलराउंडर जडेजा के लिए बड़ी उपलब्धि होगी।

आपको बता दें पहले वनडे में भारत ने टॉस जीता और पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया और टीम ने इस फैसले को सही साबित भी किया। वेस्‍टइंडीज की टीम मात्र 23 ओवर में 114 रन ही बना सकी। इस आसान से लक्ष्य को भारतीय टीम ने केवल 22.5 ओवर में 5 विकेट खोकर प्राप्त कर लिया और सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली।

gadget uncle desktop ad

ये भी पढ़ें: Sikandar Raza ने बनाया विश्व कीर्तिमान, हुआ कुछ ऐसा, जो दिग्गज बल्लेबाज़ भी नहीं कर सके

सीरीज़ का दूसरा वनडे 29 जुलाई 2023 को किंग्सटन ओवल बारबाडोज के मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच में जीत की संभावना भारत के लिए 79 प्रतिशत और वेस्टइंडीज़ के लिए 21 प्रतिशत है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.