यहाँ टॉयलेट का इस्तेमाल है प्रतिबंधित | शादी के बाद क्यों होता है इस रस्म का पालन?

0

Weird Rituals Around The World: विवाह बंधन का हर समुदाय और धर्म के लोगो के बीच एक अलग महत्व है। किसी न किसी रूप में शादी जीवन का एक अभिन्न अंग है। वहीं, प्रत्येक संस्कृति और सभ्यता में शादी से जुड़ी हुई अलग- अलग मान्यताएं (Values) और रिति-रिवाज (Rituals) हैं।

भारत में तो शादी से जुड़े सैकड़ों नियम और मान्यताएं हैं जो हमारे लिए पवित्र (Sacred) और अभिन्न हैं। वहीं ये सब दूसरी संस्कृति और समुदाय के लोगों के लिए कुछ अलग ही महत्व रखते हैं। शादी से जुड़े हुए उनके कुछ नियम हमारे लिए किसी अजूबे से कम नहीं।

Sponsored Ad

ऐसी ही एक बेहद अनूठी परम्परा (Weird Rituals Around The World) इंडोनेशिया (Indonesia) में फॉलो की जाती है जिसमें शादी के बाद दुल्हा-दुल्हन को टॉयलेट नहीं जाने दिया जाता है। आप इस अनूठी रस्म के बारे में सुनते ही अचरज में पड़ गए होंगे कि टॉयलेट जाए बिना कोई कैसे रह सकता है?

(Weird Rituals) टॉयलेट से पवित्रता होती है भंग

शादी के बाद टॉयलेट (Toilet) न जाने की यह अनोखी रस्म इंडोनेशिया के टीडॉन्ग (Tidong) समुदाय के बीच प्रचलित है। इस समुदाय के लोगों में इस रस्म को बेहद पवित्र और अभिन्न समझा जाता है इसलिए वो इस रस्म को बेहद संजीदगी के साथ अदा करते हैं।

इस रस्म के मुताबिक शादी के नव विवाहित वर-वधु शादी के तीन दिनों तक टॉयलेट नहीं जा सकते हैं। इस समुदाय की मान्यता के अनुसार शादी के तुरन्त बाद दुल्हा-दुल्हन के द्वारा टॉयलेट यूज़ करना अपशकुन समझा जाता है। वहाँ के लोगों के अनुसार शादी एक बेहद पवित्र बंधन है और इस बीच टॉयलेट जाने से पवित्रता भंग होती है। इस वजह से नव विवाहित वर-वधु अपवित्रत हो जाते हैं।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

बुरी नज़र से बचा जा सकता है

इस रस्म को निभाने के पीछे दूसरा मुख्य कारण नव दम्पति (Newly Married Couple) को किसी भी प्रकार की बुरी नज़रों से बचाना है। टीडॉन्ग समुदाय के लोगों के अनुसार वाशरूम कई लोगों के द्वारा प्रयोग किया जाता है। वाशरूम (Washroom) यूज़ करने वाले लोग शरीर की गन्दगी बाहर निकालते है इसके चलते वहां नकारात्मक शक्तियाँ रहती हैं। ऐसा माना जाता है कि शादी के तुरंत बाद टॉयलेट जाने से यही नेगेटीविटि नव विवाहित वर-वधु में आने की आशंका रहती है।

विवाह सम्बंध टूटने का खतरा

टीडॉन्ग समुदाय (Tidong Community) के अनुसार शादी के बाद टॉयलेट यूज़ करने से वहाँ मौजूद नकारात्मक शक्ति (Negetive Energy) उनमें आ जाती है जिससे शादी टूटने का खतरा बढ़ जाता है। परिनामस्वरूप शादी टूट सकती है।

ये भी पढ़ें यहां पति की मौत पर महिलाओं की काट दी जाती हैं उँगलियाँ

ऐसा माना जाता है कि वहाँ मौजूद बुरी शक्तियों का नव दम्पति मे प्रवेश होने की वजह से रिश्तों में तल्खियां आ सकती है । इससे बचने के लिए वहाँ के लोगों द्वारा तीन दिनों तक वर्-वधु को टॉयलेट इस्तेमाल करने से पूरी तरह बाधित कर दिया जाता है।

खाने-पीने में कटौती

नव विवहित् वर-वधू को टॉयलेट (Toilet) न जाना पड़े इसके लिए उन्हें तीन दिनों तक कम खाना-पीना दिया जाता है। इस समुदाय के लोगों द्वारा इस रस्म का पूरी तरह से पालन किया जाता है। वे इस् बात का अच्छी तरह ध्यान रखते हैं कि टॉयलेट (Toilet) न जाने की रस्म के चलते दूल्हा-दुल्हन को कोई तकलीफ न हो, साथ ही तीन दिनों तक उनको शौचालय का इस्तेमाल करने की नौबत न आए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x