रनों के इस रिकॉर्ड को लेकर Shikhar Dhawan ने महेन्द्र सिंह धोनी और मोहम्मद अज़हरूद्दीन को छोड़ा पीछे

0

नई दिल्ली, भारत ने वेस्टइंडीज़ में खेली गई 3 वनडे मैचों की सीरीज़ में मेजबान टीम को 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है। क्रिकेट इतिहास में ये पहली बार है जब भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज़ में खेलते हुए वनडे सीरीज़ में क्लीन स्वीप किया है। बुधवार को खेले गऐ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में भारत ने वेस्टइंडीज़ को 119 रनों से हरा कर क्लीन स्वीप किया। इस सीरीज़ में स्टार खिलाड़ियों को आराम दिया गया था इसलिए टीम की कमान विस्फोटक बल्लेबाज़ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को दी गई थी।

Shikhar Dhawan ने धोनी और अज़हर को छोड़ा पीछे

Sponsored Ad

शिवर धवन इस समय गजब की फार्म में चल रहे हैं और उन्हे वेस्टइंडीज़ दौरे से खूब फायदा भी मिला है। इस सीरीज़ में उन्होने रनों के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और मोहम्मद अज़हरूद्दीन को पीछे छोड़ दिया है। तीसरे एकदिवसीय मैच में शिवर धवन ने 74 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौकों की मदद से 58 रनों का योगदान दिया और इस पारी की बदौलत वे धोनी और अज़हर से आगे निकल गये, जानते हैं कैसे?

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने वेस्ट इंडीज़ के विरूद्ध 1012 रन पूरे कर लिये हैं जबकि महेन्द्र सिंह धोनी ने विंडीज़ के विरूद्ध 1006 और मोहम्मद अजहरूद्दीन ने 998 ही बनाए हैं। शिखर ने इंटरनेशल क्रिकेट में खेलते हुए एकदिवसीय मैचों में 800 चौके भी पूरे किये। वेस्टइंडीज़ के खिलाफ उनका प्रदर्शन हमेशा ही शानदार रहता है और इस बार भी वे कसौटी पर खरे उतरें हैं।?

विराट कोहली वेस्टइंडीज़ के खिलाफ सबसे कामयाब

Shikhar Dhawan भले ही वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 1012 रन पूरे करते हुए 2 दिग्गज बल्लेबाज़ों से आगे निकल गए हैं लेकिन इस मामले में भारत के शानदार बल्लेबाज़ विराट कोहली सबसे उपर हैं। विराट कोहली ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 42 एकदिवसीय मैचों में 66.50 की औसत से 2,261 रन बनाऐ हैं और इन 42 पारियों में उन्होने 9 शतक भी लगाये हैं। विडीज़ के खिलाफ विराट का सर्वाधिक स्कोर 157 रन नॉट आउट है जो उन्होने 2018 में विशाखापटनम में खेलते हुए बनाया था।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

3-0 से क्लीन स्वीप

भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार वेस्टइंडीज़ में खेलते हुए एवदिवसीय सीरीज़ में क्लीन स्वीप किया है। तीसरे वनडे में टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करने का निर्णय लिया। 36 ओवर के बाद बारिश की वजह से खेल रूका और तब तक भारत ने 225 रन बना लिऐ थे। बारिश के बाद मैदान पर उतरी वेस्टइंडीज़ की टीम को डकवर्थ लुइस के आधार पर 257 रन का लक्ष्य मिला लेकिन पूरी टीम 26 ओवर खेलकर 137 रन ही बना सकी।

भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल शतक बनाने से चूक गए। बारिश की वजह से उन्हे 98 रन के निजी स्कोर के साथ वापस आना पड़ा। Shikhar Dhawan ने 58 और श्रेयस अय्यर ने 44 रनों का योगदान दिया। गेंदबाज़ों में युजवेंद्र चहल सबसे सफल गेंदबाज़ रहे, उन्होने मात्र 17 रन खर्च करते हुए 4 विकेट झटके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.