ICC Women’s World Cup 2025 Host: 2025 का महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेज़बानी भारत को मिली

1

नई दिल्ली, इंग्लैंड के बर्मिंघम में मंगलवार, 26 जुलाई की शाम, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) का हर साल होने वाला सम्मेलन आयाजित किया गया जिसमें 2024 से लेकर 2027 के बीच होने वाले ‘आईसीसी वुमेंस व्हाइट बॉल ग्लोबल इवेंट्स’ के लिए मेज़बान देशों का चुनाव किया जाना था। वूमेंस इवेंट्स की मेज़बानी हासिल करने के लिए ICC द्वारा सभी क्रिकेट बोर्ड के बीच बोली लगाई गई जिसमें भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने बड़ी सफलता (ICC Women’s World Cup 2025 Host) हासिल की है।

भारत में होगा महिला विश्वकप क्रिकेट (ICC Women’s World Cup 2025 Host)

Sponsored Ad

ICC द्वारा आयोजित बोली में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने 2025 में होने वाले, 50 ओवर के महिला विश्वकप क्रिकेट की मेज़बानी (ICC Women’s World Cup 2025 Host) हासिल कर ली है। BCCI ने सबसे ज्यादा बोली लगाते हुए इस टूर्नामेंट की मेज़बानी अपने नाम की। भारत को लगभग 10 साल बाद आईसीसी के इस टूर्नामेंट की मेज़बानी का मौका मिला है। इससे पहले भारत में 50 ओवर का महिला विश्वकप क्रिकेट 2013 में खेला गया था जिसके, फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइं​डीज़ को पराजित कर विश्व चैम्पियशिप अपने नाम की थी।

किस देश को क्या इवेंट मिला

BCCI ने 2025 के महिला विश्वकप की मेज़बानी (ICC Women’s World Cup 2025 Host) हासिल की तो अन्य देशों ने भी कुछ इवेंट्स की बोली को जीता है। ​जानते हैं किस देश को क्या इवेंट मिला। बांग्लादेश ने 2024 में होने वाले महिला T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेज़बानी हासिल की। 2026 में होने वाले T20 महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेज़बानी इंग्लैंड को मिली और वहीं श्रीलंका 2027 का T20 महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेज़बानी करेगा।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

BCCI की एक प्रेस रिलीज़ में भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, “हम आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप 2025 की मेजबानी करने के इच्छुक थे और हमें खुशी है कि हमें इसकी मेजबानी मिल गई है”

ICC ने मेज़बान देशों के प्रति खुशी जाहिर की

बोली समाप्त होने के बाद ICC ने मेज़बानी प्राप्त करने वाले देशों के प्रति खुशी जाहिर की है एक बयान में ICC के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा, “हमें बांग्लादेश, भारत, इंग्लैंड और श्रीलंका को आईसीसी वुमेंस के व्हाइट बॉल टूर्नामेंट की मेजबानी से सम्मानित करते हुए खुशी हो रही है। महिलाओं के खेल के विकास में तेजी लाना ICC की रणनीतिक प्राथमिकताओं में से एक है”

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में पिछली बार ICC का कोई बड़ा इवेंट 2016 में आयोजित किया गया था जिसमें पुरूष और महिला, दोनों वर्गों में T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया था।

1 Comment
  1. फ्री में क्रिकेट मैच देखना है तो download करें free में

Leave A Reply

Your email address will not be published.