World Athletics Championships 2023: भारत के ये एथलीट आज, 19 अगस्त को पदक की आस में उतरेंगे मैदान पर

0

नई दिल्ली, भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और अविनाश साबले, जो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं, World Athletics Championships 2023 में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे, प्रतियोगिता 19 से 27 अगस्त तक हंगरी के बुडापेस्ट में होगा। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की लाइव स्ट्रीमिंग भारत में उपलब्ध होगी।

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 का 19वां संस्करण 19 अगस्त से शुरू होगा। इस प्रतियोगिता में कुल 27 भारतीय एथलीट पदक जीतने के लिए जी तोड़ कोशिश करेंगे, जिनमें 23 पुरुष और 4 महिलाएं शामिल हैं।

Sponsored Ad

World Athletics Championships 2023

तजिंदरपाल सिंह तूर, जिनके पास एशियाई शॉटपुट रिकॉर्ड है, तेजस्विन शंकर, पुरुषों की लंबी कूद के लिए राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक हैं, प्रियंका गोस्वामी, महिलाओं की 20 किमी रेस वॉक के लिए राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक हैं, रोहित यादव, पुरुषों के भाला फेंक खिलाड़ी और धावक केएम चंद्रा भी हैं जिन्होने बुडापेस्ट 2023 के लिए क्वालीफाई किया है हालांकि, इन एथलीटों ने अपनी भागीदारी वापस लेने का फैसला किया है।

यूजीन में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में 88.39 मीटर थ्रो के साथ रजत पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा का लक्ष्य अब इस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक पर है। गौरतलब है कि नीरज चोपड़ा इस प्रतियोगिता में पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय एथलीट हैं।

स्टीपलचेज़र अविनाश साबले, लॉन्ग जंपर मुरली श्रीशंकर, टेस्विन एल्ड्रिन और ट्रिपल जंपर प्रवीण चित्रवेल को भी पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करने का अवसर मिलेगा।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

महिलाओं की लोंग जम्प खिलाड़ी शैली सिंह की नजरें भी पोडियम फिनिश पर टिकी होंगी। उन्होंने एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में रजत पदक हासिल किया।

इसके अलावा, बैंकॉक में 2023 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 100 मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक विजेता ज्योति याराजी भी पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। ज्योति बाधा दौड़ स्पर्धा में भाग लेने वाली एकमात्र भारतीय एथलीट होंगी।

gadget uncle desktop ad

प्रतियोगिता में अबतक का भारतीय प्रदर्शन

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारतीय एथलीटों ने अब तक केवल दो पदक जीते हैं। अंजू बॉबी जॉर्ज ने पेरिस 2003 में महिलाओं की लंबी कूद में कांस्य पदक हासिल करके किसी विश्व प्रतियोगिता में पदक हासिल करने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रच दिया। भारत को विश्व चैंपियनशिप में दूसरा पोडियम स्थान हासिल करने में 19 साल लग गए। ओरेगॉन 2022 में नीरज चोपड़ा के रजत पदक अपने नाम किया था।

यहां देखें लाइव टेलिकास्ट (Live Steaming)

JioCinema ऐप और वेबसाइट, भारत में World Athletics Championships 2023 की लाइव स्ट्रीमिंग (World Athletics Championships 2023 Live Stream) दर्शकों तक पहुंचाएगी। हालांकि, बुडापेस्ट 2023 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप का किसी भी भारतीय टीवी चैनल पर सीधा प्रसारण नहीं किया जाएगा।

World Athletics Championships 2023 India Schedule

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में आज यानि 19 अगस्त को ये भारतीय एथलीट पदक के लिए मैदान पर उतरेंगे। (World Athletics Championships 2023 India Schedule)

प्रतियोगिताखिलाड़ीसमय (भारतीय समयानुसार)
पुरुषों का 20 किमी रेस वॉकआकाशदीप सिंह, विकाश सिंह, परमजीत सिंहदोपहर 12:20 बजे
पुरुषों का 3000 मीटर स्टीपलचेज़ हीटअविनाश साबलेदोपहर 3:05 बजे
महिलाओं की लंबी कूद का क्वालिफिकेशनशैली सिंहदोपहर 3:55 बजे
पुरुषों का 1500 मीटर हीटअजय कुमार सरोजरात 10:32 बजे
पुरुषों का ट्रिपल जंप क्वालिफिकेशनप्रवीण चित्रवेल, अब्दुल्ला अबूबकर, एल्डोस पॉलरात 11:07 बजे
Leave A Reply

Your email address will not be published.

x