No Sunset Country: दुनिया की तीन अज़ब-गज़ब जगहें जहाँ सूर्यास्त नहीं होता है

1

No Sunset Country: एक पूरानी कहावत है कि ब्रिटिश राज्य में कभी सूर्यास्त नहींं होता है। इसका कहावत का कारण यह था कि लगभग दुनिया के हर हिस्से में ब्रिटिश साम्राज्य का नियंत्रण था जिस कारण कहीं सूर्यास्त होता तो कहीं सूर्योदय होता था लेकिन इस लेख में हम आपको बताऐंगे कि कौन से देश में 40 मिनट की रात होती है।

लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में ऐसी भी जगह हैं जहां कभी सूर्यास्त नहीं होता है? ये सुनने में ही बेहद ही हैरान करने वाली बात लगती है। हम ये तो जानते है कि साल में ठण्ड के महीनों में दिन छोटा होता है और रात बड़ी होती है लेकिन 24 घंटों में कभी सूर्यास्त न हो, यह वाकई हैरान करने वाली बात है। तो आइये जानते है दुनिया में कौन सी ऐसी जगह हैं जहां सूर्यास्त नहीं होता।

Sponsored Ad

No Sunset Country (नोर्वे)

No Sunset Country
नोर्वे (Norway)

नोर्वे में एक ऐसा शहर है जहां मई से जुलाई तक सूर्य 76 दिनों (लगभग 2 महीने से ज्यादा) तक ढलता नहीं है। इस समयावधि के दौरान, यहाँ बस 40 मिनट के लिए सूर्यास्त होता है या यूं कहेें कि रात होती है। इस शहर का नाम “हेमरफेस्ट” है। यह यह नोर्वे के उत्तरी भाग में स्थित है। नॉर्वे के ही एक अन्य क्षेत्र, स्वालबार्ड में भी सूर्य 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक अस्त नहीं होता है। इस देेेश को “Country of Midnight Sun” भी बोला जाता है। आप इस समय के दौरान इस जगह का ट्रेवल प्लान कर सकते हैं और कभी रात न होने वाली जगह (No Sunset Country) को सामने से महसूस कर सकते हैं।

न्युनावू (Nunavut, Canada)

Sponsored Ad

Sponsored Ad

No Sunset Country
न्युनावू (Nunavut, Canada)

कनाडा के कुछ क्षेत्रों को भी No Sunset Country के नाम से जाना जाता है। इसके उत्तर पश्चिमी प्रदेशों में आर्कटिक सर्कल से 2 डिग्री ऊपर स्थित न्युनावू शहर की अबादी केवल 3000 है। प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर इस शहर में साल के करीब 2 महीने 24 घंटे सूरज निकला रहता है। वहीं सर्दियों में, इस शहर में लगातार एक महीने तक अंधेरा छाया रहता है।

ग्रिम्से आइसलैंड (Grimsey Iceland)

Grímsey Iceland

ग्रिम्से आइसलैंड एक ऐसा देश है जहां आपको एक भी मच्छर नहीं मिलेगा। वैसे तो यह देश बेहद ही सुंदर है लेकिन इस देश की सबसे खास बात यह है कि यहाँ जून के महीने में सूरज कभी भी अस्त नहीं होता है। आपको बता दें कि इस दौरान रात में भी यहां ऐसा लगता है जैसे मानो दिन ही निकला हो। इस नज़ारे को एन्जॉय करने के लिए यहां जून के महीने में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।

अगर आप भी इस खूबसूरत नजारे को सामने से महसूस करना चाहते हैं तो आपको आर्कटिक सर्कल में एक्यूरेरी शहर और ग्रिम्से द्वीप जाना होगा, तभी आप इस दृश्य से रुबरू हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: अलास्का की Longest Night Of The Year होती है कितनी लम्बी?

1 Comment
  1. Aahil iqbal says

    i also want a packing job

Leave A Reply

Your email address will not be published.