Cetirizine Tablet Uses in Hindi | सेट्रिज़िन की पूरी जानकारी, फायदे और नुकसान

0

हमारे इस आर्टिकल का विषय है Cetirizine Tablet Uses in Hindi और हम इसमें आपको Cetirizine Tablet Uses से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं जो खासतौर पर एलर्जी, अर्टिकेरिया पिगमेंटोसा, सर्दी जुकाम के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसके अलावा, Cetirizine के कुछ अन्य प्रयोग भी हैं जिसके बारे में हम आपको, इस आर्टिकल में आगे बतायेंगे।

Content : Cetirizine Tablet Uses in Hindi

Sponsored Ad

Cetirizine Tablet Uses in Hindi (सेट्रिज़िन टेबलेट के उपयोग)

तो आइये जानते हैं Cetirizine Tablet Uses के बारे में। सेट्रिज़िन टेबलेट एक एलोपैथिक दवा का नाम है जो कि किसी भी प्रकार की एलर्जी को खत्म करने के लिए दी जाती है Cetirizine Tablet की खुराक मरीज़ की उम्र, लिंग व स्वास्थ्य संबंधी पिछली जानकारी के आधार पर ही निर्धारित की जाती है जो मरीज़ की परेशानी और दवा देने के तरीके पर निर्भर करती है।

Cetirizine Tablet के कुछ नुकसान (Side Effects) भी हैं जो हम आपको इस आर्टिकल Cetirizine Tablet Uses in Hindi में बताएंगे। आमतौर पर Cetirizine के साइड इफेक्ट लंबे समय तक नहीं रहते हैं और एक बार जब इलाज खत्म हो जाता है तो ये भी ठीक हो जाते हैं लेकिन अगर ये साइड इफेक्ट और ज्यादा बढ़ जाते हैं या फिर लंबे समय तक रहते हैं तो तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

Cetirizine के लाभ और उपयोग करने का तरीका (Cetirizine Benefits & Uses in Hindi)

Sponsored Ad

Sponsored Ad

सेट्रिज़िन टेबलेट मुख्य रूप से इन बिमारियों के इलाज में काम आती है:

एलर्जी

किसी अन्य दवा के लेने से होने वाली एलर्जी को खत्म करने के लिए सामान्य तौर पर डॉक्टरों द्वारा सेट्रिज़िन टेबलेट दी जाती है लेकिन आप इस दवा का इस्तेमाल किसी कुशल चिकिस्तक की देखरेख में ही करें अन्यथा इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

अर्टिकेरिया पिगमेंटोसा

त्वचा पर खुजली होने के कारण त्वचा पर रेशेज़ यानि​ लाल चकत्ते, सूजन और दाने हो जाते हैं और इसी समस्या के कारण त्वचा में एलर्जी पैदा होने को अर्टिकेरिया पिगमेंटोसा कहते हैं। इस तरह की समस्या में भी Cetirizine Tablet का इस्तेमाल डॉक्टर की देखरेख में किया जा सकता है।

सामान्य सर्दी जुकाम

सामान्य सर्दी जुकाम एक तरह की एलर्जी ही होती है और इस समस्या से निपटने के लिए भी Cetirizine Tablet का इस्तेमाल डॉक्टर की देखरेख में किया जा सकता है।

चर्ग स्ट्रॉस सिंड्रोम

चर्ग स्ट्रॉस सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्तवाहिकाओं में दर्दनाक सूजन होती है। चर्ग स्ट्रॉस का रोग नाक, फेंफड़ों, आंत और साइनस रक्त वाहिकाओं पर हमला करता है।

Sponsored Ad

त्वचा पित्ती

पित्ती को एक तरह की एलर्जी है किसी तरह के खाने पीने की वजह से या तापमान में बदलाव के कारण हो सकती है। इस तरह की एलर्जी के कारण त्वचा पर खुजली या सूजन हो सकती है। यदि किसी के साथ ऐसा हो तो अपने नजदीकी डॉक्टर से सम्पर्क करें।

कफ, नाक बहना और परागज ज्वर

कफ का मलतब बलगम से है जो सामान्य तौर पर फेफड़ों में जमा रहता है और बीमारी का कारण बनता है बलगम को दवा से मुंह के रास्ते बाहर निकाला जाता है। इसके अलावा साधारण सर्दी जुकाम में नाक बहने या हल्के फुल्के ज्वर में भी इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर के परामर्श पर कर सकते हैं।

नोट : किसी भी दवा को लेने से पहले कृपया अपने नजदीकी डॉक्टर से परामर्श अवश्य ही लें अन्यथा इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। यह आर्टिकल Cetirizine Tablet Uses in Hindi सामान्य जानकारी के तौर पर लिखा गया है। दवा का इस्तेमाल डॉक्टर की देखरेख में ही करें।

Cetirizine दवा के प्रकार

सामान्य तौर पर Cetirizine दो रूपों में मिलता है जिसमें पहला है टेबलेट फार्मेट और दूसरा है सीरप फार्मेट:

  • 10 मि.ग्रा. की 10 टेबलेट का पैक
  • सिरप रूप में (1 एम.जी. प्रति मि.ली.)

सेट्रिज़िन टेबलेट की कीमत (Cetirizine Tablet Price)

भारत में सेट्रिज़िन टेबलेट की कीमत अलग अलग शहरों में भिन्न हो सकती है लेकिन सामान्यतौर पर इसकी कीमत 20.33 रुपये में 10 मि.ग्रा. की गोलियों की स्ट्रिप है। इसके अलावा इसके सीरप की 30 ML की बोतल की कीमत 16.56 रूपये है।

Cetirizine Tablet के इस्तेमाल का तरीका

उपर बताई गई बीमारियों में डॉक्टरों द्वारा Cetirizine की खुराक दी जाती है। ये याद रखें कि हर रोगी और उसकी बीमारी अलग–अलग होती है इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की उम्र, रोगी की मेडिकल हिस्ट्री और अन्य कारकों के आधार पर Cetirizine Tablet की खुराक अलग हो सकती है।

सेट्रिज़िन टेबलेट लेने के लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह मानें। आप इसे जिस समस्या के निदान के लिए ले रहे हैं उसके आधार पर आपके लिए ज़रूरी डोज़ अलग हो सकती है। आमतौर पर, यह दवा शाम में ली जाती है। अगर आप कोई खुराक छोड़ते हैं या डॉक्टर द्वारा सलाह दिए गए समय से पहले लेना बंद कर देते हैं तो आपके पुराने लक्षण वापस आ सकते हैं।

आमतौर पर Cetirizine Tablet काफी सुरक्षित मानी जाती है लेकिन इसके सबसे सामान्य साइड इफेक्ट (Side Effects) में नींद या चक्कर आना शामिल हैं। ये आमतौर पर हल्के होते हैं और कुछ दिनों बाद ये दूर हो जाते हैं क्योंकि आपका शरीर एडजस्ट हो जाता है।

ये भी पढ़ें: Cheston Cold Tablet Uses In Hindi | कीमत, उपयोग और साइड इफेक्ट

Sponsored Ad

अगर कोई साइड इफेक्ट बना रहता है या परेशान करता है तो तुरन्त अपने डॉक्टर से परामर्श करें। इसके अलावा Cetirizine Tablet या कोई अन्य दवा लेने के दौरान आपको शराब पीने से परहेज करना चाहिए। इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

Cetirizine Tablet लेने से पहले, अगर आपको किडनी, लीवर से संबंधित कोई समस्या या मिर्गी है तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताऐं क्योंकि तब यह दवा आपके लिए उपयुक्त नहीं है। कुछ अन्य दवाएं भी इस दवा से प्रभावित हो सकती हैं इसलिए अपने डॉक्टर को, आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं के बारे में अवश्य बताऐं।

वहीं अगर आप गर्भवती हैं या फिर स्तनपान करवा रही हैं तो आपको इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। आशा है आपको इस लेख Cetirizine Tablet Uses in Hindi की जानकारियां पसंद आ रहीं हैं।

Cetirizine Tablet के लाभ

Cetirizine Tablet का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए जिसमें नाक रुकने या बहने, छींक आने, आंखों में खुजली चलने तथा आंखों में पानी आने जैसे लक्षणों से राहत प्रदान करता है। इससे आपके लिए रोजमर्रा की गतिविधियां पूरी करना आसान हो जाएगा। यह कीटों के काटने के बाद होने वाली एलर्जिक रिएक्शन, हाइव्स और एक्जिमा के लक्षणों जैसे कि चकत्ते, सूजन, खुजली और जलन से राहत भी दे सकता है।

इसके गंभीर साइड इफेक्ट कभी कभार ही होते हैं और आपको इसे लेने की ज़रूरत लक्षण दिखने वाले दिनों में ही पड़ सकती है। डॉक्टर की सलाह पर अगर आप इसे लक्षणों की रोकथाम के लिए ले रहे हैं तो इसका अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इसका नियमित इस्तेमाल करना चाहिए।

सेट्रिज़िन टेबलेट के साइड इफेक्ट्स (Cetirizine Tablet Side Effects)

इस दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट्स में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट्स अपने आप समाप्त हो जाते हैं। अगर साइड इफेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो अपने डॉक्टर से तुरंत सलाह लें।

सेट्रिज़िन टेबलेट का अंगों पर प्रभाव

Cetirizine केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है जिससे चक्कर आना, नींद और थकान जैसे प्रभाव पैदा हो सकते हैं। गंभीर हेपेटिक (जिगर का रोग) और गुर्दे की बीमारी वाले मरीज़ों को सावधानी से और डॉक्टर की देखरेख में Cetirizine का उपयोग करना चाहिए।

Cetirizine Tablet की एलर्जी प्रतिक्रियाएं

यदि आपको इसकी सामग्री से एलर्जी हो तो अपने डॉक्टर से बात करें। इससे होने वाली एलर्जी प्रतिक्रिया के लक्षण में निम्न हो सकते हैं:

  • त्वचा पर चकत्ते और खुजली होना
  • बेहोशी
  • साँसों की कमी होना
  • चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन
  • नींद आना और चक्कर आना इसके सामान्य लक्षण हैं।

Cetirizine  Tablet का इस्तेमाल कैसे करें

  • इस दवा की खुराक और अनुपान की अवधि के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें। इसे साबुत ही निगलें। इसे चबाएं या तोड़ें नहीं। Cetirizine Tablet खाने के साथ या खाली पेट भी ले सकते हैं लेकिन बेहतर यही होगा कि इसे एक तय समय पर ही लिया जाए।
  • सेट्रिज़िन टेबलेट की खुराक और अवधि आपकी आयु, शारीरिक स्वास्थ्य, स्थिति की गंभीरता और चिकित्सा के लिए उसकी प्रारंभिक प्रतिक्रिया पर आधारित होती है।
  • मुंह द्वारा सेट्रिज़िन टेबलेट लेने के बाद यह अच्छी तरह से अवशोषित होती है और भोजन का इसके अवशोषण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता| इस प्रकार इसे भोजन के साथ या बिना भी ले सकते हैं। गैस्ट्रिक समस्या वाले मरीजों के लिए इसे भोजन के बाद लेना ज्यादा सही है।
  • अच्छे परिणाम पाने के लिए इसे हमेशा एक निश्चित समय पर लेना चाहिए नहीं तो यह सेडेशन का कारण बन सकता है।
  • अगर सेट्रिज़िन को सीरप के रूप में उपयोग कर रहे हैं तो नापने वाले चम्मच से इसकी सही खुराक को मापें। हर बार उपयोग से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिला कर ही इसका इस्तेमाल करें।

Sponsored Ad

बिना डॉक्टर की सलाह के दवा को पूरी तरह से बंद नहीं करना चाहिए। यदि इसे काउंटर उत्पाद के रूप में ले रहे हैं तो इसके उपयोग से पहले लेबल पर लिखे दिशा निर्देशों को चेक करें। आपको हमारा आर्टिकल Cetirizine Tablet Uses in Hindi की जानकारी कैसी लग रही है, आर्टिकल की समाप्ति पर कमेंट करके बताऐं।

Cetirizine की सामान्य खुराक

इसकी खुराक, आपका डॉक्टर आपकी स्थिति के आधार पर तय करता है। तय की गयी मात्रा से अधिक इसकी खुराक ना लें क्योंकि अधिक मात्रा में इसे लेने पर सेडेशन की घटनाओं में बढ़ावा हो सकता है।

  • वयस्कों के लिए Cetirizine की तय की गई चिकित्सीय खुराक रोजाना 5mg की एक टैबलेट है।
  • 65 वर्ष से अधिक आयु वाले और बच्चों के लिए Cetirizine की रोज की खुराक 5 मिलीग्राम तय की गई है।
  • गुर्दे की बीमारी वाले मरीजों में Cetirizine को सावधानी से लेना चाहिए या डॉक्टर की सलाह पर लेना चाहिए।
  • यदि Cetirizine लेने के बाद आपकी स्थिति वैसी ही बनी हुई है या खराब हो रही है तो इस दवा को बंद करके तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें।

सेट्रिज़िन टेबलेट कैसे काम करता है?

Cetirizine Tablet एंटीमस्करिनिक और शामक गुणों वाले एंटीहिस्टेमिन नामक दवाओं के समूह से सम्बन्ध रखता है। यह शरीर में केमिकल मैसेंजर (हिस्टामाइन) के प्रभाव को ब्लॉक करके एलर्जी के लक्षणों जैसे खुजली, सूजन और चकत्तों का इलाज करता है।

सेट्रिज़िन किसके लिए सुरक्षित और असुरक्षित

आईये अब जानते हैं कि सेट्रिज़िन किस व्यक्ति के लिए सुरक्षित है और किसके लिए असुर​क्षित

अल्कोहल के दौरान सेट्रिज़िन

शराब के साथ इसे लेना असुरक्षित है और शराब के साथ Cetirizine  Tablet लेने से अत्यधिक नींद आ सकती है या कोई अन्य परेशानी भी हो सकती है।

गर्भावस्था के दौरान सेट्रिज़िन

गर्भावस्था में Cetirizine Tablet डॉक्टर की सलाह पर इस्तेमाल करने लिए सुरक्षि‍त माना जाता है। जानवरों पर किए अध्ययनों में पाया गया है कि विकसित हो रहे शिशु पर इसका कम या फिर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है हालाँकि इससे संबंधित अध्ययन काफी सीमित हैं।

स्तनपान के दौरान सेट्रिज़िन (Breastfeeding)

डॉक्टर की सलाह पर स्तनपान के दौरान Cetirizine Tablet का इस्तेमाल संभवतः सुरक्षित है। मानव पर किए गए सीमित शोध से यह पता चलता है कि दवा से बच्चे को कोई गंभीर जोखिम नहीं पहुंचता है लेकिन Cetirizine Tablet की अधिक खुराक या लंबे समय तक इस्तेमाल से बच्‍चे को नींद आना और अन्य प्रभाव हो सकते हैं।

ड्राइविंग के दौरान सेट्रिज़िन

Sponsored Ad

Cetirizine Tablet के सेवन से आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता है। गाड़ी ड्राईव करते समय नींद आ सकती है इसलिए ड्राविंग के दौरान लेने से बचें।

किडनी की समस्या से ग्रसित

किडनी की बीमारियों से पीड़ित मरीजों को Cetirizine Tablet का इस्तेमाल सावधानी के साथ या डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए। Cetirizine Tablet की खुराक में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है।

इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें हालांकि, किडनी की गंभीर बीमारी वाले रोगियों को ये नहीं दी जाती है। वहीं अंतिम चरण की किडनी की बीमारी वाले रोगियों में यह ज्यादा नींद आने का कारण बन सकता है।

लिवर की समस्या से ग्रसित

डॉक्टर की सलाह पर लिवर की बीमारी वाले मरीजों के लिए Cetirizine Tablet का इस्तेमाल संभवतः सुरक्षित है। ऐसी कम ही जानकारी उपलब्ध है जिससे पता चलता है कि इस तरह के मरीजों के लिए Cetirizine Tablet की खुराक कम या ज्यादा करने की ज़रूरत नहीं है लेकिन इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

अगर आप Cetirizine Tablet लेना भूल गए हों तो?

अगर आप निर्धारित समय पर Cetirizine Tablet लेना भूल गए हैं तो याद आने पर इसे ले लें। हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो गया है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और नियमित समय पर अगली खुराक लें इसकी खुराक को डबल न करें।

सेट्रिज़िन टेबलेट Substitutes

यह जानकारी हम सिर्फ सूचना के उद्देश्य से दे रहे हैं। कृपया कोई भी दवा लेने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

दवा का नामकम्पनी का नामटेबलेट की कीमत
सेट्रिज़िन टेबलेट1.85/Tablet
स्टैनहिस्ट 10 टेबलेटसन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड1.56/tablet
सिज़ोन 10 टेबलेटसिस्टोपिक लैबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड1.65/tablet
सेट्राइड 10mg टेबलेटवॉकहार्ट लिमिटेड1.68/tablet
सैट्मेट 10mg टेबलेटएल्मेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड1.68/tablet
सैट्राइवर 10mg टेबलेटलीफोर्ड हैल्थकेयर लिमिटेड1.74/tablet

सेट्रिज़िन टेबलेट के लिए खास सलाह

  • आपके डॉक्टर ने Cetirizine Tablet लेने की सलाह एलर्जी के लक्षणों जैसे खुजली, सूजन और चकत्तों से आराम के लिए दी है। ऐसी दवाओं से आपको नींद आने की संभावना बहुत कम है।
  • Cetirizine Tablet दूसरी दवाओं के साथ लेना ठीक है क्योंकि ये बहुत कम दवाओं के साथ मिलता है।
  • सेट्रिज़िन टेबलेट लेने से नींद और चक्कर आने की समस्या हो सकती है इसलिए गाड़ी चलाते समय या कोई ऐसा काम करते समय जिसमें अधिक एकाग्रता की ज़रुरत हो तब इसे लेने से पहले सावधानी बरतें।
  • सेट्रिज़िन टेबलेट लेने के दौरान शराब न पीएं क्योंकि इससे नींद आने की समस्या बढ़ सकती है।
  • एलर्जी के टेस्ट से तीन दिन पहले ही सेट्रिज़िन टेबलेट लेना बंद कर दें क्योंकि यह टेस्ट के परिणाम पर प्रभाव डाल सकता है।
  • दिन भर आने वाली नींद जैसे दुष्प्रभाव को रोकने के लिए Cetirizine को शाम या रात में लेना बेहतर रहता है।

सेट्रिज़िन का अन्य दवाओं के साथ दुष्प्रभाव

Cetirizine Tablet को निम्नलिखित में से किसी भी दवा के साथ लेने पर उनमें से किसी का प्रभाव बदल सकता है और इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं इसलिए आपको अपने डॉक्टर को Cetirizine का उपयोग करने से पहले अपने द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सभी अन्य दवाओं के बारे में बताना चाहिए।

Sponsored Ad

ये भी पढ़ें: Cheston Cold Tablet Uses In Hindi | कीमत, उपयोग और साइड इफेक्ट

सभी दवाओं का नाम यहां नहीं लिखा गया है लेकिन कुछ महत्वपूर्ण दवाएं नीचे बताई जा रही हैं:

  • थियोफिलाइन
  • रिटोनाविर
  • ऐपरेपिटेन्ट
  • फोसाप्रीपिटेन्ट
  • जैफिरलुकास्ट
  • ऐल्प्राजोलैम

सेट्रिज़िन के दुष्प्रभाव

इस दवा को अपनी इच्छा से उपयोग करने से कुछ अनचाहे दुष्प्रभाव भी पैदा हो सकते हैं। इसकी वजह से सबसे अधिक होने वाले साइड इफेक्ट्स नीचे दिये जा रहे हैं:

  • उनींदापन
  • चक्कर आना
  • सरदर्द
  • थकान
  • शुष्क मुँह
  • बीमार महसूस होना
  • पेट में दर्द
  • कमजोरी महसूस करना
  • दस्त

सेटरिजिन के दुर्लभ दुष्प्रभाव

  • दिल की तेज धडकन
  • डिप्रेशन
  • उलझन
  • असामान्य जिगर का कार्य
  • धुंधली दृष्टि
  • खून में प्लेटलेट की कमी

इसके अलावा अन्य एलर्जी या प्रभाव हो सकते हैं। यदि आपके साथ ऐसा हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अब आपको Cetirizine Tablet Uses in Hindi में काफी हद समझ आ गऐ होंगे। जानते हैं सेट्रिज़िन से कुछ अन्य तथ्य।

सामान्य प्रश्न और उनके जवाब

आईये जानते हैं सेट्रिज़िन टेबलेट के बारे में लोगों द्वारा पूछे जाने सामान्य सवालों के जवाब:

प्रश्न: सेट्रिज़िन कहां और कैसे रखें?
उत्तर : Cetirizine को ठंडी और सूखी जगह पर सीधी धूप और नमी से बचाकर रखें। इसको फ्रिज में न रखें। बच्चों से और पालतू जानवरों से भी इस दवा को दूर रखना चाहिए।
प्रश्न: कौन नहीं करें सेट्रिज़िन का इस्तेमाल
उत्तर : इसके किसी घटक से एलर्जी वाले मरीज या गुर्दे की गंभीर बीमारी वाले मरीज़ या मस्तिष्क हेमोडायलिसिस से गुजर रहे मरीज़।
प्रश्न: क्या Cetirizine नशे की लत के समान है?
उत्तर : Cetirizine नशे की लत तो नहीं है लेकिन हां आपको इस दवा पर निर्भर होने से बचना चाहिए।
प्रश्न: क्या शराब के साथ Cetirizine ले सकते हैं?
उत्तर : शराब के साथ Cetirizine नहीं लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे चक्कर आना और सेडेशन जैसे प्रतिकूल प्रभावों का खतरा बढ़ जाता है।
प्रश्न: क्या इसे किसी विशेष खाद्य पदार्थ के साथ लेने से बचना चाहिए?
उत्तर : किसी भी खाद्य उत्पाद के साथ इसे लेने से इसके काम करने में कोई बदलाव नहीं पाया गया है।
प्रश्न: गर्भवती होने पर Cetirizine ले सकते हैं?
उत्तर : गर्भावस्था में Cetirizine लेने के बारे में कोई स्पष्ट अध्ययन नहीं है इसलिए अगर आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
प्रश्न: क्या स्तनपान कराने के दौरान Cetirizine ले सकते हैं?
उत्तर : मानव स्तन दूध में Cetirizine उत्सर्जित होता है इसलिए स्तनपान कराने के दौरान इसे लेने की सलाह नहीं दी जाती। यदि आप स्तनपान कर रही हैं तो इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
प्रश्न: क्या Cetirizine लेने के बाद गाड़ी ड्राइव कर सकते हैं?
उत्तर : Cetirizine का सेवन करने से कई सी.एन.एस. साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जैसे चक्कर आना, सेडेशन, सजगता में कमी आदि। इसलिए वाहन चलाने और भारी मशीनरी चलाने के समय Cetirizine नहीं लेने की दी जाती है।
प्रश्न: यदि Cetirizine को अधिक मात्रा में ले लिया जाए तो क्या होता है?
उत्तर : Cetirizine की अधिक खुराक लेने पर होने वाले लक्षणों में वयस्कों में उनींदापन और बेचैनी के बाद नींद और बच्चों में अधिक नींद आना आदि पाए जाते हैं। यदि गलती से इसकी अधिक खुराक ले ली हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
प्रश्न: यदि एक्सपायर हो चुकी सेटरिजिन ली जाए तो क्या होगा?
उत्तर : एक्सपायर हो चुकी सेट्रिज़िन टेबलेट की एक खुराक लेने से कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन अगर आपने यह दवा लंबी अवधि के लिए ली है तो अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें।

आपको हमारा ये आर्टिकल Cetirizine Tablet Uses in Hindi कैसा लगा हमें कमेंट करके अवश्य बताऐं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x