बकरीद पर घर पर ही अता करें नमाज, महाराष्ट्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन

0 328

एक तरफ तो पूरी दुनिया और देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है वहीं दूसरी तरफ अब देश में त्यौहारों का सीज़न शुरू हो रहा है ऐसे में महामारी को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 31 जुलाई 2020 को आने वाल बकरीद (ईद-उल-अधा) के लिए कुछ गाइडलान जारी की हैं।

31 जुलाई 2020 को मनाई जाने वाली ईद की गाइडलाइन के अनुसार सरकार ने लोगों से अपील की है कि इस बार ईद की नमाज घर पर ही अता करें मस्जिद या ईदगाह में जाकर नमाज़ न पढ़ें और बकरे की जगह प्रतीकात्मक ​बलिदान की अपील की है।

सरकार की गाइडलाइन में ये भी कहा गया है कि ईद के दौरान सभी पशु बाजार बन्द रहेंगे और यदि कोई व्यक्ति पशु खरीदना चाहता है तो वो ऑनलाइन या फोन के माध्यम से खरीदारी कर सकता है। फिर भी अगर हो सके तो प्रतीकात्मक बलिदान करें।

गाइडलाइन के अनुसार महाराष्ट्र के कंन्टेनमन्ट ज़ोन पर लगे प्रतिबन्ध जारी रहेंगे और त्यौहार के मौके पर किसी भी कंन्टेनमन्ट ज़ोन में ​किसी भी तरह की ढिलाई नहीं दी जाएगी।

कोरोना महामारी के कारण प्रदेश में सभी तरह के धार्मिक अनुष्ठानों पर रोक है। आने वाली ईद को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कुछ दिन पहले उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के साथ इस मुद्दे पर बैठक की थी जिसमें सभी लोगों की सहमति से ये तय किया गया कि इस बार की ईद साधारण तरीके से ही मनाई जाऐ।

आपको बता दें कि शुक्रवार 17 जुलाई को ही 8308 कोरोना के नये मामले दर्ज किये गये हैं और 258 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

बीएमसी के ताजा आंकड़ों के मुताबिक इस समय महाराष्ट्र में कुल 2,92,589 कोरोना संक्रमित हैं जिनमें से 1,60,357 मरीज़ ठीक हो चुके हैं और 11,452 मरीज़ों की जान जा चुकी है। धारावी में भी कोरोना के 10 नये मामले सामने आये।

Leave A Reply

Your email address will not be published.