कोई भी Insurance लेने से पहले जानें ये जरूरी बातें

0 355

जैसा कि सभी जानते हैं कि कल किसी ने नहीं देखा। कब किसी के साथ क्या हो जाए ये किसी को नहीं पता इसलिए सभी को Insurance लेना जरूरी हो जाता है। सही मायनों में Insurance का मतलब जिंदगी में भविष्य में आने वाले जोखिमों से बचाव है।

यदि किसी व्यक्ति के साथ कोई अनहोनी हो जाती है तो उसकी भरपाई Insurance Company करती है। ऐसे में यदि आपने किसी भी तरह का Life Insurance ले रखा है और आपको किसी तरह की बिमारी या कोई दुर्घटना हो जाती है तो Insurance Company अनुबंध, यानि (Contract and Premium) के अनुसार आपके इलाज का खर्च वहन करती है।

Insurance का मतलब क्या है और ये कितने प्रकार का होता है?

Insurance मुख्यत: दो प्रकार का होता है जीवन बीमा (Life Insurance) और साधारण बीमा (General Insurance)

जीवन बीमा (Life Insurance)

यदि किसी परिवार के मुखिया को कोई बिमारी या असमय मृत्यु हो जाती तो उसके परिवार को Finacially कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है ऐसे में यदि उस व्यक्ति का जीवन बीमा हो रखा हो तो वह इस परेशानी से बहुत आसानी से उबर जाता है इसलिए Life Insurance अपने आप में बहुत जरूरी हो जाता है।

साधारण बीमा (General Insurance)

साधारण बीमा में वाहन का बीमा जैसे कि Insurance of Car, Insurance of Bike. घर का बीमा Home Insurance, बिजनेस का बीमा Business Liability Insurance. फसल का बीमा Crop Insurance आदि आते हैं

रोड़ पर चलते समय यदि आपका एक्सीडेंट हो जाता है और उसमें आपके वाहन को क्षति पहुंचती है तो बीमा कम्पनी Premium के अनुसार आपके वाहन को ठीक कराने का खर्च उठाती है

इसी तरह भूकंप, आग लगना या अन्य प्राकृतिक आपदा में यदि आपका घर ​क्षतिग्रस्त होता है तो भी बीमा कंपनी आपकी सहायता करती है।

बिजनेस बीमा थोड़ा अलग तरह का होता है इसमें यदि कोई कंम्पनी अपना प्रॉडक्ट बना कर बाजार में बेचती है और उस प्रॉडक्ट से ​किसी ग्राहक को कोई नुकसान होता है तो बीमा कंपनी उस नुकसान की भरपाई करती है।

Insurance लेने से पहले क्या जानना है जरूरी :

आफिस आते जाते वक्त या टीवी देखते समय आपको ​किसी न किसी इंशोरेंस कंपनी का विज्ञापन देखने को मिल ही जाएगा। कोई बच्चों की पढ़ाई का प्लान का विज्ञापन कर रहा है तो कोई जीवन बीमा और कोई वाहनों के बीमे का विज्ञापन करते दिखता है परन्तु हम आपको बताऐंगे कि कोई भी इंशोरेंस खरीदने से पहले आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बीमे की कुल राशि यानि कि Sum Assured

Sum Assured वह राशि है जो किसी व्यक्ति के मरने के बाद उसके घर वालों को दी जाती है। किसी भी व्यक्ति को अपनी सालाना आय का 10 से 12 गुना का बीमा लेना चाहिए जैसे कि मान लिजिए आपकी सालाना आय 5 लाख रूपये है तो आपको 5 गुना 10, 50 लाख का बीमा लेना चाहिए।

बीमा लेने की उम्र :

कोशिश यही करनी चाहिए कि जितनी जल्दी हो सके बीमा ले लेना चाहिए, यानि कि अपनी कम उम्र में बीमा लेना उपयुक्त है। व्यक्ति जितनी ज्यादा उम्र में ​बीमा लेता है उसे कम उम्र की तुलना में ज्यादा Premium देना पड़ता है।

Policy लेने से पहले कंम्पनी की websites पर प्लान को अच्छी तरह जान लें :

वैसे तो इंशोरेंस कम्पनी के कई एजेन्ट या एडवायज़र होते हैं जो बाजार में पॉलिसी को ग्राहकों के पास बेचते हैं यदि आप चाहें तो कंम्पनी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी कोई प्लान चुन सकते हैं।

life insurance

Online insurance लेने पर आपको थोड़ा कम प्रीमियम भी देना पड़ेगा क्योंकि इंशोरेंस कम्पनी को एजेन्ट को कमीशन नहीं देना होता। और यदि किसी एडवायज़र से सलाह ले रहे हैं तो उसी से प्लान भी खरीदें और पैसों का भुगतान चैक द्वारा ही करें।

लुभाने वाले वायदों से रहें दूर :

यदि कोई एजेंट आपको पॉलिसी के बारे में कुछ अधिक बताता है तो कंम्पनी की वेबसाईट पर जाकर निश्चित अवश्य कर लें कि जो बताया गया है वो ठीक है या नहीं। जैसे यदि कोई आपको कहता है ​कि 3 साल में आपके पैसे डबल हो जाऐंगे तो वहां से पॉलिसी न लें क्योंकि IRDA के नियम के मुताबिक कोई भी ​इंशोरेंस कंम्पनी आपको 10% से ज्यादा का रिटर्न नहीं दे सकती। ऐसे वायदों से सावधान रहें।

पॉलिसी Test Period का लाभ उठायें :

यदि आपने कोई गलत पॉलिसी ले ली है जो कि आपके लिए उपयुक्त नहीं है तो आप पॉलिसी के डाक्यूमेंट लेने के 15 दिन में पॉलिसी रिटर्न भी कर सकते हैं और अपने पैसे वापस ले सकते हैं या उन पैसों से कोई और पॉलिसी खरीद सकते हैं।

भारत में उपलब्ध Insurance कंम्पनियों की List

भारत में लगभग 20 से ज्यादा insurance कंम्पनियां हैं और 27% से ज्यादा लोग कोई न कोई इंशोरेन्स ले चुके हैं। भारत में health insurance सैक्टर की 2020 में बाजार वैल्यू 280 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की संभावना है। वैस तो government एवं private कई insurance कंम्पनियां भारत में काम कर रहीं हैं परन्तु हम नीचे कुछ महत्वपूर्ण बीमा कंम्पनियों की लिस्ट दे रहे हैं जो इस प्रकार है:

  1. एल आई सी Life Insurance Corporation of India
  2. अपोला म्युनिख हैल्थ इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  3. स्टार हैल्थ एण्ड एल्लाइड इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  4. फ्यूचर जैनराली इंडिया इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  5. बजाज एलियांज़ जनरल इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  6. मनीपाल सिगना हैल्थ इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  7. नेशनल इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  8. इफको टोक्या जनरल इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  9. द ओरियन्टल इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  10. रिलायन्स इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  11. यूनाईटेड इंडिया इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  12. रॉयल सुन्दरम एलियांज़ इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  13. चोला मंण्डलम एमएस जनरल इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  14. एचडीएफसी एरगो जनरल इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  15. यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  16. भारती एक्सा जनरल इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  17. एसबीआई जनरल इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  18. रहेजा क्यूईबी जनरल इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  19. मैक्स बूपा हैल्थ इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  20. रैलीगेयर हैल्थ इंशोरेंस कम्पनी लिमिटेड
  21. लिबर्टी जनरल इंशोरेंस
  22. ऐग्रीकल्चर इंशोरेंस कम्पनी आफ इंडिया लिमिटेड
  23. श्रीराम जनरल इंशोरेंस कम्पनी

Online Car and Bike Insurance कैसे करें?

आज के समय में लगभग हर घर में कोई न कोई वाहन जरूर होता है और अगर वाहन है तो उसका इंशोरेंस भी जरूरी है ताकि वाहन के ऐक्सीडेंट होने पर या चोरी होने पर हमें बीमा कंम्पनी से कुछ आर्थिक मदद मिल जाऐ।

जैसा कि इस पोस्ट में हमने आपको कुछ बीमा कंम्पनियों की लिस्ट दी उनमें से किसी की वेबसाईट पर जाकर प्लान चुन सकते हैं।

वेबसाईट पर जाने के बाद आपको कुछ आपशन दिखाई देंगे उदाहरण के तौर पर Renew Option, या Buy new policy या कुछ और Option भी हो सकते हैं आपकी आवश्यकता अनुसार सही Option को चुने और continue करें।

उसके बाद अपने वाहन की डीटेल्स की एंट्री करें फिर समय सीमा सिलेक्ट करें यानि कि कितने समय के लिए इंशोरेंस चाहिए।

सारी और सही जानकारी सबमिट करने के बाद पेमेन्ट Option को चुनें। Online payment करने के करने के बाद आपकी पॉलिसी तैयार हो जाएगी और फिर आप उसे प्रिन्ट करके अपने पास रख सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.