ऋतिक रोशन की “कहो न प्यार है” बॉलीवुड की सबसे ज्यादा अवॉर्ड जीतने वाली फिल्म

0

Highest Award Winning Bollywood Film: बतौर हीरो ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) की पहली फिल्म ‘कहो न प्यार है’ बॉलीवुड की बड़ी हिट साबित हुई थी। 14 जनवरी 2000 को रिलीज़ होने वाली इस फिल्म में ऋतिक के साथ अमीषा पटेल ने हीरोइन की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के साथ कई रिकॉर्ड भी जुड़ें है जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

10 जनवरी ऋतिक का जन्मदिन

Sponsored Ad

10 जनवरी 1974 को पैदा हुए ऋतिक रोशन की पहली फिल्म ‘कहो न प्यार है’ नहीं है। ऋतिक की पहली फिल्म 1980 में रिलीज़ हुई थी जिसका नाम था ‘आशा’। इस फिल्म में जितेन्द्र मुख्य भूमिका में थे और उस समय ऋतिक रोशन की उम्र मात्र 6 साल की थी। उन्होने बतौर चाईल्ड आर्टिस्ट फिल्म में काम किया था।

पहली बार ऋतिक ने फिल्म ‘आशा’ में ​सुपर स्टार जितेन्द्र के साथ डांस किया था और इस काम के बदलें उन्हे 100 रूपये का मेहनताना दिया गया था और इन 100 रूपये से ऋतिक ने उस समय की बच्चों की फेवरिट 10 हॉटव्हील कार खरीदीं थीं।

इसके अलावा 1980 में आई ‘आप के दीवाने’, 1981 में रिलीज़ हुई ‘आस पास’, 1983 की ‘आसरा प्यार दा’ और 1986 में रिलीज़ हुई ‘भगवान दादा’ शामिल हैं। बाल कलाकार के रूप में फिल्म ‘भगवान दादा’ ऋतिक की सबसे यादगार फिल्म मानी जाती है। उस समय ऋतिक की उम्र 12 साल थी।

‘नागरथ’ है ऑफिशियल सरनेम

Sponsored Ad

Sponsored Ad

ऋतिक रोशन का ऑफिशियल सरनेम ‘नागरथ’ है। वैसे उन्हे परिवार में ‘डुग्गु’ के नाम से बुलाया जाता है। ऋतिक को ये नाम उनकी दादी से मिला था क्योंकि उनकी दादी राकेश रोशन के नाम से मिलता जुलता नाम रखना चाहती थीं इसलिए उन्होने राकेश रोशन के निक नेम ‘गुड्डू’ से ‘डुग्गु’ करके ऋतिक का नाम रखा।

कहो न प्यार है से जुड़े फैक्ट्स

14 जनवरी 2000 में रिलीज़, बतौर ​हीरो ऋतिक रोशन की पहली फिल्म ‘कहो न प्यार है’ ने बॉलीवुड में कामयाबी के झंडे गाड़ दिये। आपको बता दें कि ये फिल्म बॉलीवुड की एकमात्र ऐसी फिल्म है जिसे बॉलीवुड के इ​तिहास में सबसे ज्यादा आवॉर्ड (Highest Award Winning Bollywood Film) दिये गये हैं। इस फिल्म को 102 अवॉर्ड से नवाज़ा जा चुका है और इसी कारण इस फिल्म का नाम ‘लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में भी दर्ज है।

ऋतिक को मिले 30 हजार प्रपोज़ल

‘कहो न प्यार है’ कि भारी सफलता के बाद वर्ष 2000 के ‘वेलेंटाईन डे’ पर ऋतिक रोशन को लड़कियों के 30 हजार से ज्यादा प्रपोज़ल मिले। इस फिल्म के बाद ऋतिक रोशन रातों रात सुपर स्टार बन गये।

विक्रम वेधा का फर्स्ट लुक

ऋतिक रोशन ने अपने जन्मदिन के अवसर पर उनकी आने वाली नई फिल्म ‘विक्रम वेधा’ का फर्स्ट लुक इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। तमिल की हिट फिल्म का रिमेक ‘विक्रम वेधा’ में ऋतिक के साथ सेफ अली खान और राधिका आप्टे भी दिखाई देंगें।

ये भी पढ़ें: Bollywood Superstitious Stars, जानिए कितने सक्सेसफुल हैं इनके ‘लकी चार्मस’

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x