हवा से फैलने वाला Glanders Virus गुजरात में पाया गया, Coronavirus से भी ज्यादा खतरनाक

0 392

एक तरफ जहां Coronavirus ने पूरे विश्व में कोहराम मचा रखा वहीं दूसरी और एक नया वायरस glanders virus जो कि गुजरात में घोड़ों में पाया गया है। glanders virus इतना शक्तिशाली है कि इससे घोड़े की भी मौत हो जाती है।

गुजरात के संतरामपुर के प्रतापपुरा में एक घोड़े की अचानक हालत बिगड़ने पर अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में घोड़े की जांच करने बाद ये पता लगा कि संक्रमित घोड़े में glanders नाम का वायरस है। ये वायरस इतना खतरनाक है कि उससे उस घोड़े की इलाज के दौरान ही मौत हो गई

एक घोड़े की मौत के बाद उसके साथी घोड़ों के सैम्पल की लैब में जांच की गई जिनमं 5 और घोड़े glanders virus से वायरस से संक्रमित पाये गऐ उसके बाद ये खबर इलाके में चिंता का विषय बन गई।

इस पर वन विभाग ने बाकी के संक्रमित घोड़ों को जहर का इंजेक्शन देकर इलाके में रिहाईशी क्षेत्र से दूर जमीन में दफना दिया। अब animal husbandry department इलाके के अन्य पालतू जानवारों का टेस्ट करके ये जानने की कोशिश में है कि ये वायरस किसी अन्य पशु में तो नहीं फैल रहा है।

Glanders virus को वर्तमान में फैले Coronavirus  से ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है क्योंकि ये हवा के माध्यम से इंसानों में भी फैल सकता है। खबर फैलने के बाद संतारामपुर शहर में सभी घोड़े, गधे और खच्चरों के 176 सैम्पल लैब में भेजे गऐ जिसमे सभी सैम्पल नेगेटिव मिले।

glanders virus ज्यादातर घोड़े में फैलता है लेकिन इंसानों में भी हवा के माध्यम से आसानी से पहुंच सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.