वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन आज पेश करेंगी Union Budget 2021

0 124

सम्पूर्ण विश्व, भारत सहित COVID-19 के संकट से उबर रहा है ऐसे में देश इं​तजार कर रहा है केंद्रीय बजट 2021-22 का क्योंकि आज सोमवार 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन संसद में बजट पेश करेंगी।

संसद में बजट प्रस्तुति कार्यक्रम सुबह 11 बजे से वित्त मंत्री के भाषण के साथ शुरू होगा। बजट प्रस्तुति कार्यक्रम लगभग डेढ़ से दो घंटे तक चलता है। बजट प्रस्तुति से पहले वे सुबह 10:15 बजे केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में उपस्थित होंगी।

बजट प्रस्तुति के ​बाद वित्त मंत्री नर्मला सीतारमन अपनी टीम के साथ राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मिलेंगी जिसमें डिप्टी अनुराग ठाकुर और वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी साथ होंगे।

पेपरलेस होगा Union Budget 2021-22

आपको बता दें इस साल पहली बार केंद्रीय बजट पेपरलेस रूप में वितरित किया जाएगा।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, वित्त मंत्री ने सांसदों और आम जनता के लिए बजट दस्तावेजों को डिजिटल माध्यम द्वारा सहज उपयोग के लिए “केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप” लॉन्च किया था।

“केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप” के द्वारा 14 केंद्रीय बजट दस्तावेजों को पूर्ण रूप से पढ़ा जा सकेगा जिसमें वार्षिक वित्तीय विवरण (Annual Financial Statement), अनुदान की मांग (Demand for Grants), और संविधान द्वारा निर्धारित वित्त विधेयक (Finance Bill) शामिल हैं।

इससे पहले, वित्त मंत्री ने शुक्रवार को संसद में आर्थिक सर्वे पेश किया था जिसमें, चालू वित्त वर्ष (31 मार्च 2021 तक) में विकास दर 7.7 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष में विकास दर 11 प्रतिशत तक होने का अनुमान है।

अर्थव्यवस्था सर्वे दो दिन पहले प्रस्तुत किया गया जो कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्वानुमानों के अनुरूप है जिसमें कहा गया था कि 31 मार्च तक देश की जीडीपी 7.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।

जून 2020 में समाप्त होने वाली तिमाही में, जीडीपी में 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई, इसके बाद सितंबर 2020 में समाप्त तिमाही में विकास दर 7.5 प्रतिशत रहा। कोविड 19 महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन गिरावट का मुख्य कारण रहा।

बजट सत्र का पहला भाग 15 फरवरी तक जारी रहेगा, जबकि सत्र का दूसरा भाग 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। राज्यसभा सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक और लोकसभा शाम 4 बजे से 9 बजे तक चलेगी। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने शनिवार को कहा कि बजट सत्र में 38 विधायी मद होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.