Digital Marketing Course | भारत में कहां से करें डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

0

आज के कंपटीशन भरे समय में अपना करियर बनाना सभी के लिए चिंता का विषय बन चुका है। देश में नौकरियों का आभाव है ऐसे में सवाल है कि किस क्षेत्र में करियर बनायें और कहां नहीं। कौन सा विषय चुनना चाहिए, कौन सा नहीं। तो इन सभी समस्याओं के समाधान के लिए हम आपके लिए लाऐं हैं बहुत ही शानदार कैरियर ऑप्शन जो आपको बहुत पैसा देने वाला है। जी हां, हम आपके लिए लाएं हैं Digital Marketing Course की पूरी जानकारी।

Content: Digital Marketing Course

Sponsored Ad

जैसा कि आप जानते ही होंगे ​कि वर्तमान युग इंटरनेट का युग है और लगभग सभी कंपनियां अपना प्रॉडक्ट इंटरनेट पर बेचने कि लिए लगातार काम कर रही हैं और इस काम को केवल Digital Marketing के द्वारा ही पूरा किया जा सकता है। इसके लिए यदि हम कोई अच्छा सा Digital Marketing Course करके इन कंपनियों के माल को बेचने में मदद करें तो हम अच्छा खासा मुनाफा बना सकते हैं। ऐसा भी नहीं है कि आप किसी कंपनी के लिए ही काम करें, Digital Marketing Course करके आप स्वयं का भी बिज़नेस शुरू कर स​कते हैं।

तो अब बात आती है कि Digital Marketing Course क्या है? और कैसे करें, कहां से करें। Digital Marketing Course की Fees कितनी होती है और ये कितने समय में पूरा किया जा सकता है। आपको बता दें कि आप ये कोर्स गूगल के द्वारा फ्री में भी कर सकते हैं। हम आपको इस विषय Digital Marketing Course with Google पर भी बताऐंगे लेकिन आपको इस आर्टिकल के साथ बने रहना होगा क्योंकि आपको यहां Digital Marketing Course की कम्पलीट जानकारी मिलने वाली है।

डिजीटल मार्केटिंग कोर्स क्या है (Digital Marketing Course)

आइये सबसे पहले जानते है कि डिजीटल मार्केटिंग कोर्स आखिर है क्या? इसको इस तरह से समझाते हैं, साधारण मार्केटिंग में सेल्स एक्ज़ीक्यूटिव स्वयं लोगों तक जाकर या मार्केट तक जाकर किसी प्रॉडक्ट या सर्विस को बेचते हैं लेकिन Digital Marketing में आपको किसी के पास जाने की जरूरत नहीं होती। आपको कंपनी के प्रॉडक्ट या सर्विस को इंटरनेट पर डिजीटली प्रमोट करना या बेचना होता है और इसी तकनीक को Digital Marketing कहते हैं लेकिन इस काम को करने के लिए आपको पहले कोई अच्छा सा Digital Marketing Course करना होगा।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

इस कोर्स को पूरा करने के ​बाद आप आसानी से कोई प्रॉडक्ट या सर्विस को इंटरनेट पर बेचना सीख जाते हैं। इस कोर्स की अवधि 3 से 6 महीने या एडवांस पाठ्यक्रम के साथ 1 साल तक हो सकती है। इस कोर्स में आपको एसईओ (SEO), गूगल ऐडवर्ड्स (Google Adwords), फेसबुक मार्केटिंग (Faceboo Ads), सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) ओर भी बहुत कुछ ​सिखाया जाता है।

फ्री डिजीटल मार्केटिंग कोर्स (Digital Marketing Course with Google)

जी हां, हम आपको सबसे पहले Free Digital Marketing Course के बारे में बता देते हैं क्योंकि हम अच्छी तरह से जानते हैं कि कई लोग डिजीटल मार्केटिंग सीखना तो चाहते हैं लेकिन उनके पास पर्याप्त फीस का इंतजाम नहीं होता। दोस्तों आप Digital Marketing Course गूगल के द्वारा Free में भी कर सकते हैं।

इसके लिए आपको गूगल के लर्निंग पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा, जहां गूगल आपको कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट भी देता है और सबसे अच्छी बात है कि इसके लिए आपको कहीं आने जाने की जरूरत भी नहीं है। आप इसे घर बैठे Online पूरा कर ​सकते हैं। गूगल के इस Digital Marketing Course Online में आप वही सारे कोर्स कर सकेंगे जो एक बड़ा और मंहगा इंस्टीट्यूट कराता है।

Digital Marketing Course with Google बिल्कुल फ्री कोर्स है जो गूगल के विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया है और जिन्हे डिजीटल मार्केटिंग में वर्षों का अनुभव है। गूगल का ये कोर्स विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप विश्व के किसी भी देश में जॉब कर सकते हैं। गूगल 4 प्रकार के मॉड्यूल उपलब्ध कराता है जिसे हम नीचे एक के ​बाद एक बता रहे हैं।

1. फंडामेंटल ऑफ डिजिटल मार्केटिंग

गूगल का ये कोर्स फ्री इंटरएक्टिव कोर्स है जो एडवरटाइजिंग ब्यूरो से मान्यता प्राप्त Digital Marketing Course है। इस कोर्स में आप प्रैक्टिकल एक्सरसाइज और रियल प्रोजेक्ट के द्वारा मार्केटिंग के गुर सीखेंगे। गूगल के इस शुरुआती (Starter) कोर्स में 26 मॉड्यूल बनाए गए हैं और इस कोर्स को पूरा करने की अवधि 40 घंटे है।

2. गूगल एड डिस्प्ले सर्टिफिकेशन

गूगल के इस कोर्स को आप स्किल शॉप पर प्राप्त कर सकते हैं इस कार्स में ये सिखाया जाएगा कि कैसे आप गूगल के डिस्पले एड पर होने वाले खर्च से अधिकत लाभ कमा सकते हैं। इस मोड्यूल को पूरा करने के बाद आप गूगल के डिस्पले एड को चलाने में सक्षम हो जाऐंगे। गूगल के इस शुरुआती (Starter) कोर्स को 2.6 घंटे में पूरा किया जा सकता है।

Sponsored Ad

3. गूगल एड सर्च सर्टिफिकेशन

इस मोड्यूल में आप गूगल के सर्च एड बनाने में माहिर हो जाऐंगे। सर्च एड गूगल के सर्च इंजिन पर चलाए जाते हैं। इसके द्वारा आप उन्ही ग्राहकों तक पहुंच पाऐंगे जो आपके प्रॉडक्ट के लिए गूगल सर्च इंजिन में लगातार सर्च कर रहे हैं। यह भी शुरुआती (Starter) कोर्स है जिसे आप 2.6 घंटे में पूरा कर सकते हैं।

4. गूगल एड ऐप सर्टिफिकेशन

गूगल का ये मोड्यूल आपको गूगल प्ले स्टोर पर संचा​लित होने वाली ऐप पर एड बनाने का सर्टिफिकेशन देता है। एंड्रायड ऐप में कैसे प्रभावशाली ऐड बनाये जाऐं ताकि आपको अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो, ये इस मोड्यूल में बताया जाता है। यह भी शुरुआती (Starter) कोर्स है जिसे 2.8 घंटे में पूरा किया जाता है।

ये थी Digital Marketing Course with Google की पूरी जानकारी लेकिन इस आर्टिकल के अगले भाग में हम आपको Digital Marketing Course की अन्य जानकारियां देने वाले हैं। तो बढ़ते हैं आगे।

गूगल के अलावा अन्य विकल्प (Online Digital Marketing Course)

दोस्तों जिस तरह गूगल का Digital Marketing Course फ्री है वैसे ही इंटरनेट पर कुछ अन्य विकल्प भी हैं जो आपको Free Digital Marketing कोर्स उपलब्ध कराते हैं। आप चाहें तो एक बार उन विकल्पों पर भी नज़र डाल सकते हैं।

1. Semrush Academy Digital Marketing Course

जी हां दोस्तों, गूगल की ही तरह SEMRUSH भी अपना डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का विकल्प देता है। SEMRUSH कंपनी एक सॉफ्टवेयर कंपनी है जो डिजिटल मार्केटिंग के लिए SEO Tools का निर्माण करती है और अब इस कंपनी ने अपना एक सर्च इंजिन भी लॉन्च​ किया है। डिजिटल मार्केटिंग करने वाले लोगों द्वारा SEMRUSH को काफी पसन्द किया जाता है। सेमरश एकेडमी ने विद्यार्थियों के लिए फ्री कोर्स लॉन्च किया है जो काफी प्रभावी है। आप यहां से भी फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर स​कते हैं।

2. Udemy Digital Marketing Course

आप यूडमी से भी फ्री डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकते हैं। यूडमी एक अमेरिकी कंपनी है जहां पर आप फ्री और पेड दोनों प्रकार के कोर्स चुन सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर आपको शुरूआती कोर्स और एडवांस कोर्स मिल जाऐंगे। यहां एक बात, ये भी अच्छी है कि यदि आपको अंग्रेज़ी भाषा में कोई परेशानी है तो आप यहां Digital Marketing Course Hindi में भी सीख सकते हैं।

यदि आप यूडमी से Digital Marketing Course करना चाहते हैं तो आपको एक बात का ख्याल रखना चाहिए। कोई भी कोर्स ज्वाइन करने से पहले आपको उसकी रेटिंग पर ध्यान अवश्य देना चाहिए। यूडमी के हर कोर्स पर आपको रेटिंग दिखाई देती है। आपको हाई रेटिंग वाले कोर्स में ही ज्वाइन होना चाहिए।

डिजीटल मार्केटिंग कोर्स फीस (Digital Marketing Course Fees)

अभी तक हमने आपको बताया कि डिजिटल मार्केटिंग में क्या होता है? और Digital Marketing Course Free कैसे करें। अब बात करते हैं कि यदि आप गूगल द्वारा डिजीटल मार्केटिंग का कोर्स नहीं करके, किसी मशहूर या बड़े इंस्टीट्यूट से करना चाहते तो इस कोर्स की फीस (Digital Marketing Course Fees) क्या होती है। दोस्तों जहां तक फीस का सवाल है तो ये अलग अलग इंस्टीट्यूट, क्षेत्र और उसकी गुणवत्ता पर निर्भर होती है लेकिन फिर भी इस कोर्स की फीस न्यूनतम 20,000 से लेकर अधिकतक 1,00,000 तक हो सकती है।

डिजीटल मार्केटिंग कितने प्रकार के होते हैं?

Sponsored Ad

प्राइवेट इंस्टीट्यूट फीस के आधार पर और अ​वधि के आधार पर मार्केटिंग मॉड्यूल्स विद्यार्थियों को सिखाते हैं। यदि आपने 1 साल की अ​वधि का कोर्स चुना है तो इसके आधार पर इंस्टीट्यूट निम्न मॉड्यूल्स, कोर्स में रखते हैं।

  • Search Engine Optimization (SEO)
  • Pay-Per-Click (PPC)
  • Facebook Ads
  • Google Adwords
  • Social Media Marketing
  • Mobile Marketing
  • Marketing Analytics
  • Content Writing
  • Content Marketing
  • Email Marketing
  • Affiliate Marketing
  • CPA Marketing

डिजिटल मार्केटिंग के क्या लाभ हैं? (Digital Marketing Benefits)

Digital Marketing Course को शुरू करने से पहले आपको इसके फायदे के बारे भी जान लेना चाहिए। इस कोर्स का सबसे बड़ा फायदा है, एफिलिएट मार्केटिंग। जी हां दोस्तों यदि कोई विद्यार्थी एफिलिएट मार्केटिंग में अपना करियर बना लेता है तो वो इंटरनेट पर अनगिनत पैसा कमा सकता है लेकिन आज के समय में अधिकतर लोग एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानते तक नहीं हैं। तो जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग के अन्य फायदों के ​बारे में।

  • Digital Marketing Course के बाद आपको नौकरियों की कमी नहीं होती
  • एक रिपोर्ट के अनुसार Digital Marketing Course की डिमांड मौजूद समय में काफी ज्यादा बढ़ चुकी है।
  • इस कोर्स के बाद आप चाहें तो खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं
  • Digital Marketing Course में विकल्पों की भरमार है, आप जो चाहें अपना सकते हैं।
  • इस कोर्स को करके और अनुभव लेने के बाद हाई सैलरी प्राप्त की जा सकती है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए योग्यता

अब आपको बताते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए कितनी योग्यता होनी आवश्यक है। दोस्तों यदि आप ग्रेजुएट हैं तो ये आपके लिए ओर भी अच्छा है। ग्रेजुएशन करने के साथ यदि आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करते हैं तो आपको नौकरी के लिए ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यदि आप ग्रेजुएट नहीं हैं तो भी चिंता की कोई बात नहीं है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है। कई डिजिटल मार्केटिंग इंस्टीट्यूट तो 10वीं पास को भी डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करा रहे हैं। 10वीं या 12वीं कक्षा पास करके डिजिटल मार्केटिंग का कार्स करने पर भी आपको नौकरी प्राप्त करने में ज्यादा समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा, अच्छा रहेगा कि थोड़ा अनुभव लेकर आप स्वयं का व्यवसाय ही करें।

दिल्ली में कहां करें कोर्स (Digital Marketing Course in Delhi)

अब हम आपको भारत के कुछ चुनिंदा डिजिटल मार्केटिंग कोर्स इंस्टीट्यूट के ​बारे में बताने जा रहे हैं। काफी रिसर्च के बाद हम आपके लिए इन इंस्टीट्यूट को आपके लिए लाए हैं। तो सबसे पहले हम शुरूआत करते हैं दिल्ली से।

Digital Marketing Course in DelhiInstitute Name
Digital Marketing Course in DelhiDelhi School of Internet Marketing (DSIM), Malviya Nagar
Annual Digital Marketing ProgramDigiperform
Digital Marketing Course (60+ Specializations)DiGiSTAAN
Masters in Digital MarketingExpert Training Institute, Janakpuri
Digital Marketing Course (48+ Modules)iT Training Courses Delhi (ITTCD)
Advanced Digital Marketing Course (60 Core Modules | 17 Certifications)Delhi Courses
Online Digital Marketing CourseIndian Institute of Digital Education (IIDE)
Advanced Digital Marketing Training CourseAsian Institute of Digital Marketing (AIDM)

कोलकाता में कहां करें कोर्स (Digital Marketing Course in Kolkata)

दोस्तों उपर हमने आपको दिल्ली के कुछ चुनिंदा डिजिटल मार्केटिंग कोर्स इंस्टीट्यूट के ​बारे में बताया और अब हम आपको कोलकाता के भी कुछ चुनिंदा Digital Marketing Course इंस्टीट्यूट के बारे में भी बता देते हैं।

Digital Marketing Course in KolkataInstitute Name
DM CourseKinematics Institute
Professional Programme in Digital Marketing (PPDM)Advanced Institute of Digital Marketing (AIDM)
DM CourseKolkata Digital Marketing Institute (KDMI)
DM CourseSeven Boats Academy
DM CourseKarmick Institute

हैदराबाद में कहां करें कोर्स (Digital Marketing Course in Hyderabad)

Sponsored Ad

आइये अब हैदराबाद के भी कुछ चुनिंदा डिजिटल मार्केटिंग कोर्स इंस्टीट्यूट के ​बारे में बात कर लेते हैं नीचे हम आपको हैदराबाद के कुछ चुनिंदा Digital Marketing Course इंस्टीट्यूट के बारे में भी बता देते हैं।

Digital Marketing Course in HyderabadInstitute Name
DM CourseSimplilearn
Digital Marketing Course (9 Courses)UpGrad
DM CourseKnowledge Hut
DM CourseDigital Floats Training Institute
DM CourseIDCM

जयपुर में कहां करें कोर्स (Digital Marketing Course in Jaipur)

यदि आप जयपुर में रहते हैं तो हम नीचे लिस्ट दे रहे हैं जो राजस्थान के जयपुर में कुछ अच्छे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स इंस्टीट्यूट हैं।

Digital Marketing Course in JaipurInstitute Name
DM CourseEduPristine
DM CourseBoot Camp Digital
DM CourseDigiLearnings
DM CourseQuiBus Training
DM CourseTecida offers

चंडीगढ़ में कहां करें कोर्स (Digital Marketing Course in Chandigarh)

यदि आप चंडीगढ़ में रहते हैं तो जानिये चंडीगढ़ के कुछ अच्छे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स इंस्टीट्यूट हैं जहां से आप Digital Marketing Course करके अपने लिए शानदार कैरियर चुन सकते हैं।

Digital Marketing Course in ChandigarhInstitute Name
DM CourseChandigarh Institute of Internet Marketing (CIIM)
DM CourseThinkNext
DM CourseBigboxx
DM CourseMorph Academy
DM CourseWebtech Learning

हमारा सुझाव है कि जब आप डिजीटल मार्केटिंग कोर्स पूरा कर लें तो आप स्वयं ही अपनी वेबसाईट बनाऐं और उसका एसईओ (SEO) करें या गूगल एडवर्ड में सर्च कैंपेन बनाए। ऐसा करने से आपको काफी अनुभव प्राप्त होगा और किसी जॉब के लिए तैयार हो सकेंगे या स्वंय के लिए बिजनेस कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: Ethical Hacking Course In Hindi – ऑनलाइन फ्री में करें एथिकल हैकिंग कोर्स

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल Digital Marketing Course अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि आप चाहते हैं कि ये जानकारी आपके प्रियजनों तक भी पहुंचे तो कृपया इसे सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें या आप हमें नीचे दिये गऐ कमेंट बॉक्स में कमेंट भी कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.