Ethical Hacking Course in Hindi | ऑनलाइन फ्री में करें एथिकल हैकिंग कोर्स

0

हमारे आर्टिकल Ethical Hacking Course in Hindi में हम आपको Ethical Hacking के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। आज का युग टेक्नोलॉजी का युग है, इंटरनेट का युग है और इसी कारण इन दिनों Ethical Hacking की डिमांड बहुत ज्यादा हो गई है। इंटरनेट पर कई फ्रॉड होते हैं, सोशल ​मीडिया पर भी लोग किसी के बारे में अनाप-शनाप पोस्ट कर देते हैं और ऐसा करने वाला व्यक्ति आसानी से बचकर निकल भी जाता है लेकिन अब सरकार इस विषय को लेकर काफी गंभीर हो गई है जिसमें Ethical Hacking महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Sponsored Ad

ऐसे में यदि कोई व्यक्ति एथिकल हैकिंग में अपना करियर बानाने की सोच रहा है तो वो बिल्कुल सही ​दिशा में है लेकिन अधिकतर युवाओं को ये नहीं पता होता कि आखिर Ethical Hacking Course कैसे करें, कहां से करें। इसलिए हम ये आर्टिकल Ethical Hacking Course in Hindi आपके लिए लाए हैं लेकिन आगे बढ़ने से पहले आपको एथिकल हैकिंग के बारे में सही जानकारी हासिल करनी होगी जो हम आपको बताऐंगे।

एथिकल हैकिंग कोर्स (Ethical Hacking Course in Hindi)

यदि आपको अंग्रेजी भाषा में थोड़ी परेशानी महसूस होती है तो अब आप Ethical Hacking Course हिन्दी में भी कर सकते हैं। एथिकल हैकिंग कोर्स, आप किसी बड़े इंस्टीट्यूट में पैसे देकर या ऑनलाइन फ्री में भी कर सकते हैं। हम आपको कुछ बड़े इंस्टीट्यूट की Ethical Hacking Course Fees बताऐंगे और ये कोर्स फ्री में कैसे करें वो भी बताने वाले हैं।

तो आइये पहले शुरू करते हैं Free Ethical Hacking Course से। फ्री ​एथिकल हैकिंग कोर्स के लिए आपको यू​डमी (udemy.com) पर जाना होगा। हमने पहले से ही आपके लिए कुछ कोर्स को चुने हैं। आप, पीछे दिये लिंक से अपने लिए कोई भी फ्री कोर्स को चुन सकते हैं लेकिन एथिकल हैकिंग के फ्री कोर्स 90 प्रतिशत अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध हैं और यदि आपको Ethical Hacking Course in Hindi में ही चाहिए और फ्री भी चहिए तो आप यहां क्लिक करके इस बारे में जानकारी ले सकते हैं। हम आपको राय देना चा​हते हैं कि आप Free Ethical Hacking Course के लिए ट्राई नहीं करें क्योंकि फ्री कोर्स में आप ज्यादा जानकारी नहीं ले सकेंगे। हां, आपको एथिकल हैंकिग से सम्बधित शुरूआती जानकारियां अवश्य ही मिल जाऐंगी।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

एथिकल हैकिंग के ऑनलाइन कोर्स में सिखाने वाले इंस्ट्रक्टर Ethical Hacking Book Pdf आदि भी उपलब्ध कराते हैं जिसकी मदद से आप एथिकल हैकिंग कोर्स फ्री में सीख सकते हैं।

हमारी सलाह है कि आपको कोई अच्छा Ethical Hacking Course in Hindi में ही चुनना चाहिए जिसके लिए आपको कुछ पैस खर्च करने होंगे लेकिन ये Course Fees इतनी ज्यादा भी नहीं होती कि आप इसे वहन न कर सकें इसलिए हम आपके लिए कुछ चुनिंदा Ethical Hacking Course की लिस्ट दे रहे हैं जहां से आप ये कोर्स आसान भाषा में कर सकते हैं। थोड़ा पैसा खर्च करके आप Ethical Hacking Complete Practical के साथ सीख सकेंगे। हिन्दी में Ethical Hacking Course करने के लिए आप यहां क्लिक करें।

हैकिंग कोर्स कहां से करें?

उपर हमने आपको कुछ फ्री और कुछ पेड एवं सस्ते कोर्स के बारे में बताया लेकिन यदि आप किसी बड़े और अच्छे इंस्टीट्यूट से एथिकल हैकिंग का कोर्स करना चाहते हैं ​तो कहां से करें और उनकी फीस क्या है (Ethical Hacking Course Fees) अब इसके बारे में जानते हैं। यदि आप दिल्ली में हैं तो आप डीआइसीसी (DICC) इंस्टीट्यूट से सम्पर्क कर स​कते हैं जो लाजपत नगर में स्थित है। यहां पर Ethical Hacking Course की फीस 18000 रूपये है।

दूसरे नम्बर पर आप Ethical Hacking Classes पर भी सम्पर्क कर सकते हैं। ये इंस्टीट्यूट शक्करपुर में स्थित है और इसकी फीस 15000 रूपये है। तीसरे नम्बर पर आप Hack Zone से भी सम्पर्क कर सकते हैं। ये क्लासेस लाजपत नगर में कराई जाती हैं और इसकी फीस भी 15000 रूपये है। इनके साथ हम एक ओर इंस्टट्यूट के ​बारे में आपको जानकारी दे देते हैं। Delhi Courses जो ईस्ट दिल्ली में स्थित है और इसकी फीस भी 15000 रूपये है। आप गूगल सर्च करके इन सभी इंस्टट्यूट से सम्पर्क कर सकते हैं।

कई बड़े इंस्टीट्यूट की फीस, बड़े पाठ्यक्रम के लिए 1 लाख से 2 लाख सालाना भी हो सकती है।

एथिकल हैकिंग का अर्थ (Ethical Hacking Meaning in Hindi)

आइये जानते हैं कि एथिकल हैकिंग का हिन्दी अर्थ क्या होता है। Ethical का हिन्दी अर्थ होता है ‘नैतिक’ और Hacking का अर्थ होता है ‘अनाधिकृत प्रवेश’। इस प्रकार Ethical Hacking Meaning in Hindi हुआ, नैतिकता के साथ अनाधिकृत प्रवेश। साधारण शब्दों में कहें तो Ethical Hacking का अर्थ है, मालिक (Owner) की स्वीकृति लेकर प्रवेश करना। उदाहरण के लिए यदि किसी व्यक्ति का कम्प्यूटर सही से कार्य नहीं कर रहा है, जैसे कि कोई सॉफ्टवेयर सही कार्य नहीं कर रहा है तो कोई इंजिनियर (Ethical Hacker) दूर बैठे-बैठे, मालिक की स्वीकृति के साथ पूरे कम्प्यूटर का कंट्रोल अपने पास लेकर उसे ठीक कर सकता है। उम्मीद है आपको Ethical Hacking का हिन्दी अर्थ समझ आ गया होगा।

हैकिंग और एथिकल हैकिंग में अंतर (Hacking Vs Ethical Hacking)

Sponsored Ad

अब समझते हैं कि हैकिंग (Hacking) और एथिकल हैकिंग (Ethical Hacking) में क्या अंतर है। एथिकल हैकिंग को अभी हमने आपको समझाया लेकिन Hacking, इसका बिल्कुट उलटा है। जैसा कि हमने पहले ​भी बताया कि Hacking का अर्थ है अनाधिकृत प्रवेश। मतलब कि बिना मालिक की स्वीकृति के प्रवेश। हैकर (Hacker) बगैर मालिक की स्वीकृति के किसी के कम्प्यूटर या फोन में एंट्री कर सकता है। इसके लिए हैकर सबसे पहले किसी व्यक्ति के कम्प्यूटर या फोन में एक मालवेयर या वायरस को इंस्टॉल कराता है और फिर उसकी मदद से व्यक्ति के गैजेट को अपने कंट्रोल में ले लता है। Mobile Hack करने के बाद हैकर उस डिवाइस में अपनी इच्छा के अनुसार कुछ भी कर सकता है।

यदि आपके फोन में आपके बैंक अकांउट की डीटेल्स हैं या कोई पेमेंट एप्प है उसका सारा डेटा चुरा सकता है। फोन में आपके इमेल, फोटाज़, कान्टेक्ट डीटेल्स आदि, सभी को हैकर आसानी से एक्सेस कर सकता है।

हैकिंग का कोर्स कितने साल का होता है?

एथिकल हैकिंग कोर्स की अवधि किसी इंस्टीट्यूट या विश्वविद्यालय में अलग-अलग होती है। विद्यार्थी ने किस पाठ्यक्रम को चुना है उसी प्रकार उसकी अवधि निर्धारित होती है। एथिकल हैकिंग सीखने की कम से कम अवधि 3 महीने है और एथिकल हैकिंग सीखने की ज्यादा से ज्यादा अवधि 2 वर्ष है। कभी-कभी, हैकिंग में मास्टर्स करने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थी 2 साल से ज्यादा समय तक भी एथिकल हैकिंग सीख सकते हैं। Ethical Hacking Course in Hindi के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास (किसी भी माध्यम से) है।

एथिकल हैकर की सैलरी कितनी होती है?

आजकल इंटरनेट के अधिकतम चलन और डिजिटलीकरण के बढ़ने से एथिकल हैकर्स की डिमांड भी काफी बढ़ गई है। एथिकल हैकर्स उद्योगों, सरकारी संगठनों, सेना, कानून प्रवर्तन एजेंसियों और निजी क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं। यदि बात की जाए Ethical Hacking की सैलरी की तो एक एथिकल हैकर की औसत सैलरी सालाना 5 से 6 लाख होती है। एथिकल हैकर्स, फ्रीलांस और व्यक्तिगत सम्बधों के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं जिससे वे प्रति वर्ष 11 लाख से 30 लाख तक की कमाई भी कर सकते हैं।

हैकिंग कितने प्रकार की होती है?

हैकिंग 2 प्रकार की होती है जिसमें Ethical Hacking और Hacking को शामिल करते हैं। Hacking को मैलिशियस हैकिंग या ब्लैक हैट हैकिंग भी कह सकते हैं। Ethical Hacking के बारे में हम उपर भी काफी कुछ बता चुके हैं।

1. Ethical Hacking

Ethical Hacking का प्रयोग सही उद्देश्य से कानून के दायरे में रहकर किया जाता है। इसे White Hat Hacking भी कहा जाता है। एथिकल हैकिंग किसी कम्प्यूटर सिस्टम, नेटवर्क, सॉफ्टवेयर या वेबसाइट की तकनीकी खराबियों को ठीक करने के​ लिए किया जाता है। सिस्टम की इन खराबियों का फायदा कोई हैकर न उठा सके इसलिए एथिकल हैंकिग के द्वारा तमाम खराबियों को सही किया जाता है।

2. Malicious Hacking

मैलिशियस हैकिंग या हैकिंग किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए की जाती है। इस प्रकार की हैकिंग, किसी के डिवाइस से डाटा चुराने या पर्सनल डेटा चोरी करने के लिए की जाती है। इस प्रकार चोरी किये डाटा का इस्तेमाल पैसे की डिमांड या फिरोती के लिए किया जा सकता है। Malicious Hacking या ब्लैक हैट हैकिंग को निम्न भागों में विभाजित किया जा सकता है।

Computer Hacking

किसी के कम्प्यूटर से निजी डाटा चुराने या डिवाईस को क्षति पहुंचाने के लिए किया जाता है। इसमें व्यक्ति के कम्प्यूटर में मैलिशियस कोड या वायरस डाल दिया जाता है और उस सिस्टम को हैक कर लिया जाता है।

Mobile Hacking

Sponsored Ad

कम्प्यूटर की ही तरह Mobile को भी आसानी से वायरस या मैलिशियस कोड के ज़रिये हैक किया जा सकता है। हैक होने के बाद फोन का कंट्रोल, डाटा चोरी करना या पैसे की डिमांड की जा सकती है। इसलिए लोगों को किसी अथॉरिटी वाली साइट से ही किसी एप्प को डाउनलोड करना चाहिए। मैलिशियस मोबाइल एप्प के द्वारा भी फोन को हैक किया जा सकता है।

Email Hacking

इस तरह की हैकिंग में किसी व्यक्ति के Email Account को गैर कानूनी तरीके से अपने कब्जे में लिया जाता है। इस प्रकार की हैकिंग का इस्तेमाल भी पर्सनल डाटा को चुराने के लिए किया जाता है। बैंक के लेन देन या ओटीपी कोड भी लोग Email Account के द्वारा ही प्राप्त करते हैं ऐसे में हैकर किसी भी व्यक्ति के इमेल अकांउट को हैक कर सकता है।

Website Hacking

इंटरनेट पर बड़ी और पापुलर वेबसाइटों को भी कई अनुभवी हैकर आसानी से हैक कर लेते हैं। वेबसाइट हैक करके उनके डाटा को चुराना, वेबसाइट नियंत्रण अपने हाथ में लेकर उसे बर्बाद भी कर सकते हैं।

Password Hacking

इस प्रकार की हैकिंग में हैकर किसी व्यक्ति के अकाउंट का पासवर्ड आसानी से हैक कर सकता है ताकि व्यक्ति का पूरा डाटा चुराया जा सके या बैंक से अनुचित लेन देन कर सके। हैकर कई ऑनलाइन टूल्स के माध्यम से इस काम को आसानी से अंजाम दे सकते हैं।

Network Hacking

इस प्रकार की हैकिंग में हैकर किसी कंपनी, ऑफिस या सरकारी नेटवर्क तक को भी हैक कर सकते हैं। नेटवर्क में कई कम्प्यूटर एक ही नेटवर्क के साथ जुड़े होते हैं जिसे हैकर अपनी स्वार्थ सिद्धी की पूर्ति के लिए हैक कर सकते हैं। उपरोक्त बताऐ गऐ हैकिंग टेक्नीक पूर्णतया गैर कानूनी है। पकड़े जाने पर सजा का प्रावधान है। यदि किसी हैकर का अपराध साबित हो जाता है तो उसे 5 लाख का जुर्माना या 3 साल की जेल भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें: Bolly4U Update – Bollywood, Hollywood Movies Download से रहें सावधान

आशा है आपको हमारा आर्टिकल Ethical Hacking Course in Hindi अवश्य की पसंद आया होगा और आपको, आपके सभी सवालों का जवाब भी मिल गया होगा। यदि आपको हमारे द्वारा बताई जानकारी में कोई गलती नज़र आई हो तो कृपया हमें कमेंट अवश्य करें। आप हमारे इस लेख को सोशल ​मीडिया पर भी शेयर करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.