Chilli Paneer Recipe in Hindi | रेस्टोरेंट जैसी स्वादिष्ट चिली पनीर रेसिपी

0

चाइनीज़ हर किसी को पसंद होता है और चिली पनीर (Chilli Paneer) इसमें से एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो अक्सर स्टार्टर के रूप में परोसा जाता है और फ्राइड राइस या फिर नूडल्स के साथ इसका अलग ही मज़ा है। तो आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं चिल्ली पनीर की रेसिपी (Chilli Paneer Recipe in Hindi) जिसकी मदद से आप आसानी से घर पर चिली पनीर (Chilli Paneer) बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसकी सबसे आसान एवं सरल रेसिपी।

Sponsored Ad

चिली पनीर रेसिपी (Chilli Paneer Recipe in Hindi)

आईय सबसे पहले शुरूआत करते हैं Chilli Paneer Recipe से और जानते हैं कि इसमें लगने वाली सामग्री क्या है और क्या है इसे बनाने की विधि।

तैयारी का समय: 15 मिनट

पकाने का समय: 20 मिनट

Sponsored Ad

Sponsored Ad

टोटल समय: 35 मिनट

कितने लोगों के लिए: 2 व्यक्ति

चिली पनीर रेसिपी की सामग्री

पनीर – 250 ग्राम

हरी मिर्च – 4 (लंबाई में कटी हुई)

लहसुन – 5-6 (बारीक़ कटी हुई)

अदरक – 1/2 टीस्पून (बारीक कटा हुआ)

शिमला मिर्च – 1 (कटा हुआ)

प्याज – 1 (कटा हुआ)

Sponsored Ad

मैदा – 2 टेबलस्पून

कॉर्नफ्लोर – 2 टेबलस्पून + 1 टेबलस्पून

सोया सॉस – 2 टीस्पून

चिली सॉस – 1 टीस्पून

टोमैटो सॉस – 1½ टीस्पून

पानी – 6 टेबलस्पून + 3 टेबलस्पून

तेल – 2 टेबलस्पून + तलने के लिए

काली मिर्च पाउडर – 1/2 टीस्पून

नमक – स्वादानुसार

चिली पनीर रेसिपी की विधि

पनीर को चौकोर टुकड़ों में काट लें। अब एक कटोरे में मैदा, 2 टेबलस्पून कॉर्नफ्लोर डालें फिर काली मिर्च पाउडर, नमक और 6 टेबलस्पून पानी डालें और इन सब को अच्छे से मिलाकर चिकनी और गाढ़ी पेस्ट बना लें।

अब पनीर को तैयार हुई पेस्ट में डाल दें और 10-15 मिनट के लिए मेरिनेट होने के लिए छोड़ दें। अब पनीर को तलने के लिए एक कढ़ाई में तेल गर्म करें जब तेल गर्म हो जाए तो तेल में पनीर के टुकड़े डाले और सुनहरे भूरे होने तक तलें।

जब पनीर सुनहरा हो जाए तो उसे एक प्लेट में पेपर नैपकिन लगाकर उसके ऊपर निकालें जिससे एक्सट्रा तेल निकल जाए। अतिरिक्त तेल पेपर नैपकिन सोख लेगा।

अब एक कटोरी में 1 टेबलस्पून कॉर्नफ्लोर और 3 टेबलस्पून पानी डालकर अच्छे से मिला लें। अब एक पैन में 2 टेबलस्पून तेल गरम करें जब तेल गरम हो जाए तो उसमें बारीक कटा अदरक और लहसुन डालकर 30 सेकंड के लिए भून लें। अब उसमें कटा हुआ प्याज डालें और उसको हल्के भूरे रंग के होने तक भूनते रहें। अब इसमें कटी हुई शिमला मिर्च और हरी मिर्च डालकर 2 मिनट तक पकाएं।

अब उसमें चिली सॉस, सोया सॉस, टमाटर सॉस और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें और उसे 1 मिनट तक अच्छे से पकाएं।

Sponsored Ad

अब तले हुए पनीर के टुकड़े और कॉर्नफ्लोर-पानी के मिश्रण को डालें और उसे तब तक चलाते रहें जब तक ग्रेवी गाढ़ी ना हो जाए। जब ग्रेवी गाढ़ी हो जाए तब गैस बंद कर दें और इसे सर्विंग प्लेट में निकाल लें और इसके ऊपर बारीक कटी हुई हरी प्याज डाल दें अब इसे गर्मागरम फ्राइड राइस या फिर नूडल्स के साथ परोसें। आशा है आपको हमारे द्वारा बताई गई Chilli Paneer Recipe in Hindi अच्छे से समझ आ गई होगी। तो आईये बढ़ते हैं आगे और जानते हैं पनीर की अन्य रेसिपीज़ के बारे में।

रेस्टोरेंट स्टाइल ग्रेवी चिली पनीर (Chilli Paneer Gravy Recipe)

ऊपर हमने आपको जो चिली पनीर की रेसिपी (Chilli Paneer Recipe in Hindi) बताई है वो ड्राई चिली पनीर की रेसिपी है अब हम आपको बताने जा रहे हैं ग्रेवी चिली पनीर (Chilli Paneer Gravy Recipe) की रेसिपी और आपको बता दें कि इसको बनाना भी बहुत आसान है और खाने में भी ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

तैयारी का समय: 15 मिनट

पकाने का समय: 20 मिनट

टोटल समय: 35 मिनट

कितने लोगों के लिए: 4

चिली पनीर ग्रेवी रेसिपी की सामग्री

पनीर – 400 ग्राम

शिमला मिर्च – 2 (चौकोर टुकड़ों में कटी हुई)

प्याज़ – 3 (बड़े टुकड़ों में कटी हुई)

हरी प्याज – 2

हरी मिर्च – 4 (बारीक कटी हुई)

लहसुन – 12 कलियां (बारीक कटी हुई)

अदरक – 1 इंच (कद्दूकस किया हुआ)

Sponsored Ad

कॉर्नफ्लोर – 4 टेबलस्पून

मैदा – 1 टेबलस्पून

सोया सॉस – 1 टेबलस्पून

रेड चिली सॉस – 1 टेबलस्पून

सिरका – 1 टेबलस्पून

टौमेटो सॉस – 1 टेबलस्पून

काली मिर्ची पाउडर – 1 टेबलस्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार

ग्रेवी चिली पनीर रेसिपी की विधि

सबसे पहले पनीर को टुकड़ों में काट लें अब उसमें 1 चम्मच मैदा, 2 चम्मच कॉर्नफ्लोर, लाल मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर 5 मिनट के लिए रख दें। अब एक पैन में तेल गरम करें और अब पनीर को एक-एक करके तेल में डाल दें और सुनहरा होने तक फ्राई करें।

अब एक कटोरी में 2 चम्मच कॉर्नफ्लोर और पानी डालकर पतला घोल बना लें फिर उसमें एक चम्मच सिरका डालें ध्यान रहे ये घोल एकदम पतला हो।

अब पैन में एक चम्मच तेल गर्म करें अब उसमें कटी हुई हरी मिर्च, लहसुन, अदरक डालकर भून लें। अब उसमें कटी हुई प्याज् और शिमला मिर्च डालें और 2 मिनट के लिए हल्का फ्राई करें अब उसमें सारी सॉस और कॉर्न फ्लोर का घोल डाल दें और अच्छे से मिला लें।

इनको अच्छे से मिलाने के बाद अब उसमें काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर चला लें। अब उसमें पनीर डाल दें और ग्रेवी में अच्छे से मिक्स कर दें और इसके ऊपर हरा प्याज डालकर सजा दें। आपकी रेस्टोरेंट स्टाइल ग्रेवी चिली पनीर बनकर तैयार है इसे गर्मागर्म फ्राइड राइस, नूडल्स के साथ सर्व करें।

ऊपर हमने आपको ड्राई चिली पनीर (Chilli Paneer Recipe in Hindi) और ग्रेवी चिली पनीर की रेसिपी (Chilli Paneer Gravy Recipe) बताई। अब हम आपको पनीर की कुछ और रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको बनाना बहुत ही आसान है और इसे आप किसी भी पार्टी या फिर मेहमानों के आने पर बना सकते हैं और उनको गर्मागरम परोस कर उन्हें अपने कुकिंग स्किल्स से इंप्रेस कर सकते हैं।

Sponsored Ad

पनीर 65 रेसिपी (Paneer 65 Recipe in Hindi)

चिली पनीर की तरह ही पनीर 65 (Paneer 65 Recipe in Hindi) भी लोगों की पसंदीदा डिशेज़ में से एक है और इसे बनाना भी काफी आसान है और जो तरीका हम आपको इसे बनाने का बताने जा रहे हैं इस विधि से आप इसे मात्र आधे घंटे में बना सकते हैं तो आइये जानते हैं होटल स्टाइल की पनीर 65 रेसिपी Paneer 65 Recipe in Hindi.

तैयारी का समय: 10 मिनट

पकाने का समय: 20 मिनट

कुल समय: 30 मिनट

कितने लोगों के लिए: 2

पनीर 65 रेसिपी की सामग्री

बैटर तैयार करने के लिए:

कॉर्न फ्लोर: ¼ कप

चावल का आटा: 2 टेबल स्पून

काली मिर्च: ½ टी स्पून (कूटी हुई)

कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर:  1 टी स्पून

हल्दी: ¼ टी स्पून  

धनिया पाउडर: ½ टी स्पून

गरम मसाला: ½ टी स्पून

Sponsored Ad

अदरक लहसुन का पेस्ट: ½ टी स्पून

दही: 2 टेबल स्पून (व्हिस्क)

नींबू का रस: 1 टी स्पून

नमक: ½ टी स्पून

पानी: ¼ कप

17 क्यूब्स पनीर

थोड़ा तेल

सॉस बनाने के लिए:

तेल – 3 टी स्पून

जीरा – 1 टी स्पून

सूखा लाल मिर्च – 1

कुछ करी पत्ती

लहसुन – 3 (बारीक कटा हुआ)

अदरक – 1 इंच (बारीक कटा हुआ)

मिर्च – 1 (कटी हुई)

Sponsored Ad

टोमैटो सॉस – 2 टेबल स्पून

चिल्ली सॉस – 1 टी स्पून

नमक – ¼ टी स्पून

पानी – 2 टेबल स्पून

दही – 2 टेबल स्पून (व्हिस्क)

फूड कलर – 2 बूंदें

धनिया – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

पनीर 65 बनाने की विधि

सबसे पहले एक बड़े कटोरे में ¼ कप कॉर्नफ्लोर और 2 टी स्पून चावल का आटा लें अब उसमें ½ टी स्पून हरी मिर्च, 1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर, ¼ टी स्पून हल्दी, ½ टी स्पून धनिया पाउडर, ½ टी स्पून गरम मसाला, ½ टी स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट, 2 टी स्पून दही, 1 टी स्पून नींबू का रस और ½ टी स्पून नमक डालें।

अब इसमें ¼ कप पानी डालें और एक चिकना बैटर तैयार कर लें। अब इसमें पनीर क्यूब्स डालकर उसको अच्छी तरह से कोट कर लें। अब कढ़ाही या फिर पैन में तेल गर्म करें और पनीर को डीप फ्राई कर लें।

पनीर को तब तक तलें जब तक पनीर सुनहरा ना हो जाए। अब एक्सट्रा तेल को हटाने के लिए तले हुए पनीर को नैपकिन पर निकाल लें और एक तरफ रख दें। अब एक कढ़ाही में 3 टी स्पून तेल गरम कर लें और उसमें 1 टी स्पून जीरा, 1 सूखा लाल मिर्च और कुछ करी पत्ते डालकर साट करें।

अब उसमें लहसुन की 3 कलियां, 1 इंच अदरक, 1 मिर्च डालकर तेज आंच पर साट करें। अब इसमें 2 टी स्पून टोमैटो सॉस, 1 टी स्पून चिली सॉस और ¼ टीस्पून नमक डालकर तेज आंच पर स्टिर फ्राई कर लें।

अब आंच को कम कर लें और उसमें 2 टी स्पून पानी और 2 टी स्पून दही डाल लें और जब तक दही अच्छी तरह से मिल न जाए तब तक उसको मिलाते रहें। ज्यादा अच्छे कलर के लिए उसमें 2 बूंद फूड कलर डाल लें और इम सबको अच्छी तरह से मिलाएं। (कलर का प्रयोग करना पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप इसका प्रयोग करना चाहते हैं या नहीं) अब इसमें तला हुआ पनीर डालें और अच्छे से मिला लें।

अब आपका पनीर 65 रेसिपी बनकर तैयार है अब इसको कटे हुए धनिया पत्तों से गार्निश करें और गर्मागरम इसका आनंद लें और दूसरों को भी खिलाएं।

पनीर लबाबदार रेसिपी (Paneer Lababdar Recipe in Hindi)

Chilli Paneer Recipe in Hindi

पनीर लबाबदार का नाम तो है ही ऐसा कि इसको सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है लेकिन इसके नाम के साथ–साथ इसका स्वाद भी इसके नाम के जैसा ही स्वादिष्ट और मजेदार होता है जिसको एक बार खाने के बाद आप इसे अक्सर बनाने की सोचेंगे। तो आज हम आपको इस डिश की आसान रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं इसको पनीर, टमाटर और फ्रेश मलाई से बनाया जाता है और पनीर की इस डिश को आप नान या पराठे के साथ खा सकते हैं। तो आइए जानते हैं पनीर लबाबदार (Paneer Lababdar Recipe in Hindi) बनाने का आसान तरीका।

तैयारी का समय: 15 मिनट

पकाने का समय: 20 मिनट

कुल समय: 35 मिनट

कितने लोगों के लिए:  2

पनीर लबाबदार की सामग्री

पनीर – 250 ग्राम

प्याज – 1 (कटा हुआ)

टमाटर – 3 (कटा हुआ)

काजू – 8 (15-20 मिनट के लिए भिगा दें)

छोटी इलायची – 1

दालचीनी – 1 छोटा टुकड़ा

हरी मिर्च – 3, 4 (कटी हुई)

अदरक – 1 टी स्पून (कटा हुआ)

लहसुन – 5 (कलियां कटी हुआ)

तेजपत्ता – 1/2 टुकड़ा

हल्दी पाउडर – 1/4 टी स्पून

धनिया पाउडर – 2 टी स्पून

कसूरी मेथी – 1-2 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

गरम मसाला पाउडर – 1/4 टी स्पून

तेल – 4 टी स्पून

चीनी – 1 टी स्पून

नमक – स्वादानुसार

हरा धनिया – 2 टी स्पून (कटी हुई)

पनीर लबाबदार बनाने की विधि

सबसे पहले पनीर को चौकोर टुकडों में काट लें। एक तरफ काजू, दालचीनी और छोटी इलायची को 2 टी स्पून पानी के साथ डालकर बारीक पीस लें। अब गैस पर मध्यम आंच पर कड़ाही चढ़ाएं, जब कड़ाही गर्म हो जाए तो उसमें तेल डालें और उसको गरम होने दें।

जब तेल गरम हो जाए तो अब उसमें कटा प्याज और तेजपत्ता डाल दें और इसे तब तक भून लें जब तक प्याज सुनहरे रंग का न हो जाए। प्याज के सुनहरा हो जाने पर इसमें अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालकर 1 मिनट तक फ्राई करें।

अब इसमें कटे हुए टमाटर डालकर मध्यम आंच पर पकाएं। इसे तब तक पकाएं जब तक टमाटर नरम ना हो जाए। अब कड़ाही को गैस से हटाकर अलग रख दें और उसमें से तेजपत्ता निकाल दें। इस मिश्रण को पांच मिनट तक ठंडा होने दें। जब ये मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर में डालकर बारीक पीस लें और फिर उसी कड़ाही में वापस डाल लें।

अब इसमें काजू का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, चीनी और नमक डालें और अच्छी तरह से मिला लें और पांच मिनट तक पका लें।

अब इसमें 3 कप पानी डालकर उसके उबलने तक पकाएं। अब आंच को धीमा कर लें और इस मिश्रण को पांच मिनट तक पकाएं। पनीर लबाबदार ग्रेवी को और भी ज्यादा टेस्‍टी बनाने के लिए इसमें 1/4 कप ताजी मलाई डालकर अच्छे से मिलाएं। उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल Chilli Paneer Recipe in Hindi अवश्य ही पसंद आ रहा होगा।

इन सबके पक जाने पर इसमें पनीर के टुकड़े और कसूरी मेथी डाल दें और तब तक पकाएं जब तक इसकी ग्रेवी गाढ़ी न हो जाए। अब आपकी लज़ीज़ पनीर लबाबदार (Paneer Lababdar Gravy) बनकर तैयार है इसे आप अब सर्विंग बाउल में निकाल लें और हरी धनिया की पत्तियों से इसे गार्निश कर लें और इसे आप गरमागरम रोटी या फिर बटर नान के साथ सर्व करके इसके बदले अपने मेहमानों से ढेर सारी तारीफ वसूल कर सकते हैं।

ढाबा स्टाइल पनीर की सब्जी रेसिपी (Dhaba Style Paneer Recipe in Hindi)

ढाबे के खाने को पसंद करने वालों को अक्सर होटल के खाने में टेस्ट नहीं मिलता, तो अगर ढाबे के स्टाइल की पनीर की सब्जी का मजा आप घर पर ही चाहते हैं तो उसके लिए आज हम आपको ढाबा स्टाइल की पनीर की सब्जी की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिससे आप ढाबे पर जाना भूल जाएंगे तो आइये जानते हैं ढाबा स्टाइल पनीर की सब्जी रेसिपी (Dhaba Style Paneer Recipe in Hindi)

तैयारी का समय : 20 मिनट

पकाने का समय : 30 मिनट

कुल समय : 50 मिनट

कितने लोगों के लिए : 2 से 4

ढाबा स्टाइल पनीर की सामग्री

पनीर – 300 ग्राम

प्याज – 4 (बारीक पीस लें)

टमाटर – 5  (पेस्ट) 

मलाई – 5 टी स्पून

दही – 3 टी स्पून

अदरक – लहसुन – 1 टी स्पून (पेस्ट)

तेल – 3 टी स्पून

धनिया पाउडर – 1 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – ½ टी स्पून

हल्दी पाउडर – ½ टी स्पून

कसूरी मेथी – ½ टी स्पून

गरम मसाला – ½ टी स्पून

जीरा पाउडर – ¾ टी स्पून (भूना हुआ)

पनीर मसाला – ½ टी स्पून

नमक – स्वादानुसार

पानी – 1 कप

तड़का लगाने के लिए:

हींग – चुटकीभर

तेजपत्ता – 2

सूखी लाल मिर्च – 2

लौंग – 4

काली मिर्च – 4

बड़ी इलायची – 1

छोटी इलायची – 3

चम्मच जीरा – ½ टी स्पून

दालचीनी – 1 छोटा टुकड़ा

सजाने के लिए

धनियापत्ती – 2 टी स्पून (बारीक कटी हुई)

ढाबा स्टाइल पनीर सब्जी बनाने की विधि

सबसे पहले मीडियम आंच पर कड़ाही में तेल गरम करें और जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें पनीर डालकर लगभग 1 मिनट तक हल्का फ्राई कर लें। जब पनीर हल्का फ्राई हो जाए तो पनीर छानकर एक प्लेट में निकाल लें।

अब कढ़ाही में बचे हुए तेल में लाल मिर्च, तेजपत्ता, दालचीनी, जीरा, लौंग, काली मिर्च, बड़ी और छोटी इलायची डालकर 1 मिनट तक भून लें। अब इसमें अदरक-लहसुन पेस्ट डालें और 2 से 3 मिनट तक चलाते हुए इसे भून लें।

अब आंच को कम कर लें और इसमें हींग, लाल मिर्च, धनिया, हल्दी, जीरा और पनीर मसाला पाउडर डाल लें और इसे चलाते हुए 5 से 10 सेकंड तक भून लें। अब इसमें प्याज डालकर 5 मिनट तक मसालों के साथ भून लें।

जब ये अच्छे से भुन जाए तो इसमें दही डालकर 2 मिनट तक पकाएं। अब इसमें नमक डालें और 2 मिनट तक मसालों के साथ मिलाते हुए भूनें। अब इसमें टमाटर का पेस्ट डालकर मिलाएं और प्लेट से ढककर 7-8 मिनट तक पका लें।

ये भी पढ़ें: Recipe For Paneer Tikka In Hindi — घर बनायें रेस्टोरेंट जैसा पनीर टिक्का

अब ढक्कन हटाकर मसालों को मिलाएं और 5 मिनट तक बिना ढके पकाएं। अब इसमें क्रीम डाल दें और 2 मिनट तक भून लें। जब क्रीम अच्छे से मिल जाए तो इसमें 1 कप पानी डाल दें और 10 मिनट तक पका लें। इन सबके बाद इसमें पनीर डाल दें और 2 उबाल आने तक पका लें।

अब आपका ढाबा स्टाइल पनीर की सब्जी बनकर लगभग तैयार है बस इसमें गरम मसाला मिलाकर आंच को बंद कर दें। अब अपने ढाबा स्टाइल पनीर की सब्जी को एक बाउल में निकाल लें और उसके ऊपर धनिया की पत्ती छिड़क दें और इसे गर्मागरम रोटी या फिर नान के साथ दूसरों को सर्व करें और खुद भी खाएं।

आशा है आपको हमारा जानकारी से भरपूर आर्टिकल Chilli Paneer Recipe in Hindi पसंद आया होगा। यदि आपको हमारे आर्टिकल में कुछ सही न लगा हो तो कृपया नीचे दिये कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट अवश्य करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x