सब चौंक गऐ जब मिस्र की 3000 साल पुरानी मम्मी बोल उठी | देखिये वायरल विडियो

0

Mummy Started Speaking London: आपने मम्मी (Egyptian Mummy) से संबंधित कई फिल्में देखी होंगी और कहानियां भी पढ़ी होंगी जिसमें हजारों साल पुरानी मम्मी भी अचानक जिंदा हो जाती है या ताबूत में से ही बोलने लगती है। आप जरूर उसे किसी के दिमाग का फिक्शन (Fiction) ही समझते होंगे लेकिन जरा सोचिए कि वास्तव में भी ऐसा हो तो क्या होगा।

ऐसा असलियत में होने से अवश्य ही लोग डर जाएंगे लेकिन ब्रिटेन में कुछ ऐसा ही देखने को मिला है जहाँ ताबूत में रखी एक मम्मी से अजीबोगरीब आवाज़ निकलने लगी (Mummy Started Speaking London) जिसके बाद वैज्ञानिकों ने उसे रिकॉर्ड (Record) करके सुनने का फैसला किया। जब आवाज की रिकॉर्डिग हो गई तो उसे सुनकर वैज्ञानिक भी आश्चर्य में पड़ गए। आपको बता दें कि ब्रिटेन के लीड्स सिटी म्यूजियम (Leeds City Museum) में एक मम्मी (Egyptian Mummy) रखी हुई है जिसका नाम नीसियामुन (Nesyamun) बताया जाता है।

Sponsored Ad

3000 साल पुरानी यह मम्मी मिस्र के राजा फैरो रामसेस 11 के एक पुजारी की बताई जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह पुजारी राजा के लिए खबरें लाया करता था। इसके अलावा वह राजा को धार्मिक गीत या भजन गाकर भी सुनाता था। सबसे अधिक अचम्भे में डालने वाली बात यह है कि उसके ताबूत पर भी लिखा हुआ है कि यह मिस्र की सच्ची आवाज थी।

मम्मी (Mummy) से आने लगी अजीबोगरीब आवाज़

हज़ारो साल के दौरान नीसियामुन (Nesyamun) के जीभ और तालू सड़ चुके थे लेकिन इस मम्मी के स्वर उतक (Vocal Cords) सही सलामत थे और वैज्ञानिकों ने मम्मी को एक फिर से आवाज़ देने का निर्णय लिया। आपको बता दें कि इससे पहले वैज्ञानिकों ने मम्मी के गले का CT स्कैन किया था और फिर थ्री-डी प्रिंटर (3D Printer) से उसका वोकल कार्ड तंत्र को (Vocal Chord) बनाया गया। इसके बाद मम्मी के गले से आवाज निकाली गई।

Source : CBS Mornings YouTube Channel
Sponsored Ad

Sponsored Ad

वैज्ञानिकों ने बताया कि जब भी हवा मम्मी के गले से होकर गुजरती थी तो उसके मुंह से अजीबोगरीब डरावनी आवाज़ निकलती थी इसलिए उस मम्मी की आवाज को रिकॉर्ड (Record) करने का फैसला लिया गया।

ममी से आई “ईईईईईई…” की आवाज़

gadget uncle desktop ad

वैज्ञानिकों ने जब सिटी स्कैन (City Scan), 3D प्रिंटर और स्पीकर से मम्मी की आवाज सुनी तो मम्मी के गले से कराहने की आवाज़ आई लेकिन वो बस “ईईईईईई…” ही सुन पाये। वैज्ञानिकों (Scientists) ने सीटी स्कैन (City Scan) में पाया कि मम्मी की जीभ और तालू का कुछ हिस्सा गायब था जिस वजह से बस एक आवाज़ ही सुन पाये।

ये भी पढ़ें यहां पति की मौत पर महिलाओं की काट दी जाती हैं उँगलियाँ

वैज्ञानिकों ने जीभ का कुछ हिस्सा गायब होने का कारण भी पता करने की कोशिश की लेकिन उन्हें इससे सम्बंधित कोई जानकारी नहीं मिली। हालांकि उनका मानना है कि बहुत सालों से मम्मी रखे होने के कारण जीभ सड़ गई हो।

Leave A Reply

Your email address will not be published.