हर किसी के लिए मौत है इस नदी का पानी | जानिये क्या है इस River का सहस्य

0

The Boiling River: प्रकृति अनेक प्रकार के रहस्यों से भरी हुई है। बहुत से रहस्यों के बारे में मनुष्यों को पता भी नहीं है लेकिन इसकी खोज होने पर लोग अचन्भे में जरूर पड़ जाते हैं और उन पर अध्ययन शुरू हो जाता है। आज हम आपको एक ऐसी ही रहस्यमयी नदी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने शायद ही किसी कहानी या किस्से में सुना होगा।जी हां आज हम आपको एक ऐसी रहस्यमयी नदी के बारे में बताने जा रहे हैं जो पूरे साल, 24 घटें उबलती रहती है।

The Boiling River (उबलने वाली नदी)

Sponsored Ad

सभी को अचन्भे में डालनी वाली यह नदी, पेरू (Peru) में बहती है। ये नदी दुनिया के सबसे बड़े और रहस्यमयी जंगल, अमेज़न (Amazon) का ही हिस्सा है। हमेशा गर्म (The Boiling River) रहने वाली यह नदी लगभग सात किलोमीटर क्षेत्र में फैली है। किसी-किसी जगह पर इस नदी का तापमान 100°C भी पहुँच जाता है। आपने अगर गलती से भी इसमें हाथ डाल दिया तो आप बुरी तरह से जल जाएंगे। अगर कोई जानवर गलती से इस उबलती नदी (The Boiling River) में गिर जाता है तो फिर उसका जिंदा वापस निकलना नामुमकिन सा है।

नदी पर लिखी गई किताब

अचरज में डालने वाली इस नदी की खोज सन 2011 में भू-वैज्ञानिक (Geologist) आंद्रेस रुज़ो (Andrés Ruzo) द्वारा की गई। भू-वैज्ञानिक आंद्रेस रुज़ो बचपन में अपने घर के बड़े-बुज़ुर्ग लोगों से सुनी हुई कहानियों के आधार पर 20 साल बाद इस नदी की खोज में निकल पड़े और इस खोज के दौरान उन्होने ऐसी नदी को खोज निकाला जिसका पानी हमेशा उबलता रहता है।

उन्होंने एक किताब “द बॉयलिंग रिवर – एडवेंचर एंड डिस्कवरी इन द अमेज़ॉन” (The Boiling River- Adventure and Discovery in The Amazon) भी लिखी जिसमें उन्होने इस नदी का पूरा विवरण प्रस्तुत किया है। नदी में गिरने वाले प्राणियों की दशा का विवरण देते हुए आंद्रेस रुज़ो लिखते हैं कि “मैंने बहुत से प्राणियों को इसमें गिरते हुए देखा है, उसके बाद जो होता है वह बहुत ही भयानक है।”

Sponsored Ad

Sponsored Ad

ये है दुनिया की सबसे बड़ी Thermal River

आपको बता दें कि इस नदी के आस पास कोई ज्वलामुखि (Volcano) भी नहीं है। ये प्राकृतिक रूप से गर्म नदी है इसलिए वैज्ञानिक इसे दुनिया की सबसे बड़ी “थर्मल नदी” (World’s Largest Thermal River) मानते हैं। वहीं स्थानीय निवासीयों के मुताबिक यह रहस्यमयी “शनय टिम्पिश्का” (Shanay-Timpishka) नदी सदियों पुरानी है जिसका मतलब है “सूरज की गर्मी से उबलने वाली नदी”

नदी के पानी में है घाव भरने की शक्ति

आपको बता दें कि इस नदी के पानी में कुछ अच्छी बातें भी हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक वे लोग प्रचीन समय से ही इस नदी के पानी का प्रयोग घाव का इलाज करने में करते है। वहाँ के लोग इस उबालती नदी को बेहद पवित्र भी मानते हैं।

अभी तक अनसुलझा है रहस्य

अभी तक वैज्ञानिक नदी के पानी का उबलते रहने का कारण पता करने में असफल रहे हैं लेकिन इस रहस्य के पीछे का कारण जानने के लिए अभी भी निरंतर शोध कार्य चल रहे है।

ये भी पढ़ें एक मेंढक की कीमत डेढ़ लाख, पढ़िये Poison Dart Frog की पूरी हकीकत

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x