World Cup Football 2022: ड्रा रहा दिलचस्प, अमेरिका ग्रुप B में भिड़ेगा ईरान से

0

दोहा, 02 अप्रैल। शुक्रवार को कतर में 21 नवंबर से शुरू होने वाले फुटबॉल विश्व कप (World Cup Football 2022) का ड्रॉ घोषित हो चुका है ये ड्रॉ काफी दिलचस्प रहा क्योंकि Group B में अमेरिका की भिड़ंत ईरान से होगी जबकि अमेरिका और ईरान के बीच राजनयिक संबंध फिलहाल बहाल नहीं हुए हैं।

ईरान फुटबॉल टीम के क्रोएशियन कोच ‘ड्रैगन स्कोसिच’ ने कहा, “यह एक राजनीतिक ग्रुप है, लैकिन मैं राजनीति से प्रेरित नहीं हूं। मेरा ध्यान फुटबॉल पर है। मुझे लगता है कि यह खेल में सबसे अच्छा तरीका है और हमें लोगों को स्थितियां बेहतर करने के लिये मौका देना चाहिए।”

Sponsored Ad

रूस, यूक्रेन युद्ध का असर ड्रॉ पर भी

रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले का असर दोहा में फुटबॉल विश्व कप 2022 ड्रॉ पर भी पड़ा क्योंकि खेल सम्बंधी गतिविधियां बंद होने के कारण यूक्रेन के क्वालीफाई करने संभावनाओं में विलंब हुआ लेकिन यदि यूक्रेन, जून में होने वाले प्लेऑफ में स्कॉटलैंड के बाद वेल्स को पराजित कर देता है तो यूक्रेन को 2006 के बाद पहली बार विश्व कप फुटबॉल में खेलने का मौका मिलेगा। रूस, युक्रेन पर हमले के कारण विश्वकप (World Cup Football 2022) में हिस्सा नहीं ले सकता।

कतर कर रहा है मेज़बानी

Qatar World Cup Football 2022 draw
Sponsored Ad

Sponsored Ad

कतर इस बार का विश्वकप फुटबॉल प्रतियोगिता की मेजबानी कर रहा है और इस नाते मध्य पूर्व में होने वाले पहले विश्व कप (World Cup Football 2022) के लिये क्वालीफाई भी किया और टूर्नामेंट की शुरूआत में 21 नवंबर को पहले दिन एक्वाडोर से मुकाबला करेगा। टूर्नामेंट का शुरूआती मुकाबला अफ्रीकी चैम्पियन सेनेगल और नीदरलैंड के मैच से होगा। आपको बता दें कि नीदरलैंड टीम के कोच ‘लुई वान गाल’ ने पिछले सप्ताह विश्व कप कतर के सौंपने के फैसले को ‘हास्यास्पद’ कहा था।

ग्रुप E में एक शानदार मुकाबला 2010 की चैम्पियन टीम स्पेन और 2014 की विजेता टीम जर्मनी के बीच देखने को मिलेगा।

gadget uncle desktop ad

ग्रुप C में FIFA के सर्वश्रेष्ठ विजेताओं के बीच मुकाबला देखने को मिल सकता है जिसमें ‘लियोनल मेस्सी’ की अर्जेंटीना टीम को ‘रोबर्ट लेवांडोवस्की’ की टीम पोलैंड के विरूद्ध खेलना है और सऊदी अरब को पहले दौर में मेक्सिको के विरूद्ध खेलना है।

ये विश्वकप पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो का लगातार पांचवा विश्व कप होगा और उनके ग्रुप H में घाना, दक्षिण कोरिया और उरूग्वे की टीमें शामिल हैं।

ग्रुप G में ब्राजील की टीम है जो रिकॉर्ड छठी बार विश्व कप फुटबॉल का खिताब अपने नाम करने की पूरी कोशिश करेगी। ग्रुप चरण में ब्राजील को स्विट्जरलैंड, सर्बिया और कैमरून के खिलाफ खेलना है।

वर्ल्ड चैम्पियन, (World Cup Football 2022) फाईनल 18 दिसंबर के बाद ही जान सकेंगे।

World Cup Football 2022 draw

World Cup Football 2022 Draw: ग्रुप चरण के मैचो के लिये आठ ग्रुप इस प्रकार हैं।

Group A: कतर, नीदरलैंड, सेनेगल, इक्वाडोर

Sponsored Ad

Group B: इंग्लैंड, अमेरिका, ईरान, वेल्स या स्कॉटलैंड या यूक्रेन

Group C: अर्जेंटीना, मेक्सिको, पोलैंड, सऊदी अरब

Group D: फ्रांस, डेनमार्क, ट्यूनीशिया, पेरू या आस्ट्रेलिया या संयुक्त अरब अमीरात

Group E: स्पेन, जर्मनी, जापान, कोस्टा रिका या न्यूजीलैंड

Group F: बेल्जियम, क्रोएशिया, मोरक्को, कनाडा

Group G: ब्राजील, स्विट्जरलैंड, सर्बिया, कैमरून

Group H: पुर्तगाल, उरूग्वे, दक्षिण कोरिया, घाना

Leave A Reply

Your email address will not be published.