अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल हुआ नेपाल और RuPay को भी किया गया लॉन्च

0

नई दिल्ली, 02 अप्रैल। शनिवार को, नेपाल आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल हुआ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादूर देउबा के बीच आज प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। बातचीत के बाद दोनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री की उपस्थिति में दस्तावेजों और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए और आपस में आदान-प्रदान किया गया जिसके साथ नेपाल अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल हो गया।

नेपाल में रुपे (RuPay) लॉन्च

Sponsored Ad

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने संयुक्त रूप से नेपाल में रुपे (RuPay) को लॉन्च किया। दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से भारत सरकार की क्रेडिट लाइन के तहत बने नेपाल में सोलू कॉरिडोर 132KV पावर ट्रांसमिशन लाइन और सब-स्टेशन का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा संयुक्त रूप से भारतीय मदद से निर्मित जयनगर-कुर्था रेलवे लिंक का भी उद्घाटन किया।

हैदराबाद हाउस में हुई मुलाकात

आज सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाली प्रधानमंत्री से दिल्ली में हैदराबाद हाउस में मुलाकात की और इसके बाद दोनों नेताओं ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया और बताया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में मेहमान नेता के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। दोनों नेताओं ने आपसी साझेदारी में हुई प्रगति की समीक्षा की और भारत-नेपाल सहयोग एजेंडा को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। नेपाली प्रधानमंत्री शुक्रवार को 3 दिन की यात्रा पर नई दिल्ली आए थे। आज आधिकारिक यात्रा की शुरुआत करते हुए प्रात: मेहमान नेता ने राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपति महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.