अपना कीमती मोबाईल चोरी और गुम होने से कैसे बचायें

0 1,498

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं आज की दुनिया डिजिटल दुनिया है और इस डिजिटल दुनिया में लगभग हर एक व्यक्ति के पास या उसके परिवार में एक न एक एंड्रायड स्मार्टफोन भी जरूर होता है जिसमें हम अपने पर्सनल फोटोग्राफ, वीडियोज़, UPI पेमेंट ऐप्प, बैंक ​डीटेल्स, ईमेल आईडी, सीक्रेट पासवर्ड, ऑफिस के जरूरी डाक्यूमेंट, व्हाट्सएप्प, फेसबुक, ट्विटर और बहुत कुछ अन्य महत्वपूर्ण चीजें अपने फोन में रखते हैं।

क्या आपने कभी सोचा है?

कि आपका इतना महत्वपूर्ण मोबाईल फोन जो हर समय आपके साथ होता है, जिसकी जरूरत आपको अपने दैनिक जीवन में लगातार बनी रहती है, जिसमें आपका पर्सनल डाटा, महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स और जरूरी पासवर्ड सेव रहते हैं।

यदि आपका मंहगा और महत्वपूर्ण मोबाईल चोरी हो जाए या कहीं गुम हो जाऐ या आप अपने फोन को कहीं रखकर भूल जायें तो आप कितनी बड़ी पेरशानी में आ सकते हैं और यदि आपका खोया हुआ या चोरी हुआ मोबाईल किसी व्यक्ति को मिलता है तो ये जरूरी नहीं कि वह आपके मोबाईल को बिना किसी छेड़छाड़ के वापस कर दे। फलस्वरूप आपके मोबाईल के महत्वपूर्ण डाटा का गलत उपयोग भी हो सकता है।

तो ज़रा सोचिये यदि ऐसी समस्या आपके साथ घटित होती है तो आपके पास ऐसा क्या है जिससे आप अपने पर्सनल डाटा और पासवर्ड गलत हाथों में जाने से बचा सकें या मोबाईल को खोने और चोरी होने से बचा सकें।

दोस्तों इन्ही सब समस्याओं से बचने के लिए एक कंपनी Technorigen Services Pvt. Ltd. ने एक स्मार्ट Mobile App का निर्माण किया है जिसका नाम है RAKSHAK जी हां इस मोबाईल ऐप्प में इतने सारे फीचर दिये गऐ हैं जिससे आपका फोन चाहे किसी के पास हो वह बिल्कुल सुरक्षित रहेगा और आपको आपके फोन की Location भी लगातार मिलती रहेगी।

आईये जानते हैं RAKSHAK Mobile App के स्मार्ट फीचर्स

मजबूत Locking System

RAKSHAK Mobile App का पहला और सबसे महत्वपूर्ण फीचर है कि यदि दुर्भाग्यवश आपका फोन चोरी होता है या कहीं गुम होता है तो आप किसी अन्य फोन से अपने चोरी हुए नम्बर पर RING और RAKSHAK Mobile App का पासवर्ड लिखकर एक SMS कर दें। (पासवर्ड, RAKSHAK ऐप फोन में इंस्टाल करते वक्त बनाया जाता है)

आपके नम्बर पर SMS जाते ही आपका फोन पूरी तरह से लॉक हो जाता है और उसमें से लगातार सायरन की आवाज़ और कम्प्यूटर वॉयस शुरू हो जाती है। (कम्प्यूटर वॉयस इस तरह होती है : सावधान इस फोन को ट्रेस किया जा रहा है)

फोन लॉक होने पर और सायरन एवं कम्प्यूटर वॉयस बजने पर फोन का कोई भी बटन काम नहीं करेगा इसके अलावा फोन की स्क्रीन पर आपका Alternate Number लगातार दिखता रहेगा। (Alternate Number, RAKSHAK Mobile App इंस्टाल करते समय दिया जाता है।)

फोन की Location को Detect करता है

इतना करने के बाद अब RAKSHAK Mobile App आपके फोन की Current Location, समय और दिनांक के साथ, एक लिंक के रूप में आपके Alternate Number पर भेज देता है और ऐसा ही मैसेज आपके उस नम्बर पर भी जाता जिससे आपने, चोरी हुए फोन को लॉक करने के लिए इस्तेमाल किया है।

सिमकार्ड बदलने के बावजूद Location Detect

चोर यदि आपके फोन के सिमकार्ड निकाल कर बदल भी देता है तो भी RAKSHAK Mobile App आपको आपके फोन की लोकेशन लगातार Alternate Number बताता रहता है और आपके चोरी हुए फोन में कौन सा नया नम्बर चल रहा है वो भी आपके Alternate Number पर चला जाता है।

फोन लोकेशन के द्वारा आप चोरी हुए फोन तक आसानी से पहुंच सकते हैं और अपने फोन को वापस पा सकते हैं।

चोर की फोटो लेना।

RAKSHAK Mobile App का अगला ​फीचर है कि जिस किसी व्यक्ति या चोर के पास आपका फोन है, आपके फोन का फ्रंट कैमरा उस ​व्यक्ति की फोटो खींच कर आपके Alternate Number पर भेज देता है और उस चोर या व्यक्ति को उसका ज़रा भी पता नहीं चलता।

वेबसाईट के द्वारा फोन Lock

RAKSHAK Mobile App के अगले ​फीचर में आप http://technorigen.com/ पर लॉगिन करके भी अपना खोया हुआ या चोरी हुआ फोन Lock कर सकते हैं।

Pocket Lock फीचर

दोस्तों अभी तक हमने आपको वो फीचर बताए जिनका इस्तेमाल फोन चोरी या गुम हो जाने पर करते हैं अब हम आपको वो फीचर बताने जा रहे हैं जिससे आपका फोन चोरी ही नही होगा। जी हां वो फीचर है Pocket Lock

दोस्तों, फोन अधिकतर भीड़ वाली जगहों पर ही चोरी होता है जैसे कि बस, ट्रेन या बाजार आदि। ऐसे में RAKSHAK Mobile App में Pocket Lock दिया गया है। उदाहरण के तौर पर यदि आपका फोन आपकी Pocket में है और कोई व्यक्ति झटके से फोन को जेब से निकालने की कोशिश करेगा तो भी फोन अपने आप लॉक हो जाता है और सायरन की आवाज़ करने लगता है। इससे चोर डर कर भाग जाएगा और फोन चोरी होने से बच जाएगा।

USB Eject फीचर

यदि आपने सफर के दौरान अपने फोन को अपने से थोड़ा दूर चार्जिंग पर लगाया है तो ऐसे में फोन चोरी होने की संभावना बनी रह सकती है परन्तु आपने यदि USB Eject फीचर ON किया है तो USB केबल Eject होते ही ज़ोर ज़ोर से सायरन बजने लगेगा और एक बार फिर से आपका फोन सुरक्षित हो जाऐगा।

USB Connect फीचर

यदि किसी चोर या अन्य व्यक्ति को आपका फोन मिल जाता है तो वो आपके फोन को सबसे पहले USB Connect करके Format करने की कोशिश करेगा ऐसे में यदि आपने अपने फोन में USB Connect का फीचर ON किया है तो USB Connect होते ही आपका फोन फिर से लॉक हो जाएगा।

इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं

दोस्तों ये भी RAKSHAK Mobile App एक महत्वपूर्ण फीचर है। उपर बताऐ गऐ सभी फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए फोन में इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है।

फिलहाल RAKSHAK Mobile App केवल एंड्रायड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। कंम्पनी का मानना है कि आने वाले कुछ समय बाद RAKSHAK अन्य मोबाईल प्लेटफार्म के लिए भी उपलब्ध होगा।

कैसे डाउनलोड करें RAKSHAK Mobile App

आप RAKSHAK Mobile App गूगल प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड करके अपने फोन में इंस्टाल कर सकते हैं App इंस्टाल करते वक्त दिये जा रहे दिशा निर्देशों का पालन करें।

परन्तु उपरोक्त सभी महत्वपूर्ण फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक RAKSHAK Licence की आवश्यकता होती जो आपको बहुत ही कम कीमत पर मात्र 499/- रूपये में एक साल के लिए मिल जाता है।

RAKSHAK ANTI THEFT MOBILE APP LICENCE
RAKSHAK ANTI THEFT MOBILE APP LICENCE

लाईसेंस प्राप्त करने के लिए आप हमें हमारे WhatsApp नम्बर 9911289484 पर मैसेज कर सकते हैं। लाईसेंस कोड RAKSHAK Mobile App में डालें और अपने कीमती फोन को चोरी होने से बचाएं और महत्वपूर्ण डाटा का गलत इस्तेमाल होने बचाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.