आपका Pan Card असली है या नकली, ऐसे करें चेक – यहां मिलेगी पूरी जानकारी

0

Pan Card Real or Fake: आज के दौर में पैन और आधार कार्ड व्यक्ति की पहचान के रूप में एक जरूरी दस्तावेज़ है और अक्सर इन जरूरी दस्तावेज़ों को लेकर कई तरह के फ्रॉड केस देखने को मिलते रहें हैं। ऐसे में आपको यह पता होना बेहद जरूरी है कि कहीं आपका यह जरूरी दस्तावेज़ नकली तो नहीं है।

बता दें कि इसी पहल को आगे बढ़ाते हुए Income Tax Department ने Pan Card के लिए क्विक रिस्पांस यानि कि QR कोड भी पेश किया है। पैन कार्ड पर एक QR कोड बना होता है जिसके अंदर व्यक्ति विशेष का नाम, उसके माता-पिता का नाम, जन्मतिथि और उसके द्वारा साइन की गई सभी जानकारी मौजूद होती है। इस कोड को स्कैन करने के लिए व्यक्ति को “पैन क्यूआर कोड रीडर” नामक ऐप का इस्तेमाल करना पड़ता है।

Sponsored Ad

Pan Card Real or Fake जानें ऐसे

जानकारी के लिए बता दें, पैन कार्ड असली है या नहीं (Pan Card Real or Fake) यह जानने के लिए आपको QR Code Scanner को डाउनलोड करना होगा। QR कोड को स्कैन करने के लिए आप केवल NSDL e-Governance Infrastructure Limited के द्वारा बनाई गई ऐप को ही डाउनलोड करें। ऐप के डाउनलोड होने के तुरंत बाद इसे इंस्टॉल करें। इंस्टाल होते ही यूज़र के पास ‘Next’ नाम का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करके आगे बढ़े और ‘Finish’ नाम के ऑप्शन को क्लिक करें।

जिसके बाद एकदम से फोन का कैमरा ओपन हो जाएगा और फोन की डिस्प्ले के बीच में आपको एक हरे रंग का कोड दिखाई देगा जिसके बाद अपने फोन से अपने पैन कार्ड के QR कोड को स्कैन करें और ध्यान रहे कि हरा आईकॉन कोड के बीच में ही हो।

ऐसा करने के एकदम बाद ही आपकी पूरी जानकारी जो भी इस QR कोड के जरिए पैन से लिंक की गई है वह सभी स्क्रीन पर आ जाएगी और इस तरीके से आप अपने कार्ड की असलियत का पता लगा पाएंगे।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

ध्यान रखने योग्य बातें

बता दें कि इस ऐप को डाउनलोड करने से पहले यह जरूर ध्यान रखे कि आपके पास कम से कम 12 मेगापिक्सल का कैमरे वाला स्मार्टफोन होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: अब फॉलो करें केवल 4 स्टेप्स और घर बैठे 10 मिनट में PAN CARD तैयार

इसके साथ ही यह भी ध्यान रखने योग्य है कि आप जब भी कोड स्कैन करें तो कैमरे और कोड के बीच कम से कम 10cm की दूरी बनाए रखें और कैमरे की फ्लैश या बाहर की रोशनी कोड पर ज्यादा ना पड़े।

Leave A Reply

Your email address will not be published.