Netflix Password Sharing: नेटफ्लिक्स अकाउंट का पासवर्ड शेयर करना जल्द होगा बंद, कंपनी ने लिया फैसला

0

नई दिल्ली, भारत में स्ट्रिमिंग सर्विसेज़ एप्प (Streaming Apps) का चलन काफी बढ़ गया है जिसके चलते कई स्ट्रिमिंग कंपनियों ने मासिक या वार्षिक सब्सक्रीप्शन प्लान बनायें हैं जिनमें नेटफ्लिक्स, अमेज़ोन प्राइम, सोनी लिव, हॉट स्टार डिज्नीप्लस, ज़ी फाईव आदि प्रमुख हैं। बात करें नेटफ्लिक्स स्ट्रिमिंग एप्प की तो अक्सर लोग एक अकाउंट का सब्सक्रिप्शन लेकर उसका पासवर्ड अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर (Netflix Password Sharing) करते हैं जिस कारण स्ट्रिमिंग कंपनी को काफी नुकसान झेलना पड़ता है लेकिन अब नेटफ्लिक्स, जल्द ही पासवर्ड शेयरिंग को समाप्त करने जा रहा है।

वाशिंगटन जर्नल की रिपोर्ट (Netflix Password Sharing)

Sponsored Ad

स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स, नये साल 2023 से पासवर्ड शेयरिंग (Netflix Password Sharing) पर लगाम लगाने की कवायद शुरू करने जा रही है। वाशिंगटन जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी जल्द ही एक सब्सक्रिप्शन पर, एक से अधिक यूज़र्स की एक्सेस पर रोक लगाने वाली है। कंपनी का मानना है कि ऐसा करने से कंपनी को नये ग्राहक मिलने की उम्मीद है।

हालांकि कंपनी का ये भी मानना है कि पासवर्ड शेयर (Netflix Password Sharing) करने की प्रथा को समाप्त करना ठीक नहीं होगा और कंपनी को बैकलेश का सामना करना पड़ेगा। इसलिए कंपनी इस प्रथा को धीरे—धीरे समाप्त करेगी और इस चलन को अचानक से लागू नहीं करेगी।

महामारी की वजह से हुई देरी

स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स, पासवर्ड शेयरिंग (Netflix Password Sharing) के चलन पर काफी समय से काम कर रही थी लेकिन कोविड के चलते इस योजना में देरी हुई। देरी का अन्य कारण ये भी रहा कि महामारी के दौर में कंपनी के सब्सक्रिप्शन प्लान (Netflix Plans India) को लेकर नऐ ग्राहक भी जुड़े। जैसे ही लोग महामारी के दौर से निकले तो यूज़र्स में गिरावट देखी जा रही है इसलिए यूज़र्स को बढ़ाने के लिए कंपनी ने इस योजना (Netflix Subscription) पर काम करना शुरू कर दिया है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

Pay Per View पर भी हो रहा काम

नेटफ्लिक्स अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनी अमेज़ोन प्राइम की पे-पर-व्यू (Pay Per View) आप्शन पर भी विचारा​धीन है। यदि कंपनी अमेज़ोन प्राइम की तरह ही पे-पर-व्यू आप्शन लागू करता है तो लोग अपने अकाउंट का पासवर्ड अन्य लोगों के साथ शेयर करने से बचेंगे क्योंकि सब्सक्रिप्शन का पैसा पे-पर-व्यू के आधार पर कटेगा। रिपोर्टस के अनुसार कंपनी ने इस आप्शन को रद्द कर दिया है।

gadget uncle desktop ad

कंपनी कर सकती है बदलाव

किसी समय नेटफ्लिक्स का मानना था ‘लव इज शेयरिंग पासवर्ड’ लेकिन अब कंपनी पासवर्ड शेयरिंग (Netflix Password Sharing) को लेकर नाखुश है। कंपनी का मानना है कि यदि कनाडा और अमेरिका में 30 मिलियन यूज़र्स अपने पासवर्ड शेयर नहीं करते हैं तो कंपनी को 721 मिलियन डॉलर का फायदा हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दुनियाभर में 100 मिलियन यूज़र्स बिना किसी सब्सक्रिप्शन (Netflix Subscription) के स्ट्रिमिंग सर्विसेज़ का आनंद उठाते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.