AI APP सर्विस के ज़रिये मिला पुरानी तस्वीरों को नया जीवन

0 57

नॉस्टैल्जिया वेबसाइट MyHeritage ने एक नई ऐप सर्विस शुरू की है जो आपकी तस्वीरों को जीवन में लाने की अनुमति दे रही है। पिछले हफ्ते AI-पावर्ड नामक ऐप सर्विस लॉन्च की गई जो यह दर्शाने में उल्लेखनीय रूप से सटीक है कि वीडियो पर कैप्चर होने पर कोई व्यक्ति कैसा दिखेगा। उनकी आंखें झपकती हैं, उनका सिर हिलता है और मुस्कान बनती है। या यु कहें की वीडियो हिलती हुई दिखती है।

कौन सा अलगोरिथम हुआ इस्तेमाल जिससे तस्वीरों में आई जान

यह सर्विस एआई कंपनी DID के एल्गोरिदम का उपयोग करती है ताकि डीपफेक वीडियो बनाई जा सकें। अब तक कई लोग ऐसी वीडियो बना चुके है जो ट्विटर पर एक ही सप्ताह में वायरल हो गयी हैं। बनाए गए वीडियो लाइव फ़ोटो के समान हैं।

नास्टैल्जिया के बारे में एक दिलचस्प बात यह है यह पुरानी तस्वीरो को भी ले सकता है यहाँ तक की उन लोगो की भी जो आज मौजूद नहीं है। यह फोटो को लेकर एक जीवंत रूप देता है जिसका उदाहरण हम ‘हैरी पॉटर’ की मूवी से ले सकते है

जैसे ‘हैरी पॉटर’ में तस्वीरें हिलती हुई प्रतीत होती है कुछ उसी प्रकार यह सर्विस भी काम करेगी। इसका एक और उदहारण हम GIF को ले सकते है जैसा की GIF में वीडियो चलती है बिना ऑडियो के, कुछ इसी तरह यह भी कार्य करेगी, यह केवल चेहरे को ही Animate कर सकती है जिसका अर्थ यह हुआ की आप पूर्ण ललाट शॉट अपलोड नहीं कर सकते।

क्या कहा MyHeritage के मुख्य अधिकारी ने

MyHeritage के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी गिल्ड जाफ़ेट ने एक बयान में कहा “जब आपके पास एक क़ीमती पल होगा, जब आप एक क़ीमती पारिवारिक तस्वीर देखेंगे जो डीप नॉस्टेल्जिया के साथ आएगी।”

उन्होंने कहा “हमारे प्यारे पूर्वजों के चेहरे को देखकर वीडियो सिमुलेशन से में हमें पता चलता है कि कैसे वे वास्तविकता में हो सकते हैं और हमें अपने पारिवारिक इतिहास से जुड़ने का एक नया तरीका प्रदान करते हैं।”

MyHeritage अभी केवल पांच फोटोज़ मुफ्त में अपलोड करने की अनुमति देती है इसके बाद उपयोगकर्ता को एक भुगतान खाता खोलने की जरूरत होगी। यदि आप Sign Up किये बिना फोटोज़ अपलोड करते है तो वह सवचलित रूप से हटा दिया जायगा। MyHeritage ऐप वर्तमान में ioS और Android दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.