कोरोना मरीजों की संख्या में चीन से आगे हुआ भारत

0 334

चीन के वुहाने से निकला कोरोना वायरस पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रहा है कोरोना से विश्व का सबसे ताकतवर देश अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है 16 मई 2020 तक पूरे विश्व में 45 लाख से ज्यादा मरीज़ हैं जबकि केवल अमेरिका ही अब तक 14 लाख 48 हजार मरीजों का आंकड़ा पार कर चुका है।

अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देश हैं स्पेन, रूस, ब्रिटेन, इटली, ब्राजील, फ्रांस, जर्मनी, टर्की, ईरान। इस सूची में अब एक बड़ा बदलाव आया है।

यदि इस सूची की बात करें तो ये भारत के लिये चिंता का विषय है क्योंकि भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा, चीन से आगे निकल गया है आपको बता दें कि भारत में मरीजों की संख्या 83000 के पार हो चुकी है जबकि चीन में ये संख्या 82933 है।

इस बीच राहत की बात ये है कि भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या चीन से लगभग आधी है। चीन में 16 मई तक 4633 मौतें हुई हैं जबकि भारत में अबतक 2662 मरीज़ कोरोना का शिकार हो चुके हैं।

विश्व में सबसे ज्यादा मौत अमे​रिका में हुई है वहां ये आंकड़ा 86000 के पार हो चुका है।

भारत में मौजूदा स्थिति के अनुसार प्रतिदिन औसतन 3000 से 3800 तक नऐ मरीज़ सामने आ रहे है जबकि सरकार द्वारा तमाम कोशिशों के बावजूद भी यदि यही स्थिति बनी रही रही तो आने वाले समय में मरीजों की संख्या लाखों तक पहुंच सकती है। इसके विपरीत चीन में नऐ मरीज़ों की संख्या अब लगभग न के बराबर है

भारत में लॉकडाउन 4 की घोषणा पहले ही हो चुकी है देखना ये होगा कि लॉकडाउन 4 में किन-किन सेवाओं को शुरू किया जाता है और किन-किन को यथावत बंद रखा जाऐगा ताकि कोरोना संक्रमण को रोका जा सके।

अब ये देखना होगा कि देश में कोरोना मरीज़ों के बढ़ने का सिलसिला कब तक जारी रहता है।

दुनिया के तमाम देशों के विस्तृत कोरोना आंकड़े देखने के लिए यहा क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.