Hosting Meaning in Hindi | फास्ट स्पीड वेबसाईट के लिए ये होस्टिंग हैं सबसे शानदार

0

हैलो दोस्तों क्या आप जानते है कि Hosting Meaning in Hindi क्या है? अगर नहीं तो आप बिल्कुल सही जगह आए है। Hosting का सीधा सरल अर्थ है मेजबानी। मेजबानी शब्द का सरल अर्थ समझें तो एक मेजबान (Host), वह व्यक्ति होता है जो किसी कार्यक्रम में मेहमानों के लिए अतिथि सत्कार प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होता है।

इसी तरह इंटरनेट पर भी एक ऐसी सेवा उपलब्ध होती है जो वेब यूज़र्स को जानकारी, चित्र, वीडियो या सेवाओं को इंटरनेट के माध्यम से आसानी से जानने के लिए ऑनलाइन सिस्टम प्रदान करती है जिसे वेब होस्टिंग (Web Hosting) कहा जाता है।

Sponsored Ad

Content: Hosting Meaning in Hindi

कई कंपनियां हैं जो क्रियेटर्स या वेब डेवलपर्स को Web Hosting प्रदान करती है और इसी वेब होस्टिंग पर क्रियेटर्स अपनी वेब साईट का डाटा सेव करते हैं या यू कहें कि अपनी वेब साईट को चलाते हैं। इसलिए किसी भी वेबसाईट को चलाने के लिए वेब होस्टिंग की आवश्यकता होती है। वेब होस्टिंग कंपनियाँ वो होती हैं जो अपने ग्राहकों को अपने सर्वर (Server) पर स्थान प्रदान करती हैं।

हमारे आर्टिकल Hosting Meaning in Hindi में हम आपको, वेब होस्टिंग के बारे में और अन्य जानकारियां बताने जा रहे है जिससे आपके मन मे वेब होस्टिंग को लेकर सभी सवाल हल हो जायेंगे।

वेब होस्टिंग क्या है (Web Hosting Meaning in Hindi)

Sponsored Ad

Sponsored Ad

वेब होस्टिंग सेवा एक प्रकार की इंटरनेट होस्टिंग सेवा है जो ग्राहकों के लिए वेबसाइटों को होस्ट करने की सेवा प्रदान करती है, यानी यह उनके लिए साइट बनाने और बनाए रखने के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान करती है और इसे वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) पर पहुंच योग्य बनाती है। वेब होस्टिंग सेवाएँ प्रदान करने वाली कंपनियों को वेब होस्ट कहा जाता है।

आमतौर पर, वेब होस्टिंग के लिए निम्नलिखित की आवश्यकता होती है:

gadget uncle desktop ad
  • वेब साइटों के लिए होस्ट के रूप में कार्य करने के लिए एक या अधिक सर्वर;
  • सर्वर भौतिक (Physical) या आभासी (Virtual) हो सकते हैं।
  • भौतिक स्थान, बिजली और इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने वाले सर्वर (सर्वरों) के लिए “को-लोकेशन”। एक को-लोकेशन सेंटर (जिसे कोलो भी कहा जाता है) या “कैरियर होटल”, एक प्रकार का डेटा सेंटर है जहां ग्राहकों को किराए पर लेने के लिए उपकरण, स्थान और बैंडविड्थ उपलब्ध हैं। को-लोकेशन सुविधाएं अन्य फर्मों के सर्वर, स्टोरेज और नेटवर्किंग उपकरण के लिए स्थान, बिजली, कूलिंग और भौतिक सुरक्षा प्रदान करती हैं और उन्हें न्यूनतम लागत और जटिलता के साथ विभिन्न दूरसंचार और नेटवर्क सेवा प्रदाताओं से भी जोड़ती हैं।
  • डोमेन नाम, (Domain Name) सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन साइटों के लिए नाम को परिभाषित करने और उन्हें होस्टिंग की ओर इंगित करता है।
  • एक वेब सर्वर, होस्ट पर कार्य करता है।

आशा है आपको Hosting Meaning in Hindi समझ आ गया होगा। वेब होस्टिंग कितनी तरह है की होती है आइए जानते हैं।

वेब होस्टिंग के प्रकार (Types of Web Hosting/Web Hosting Example)

इंटरनेट होस्टिंग सेवाएँ, वेब सर्वर को चलाती हैं। वेब होस्टिंग सेवाओं के कई प्रकार होते हैं।

1. साझा होस्टिंग (Shared Web Hosting)

वेब हो​स्टिंग की श्रेणियों में सबसे पहले होती है साझा होस्टिंग (Shared Web Hosting) जो काफी सस्ती और किफायती सेवा है। इस होस्टिंग कें कई वेबसाईटों को एक ही सर्वर पर रखा जाता है। मतलब कि आपको जो सर्वर दिया गया है उस पर आपकी ही नहीं बल्कि अन्य ग्राहकों की वेबसाईट भी चल रही होती हैं। Shared Web Hosting पर वेब साइटों की संख्या न्यूनतम से अधिकतम तक हो सकती है। विशिष्ट रूप से, सभी डोमेन सर्वर संसाधनों का एक सामान्य पूल साझा (Share) कर सकते हैं, जैसे सिस्टम की RAM और CPU.

Shared Hosting सेवा से प्राप्त सुविधाएँ काफी बुनियादी हो सकती हैं। अन्य होस्टिंग सेवाओं के मुकाबले, सॉफ़्टवेयर और अन्य अपडेट के मामले में लचीली (Flexible) भी नहीं हो सकती हैं। पुनर्विक्रेता (Resellers) अक्सर साझा वेब होस्टिंग बेचते हैं और ग्राहकों के लिए होस्टिंग प्रदान करने के लिए वेब कंपनियों के पास अक्सर पुनर्विक्रेता खाते होते हैं।

Sponsored Ad

2. पुनर्विक्रेता होस्टिंग (Reseller Web Hosting)

Reseller Web Hosting, ग्राहकों को स्वयं वेब होस्ट बनने की अनुमति देता है। रिसेलर्स, लेख में बताई जा रही होस्टिंग के किसी भी संयोजन (Combination) के तहत पर्सनल डोमेन के लिए कार्य कर सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे रिसेलर के रूप में किसके साथ जुड़े हैं।

रिसेलर्स के अकाउंट, आकार में अत्यधिक भिन्न हो सकते हैं उनके पास एक को-लोकेटेड सर्वर के लिए अपना स्वयं का वर्चुअल समर्पित सर्वर (Vertual Based Sever) हो सकता है। कई रिसेलर्स, अपने प्रदाता की साझा होस्टिंग योजना (Shared Hosting Plan) के लिए लगभग एक जैसी सेवाऐं प्रदान करते हैं और स्वयं तकनीकी सहायता प्रदान करते हैं।

3. वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (Virtual Dedicated Server)

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर, (VPS Hosting के रूप में भी जाना जाता है, ये सर्वर संसाधनों को वर्चुअल सर्वर में विभाजित करता है, जहां संसाधनों को ऐसे तरीके से आवंटित किया जा सकता है जो अंतर्निहित हार्डवेयर (Underlying Hardware) को सीधे प्रतिबिंबित नहीं करता है।

VPS को अक्सर एक सर्वर से कई VPS संबंधों के आधार पर संसाधन आवंटित किए जाते हैं, हालांकि वर्चुअलाइजेशन कई कारणों से किया जा सकता है, जिसमें सर्वर के बीच VPS कंटेनर को स्थानांतरित करने की क्षमता भी शामिल है।

यूजर के पास अपने स्वयं के वर्चुअल स्पेस रूट तक पहुंच हो सकती है। ग्राहक कभी-कभी सर्वर (Unmanaged Server) को पैच करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं या VPS प्रदाता, ग्राहक के लिए सर्वर व्यवस्था (Managed Server) का कार्य प्रदान कर सकता है।

4. समर्पित सर्वर (Dedicated Web Hosting Service)

इस सर्विस में ग्राहक अपना स्वयं का वेब सर्वर प्राप्त करता है और उस पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त करता है। ग्राहक के पास Linux या Windows आधारित व्यवस्थापक पहुंच के लिए रूट एक्सेस (Root Access) प्राप्त होती है, हालाँकि उपयोगकर्ता आमतौर पर सर्वर का स्वामी नहीं होता है।

Dedicated Web Hosting में ग्राहक को सर्वर का पूरा स्वामित्व प्राप्त होता है और इस सर्वर पर केवल एक ग्राहक की वेबसाईट होस्ट होती हैं। ऐसे सर्वर, उपर बताऐ गये (Shared Hosting) के विपरीत है। कोई अन्य ग्राहक आपके सर्वर का इस्तेमाल नहीं कर सकता।

Dedicated Hosting, शेयर्ड होस्टिंग से ज्यादा खर्चीली हो सकता है लेकिन उपयोगकर्ता के पास सर्वर की पूर्ण प्रशासनिक पहुंच होती है, जिसका अर्थ है कि ग्राहक अपने स्वयं के Dedicated सर्वर की सुरक्षा और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है।

5. प्रबंधित होस्टिंग (Managed Hosting Service)

इस सर्विस में उपयोगकर्ता को अपना स्वयं का वेब सर्वर प्राप्त होता है लेकिन ग्राहक को सर्वर पर पूर्ण नियंत्रण की अनुमति नहीं होती। उपयोगकर्ता को Linux व्यवस्था आधार पर, रूट एक्सेस से वंचित रखा जाता है और Windows व्यवस्था के लिए एडमिनिस्ट्रेटर एक्सेस दी जाती है, हालाँकि उन्हें FTP या अन्य उपकरणों के माध्यम से अपनी वेबसाई या डेटा प्रबंधन की अनुमति दी जाती है।

उपयोगकर्ता को पूर्ण नियंत्रण की अनुमति नहीं होती ताकि उपयोगकर्ता द्वारा, सर्वर संशोधन या अन्य कॉन्फ़िगरेशन सम्बधित समस्याएं पैदा न हो सकें। ऐसा करने से प्रदाता (Service Provider), उपयोगकर्ता को गुणवत्ता की गारंटी दे सकता है। उपयोगकर्ता आमतौर पर सर्वर का स्वामी नहीं होता है क्योंकि सर्वर, ग्राहक को Lease पर दिया गया है।

6. को-लोकेशन (Colocation Web Hosting)

ये Managed Hosting सेवा के समान है लेकिन उपयोगकर्ता कोलो सर्वर का मालिक होता है। जो व्यक्ति सर्वर लेता है और सर्वर की देखभाल करता है उसे होस्टिंग कंपनी भौतिक (Physical) स्थान प्रदान करती है। यह सबसे शक्तिशाली और महंगे प्रकार की वेब होस्टिंग सेवा है।

ज्यादातर मामलों में, को-लोकेशन सर्विस प्रोवाइडर अपने ग्राहक के सेटअप पर बहुत कम या न के बराबर सर्विस देता है। प्रोवाइडर, सर्वर के लिए केवल इलेक्ट्रिकल, इंटरनेट एक्सेस और स्टोरेज सुविधाएं प्रदान करता है। Colo के अधिकांश मामलों में, ग्राहक के पास स्वयं का व्यवस्थापक (Admin) होता है जिसकी मदद से कोई भी हार्डवेयर अपग्रेड या अन्य बदलाव किया जा सकता है।

7. Cloud Hosting (क्लाउड होस्टिंग)

क्लाउड होस्टिंग में यूज़र को अपनी वेबसाईट के लिए Virtual Server (आभासी सर्वर) दिया जाता है। इस प्रकार की होस्टिंग पर यूज़र की वेबसाईट किसी एक सर्वर पर होस्ट नहीं होती बल्कि अनेक सर्वस पर होस्ट होती है। अन्य होस्टिंग जैसे शेयर होस्टिंग पर कई वेबसाईट को होस्ट किया जाता है जबकि क्लाउड होस्टिंग विश्व के कई Virtual Server पर होस्ट होती है जिसका फायदा ये होता है कि वेबसाईट को विश्व के किसी भी हिस्से से काफी तेज गति के सा​थ ओपन किया जा सकता है।

क्लाउड होस्टिंग का अन्य फायदा ये भी है कि यदि किसी वेबसाईट पर ज्यादा ट्रेफिक आ जाऐ तो भी वेबसाईट स्टेबल रहती है। क्लाउड का सर्वर डाउन होने की संभावना न के बराबर होती है।

चूंकि वेबसाईट Multiple Virtual Server पर स्टोर होती है इसलिए किसी एक सर्वर पर दिक्कत आने पर किसी अन्य सर्वर से वेबसाईट को यूज़र के लिए उपलब्ध करा दिया जाता है जिससे वेबसाईट पर आने वाले लोगों को स्लो स्पीड या सर्वर डाउन का सामना नहीं करना पड़ता। अधिकतर न्यूज़ की वेबसाईट क्लाउड होस्टिंग का ही इस्तेमाल करती हैं। आप हमारा लेख Hosting Meaning in Hindi पढ़ रहे हैं और हमारी वेबसाइट Thenewsgale.com (द न्यूज़गेल.कॉम) ये भी क्लाउड होस्टिंग पर ही होस्ट है।

आशा है, होस्टिंग से सम्बधित आपके सभी सवालों का जवाब ​आपको मिल गया होगा। Hosting Meaning in Hindi के अलावा अब आप ये भी समझ गऐ होंगे कि वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है। अब हम आपको कुछ फ्री होस्टिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर आप अपने ब्लॉग या वेबसाई हो होस्ट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले वर्डप्रेस (WordPress) के बारे में जानना आवश्यक है।

वर्डप्रेस क्या है? (WordPress in Hindi)

वर्डप्रेस एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जिसे 27 मई, 2003 को एक अमेरिकी Developer Matt Mullenweg और अंग्रेजी Developer Mike Little द्वारा b2/cafelog के फोर्क के रूप में जारी किया गया था। यह सॉफ्टवेयर GPLv2 लाइसेंस के तहत जारी किया गया है।

वर्डप्रेस (WP या WordPress.org) Hypertext Processor Language में लिखा गया सॉफ्टवेयर है। यह एक फ्री Open- source Content Management System (CMS) है और Supported HTTPS के साथ MySQL या MariaDB डेटाबेस के साथ जोड़ा गया है। वर्डप्रेस सुविधाओं में एक Plugin Architecture और एक Template system शामिल है, जिसे वर्डप्रेस के अंदर “Themes” के रूप में Refer किया गया है।

वर्डप्रेस मूल रूप से ब्लॉगिंग के लिए बनाया गया था लेकिन बाद में इसमें Traditional Mailing List और Internet Forums, Media Galleries, Membership Sites, Learning Management System (LMS) को Support के लिए ऑनलाइन स्टोर सहित अन्य Web Materials को भी विकसित किया गया है। वर्डप्रेस, उपयोग में सबसे लोकप्रिय Content Management System Solutions (CMS) में से एक है। वर्डप्रेस का उपयोग (अक्टूबर 2021 तक) अब तक 10 मिलियन वेबसाइटों में किया जा चुका है और इसकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

आप अपने ​कंम्प्यूटर पर क्जैंम्प (Xamp) वर्चुअल सर्वर इंस्टाल करके वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको Xamp सर्वर https://www.apachefriends.org/download.html और वर्डप्रेस, दानों को डाउनलोड करना होगा। WordPress Download https://wordpress.org/download/ करने के लिए यहा क्लिक करें।

वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर की जानकारी के बाद अब आपको हमारे इस लेख, Hosting Meaning in Hindi में वर्डप्रस होस्टिंग के बारे में भी जानकारी दे देते हैं।

वर्डप्रेस होस्टिंग (Hosting in WordPress)

वर्डप्रेस होस्टिंग के कॉन्सेप्ट को समझने के लिए, यह समझना जरूरी है कि यह Content Management System (CMS) में कितना लोकप्रिय है।

काफी वेब होस्टिंग Providers वर्डप्रेस यूजर्स के लिए कई तरह के प्लान पेश करते हैं। आमतौर पर, वर्डप्रेस प्लान में कुछ स्तर की Managed Services शामिल होती है। वे अक्सर Premium Plugins, Theme या अन्य Tool के लिए Free Licence के साथ भी आते हैं।

WordPress पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको WordPress Specific Plan का उपयोग करने की जरूरत नहीं है। हालाँकि, इस प्रकार के प्लान को ​बढ़िया परफॉर्मेंस देने के लिए और आपकी वेबसाइट की  दिक्कतों को आसान बनाने के लिए Customize किया जाता है। अगर आप वर्डप्रेस का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो इस प्रकार की होस्टिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है।

फ्री होस्टिंग (Free Website Hosting)

यदि आप अपना ब्लॉग या वेबसाईट बनाना चाहते हैं तो जरूरी नहीं कि आपको होस्टिंग के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे आप Free Website Hosting सर्विस को भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन हमारा सुझाव है कि यदि आप ब्लागिंग में नये हैं तो फ्री सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं और यदि आप थोड़ा अनुभव ले चुके हैं या बड़े स्तर पर काम करना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छी होस्टिंग कंपनी से हॉस्टिंग खरीदनी चाहिए हमारे इस लेख, Hosting Meaning in Hindi में हम आपको कुछ पेड सर्विस के बारे में बताऐंगे लेकिन ​अभी जानते फ्री होस्टिंग के बारे में।

1. वर्डप्रेस.कॉम (WordPress.com)

वर्डप्रेस.कॉम (WordPress.com) एक लोकप्रिय फ्री Hosting Platform है लेकिन आपको WordPress.org के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए क्योंकि वर्डप्रेस.ओआरजी Self-hosted वेबसाइट बिल्डर है। यदि आप वर्डप्रेस.कॉम पर अपनी साईट बनाते हैं तो आपको कोई पैसा नहीं देना होता और यदि आप वर्डप्रेस.ओआरजी पर अपनी साईट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वेबसाईट होस्टिंग के लिए कुछ पैसे खर्च करने होंगे। इसलिए फ्री वेबसाईट बनाने के लिए आपको वर्डप्रेस.कॉम के साथ जाना होगा। इस प्लेटफॉर्म पर आपको 3 GB का Storage और मुफ्त वेब Templates मिलती हैं।

फ्री प्लान होने के कारण आपकी वेबसाइट पर कुछ Ads दिखाई देती हैं। यदि आप Ads नहीं दिखाना चाहते हैं तो आपको Custom Domain का उपयोग करना होगा। साथ ही Additional Features तक पहुँचने के लिए आपको उनके Paid Plans खरीदने पड़ सकते हैं।

2. विक्स.कॉम (Wix.com)

फ्री वेबसाईट बनाने के लिए आप Wix का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। विक्स, पूरी तरह से होस्ट किया गया एक ओर वेबसाइट बिल्डर है जो मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग प्रदान करता है। फ्री होस्टिंग प्लान के चलते यह आपकी वेबसाइट पर Ads दिखाता है। आप उनके Paid Plans में अपग्रेड करके इससे छुटकारा पा सकते हैं। Wix.com के फ्री प्लान में आपको Subdomain, Website Templates, 500MB Storage और 500MB Bandwidth की सुविधाएं प्राप्त होती हैं।

3. वीबली (Weebly.com)

Weebly भी एक अन्य पॉपुलर फ्री वेबसाइट बिल्डर है जिसका उपयोग आप आसानी से कर सकते हैं। वेबसाइट बनाने के लिए, वीबली Simple Knowledge के साथ Drag and Drop Builder और Readymade Templates जैसी सुविधाएं देती है।

इनके फ्री प्लान में एक Weebly Subdomain, 500MB Storage शामिल है। Weebly भी Ads प्रदर्शित करता है। Ads से छुटकारा पाने, ज्यादा स्टोरेज और इनकी सभी सुविधाओं को अनलॉक करने के लिए आप इनके Paid Plans में अपग्रेड कर सकते हैं।

4. गो डैडी (Go Daddy Website Builder)

GoDaddy दुनिया का सबसे बड़ा Domain Name Registrar है और यह एक लोकप्रिय होस्टिंग कंपनी भी है। GoDaddy वेबसाइट बिल्डर Readymade Templates के साथ Drag and Drop वेबसाइट बिल्डर की सुविधा भी प्रदान करता है। यह 30 Days के Free Usage के रूप में भी उपलब्ध है जिसके बाद आप, इनके $5.99 प्रति महीने से शुरू होने वाले Paid Plans में से एक को अपग्रेड कर सकते हैं। यह सस्ता है और उपयोग में बहुत आसान है।

हालांकि, एक बार जब आपकी वेबसाइट विकसित हो जाती है तो आप GoDaddy वेबसाइट बिल्डर की सर्विसेज को काफी लिमिटेड भी कर सकते हैं। GoDaddy वेबसाइट बिल्डर को वर्डप्रेस या किसी अन्य वेबसाइट प्लेटफॉर्म पर ले जाना भी मुश्किल है।

5. स्क्वेयर स्पेस (Squarespace)

Squarespace एक लोकप्रिय वेबसाइट बिल्डर प्लेटफॉर्म है जिसके इस्तेमाल के लिए आपको किसी Technical Skills की आवश्यकता नहीं है। यह सुंदर Professional Template और एक Simple Knowledge युक्त Drag and Drop Interface प्रदान करता है। यह 14 दिन की फ्री वेबसाइट होस्टिंग Usage Offer करते हैं। यह आपको वेबसाइट बिल्डर की एक्सेस प्रदान करती है ताकि आप इसकी Specialty को परख सकें। आशा है आपको हमारा जानकारी से भरा ये आर्टिकल Hosting Meaning in Hindi अवश्य ही पसन्द आ रहा होगा। बढ़ते हैं आगे।

जब तक आप Paid Plan की Membership नहीं लेते तब तक आपकी वेबसाइट पब्लिक नहीं होगी। इनके Paid Plan $12 प्रति महीने से शुरू होते हैं। इनके हर प्लान पर एक Free Custom Domain, Unlimited Bandwidth, Storage और Readymade Website Template मिलते हैं।

6. गूगल क्लाउड होस्टिंग (Google Cloud Hosting)

गूगल Small Businesses और छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार की फ्री वेबसाइट होस्टिंग Solution प्रदान करता है। यह उन सभी शक्तिशाली सुविधाओं के साथ आता है जिनकी आप Google जैसी टॉप क्लास कंपनी से उम्मीद कर सकते हैं। चूँकि उनकी योजनाएँ Pay-Per-Use पर आधारित हैं इसलिए विद्यार्थियों के लिए इस प्लेटफॉर्म से शुरू करना आसान है।

Google नए ग्राहकों के लिए $300 का फ्री Credit भी प्रदान करता है जो पूरे एक साल तक चलने के लिए काफी है। आप 1 साल तक इस सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप किसी भी प्रकार की वेबसाइट को होस्ट करने के लिए Google Cloud का उपयोग कर सकते हैं और वे Google Compute Engine पर वर्डप्रेस की सुविधा भी प्रदान करते हैं।

7. अमेज़ोन वेब सर्विसिस (Amazon Web Services, AWS)

Amazon Web Services को AWS के रूप में भी जाना जाता है जो दुनिया की कुछ सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों को होस्ट करता है जबकि छोटे बिजनेस के लिए इसका उपयोग करना आसान नहीं है। यह उन छात्रों और डेवलपर्स के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म है जो अभी शुरू हो रहे हैं। Amazon अपने AWS प्लान पर 12 महीने फ्री और हमेशा मुफ्त प्रोडक्ट अपग्रेड प्रदान करता है जो Testing Sites के लिए अब तक की सबसे बढ़िया फ्री वेबसाइट होस्टिंग में से एक है।

8. ज़ीरो वेबहोस्ट (000Webhost)

000Webhost, Hostinger कंपनी द्वारा ऑपरेटेड है जो सबसे लोकप्रिय फ्री वेब होस्टिंग प्रोवाइडर में से एक है। 000Webhost फ्री होस्टिंग में आपको एक cPanel, एक WordPress Auto Installer, एक वेबसाइट बिल्डर टूल की सेवा प्रदान करता है। यह होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म PHP, MySQL, CSS, JavaScript आदि को सपोर्ट करता है और साथ ही Ads Free होस्टिंग देता है जिसकी मदद से Unwanted Ads की कोई समस्या नहीं है।

साथ ही, 000Webhost आपको Secure Service प्रदान करता है क्योंकि इसके सर्वर DDoS सुरक्षा के साथ Advanced Firewall का उपयोग करते हैं जो आपकी वेबसाइट की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। आप जब तक चाहें 000Webhost फ्री होस्टिंग का उपयोग कर सकते हैं साथ ही आप अतिरिक्त सुविधाओं का उपयोग करने के लिए Paid Plans में भी अपग्रेड कर सकते हैं।

9. अवॉर्डस्पेस (Awardspace)

Awardspace एक ऐसी फ्री वेबसाईट होस्टिंग में से एक है जो हाई लेवल सर्वर और टेक्नोलॉजी दोनों प्रदान करते हैं। Awardspace, फ्री होस्टिंग का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि ये Ads Free है और आपको अपनी वेबसाइट पर Unwanted Ads लगाने की आवश्यकता नहीं है।

आप Awardspace के साथ होस्टिंग करने के लिए आसानी से अपनी वेबसाइट की शुरुआत कर सकते हैं। सबसे पहले आपको फ्री वेबसाइट होस्टिंग अकाउंट के लिए Signup करना है और उसके बाद CMS में से किसी एक विकल्प को चुन कर इंस्टॉलेशन करना होता है।

Awardspace कई प्रकार के Paid Hosting Plans भी प्रदान करता है और आप Excessive Services का उपयोग करने के लिए किसी भी समय फ्री से Paid Hosting पर स्विच कर सकते हैं।

Sponsored Ad

10. इनफिनिटी फ्री (Infinityfree)

Infinityfree भी कई कारणों से फ्री वेबसाइट होस्टिंग सर्विस के लिए एक Popular Platform है। Infinityfree वेब होस्टिंग में आपको Unlimited Disk Space और Bandwidth दिया जाता है और साथ ही आप Unlimited Domains को भी होस्ट कर सकते हैं।

आप अपना खुद का Custom Domain भी होस्ट कर सकते हैं। हालांकि Infinityfree अपने प्लेटफॉर्म पर Domain Registration Service का ऑफर नहीं देता है। इसके अलावा फ्री वेब होस्टिंग के लिए समय की कोई पाबंदी नहीं है आप जब तक चाहें, तब तक इसका यूज़ कर सकते हैं। आपको अपनी वेबसाइट पर कोई Unwanted Ads डालने की भी जरूरत नहीं होती।

11. फ्री होशिया (Free Hostia)

Free Hostia भी कई Advanced Services के साथ व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला वेब होस्टिंग प्लेटफॉर्म है। ये प्लेटफॉर्म, Install हो जाने के बाद आपको बहुत Handy Feature देता हैं जिसमे आपको काफी Disk Space और Bandwidth मिलता है। यह सबसे ज्यादा Recommended फ्री वेब होस्टिंग प्लेटफॉर्म है।

यह प्लेटफ़ॉर्म अपने यूज़र्स के लिए Friendly cPanel, Inbuilt Script Installer, Load Balancing Cluster Technology, Advanced Security देता है। Free Hostia का Load Balanced Cluster Platform शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में बहुत तेज है।

इसके अलावा, यह होस्टिंग सर्विस में बहुत ज्यादा विश्वसनीय है क्योंकि Free Hostia में Ultra Fast और Reliable सर्वर का इस्तेमाल किया गया है। यदि आपको हमारा लेख Hosting Meaning in Hindi आ रहा है तो कृपया इसे सोशल मिडिया पर शेयर करें।

ये भी पढ़े: Domain Meaning in Hindi, डोमेन क्या है और वेबसाईट में कैसे करें उपयोग

तो ये हैं टॉप 11 फ्री वेब होस्टिंग कंपनी जो आपको आपकी वेबसाइट की जरूरतों अनुसार आपको कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराती है। Hosting Meaning in Hindi में हमने अभी तक आपको कई फ्री वेबसाईट होस्टिंग के बारे बताया लेकिन अब हम आपको, आपकी वेबसाइट की परफॉर्मेंस को और ज्यादा बेहतरीन बनाने के लिए कुछ Paid Website Hosting कंपनियों के बारे मे बताने जा रहे हैं।

पेड वेब होस्टिंग (Paid Web Hosting Plans)

जब आप फ्री होस्टिंग सर्विस का इस्तेमाल करते हुए कुछ अनुभव प्राप्त कर लेते हैं तो आपको एडवांस ​सर्विसेज़ के लिए किसी पेड प्लान की आवश्यकता होती है। आपकी इसी समस्या को हल करने के लिए अब हम आपको कुछ पेड प्लान होस्टिंग सर्विसेज़ के बारे में बता देते हैं।

1. होस्टिंगर वेब होस्टिंग (Hostinger)

Hostinger एक वेबसाइट होस्टिंग कंपनी है जो कम लागत के साथ अच्छा रिजल्ट देने वाला ऑप्शन है। ये ​कंपनी मध्यम प्रकार के बिजनेस को वेबसाईट पर लाने के लिए Shared Hosting Plan प्रदान करते हैं। Hostinger पर आप मूल रूप से $1.99 प्रति महीने से शुरू कर सकते हैं।

होस्टिंगर के शुरूआती प्लान की कीमत $2.99 है जिसमे आपको एक Free Domain, Free Business Email Address, 100 websites तक बनाने की क्षमता और WordPress जैसे CMS Software के लिए 1 Click Install की सुविधा मिलती है।

2. ब्लू होस्ट Bluehost

Bluehost दुनिया की सबसे बड़ी होस्टिंग कंपनियों में से एक है। ये कंपनी Official तौर पर WordPress Hosting के Provider हैं। Bluehost Personal Websites, Small Business Websites और ब्लॉग के निर्माण के लिए एकदम सही चुनाव है।

Bluehost WPBeginner के यूज़र्स को Free Domain Name, Free SSL Certificate और वेब होस्टिंग पर 63% तक की छूट भी देती है। Bluehost पर मूल रूप से आप $2.75 प्रति महीने से शुरुआत कर सकते हैं। Bluehost होस्टिंग प्लान में Free Branded Email Address, Unlimited Disk Space, Free SSL Certificate, One Click WordPress Install और बहुत कुछ शामिल है।

इनके Control Panel से आप Additional Add On जैसे Site Builder, Cloudflare CDN, SEO Tools और अन्य Website Features को सक्षम रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. होस्ट गेटर HostGator

HostGator कंपनी मार्केट में Top Hosting Service Providers में से एक है। 2002 के बाद से यह दुनिया की सबसे बड़ी होस्टिंग कंपनी बन चुकी हैं। HostGator की बढ़ती हुई ग्रोथ का श्रेय इनके कम कीमत, Reliable Web Hosting और Quality Customer Service को दिया जा सकता है। इनके प्लान $2.64 प्रति महीन से शुरू होते है।

इनके हर प्लान में Free Domain, Unlimited Subdomain, Unlimited Email Address, Free HTTPS / SSL Certificate, Unlimited FTP Account, Unlimited Storage Disk Space और Unmetered Bandwidth शामिल है।

4. साईट ग्राउंड (Site Ground)

Site Ground वेबसाइट होस्टिंग का एक और बढ़िया ऑप्शन है। वे अपने जबरदस्त सपोर्ट और शानदार वेब स्पीड के लिए जानी जाती है। SiteGround भी Official रूप से WordPress Hosting Provider है।

मूल रूप से Site Ground पर आप $3.49 प्रति महीने से शुरू कर सकते हैं और यदि आप WPBeginner हैं तो साईट ग्राउंड आपको, होस्टिंग पर 76% तक की छूट दे सकता है SiteGround के डेटा सेंटर पूरे विश्व में मौजूद हैं और ये 99.99% Uptime Guarantee प्रदान करते हैं।

SiteGround के होस्टिंग प्लान में Website Builder, WordPress और Joomla के लिए One Click Installer, SSD Storage, Unlimited Email Accounts, Best Customer Service और अन्य काफी सुविधाओं के साथ आते हैं।

कंपनी ने Ultra Fast PHP और MySQL Database, Site Optimization और Security Plugins जैसे Advanced Website Performance Features भी बनाए हैं। SiteGround होस्टिंग आपके Small Business या Store के लिए स्वंय की वेबसाइट बनाने के लिए एकदम सही चुनाव है। जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट बढ़ती है या लोकप्रिय होती जाती है तो आप अपनी साईट को तेज गति और Scalability देने के लिए कंपनी की VPS Web  Hosting Plans पर भी स्विच कर सकते हैं।

5. ड्रीम होस्ट (Dream Host)

Dream Host सबसे पुरानी वेब होस्टिंग कंपनियों में से एक है जिसे सन 1997 में शुरू किया गया था। आज के समय में Dream Host, 1.5 मिलियन से ज्यादा वेबसाइटों की होस्टिंग करती हैं। इनके Starter Plan की कीमत $2.59 प्रति महीना है। इसमें एक Free Domain Name, Free Domain Privacy, Free SSL Certificate, Unlimited Email, Popular Website Builder और One Click Installer भी शामिल हैं।

ऊपर बताए गए सभी Hosting Accounts, एक C Panel के साथ आता है जिसमें WordPress के लिए Auto Installer और अन्य Popular Website Builder Software दिये जाते हैं। हमने ये लेख Hosting Meaning in Hindi काफी रिसर्च करने के बाद आपके सामने प्रस्तुत किया है। यदि आपको इस लेख कुछ खामियां दिखें तो हमें कमेंट अवश्य करें।

वेब डिज़ाईन क्या है (Web Design Meaning in Hindi)

Hosting Meaning in Hindi में अब जानते हैं वेब डिज़ाईन क्या है? Web Design उन वेबसाइटों के डिज़ाइन को प्रदर्शित करता है जो इंटरनेट पर दिखाई देती हैं। वेब डिजाईन अलग-अलग प्रकार के Skills का रूप होती है जिनकी ज़रूरत वेब साइट्स को बनाने एवं उनके Maintenance में पड़ती है। वेब डिजाईन में Graphic Design, Interface Design, ग्राहक के अनुभव के अनुसार Manufacture तथा Search Engine Optimization आदि आते हैं।

पहले वेब डिज़ाइन सिर्फ Desktop Browser के लिए उपलब्ध हुआ करता थे लेकिन 2010 के मध्य से मोबाइल और टैबलेट ब्राउज़र्स के लिए भी वेब डिज़ाइन लगातार जरूरी होता गया।

एक वेब डिज़ाइनर किसी वेबसाइट की Apperance, Layout और कुछ अन्य मामलों की सामग्री पर काम करता है। वेबसाइट को अच्छा और सुंदर दिखाने के लिए वेबसाईट डिज़ाइनर अलग-अलग रंग, Font और Attractive Images का इस्तेमाल करता है।

Layout से मतलब यह है कि वेबसाइट पर कोई भी Information कैसे Structured और Classified की जाऐगी। कई Webpages की सुगमता पर ध्यान देने के लिए डिज़ाइन तैयार किया जाता है ताकि कोई बाहरी जानकारी और Working Capacity वेबसाईट इस्तेमाल करने वाले को Distract या Confuse ना कर सके।

Desktop और Mobile दोनों पर अच्छी तरह से काम करने वाली वेबसाइटों को डिजाइन करने के दो सबसे General तरीके हैं जिसमें पहला है Responsive और दूसरा Adaptive डिजाइन है।

ये भी पढ़े: Domain Meaning in Hindi, डोमेन क्या है और वेबसाईट में कैसे करें उपयोग

Responsive डिजाइन में कंटेंट ​किसी डिवाइस की स्क्रीन साइज़ के आधार पर Dynamic रूप से चलता है। Adaptive डिज़ाइन में, वेबसाइट का कंटेंट Layout Sizes में तय किया जाता है जो नॉर्मल स्क्रीन साइज़ से मेल खाते हैं। यूज़र के विश्वास और जुड़ाव को बनाए रखने के लिए डिवाइस के बीच जितना संभव हो उतना Layout को Preserving बनाए रखना बहुत जरूरी होता है।

वेबसाईट डिज़ाईन के प्रकार (Types of Website Design)

Search Engines के साथ-साथ Web Users को संतुष्ट करना कोई आसान कार्य नहीं है क्योंकि दोनों की Specific Needs हैं। जब वेबसाइट डिज़ाइन करने की बात आती है ये कई प्रकार के हो सकते हैं। आपके बिजनेस के लिए सबसे अच्छा क्या है, यह तय करने में आपकी मदद करने के लिए यहां हम कुछ प्रकार के वेबसाइट डिज़ाइन की चर्चा करेंगे।

अगर आप अपनी कंपनी के लिए एक Corporate पहचान बनाना चाहते हैं तो Visual Design आपके लिए नहीं है। हालांकि Corporate Image बनाने के लिए रंगों और Images को जोड़ना संभव है लेकिन यह इसके लिए Ideal Solution नहीं है।

यदि आप चाहते हैं कि कोई Product या Service दूसरों से अलग दिखे तो ऐसे डिज़ाइन में टेक्स्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है और यह आपकी Presence दर्ज कराने का सबसे प्रभावी तरीका होगा।

तस्वीरों को डिजाइन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। Images पेज के Focal Point हो सकते हैं या Background Elements के रूप में भी हो सकते हैं। उन्हें पेज के बजाय Overall Design के एक Element के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए। हमारा लेख Hosting Meaning in Hindi को आप अभी भी पढ़ रहें हैं तो आशा है होस्टिंग से सम्बधित आपके सभी हल हो गऐ होंगे।

Web Designing तीन प्रकार की होती है। Static , Dynamic या CMS और eCommerce. वेबसाइट डिजाइन का प्रकार चुनना Type of Business और Entrepreneurs की आवश्यकता पर निर्भर करता है। इन साइटों में से प्रत्येक को अलग अलग Platsforms पर डिजाइन और विकसित किया जाना चाहिए।

1. स्टेटिक वेब डिज़ाईन (Static Website Design)

जब आपको अपनी साइट पर केवल कुछ पेज की ही जरूरत होती है और बदलने के लिए डेटा की आवश्यकता नहीं होती है तो इसके लिए स्थिर, यानी Static Design सबसे अच्छा होता है।

एक Static Website पर जानकारी पहले की तरह जारी रहती है और समय के दौरान इसमें कोई बदलाव नहीं होता है। Static Website HTML, CSS और Java में तैयार की जाती है और ये बनाने में काफी सरल भी हैं। इस तरह की वेब साईट Search Engines द्वारा आसानी से क्रॉल एवं ​इंडेक्स की जाती हैं।

2. सीएमएस वेब डिज़ाईन (CMS or Dynamic Website Design)

एक Dynamic Website Design साईट के Dynamic डेटा को Communicate करता है। इसका आसान मतलब है कि साईट पर होने वाले बदलाव पर निर्भर होना। कुछ Criteria के आधार पर साइट का डेटा Automatic रूप से अपडेट किया जाता है।

इसका डिज़ाइन कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS), उदाहरण के तौर पर WordPress, Joomla आदि पर बनाया जाता है। इसमें मुख्य बाधा यह है कि इस प्रकार की वेबसाइट को कई बार कस्टम डिजाइन करना कठिन हो जाता है।

3. ई-कामर्स वेब डिज़ाईन (E–Commerce Website Design)

यदि आपके पास कोई ऑनलाइन स्टोर है जिसमें कई प्रकार के प्रॉडक्ट्स को बेचा जाता है तो आपको एक E–Commerce Website या E-Store की आवश्यकता होगी। एक अच्छा E-Commerce Platform आपकी वेबसाइट के सभी Technical Parts से निपटने के लिए Encourage करता है।

इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए बहुत बड़ी संख्या में कई प्लेटफ़ॉर्म मौजूद हैं जहाँ आप Opencart, Woocommerce, Zencart, Magento, OsCommerce इत्यादि जैसी E–Commerce साइट डिज़ाइन  कर सकते हैं।

एक Small Business के लिए किसी वेबसाइट का Particular होना बहुत जरूरी है जो इसे इंटरनेट पर किसी भी अन्य साइट से अलग करता है। यह उन व्यवसायों के लिए एक अच्छा डिज़ाइन है जो एक Professional Web Designer का खर्च नहीं उठा सकते।

वेब साइट का डिजाइन ऐसा होना चाहिए जिसमे Visitor एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से पहुंच सके। यदि आप एक Trusted वेबसाइट डिज़ाइन चाहते हैं तो Content Management System (CMS) का उपयोग करें।

फिलहाल इस लेख Hosting Meaning in Hindi में इतना ही उम्मीद करते हैं की हमारे इस लेख Host Meaning in Hindi में आपको अत्याधिक महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल हो गई होंगी। अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो इस कंटेंट को जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर करे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.