Fit India Mobile App से भारत बनेगा फिट | खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने किया लॉन्च

0 44

Fit India Mobile App Launched by Sports Minister Anurag Thakur : फिट इंडिया मूवमेंट की दूसरी सालगिरह पर स्पोर्ट्स और यूथ मिनिस्टर, श्री अनुराग ठाकुर ने आज मेजर ध्यानचंद नैशनल स्टेडियम, दिल्ली में Fit India Mobile App को लॉन्च किया।

इस मौके पर स्टेट के मिनिस्टर श्री निशित प्रामाणिक, स्पोर्ट्स सेक्रेटरी श्री रवि मित्तल, और यूथ अफेयर्स सेक्रेटरी श्रीमती उषा शर्मा भी मौजूद थे। फिट इंडिया ऐप्प लॉन्च करने से पहले श्री अनुराग ठाकुर और श्री निशित प्रामाणिक ने हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को फूलों की माला अर्पित कर उनको श्रद्धांजलि दी।

साथ ही इन मिनिस्टरों ने इंडियन हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और पहलवान संग्राम सिंह, जर्नलिस्ट आयाज़ मेमोन, पायलट कैप्टेन ऐन्नी दिव्या, एक स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा और एक हाउस-वाइफ इन सबके साथ विडियो कॉल के जरिए बात-चीत की और फिट इंडिया ऐप्प को कैसे इस्तेमाल करना है यह समझाया।

Fit India Mobile App हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में और दोनों एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

इस वीडियो कॉल के दौरान हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने इस ऐप्प की काफी प्रशंसा की और बताया कि इस ऐप्प के फीचर्स काफी आसान है और इन्हें इस्तेमाल करके आप अपना डेली का फिटनेस डाटा ट्रैक और सेव कर सकते है। साथ ही कैप्टन दिव्या जो कि पायलट हैं, ने इस ऐप्प के पानी वाले फीचर की ज़रूरत और महत्व के बारे में सबको बताया।

Fit India Mobile App के फीचर्स

TNG App Install

सभी अलग खाना खाते है, अलग ऐक्टिविटी करते है साथ ही सभी के पानी पीने की मात्रा भी उनके बॉडी, उम्र, जेंडर, और लाइफ स्टाइल के हिसाब से अलग होती है इसी की वजह से फिट इंडिया मोबाइल ऐप्प में “My Plan” नाम का फीचर डाला गया है यह फीचर सभी को उनके लाइफ स्टाइल को डिफाइन करने में मदद करता है जैसे कि फिज़ीकल ऐक्टिविटी, पानी पीने की मात्रा, सोने का टाइम, टोटल वज़न, टार्गेट वज़न, और यदि कोई डाइट प्लान बनाना है तो वो सब, इस फीचर (My Plan) की मदद अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव ला सकते हैं और अपने तय किए लक्ष्य को भी पूरा कर सकते हैं।

यह अनोखा फीचर Fit India Mobile App को सक्षम बनाता है कि हर व्यक्ति अपने Fitness Score को अपनी उम्र के हिसाब से चेक कर सके साथ ही फिटनेस से संबंधित टेस्ट ले सके और दूसरों से अपना फिटनेस लेवल बढ़ाने के लिए फिजीकल ऐक्टिविटी जैसे योग के बारे में सलाह मशवरा ले सके।

इस ऐप्प में एनिमेशन विडियो भी दिए गये है यह वीडियो लोगों को ख़ुद से फिटनेस टेस्ट कैसे लेना है यह समझाने के लिए बनाए गए हैं। ये फीचर, प्रधान मंत्री के द्वारा उम्र से संबंधित जो प्रोटोकॉल दिए गए हैं, उन्हें ध्यान में रख कर बनाया गया है।

फिट इंडिया मोबाईल एप्प के अन्य फीचर

Fit India App के जरिए आप घंटों के हिसाब से भी अपनी फिटनेस लेवल, प्रोग्रेस और स्कोर जानने के लिए अलार्म लगा सकते हैं। साथ ही यह ऐप्प, लोगों को खाने में क्या खाना चाहिए, कितने ग्लास पानी पीने चाहिए, कितना सोना चाहिए कि सलाह भी देता है।

इसमें रियल टाइम स्टेप ट्रैकर भी है जो कि यूजर्स को बताता है कि वो दिन में कितना चले है और उन्हें प्रोत्साहित भी करता है कि वे ज्यादा से ज्यादा चलें। इसके अलावा यह ऐप्प यूजर्स के पानी पीने की हैबिट को, कैलरी इन-टैक, सोने का समय भी ट्रैक करता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.